Home / अंतराष्ट्रीय / भारत भी कोरोना वायरस की चपेट में आया,आहिस्ता- आहिस्ता दस्तक दे दी,संक्रमित लोगों का आंकड़ा बढ़ा, अब तक विश्व के 70 देशों ने फैला संक्रमण,ईरान के 23 सांसदों की हालत गंभीर attacknews.in

भारत भी कोरोना वायरस की चपेट में आया,आहिस्ता- आहिस्ता दस्तक दे दी,संक्रमित लोगों का आंकड़ा बढ़ा, अब तक विश्व के 70 देशों ने फैला संक्रमण,ईरान के 23 सांसदों की हालत गंभीर attacknews.in

नईदिल्ली/बीजिंग 3 मार्च ।जयपुर में एक मरीज में मंगलवार को कोरोना वायरस ‘कोविड-19’ के संक्रमण की पुष्टि होने के बाद देश में इस वायरस से संक्रमति लोगों की संख्या छह पर पहुँच गयी है। इनके अलावा छह और मरीजों के जैविक नमूने जाँच के लिए भेजे गये हैं और उन्हें गहन निगरानी में रखा गया है।

दिल्ली और तेलंगाना के एक-एक व्यक्ति में सोमवार को कोविड-19 के संक्रमण की पुष्टि हुई थी। इस प्रकार दो दिन के भीतर तीन लोगों में इस वायरस का संक्रमण पाया गया है। इससे पहले चीन के वुहान में इस वायरस का संक्रमण जब बढ़ना शुरू हुआ था उसी समय केरल में तीन मरीजों में इसकी पुष्टि हुई थी जो वुहान में पढ़ाई कर रहे थे। तीनों अब ठीक होकर अस्पताल से छुट्टी पा चुके हैं।

नोएडा के एक निजी स्कूल में कोरोना वायरस ने दी दस्तक

दिल्ली से सटे नोएडा के एक निजी स्कूल में कोरोना वायरस के दो संदिग्ध मामले सामने आये हैं। इसको देखते हुए जिला प्रशासन ने 25 लोगों के खून के नमूने जांच के लिए भेज दिए हैं और स्कूल को छह मार्च तक के लिए बंद कर दिया गया है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) अनुराग भार्गव के मुताबिक पूर्वी दिल्ली के मयूर विहार इलाके में रहने वाले रोहित दत्ता के बच्चे नोएडा सेक्टर 135 स्थित श्रीराम मिलेनियम स्कूल में पढ़ते हैं। गत दिनों रोहित का परिवार अपने बच्चों का जन्मदिन मनाने के लिए आगरा गया था जहां उनके जन्मदिन समारोह में इटली से लौटा एक व्यक्ति भी शामिल हुआ था। इटली से लौटे व्यक्ति में दो दिन पहले ही करोना वायरस से सक्रमित होने की पुष्टि हुई है।

कोरोना वायरस के खतरों से निपटने के लिए बुधवार को होगी उच्च स्तरीय बैठक

केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस के खतरों से निपटने के लिए बुधवार को एक उच्च स्तरीय बैठक करेगी, जिसमें अस्पताओं के डॉक्टरों के साथ साथ निगमों के पदाधिकारी भी मौजूद रहेंगे।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन की अध्यक्षता में बुधवार को एक उच्च स्तरीय बैठक की जाएगी, जिसमें इस जानलेवा बीमारी के खतरों से निपटने के लिए तैयारियों की समीक्षा की जाएगी।

कोरोना : नौसेना का मिलन अभ्यास स्थगित

दुनिया भर में जानलेवा वायरस कोविड 19 कोराेना के बढते मामलों के मद्देनजर नौसेना ने करीब 40 देशों की नौसेनाओं के साथ इस महीने होने वाले अपने विशाल अभ्यास मिलन को स्थगित कर दिया है।

मिलन अभ्यास 19 से 28 मार्च तक विशाखापतनम में आयोजित किया जाना था और इसमें अमेरिका और रूस सहित 41 देशों की नौसेनाओं को हिस्सा लेना था। यह पहला मौका है जब मिलन अभ्यास में इतनी बड़ी संख्या में देश हिस्सा ले रहे हैं।

कोरोना: आईएमएफ, विश्व बैंक ने दिया मदद का आश्वासन

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) और विश्व बैंक ने कोरोना वायरस ‘कोविड-19’ से निपटने में सदस्य देशों को मदद का आश्वासन दिया है।

आईएमएफ की प्रबंध निदेशक क्रिस्टीना जॉर्जीवा और विश्व बैंक के अध्यक्ष डेविस मालपस ने एक संयुक्त बयान में कहा “आईएमएफ और विश्व बैंक समूह कोविड-19 वायरस से उत्पन्न मानव विपत्ति और आर्थिक चुनौतियों से निपटने में सदस्य देशों की मदद के लिए तैयार है। हम अंतर्राष्ट्रीय संस्थानों और राष्ट्रीय सरकारों के साथ सतत संपर्क में हैं। जिन गरीब देशों में स्वास्थ्य प्रणाली कमजोर है वहाँ हम विशेष रूप से ध्यान दे रहे हैं।”

दोनों प्रमुख वैश्विक संस्थानों ने कहा कि वे आपात वित्तीय मदद, नीतिगत सलाह और प्रौद्योगिकी मदद समेत अपने सभी उपलब्ध संसाधनों का इस्तेमाल करने के लिए तैयार हैं। उन्होंने कहा कि मौजूदा तथा भविष्य में संभावित किसी भी महामारी से निपटने के लिए स्वास्थ्य संबंधी निगरानी और प्रतिक्रिया प्रणाली महत्वपूर्ण है।

श्री जॉर्जीवा और श्री मालपस ने कहा कि कोविड-19 वायरस के स्वास्थ्य तथा अर्थव्यवस्था पर पड़ने वाले प्रभावों का सामना करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय सहयोग महत्वपूर्ण है। आईएमएफ और विश्व बैंक अपने सदस्य देशों के लोगों को हर अपेक्षित सहायता प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।

हरियाणा:कोरोना वायरस: पुलिसकर्मियों को मिलेंगे मास्क, दस्ताने और हैंड सैनिटाइज़र

हरियाणा पुलिस ने ड्यूटी पर तैनात पुलिस कर्मियों को कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव हेतु फील्ड इकाइयों को एक महत्वपूर्ण एडवाइजरी जारी कर पुलिसकर्मियों को मास्क, दस्ताने और हैंड सैनिटाइज़र जैसे सुरक्षात्मक बस्तुएं तुरंत उपलब्ध कराने के निर्देश दिये हैं।

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक(कानून एवं व्यवस्था) नवदीप सिंह विर्क ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि सभी पुलिस आयुक्तों, जिला पुलिस अधीक्षकों, बटालियन कमांडेंट्स और अन्य यूनिट प्रभारियों को कहा गया है कि डयूटी पर रहते हुए पुलिसकर्मी अक्सर अन्य व्यक्तियों के निकट सम्पर्क में आते हैं। इसलिए उन्हे तुरंत मास्क, दस्ताने और हैंड सेनिटाइज़र जैसे सुरक्षात्मक वस्तुएं उपलब्ध कराने के लिये तुरंत आवश्यक कदम उठाएं।

मध्यप्रदेश: कोरोना वायरस से बचाव की तैयारियों की समीक्षा

मध्यप्रदेश के मुख्य सचिव सुधि रजंन मोहन्ती ने प्रदेश में कोरोना वायरस की रोकथाम के लिये किये गये उपायों की समीक्षा की।

श्री मोहंती ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कलेक्टरों को निर्देशित किया कि विदेशों से आये यात्रियों, विशेषकर चीन से आये यात्रियों का मेडिकल चेकअप जरूर करवाया जाये। डॉक्टरों की टीम बनाने में विशेषज्ञता का ध्यान रखा जाये। मेडिकल कॉलेजों में ओपीडी की उपलब्धता सुनिश्चित की जाये। मेडिकल किट्स हर समय उपलब्ध रहे। उन्होंने जिला कलेक्टरों को जागरूकता के लिये मीडिया वर्कशाप आयोजित करने के निर्देश दिये।

खतरनाक कोरोना वायरस से करीब 70 देश प्रभावित, ईरान की संसद की नींद उड़ी

दुनिया के कम से कम 70 देशों को अपनी चपेट में ले चुके खतरनाक कोरोना वायरस ने ईरान की संसद की नींद उड़ा दी है क्योंकि इस देश के 23 सांसद इससे पीड़ित हो चुके हैं।

वहीं दक्षिण कोरिया में तेजी से फैल रहे इस वायरस से निपटने के लिए एक नया कदम उठाया गया है। यह कदम है ‘ड्राइव थ्रू टेस्टिंग’ जिसके तहत वाहन में सवार रहने के दौरान ही चिकित्साकर्मी लोगों के बुखार या सांस में तकलीफ की जांच कर रहे हैं।

ईरान, यूरोप और दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस के संक्रमण के बढ़ते खतरे के बीच चीन से अच्छी खबर भी आ रही है क्योंकि वहां इस वायरस से हजारों लोग ठीक होकर अब अपने घर लौट रहे हैं।

वहीं अमेरिका में स्कूलों और सबवे में साफ-सफाई का काम चल रहा है और टीके की खोज तेज हो गई है।

ईरान के सर्वोच्च नेता ने सेना को आदेश दिया है कि वह इस वायरस से मुकाबले में स्वास्थ्य अधिकारियों की मदद करें। इस वायरस से ईरान में अब तक 77 लोगों की मौत हो चुकी है।

ईरान में मरने वालों में खामेनी के विश्वासपात्र, वेटिकन में ईरान के पूर्व राजदूत और हाल में संसद के निर्वाचित सदस्य शामिल हैं।

सरकारी मीडिया ने बताया कि बीमार लोगों में संसद के 23 सदस्य और देश की आपात सेवाओं के प्रमुख शामिल हैं।

फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों ने मंगलवार को फ्रांस के अधिकारियों से इस वायरस से निपटने के लिए फ्रांस के अधिकारियों को मास्क के भंडारण और उत्पादन को अपने हाथ में लेने के लिए कहा है।

मैक्रों ने ट्विटर पर कहा, ‘‘ हम उसे स्वास्थ्य पेशेवरों और कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों में वितरित करेंगे।’’

विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख टेडरोस अधारोम घेब्रेयेसस ने कहा कि अब यह किसी एक क्षेत्र तक सीमित नहीं रह गया है।

दक्षिण कोरिया में मंगलवार को एक दिन में सबसे ज्यादा 851 मामले सामने आए। देश में अब तक 5, 186 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हो चुकी है।

वैश्विक अर्थव्यवस्था की मदद के लिये जी-7 द्वारा विशेष नए कदमों की घोषणा के बाद शेयर बाजारों को थोड़ी राहत मिली।

दुनिया भर में 90,000 लोग इस वायरस से पीड़ित हैं और 3, 100 लोगों की मौत हो चुकी है। यूक्रेन और मोरक्को में एक-एक मामले सामने आने के बाद दुनिया भर में कम से कम 70 देश इससे प्रभावित हैं।

चीन में मंगलवार को नए मामलों में गिरावट दर्ज की गई और सिर्फ 125 नए मामले ही सामने आए। पूरी दुनिया में चीन अब तक इस वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित है और यहां 80,000 लोग संक्रमित हैं और पूरी दुनिया में इस वायरस से जितने लोगों की मौत हुई है, उनमें से 95 फीसदी मौत अकेले चीन में हुई है।

संयुक्त राष्ट्र में चीन के राजदूत ने कहा कि उनका देश कोरोना वायरस के ऊपर जीत हासिल करने से ज्यादा दूर नहीं है।

इटली में संक्रमित लोगों की संख्या 2,036 पहुंच गई है और अब तक 52 लोगों की मौत हो चुकी है। अधिकारियों का कहना है कि उनके द्वारा उठाए गए कदम इस वायरस से निपटने के लिए पर्याप्त हैं या नहीं इसका पता 14 दिन के बाद ही लग पाएगा।

अमेरिका में इससे पीड़ित लोगों की संख्या 100 तक पहुंच चुकी है और अब तक छह लोगों की मौत हो चुकी है। ये सभी मौतें वाशिंगटन राज्य में हुई है।

ओपेक ने मंगलवार को कहा कि वियना में तेल उत्पादन करने वाले देशों के बीच होने वाली दो दिवसीय बैठक की कवरेज की अनुमति मीडिया को नहीं दी जाएगी।

यह बैठक कोरोना वायरस के मद्देनजर हो रही है।

वियना के एक संगठन ने बयान में कहा कि लोक स्वास्थ्य को देखते हुए एहतियाती कदम उठाए जा रहे हैं।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

कोरोना वायरस के प्रसार पर अंकुश के लिए ब्रिटेन से आने वाली यात्री उड़ानों पर रोक लगाएगा हांगकांग; जो भी व्यक्ति ब्रिटेन में दो घंटे से अधिक समय रहा उसे विमानों में चढ़ने की अनुमति नहीं होगी attacknews.in

कोरोना वायरस के प्रसार पर अंकुश के लिए ब्रिटेन से आने वाली यात्री उड़ानों पर रोक लगाएगा हांगकांग; जो भी व्यक्ति ब्रिटेन में दो घंटे से अधिक समय रहा उसे विमानों में चढ़ने की अनुमति नहीं होगी

रूसी कंपनी रोसातोम ने भारत की कुडनकुलम परमाणु संयंत्र की पांचवीं इकाई का निर्माण शुरू किया attacknews.in

रूसी कंपनी रोसातोम ने भारत की कुडनकुलम परमाणु संयंत्र की पांचवीं इकाई का निर्माण शुरू किया

हांगकांग के एप्पल डेली अखबार के संपादकीय लेखक फंग वाई कोंग को राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डालने के लिए विदेशी साठगांठ करने के संदेह पर किया गया गिरफ्तार attacknews.in

हांगकांग के एप्पल डेली अखबार के संपादकीय लेखक फंग वाई कोंग को राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डालने के लिए विदेशी साठगांठ करने के संदेह पर किया गया गिरफ्तार

सऊदी अरब के पुरुष संरक्षकता कानूनों की खुलकर आलोचना करने वाली महिला अधिकार कार्यकर्ताओं समर बदावी और नसीमा अल-सदा – को जेल से रिहा किया,सुनाई गई थी 5 साल के कारावास की सजा attacknews.in

सऊदी अरब के पुरुष संरक्षकता कानूनों की खुलकर आलोचना करने वाली महिला अधिकार कार्यकर्ताओं समर बदावी और नसीमा अल-सदा - को जेल से रिहा किया,सुनाई गई थी 5 साल के कारावास की सजा

आज भी मनुष्य की औसत आयु 150 बरस जीवन की है;सबसे पुराना और अभी भी सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला तरीका”गोम्पर्ट्ज़ समीकरण” से जीवन प्रत्याशा और जीवनकाल की गणना की गयी attacknews.in

आज भी मनुष्य की औसत आयु 150 बरस जीवन की है;सबसे पुराना और अभी भी सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला तरीका"गोम्पर्ट्ज़ समीकरण" से जीवन प्रत्याशा और जीवनकाल की गणना की गयी