Home / राष्ट्रीय / जम्मू-कश्मीर में अफवाह और विरोधी बातें फैलाने वालों के खिलाफ हेल्पलाइन नंबर जारी, गुलाम नबी आजाद को वापस दिल्ली भेजा, शेहला रशीद के खिलाफ कार्रवाई शुरू attacknews.in

जम्मू-कश्मीर में अफवाह और विरोधी बातें फैलाने वालों के खिलाफ हेल्पलाइन नंबर जारी, गुलाम नबी आजाद को वापस दिल्ली भेजा, शेहला रशीद के खिलाफ कार्रवाई शुरू attacknews.in

नईदिल्ली/जम्मू, 20 अगस्त । जम्मू कश्मीर पुलिस ने लोगों से अफवाह या दुर्भावनापूर्ण विषय-वस्तु फैलाने वाले किसी भी व्यक्ति के बारे में पुलिस नियंत्रण कक्ष (पीसीआर) को सूचना देने की अपील की है। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। इसी बीच कल दिल्ली पुलिस का विशेष प्रकोष्ठ जम्मू-कश्मीर पीपुल्स मूवमेंट की नेता शेहला रशीद के खिलाफ दायर शिकायत की जांच कर रहा है। यह शिकायत उच्चतम न्यायालय के एक वकील ने रशीद पर “भारतीय सेना की छवि खराब करने की मंशा से फर्जी खबर फैलाने” का आरोप लगाते हुए दर्ज कराई है।उधर  कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष गुलाम नबी आजाद को मंगलवार को जम्मू हवाई अड्डे पर रोक दिया गया और उन्हें वापस दिल्ली भेज दिया गया।

पुलिस ने नागरिकों से इस तरह के लोगों के बारे में पीसीआर जम्मू टेलीफोन नंबर 0191-2542001, 2542000, 2560401, 2544581 और हेल्पलाइन नंबर 2560244 तथा 100 नंबर पर सूचना देने का अनुरोध किया है। 

अधिकारियों ने कहा कि नागरिक नजदीकी पुलिस थाना या पुलिस चौकी से भी संपर्क कर सकते हैं, जहां तैनात कर्मियों को ऐसे तत्वों के खिलाफ देर किये बिना तत्परता से कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है। 

उन्होंने बताया कि अखनूर पुलिस थाने में एक मामला दर्ज किया गया है और अफवाह फैलाने वाले को गिरफ्तार कर लिया गया। 

इसी तरह, फेसबुक पर दुर्भावनापूर्ण संदेश फैलाने को लेकर राजौरी में दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है। 



एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि सोमवार को 40 वर्षीय एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया। उसने कथित तौर पर अफवाह फैलाई थी, जिसके चलते यहां लोगों में दहशत फैल गई थी। 

जम्मू के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक तेजिंदर सिंह ने यहां संवाददाताओं से कहा कि उसने शहर में रविवार को अफवाह फैलाई थी जिसके चलते पेट्रोल पंपों के बाहर भारी भीड़ लग गई थी।


शेहला रशीद ने भड़काने वाली जानकारी पोस्ट की थी



इसी बीच कल दिल्ली पुलिस का विशेष प्रकोष्ठ जम्मू-कश्मीर पीपुल्स मूवमेंट की नेता शेहला रशीद के खिलाफ दायर शिकायत की जांच कर रहा है। यह शिकायत उच्चतम न्यायालय के एक वकील ने रशीद पर “भारतीय सेना की छवि खराब करने की मंशा से फर्जी खबर फैलाने” का आरोप लगाते हुए दर्ज कराई है।

दिल्ली पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक को सोमवार को दी अपनी शिकायत में अलख आलोक श्रीवास्तव ने कहा कि जेएनयू छात्र संघ की पूर्व नेता की तरफ से कश्मीर को लेकर किए गए उनके ट्वीट में लगाए गए आरोप, “पूरी तरह गलत एवं मनगढ़ंत हैं।” 

रशीद ने अपने ट्वीट में आरोप लगाया कि सैन्यकर्मियों ने घरों में “तोड़फोड़” की और कहा कि चार व्यक्तियों से शोपियां में ‘‘पूछताछ (उन्हें प्रताड़ित किया गया)” की गई।

श्रीवास्तव ने कहा कि जेएनयू की पूर्व छात्र नेता की ओर से लगाए गए आरोप निराधार हैं क्योंकि उन्होंने कथित प्रताड़ना या घटनाओं की, “तिथि, समय, नाम” की “वॉयस रिकॉर्डिंग” उपलब्ध नहीं कराई।

उन्होंने रशीद पर “देश में हिंसा भड़काने की मंशा से जानबूझकर और इरादतन फर्जी खबर फैलाने” और भारतीय सेना की छवि खराब करने का आरोप लगाया।

श्रीवास्तव ने कहा कि उनकी हरकत, “प्रथम दृष्टया राजद्रोह का अपराध है’’ क्योंकि उनकी मंशा, “भारत सरकार के प्रति विद्रोह भड़काने” की थी।

पुलिस ने कहा है कि मामले की जांच की जा रही है।



गुलाम नबी आजाद को वापस दिल्ली भेजा-



उधर  कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष गुलाम नबी आजाद को मंगलवार को जम्मू हवाई अड्डे पर रोक दिया गया और उन्हें वापस दिल्ली भेज दिया गया।

आजाद के करीबी सूत्रों ने बताया कि जम्मू हवाई अड्डे पर उतरने के बाद कांग्रेस के वरिष्ठ नेता को हवाई अड्डे से बाहर नहीं निकलने दिया गया। वह प्रदेश कांग्रेस कमेटी की बैठक में शामिल होने वाले थे।

कुछ दिनों के भीतर यह दूसरा मौका है जब आजाद को जम्मू-कश्मीर में प्रवेश करने से रोका गया है।

सूत्रों के अनुसार आजाद शाम करीब 5.30 बजे दिल्ली पहुंचेंगे। 

राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष और जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री आजाद हाल ही में अनुच्छेद 370 की कई धाराएं खत्म करने और राज्य को दो केंद्रशासित प्रदेशों में बांटने के कदम से पैदा हुए हालात की पृष्ठभूमि में कश्मीर जा रहे थे।

गौरतलब है कि सरकार ने जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के कई प्रावधानों को समाप्त करने और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू कश्मीर तथा लद्दाख में विभाजित करने का कदम उठाया है। इसके बाद से राज्य के कई इलाकों में पुख्ता सुरक्षा इंतजाम और कई तरह की पाबंदियां लगाई गई हैं। 


पाकिस्तान ने किया संघर्ष विराम का उल्लंघन-


पाकिस्तान ने संघर्षविराम का फिर उल्लंघन करते हुए मंगलवार को पुंछ जिले के कृष्णा गली सेक्टर और मेंढर सेक्टर में नियंत्रण रेखा पर अकारण गोलीबारी की। गोलीबारी में भारतीय सेना का एक जवान शहीद हो गया जबकि भारतीय सैनिकों ने पाकिस्तान की सेना की चौकियों को काफी नुकसान पहुंचाया।


रक्षा प्रवक्ता ने बताया कि पाकिस्तानी सैनिकों ने पूर्वाह्न करीब 11.00 बजे नियंत्रण रेखा पर छोटे हथियारों से गोलीबारी की और मोर्टार से गोले दागे। जवाबी कार्रवाई में भारतीय सैनिकों ने भी गोलियां चलायीं। मेंढर सेक्टर में दोनों पक्षों के बीच गोलीबारी में भारतीय सेना का एक जवान शहीद हो गया। शहीद जवान की पहचान बिहार में रोतासा जिले के गोपे विघा गांव निवासी 36 वर्षीय नायक रवि रंजन कुमार सिंह के रूप में की गयी है।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

भोपाल में RSS के सरकार्यवाह श्री दत्तात्रेय होसबाले ने भारत को परम वैभव पर पहुंचाने के लिए बताएं संघ के दो मुख्य काम और कहा:विश्वगुरु भारत अर्थात अपनी खुशहाली के साथ विश्व का कल्याण attacknews.in

भोपाल में RSS के सरकार्यवाह श्री दत्तात्रेय होसबाले ने भारत को परम वैभव पर पहुंचाने के लिए बताएं संघ के दो मुख्य काम और कहा:विश्वगुरु भारत अर्थात अपनी खुशहाली के साथ विश्व का कल्याण

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश की बागडोर युवाओं को संभालने के लिए तैयार रहने को कहा attacknews.in

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश की बागडोर युवाओं को संभालने के लिए तैयार रहने को कहा

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को और चार महीने मार्च 2022 तक विस्तार देने को मंजूरी दी,सभी लाभार्थियों को प्रति व्यक्ति, प्रति माह 5 किलो अनाज निःशुल्क attacknews.in

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को और चार महीने मार्च 2022 तक विस्तार देने को मंजूरी दी,सभी लाभार्थियों को प्रति व्यक्ति, प्रति माह 5 किलो अनाज निःशुल्क

CBSE की परीक्षा में पंजाबी भाषा के बारे में झूठ बोलकर फंसे चरणजीत सिंह चन्नी,अधिकारी ने स्पष्ट किया;क्षेत्रीय भाषाओं को 10वीं, 12वीं कक्षा की टर्म-1 परीक्षा में लघु विषय श्रेणी में रखा गया attacknews.in

CBSE की परीक्षा में पंजाबी भाषा के बारे में झूठ बोलकर फंसे चरणजीत सिंह चन्नी,अधिकारी ने स्पष्ट किया;क्षेत्रीय भाषाओं को 10वीं, 12वीं कक्षा की टर्म-1 परीक्षा में लघु विषय श्रेणी में रखा गया

PM नरेन्द्र मोदी ने बताया: एमएसपी पर किसानों से अब तक की सबसे बड़ी खरीद,धान किसानों के खातों में ₹ 1,70,000 करोड़ और गेहूं किसानों को ₹ 85,000 करोड़ सीधे भेजे गए attacknews.in

PM नरेन्द्र मोदी ने बताया:एमएसपीपर किसानों से अब तक की सबसे बड़ी खरीद,धान किसानों के खातों में ₹ 1,70,000 करोड़ और गेहूं किसानों को ₹ 85,000 करोड़ सीधे भेजे गए