Home / अंतराष्ट्रीय / मुस्लिम आतंकवादी संगठन अल – कायदा से ISIS का सरगना अबू बकर अल बगदादी रोते,चीखते और चिल्लाते हुए ऐसे मारा गया ” कुत्ते की मौत ” attacknews.in

मुस्लिम आतंकवादी संगठन अल – कायदा से ISIS का सरगना अबू बकर अल बगदादी रोते,चीखते और चिल्लाते हुए ऐसे मारा गया ” कुत्ते की मौत ” attacknews.in

दमिश्क/ वाशिंगटन/ बगदाद , 28 अक्टूबर । कुख्यात आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट के सरगना अबू बकर अल-बगदादी के ठिकाने पर अमेरिका विशेष बलों की कार्रवाई में सेना का उद्देश्य उसे जिन्दा पकड़ना था लेकिन उसने खुद को विस्फोट से उड़ा लिया। इस घटनाक्रम पर नजर रखने वाली संस्था ‘वार मानीटर’ने रविवार को सबसे पहले दावा किया,इसके बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बगदादी के विशेष अभियान में मारे जाने की रविवार को पुष्टि करते हुए कहा कि वह ‘कुत्ते की मौत’ मारा गया,”वह एक तरफ से बंद सुरंग में भागते हुए गया। इस दौरान वह पूरे समय रोता और चिल्लाता रहा। जिस ठग ने दूसरों के मन में डर पैदा किया, उसके जीवन के अंतिम क्षण अमेरिकी सेना के खौफ में बीते।” ।

सीरियाई मानवाधिकार संस्था के अनुसार इस कार्रवाई में आठ हेलीकॉप्टर तथा लड़ाकू विमान शामिल थे। विशेष बलों द्वारा की गयी कार्रवाई में अल बगदादी समेत नौ लोगों के मारे जाने की खबर है।

बगदादी के विरुद्ध अभियान में दो अमेरिकी सैनिक घायल

आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) के नेता अबु बकर बगदादी को लक्ष्य कर चलाये गये अभियान के दौरान अमेरिकी सेना के दो जवान मामूली रूप से घायल हाे गये।

अमेरिकी रक्षा मंत्री मार्क एस्पर ने रविवार को एक बयान जारी कर इस बात की पुष्टि की। उन्होंने कहा,“हमारे दो जवान मामूली रूप से घायल हो गये। लेकिन दोनों ही अपनी ड्यूटी पर लौट चुके हैं।”

बगदादी के सफाए में इराक की अहम भूमिका

प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट के सरगना अबू बकर अल बगदादी के सफाए के लिए चलाए गए अभियान में इराक की भूमिका काफी महत्वपूर्ण रही है। इराक के एक खुफिया शीर्ष अधिकारी ने यह जानकारी दी है।

अधिकारी ने बताया कि अल बगदादी के खात्मे में इराक की भूमिका काफी अहम रही है।

अमेरिकी सेना ने भी बता दिया था कि, विशेष बलों की कार्रवाई के दौरान बगदादी ढेर:

इधर अमेरिका की सेना ने बता दिया था कि ,,कुख्यात आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट के सरगना अबु बकर अल-बगदादी के आत्मघाती विस्फोट में मारे जाने की सूचना है।

समाचार वेबसाइट डिफेंस वन पोर्टल ने रविवार को बताया कि बगदादी सीरिया में अमेरिकी विशेष बलों की कार्रवाई के दौरान मारा गया। पोर्टल ने बताया कि उसे सूचना मिली है कि बगदादी ने अमेरिकी सुरक्षा बलों की कार्रवाई के दौरान आत्मघाती विस्फोट कर खुद को उड़ा लिया हालांकि इसकी पुष्टि नहीं हो सकी है।

इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्विटर पर लिखा, “अभी-अभी कुछ बहुत बड़ा हुआ है।”

उन्होंने हालांकि यह खुलासा नहीं किया कि वह किस संबंध में ऐसा कह रहे हैं। इसके बाद अमेरिकी राष्ट्रपति कार्यालय ‘ह्वाइट हाउस’ ने घोषणा की कि श्री ट्रंप आज शाम साढ़े छह बजे एक महत्वपूर्ण बयान देंगे।

गौरतलब है कि पिछले कुछ वर्षों में कई बार बगदादी की मौत की अफवाहें सामने आयी हैं लेकिन कुछ समय बाद वह सामने आ जाता है।

इसके बाद डोनाल्ड ट्रम्प की पुष्टि: ‘कुत्ते की मौत’ मरा आईएस नेता बगदादी ʼ:

इसके बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट के प्रमुख नेता अबु बकर अल बगदादी के विशेष अभियान में मारे जाने की रविवार को पुष्टि करते हुए कहा कि वह ‘कुत्ते की मौत’ मारा गया।

श्री ट्रंप ने यहां प्रेस कांफ्रेंस में कहा,“अबु बकर अल बगदादी मारा जा चुका है।” हाल ही में बगदादी की मौत की खबरें कईं बार मीडिया की सुर्खियां बनी थी लेकिन वह हर बार अपनी उपस्थित दर्ज कराकर सबको चौंका देता था।

इससे पूर्व दिन में विभिन्न अंतरराष्ट्रीय मीडिया ने अंदरूनी सूत्रों के हवाले से खबर दी थी कि अमेरिका की ओर से बगदादी के खिलाफ सीरिया के इदलिब प्रांत के पास चलाये गये सैन्य अभियान के दौरान बगदादी, उसकी दो पत्नी तथा एक सुरक्षा गार्ड भी मारे गये।

बीबीसी न्यूज के मुताबिक रविवार को वाइट हाउस में आयोजित प्रेस कॉन्फ़्रेंस में श्री ट्रंप ने बताया कि अमरीकी सेना ने सीरिया में एक ऑपरेशन में बगदादी को मार दिया। उन्होंने कहा कि इस ऑपरेशन से अमरीकी सेना को ‘बहुत सी संवेदनशील जानकारियां और चीज़ें’ मिली हैं।

श्री ट्रंप ने इस ऑपरेशन को सफल बनाने के लिए रूस, तुर्की और सीरिया का शुक्रिया भी अदा किया।

श्री ट्रंप से मिली जानकारी की मुताबिक़ ऑपरेशन में किसी अमरीकी सैनिक की मौत नहीं हुई है लेकिन बगदादी के कई अनुयायी मारे गए हैं और कुछ को पकड़ा भी गया है। उन्होंने कहा,“ बगदादी की मौत हो चुकी है। वह इस्लामिक स्टेट का संस्थापक था। अमरीका कई वर्षो से बगदादी को खोज रहा था।”

श्री ट्रंप ने कहा, “बगदादी को जिंदा या मुर्दा पकड़ना मेरी सरकार की सबसे पहली राष्ट्रीय सुरक्षा प्राथमिकता थी। अमरीकी सेना के विशेष बलों ने उत्तर पश्चिम सीरिया में रात में एक बहादुर और ख़तरनाक अभियान किया और शानदार कामयाबी हासिल की।”

श्री ट्रंप ने संवाददाताओं को बताया,“शनिवार को स्पेशल फ़ोर्सेस के रेड (छापेमारी) के बाद बग़दादी ने अपने आत्मघाती जैकेट से ख़ुद को उड़ा लिया।”

उन्होंने बताया कि बग़दादी के साथ उसके तीन बच्चे भी थे, जो मारे गए। आत्मघाती विस्फोट से बग़दादी का शरीर टुकड़ों में बिखर गया लेकिन डीएनए टेस्ट से उसकी पहचान की पुष्टि हो गई।

ट्रंप ने कहा,“वह एक अपराधी था जिसने दूसरों के डराने की हर कोशिश की लेकिन अपनी ज़िंदगी के आख़िरी लम्हों में वो ख़ुद बेहद डरा और घबराया हुआ था। अमरीकी सेना ने उसका पीछा किया और मौत के मुंह तक पहुंचाया।”

श्री ट्रंप ने कहा,“बग़दादी की मौत एक घातक सुरंग में गिरने के बाद हुई। बग़दादी ‘कुत्ते की मौत’ मरा।”

अमेरिका के राष्ट्रपति ने पत्रकारों के बीच ऐलान करते हुए कहा कि, इस्लामिक स्टेट का सरगना अबू बक्र अल बगदादी शनिवार को उत्तर-पश्चिमी सीरिया में अमेरिका के विशेष बलों के हमले में मारा गया।

ट्रंप ने कहा कि “क्रूर” संगठन इस्लामिक स्टेट का सरगना और दुनिया का नंबर एक आतंकवादी बगदादी “कुत्ते और कायर की” मौत मारा गया।

उन्होंने व्हाइट हाउस में संवाददाता सम्मेलन के दौरान बगदादी की मौत की पुष्टि करते हुए कहा कि आईएस का सरगना अपने जीवन के अंतिम क्षणों में रोया, चीखा-चिल्लाया और फिर अपने तीन बच्चों की हत्या कर खुद को बम से उड़ा लिया।

ट्रंप ने कहा कि अमेरिका के विशेष अभियान बलों ने रात के समय “साहसिक और जोखिम भरे अभियान’’ को शानदार ढंग से अंजाम दिया।

उन्होंने कहा, “अमेरिका ने दुनिया के नंबर एक आतंकी सरगना को मार गिराया। अबू बक्र अल बगदादी मर चुका है।”

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, “वह आईएसआईएस का संस्थापक और नेता था जो दुनिया का सबसे क्रूर और हिंसक आतंकी संगठन है। अमेरिका कई वर्षों से बगदादी की तलाश कर रहा था। बगदादी को पकड़ना या मारना मेरे प्रशासन की राष्ट्रीय सुरक्षा की सर्वोच्च प्राथमिकता रही।”

ट्रंप ने कहा, “वह एक तरफ से बंद सुरंग में भागते हुए गया। इस दौरान वह पूरे समय रोता और चिल्लाता रहा। जिस ठग ने दूसरों के मन में डर पैदा किया, उसके जीवन के अंतिम क्षण अमेरिकी सेना के खौफ में बीते।”

उन्होंने कहा कि अभियान में एक भी अमेरिकी सैनिक हताहत नहीं हुआ, लेकिन बगदादी के कई समर्थक मारे गए। उन्होंने कहा कि उसके पास से बेहद संवेदनशील सामग्री और जानकारी मिली है।

ट्रंप ने कहा, “वह कुत्ते की मौत मरा। वह कायर की मौत मारा गया।”

ट्रंप ने कहा कि उन्होंने उपराष्ट्रपति माइक पेंस और शीर्ष सैन्य अधिकारियों के साथ व्हाइट हाउस से अभियान का सीधा प्रसारण देखा।

उन्होंने कहा कि अमेरिकी कमांडों ने परिसर की दीवार को धमाका कर उड़ा दिया। विस्फोट ने बगदादी के शरीर को विकृत कर दिया, लेकिन डीएनए जांच में उसकी पहचान की पुष्टि हो गई।

आईएस ने लोगों पर बहुत अत्याचार किये, जिसके चलते हजारों लोगों को जान गंवानी पड़ी।

पिछले पांच वर्षों में, बगदादी के ठिकाने के बारे में बहुत कम जानकारी मिल पाई थीं। इस दौरान कई बार उसके मारे जाने की खबरें भी आईँ।

बगदादी की मौत को राष्ट्रपति ट्रंप के लिये बड़ी राजनीतिक जीत माना जा रहा है, जो विपक्षी डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से महाभियोग की प्रक्रिया का सामना कर रहे हैं।

ट्रंप ने अभियान में सहयोग देने के लिये रूस, तुर्की, सीरिया, और इराक को धन्यवाद दिया। उन्होंने अभियान में मददगार जानकारी उपलब्ध कराने के लिये सीरियाई कुर्दों को भी धन्यवाद कहा।

उन्होंने कहा, “कुर्दों ने सैन्य भूमिका नहीं निभाई लेकिन उन्होंने हमें जानकारी उपलब्ध कराई।”

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि अमेरिकी विशेष बलों ने तुर्की के किसी क्षेत्र से उड़ान भरी थी।

उन्होंने कहा कि हमने रूस से बात कर उसे बताया कि हम वहां आ रहे हैं…उन्होंने बहुत अच्छी प्रतिक्रिया दी। हमने रूस को यह नहीं बताया कि हमारा मिशन क्या है।

ट्रंप ने कहा, “यह एक खुफिया अभियान था। वहां घुसते ही हल्की गोलीबारी हुई, जिसका तुरंत जवाब दिया गया। अभियान की प्रक्रिया शाम पांच बजे शुरू की गई।

उन्होंने कहा कि अभियान से पहले 11 बच्चों समेत कई लोगों को बचाया गया। डीएनए जांच में साबित हो गया है कि वह बगदादी था। हमले में उसकी दो पत्नियां भी मारी गईं।

दुनिया की सबसे अच्छी खुफिया एजेंसियों द्वारा खोजे जाने और अमेरिकी अधिकारियों द्वारा उसके बारे में सूचना देने के लिये ढाई करोड़ अमेरिकी डॉलर का इनाम रखने के बावजूद बगदादी हाथ नहीं आया।

बगदादी इराक में अल-कायदा में शामिल हो गया, जिसका बाद में इराक के इस्लामिक स्टेट और अन्य इस्लामी समूहों के साथ विलय हो गया। वह अमेरिकी सेना द्वारा अपने पूर्ववर्ती के मारे जाने के बाद 2010 में समूह का नेता बन गया।

इसके बाद उसने 2013 में समूह का नाम बदलकर आईएसआईएल या आईएसआईएस किया और 2014 में खुद को उसका खलीफा घोषित कर लिया।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

कोरोना वायरस के प्रसार पर अंकुश के लिए ब्रिटेन से आने वाली यात्री उड़ानों पर रोक लगाएगा हांगकांग; जो भी व्यक्ति ब्रिटेन में दो घंटे से अधिक समय रहा उसे विमानों में चढ़ने की अनुमति नहीं होगी attacknews.in

कोरोना वायरस के प्रसार पर अंकुश के लिए ब्रिटेन से आने वाली यात्री उड़ानों पर रोक लगाएगा हांगकांग; जो भी व्यक्ति ब्रिटेन में दो घंटे से अधिक समय रहा उसे विमानों में चढ़ने की अनुमति नहीं होगी

रूसी कंपनी रोसातोम ने भारत की कुडनकुलम परमाणु संयंत्र की पांचवीं इकाई का निर्माण शुरू किया attacknews.in

रूसी कंपनी रोसातोम ने भारत की कुडनकुलम परमाणु संयंत्र की पांचवीं इकाई का निर्माण शुरू किया

हांगकांग के एप्पल डेली अखबार के संपादकीय लेखक फंग वाई कोंग को राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डालने के लिए विदेशी साठगांठ करने के संदेह पर किया गया गिरफ्तार attacknews.in

हांगकांग के एप्पल डेली अखबार के संपादकीय लेखक फंग वाई कोंग को राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डालने के लिए विदेशी साठगांठ करने के संदेह पर किया गया गिरफ्तार

सऊदी अरब के पुरुष संरक्षकता कानूनों की खुलकर आलोचना करने वाली महिला अधिकार कार्यकर्ताओं समर बदावी और नसीमा अल-सदा – को जेल से रिहा किया,सुनाई गई थी 5 साल के कारावास की सजा attacknews.in

सऊदी अरब के पुरुष संरक्षकता कानूनों की खुलकर आलोचना करने वाली महिला अधिकार कार्यकर्ताओं समर बदावी और नसीमा अल-सदा - को जेल से रिहा किया,सुनाई गई थी 5 साल के कारावास की सजा

आज भी मनुष्य की औसत आयु 150 बरस जीवन की है;सबसे पुराना और अभी भी सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला तरीका”गोम्पर्ट्ज़ समीकरण” से जीवन प्रत्याशा और जीवनकाल की गणना की गयी attacknews.in

आज भी मनुष्य की औसत आयु 150 बरस जीवन की है;सबसे पुराना और अभी भी सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला तरीका"गोम्पर्ट्ज़ समीकरण" से जीवन प्रत्याशा और जीवनकाल की गणना की गयी