Home / चुनाव / मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के पास है 135 करोड़ रुपये की संपत्ति attacknews.in

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के पास है 135 करोड़ रुपये की संपत्ति attacknews.in

छिंदवाड़ा (मप्र), 9 अप्रैल । मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ और उनकी पत्नी अलका ने मंगलवार को छिंदवाड़ा विधानसभा उपचुनाव के लिए नामांकन पत्र के साथ पूर्व के हलफनामे के अनुसार 134.67 करोड़ रुपये मूल्य की अपनी चल और अचल संपत्ति की जानकारी दी है  ।

इस हलफनामे में कहा गया है कि नाथ की चल संपत्ति 7.01 करोड़ रुपये है जबकि उनकी पत्नी की संपत्ति  कीमत 33.50 करोड़ रुपये है ।

उनकी अचल संपत्तियों का कुल मूल्य 68 करोड़ रुपये से अधिक है । नाथ का 36 करोड़ रुपये जबकि उनकी पत्नी का 15.67 करोड़ रुपए से अधिक है।

हलफनामे में अचल संपत्तियों में परिवार नियंत्रित कंपनियों और ट्रस्टों के माध्यम से धारित संपत्तियों को शामिल किया गया है,  ।

हलफनामे में कहा गया है कि मप्र के मुख्यमंत्री का स्वामित्व में दिल्ली की एक रजिस्टर्ड एंबेसडर क्लासिक कार और मध्य प्रदेश में पंजीकृत सफारी स्टॉर्म एसयूवी है ।

हलफनामे में कहा गया है कि वह 8.77 लाख रुपये से अधिक के 300 ग्राम सोने के आभूषणों के मालिक हैं, जबकि उनकी पत्नी के पास 915 ग्राम सोने के साथ ही 1989.13 कैरेट हीरे और पत्थर के आभूषणों का मूल्य 2.20 करोड़ रुपये है ।

वित्त वर्ष  2017-18 के लिए उनकी वार्षिक आय 1.38 करोड़ रुपये से अधिक है जबकि अलका नाथ की आयकर रिटर्न के अनुसार 96.22 लाख रुपये है ।

नाथ की वार्षिक आय, 2013-14 के लिए उनके आईटीआर के अनुसार 32.48 लाख रुपये थी जबकि उनकी पत्नी को इसी अवधि के दौरान 23.74 लाख रुपये की आय दिखाई गई थी ।

73 वर्षीय कांग्रेस नेता की जमा राशि की अलग जानकारी  के साथ बैंक खातों की एक विस्तृत सूची दी गई है  जबकि उसकी पत्नी कई फर्मों में शेयरों का मालिक है ।

शपथ पत्र के अनुसार, छिंदवाड़ा जिले में नाथ की कुल 67.20 एकड़ भूमि है ।

नाथ के हलफनामे में अपनी वेबसाइट, फेसबुक, यूट्यूब, Pinterest और Google + सहित अपने पांच सोशल मीडिया अकाउंट्स का भी जिक्र किया।

श्री  के नाथ (73), जो सांसद और कांग्रेस अध्यक्ष भी हैं, छिंदवाड़ा उपचुनाव लड़ रहे हैं क्योंकि उन्हें राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने के छह महीने के भीतर मध्य प्रदेश विधानसभा में निर्वाचित होने की जरूरत है ।

नाथ ने पिछले साल दिसंबर में मप्र के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी ।

नाथ ने पिछले साल नवंबर में विधानसभा चुनाव नहीं लड़ा था जिसमें कांग्रेस ने मप्र में भाजपा के 15 साल के शासन को खत्म कर दिया था ।

इसके बाद वह मप्र की भाजपा की यूथ विंग के नेता रहे भ विवेक साहू के खिलाफ सांसद मुख्यमंत्री चुनाव लड़  रहे  हैं ।

छिंदवाड़ा से नौ बार सांसद रहे नाथ ने १९६८ में कलकत्ता विश्वविद्यालय के अंतर्गत सेंट Xaviers कॉलेज से स्नातक की उपाधि प्राप्त की ।

attacknews.in

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

पश्चिम बंगाल में चुनाव आयोग का जश्न मनाने वालों के खिलाफ सख्त निर्देश:FIR दर्ज करने और थाना प्रभारियों को निलंबित करने को कहा attacknews.in

कोलकाता, 02 मई । चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के नतीजे निकलने से …

पश्चिम बंगाल में रविवार को किसकी बनेगी सरकार के लिए सुबह 8 बजे से कडी सुरक्षा के बीच मतगणना की तैयारी पूरी,होगा 2116 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला attacknews.in

कोलकाता, 01 मई । पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते प्रकोप के बीच …

निर्वाचन आयोग ने आगामी दो मई को पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव परिणामों के बाद होने वाले जीत के जश्न पर पाबंदी लगायी attacknews.in

नयी दिल्ली 27 अप्रैल । देश में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए …

पश्चिम बंगाल में सोमवार को सातवें चरण में 34 विधानसभा सीटों के लिए मतदान कोरोना महामारी के प्रकोप के कारण चुनाव आयोग की ओर से जारी कड़े प्रतिबंधों एवं व्यापक सुरक्षा प्रबंधों के बीच होगा attacknews.in

कोलकाता 25 अप्रैल । कोरोना वायरस महामारी के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए चुनाव आयोग …

अमित शाह ने ममता बनर्जी पर जमकर निशाना साधते आरोप लगाया कि तृणमूल कांग्रेस सरकार ‘तोलाबाजी’, ‘तानाशाही’ और ‘तुष्टिकरण’ के थ्री टी मॉडल पर चलती है attacknews.in

सीतलकूची (पश्चिम बंगाल), दो अप्रैल । केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पश्चिम बंगाल की …