Home / अंतराष्ट्रीय / भारत में कोरोनावायरस संक्रमण की प्रवृति स्थिरता के प्रकोप की सामने आई,संक्रमित मरीजों की संख्या 700 के पास पहुंची,16 की मौत attacknews.in

भारत में कोरोनावायरस संक्रमण की प्रवृति स्थिरता के प्रकोप की सामने आई,संक्रमित मरीजों की संख्या 700 के पास पहुंची,16 की मौत attacknews.in

नयी दिल्ली, 26 मार्च । केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि भारत में अभी तक कोरोना वायरस संक्रमण के समुदाय स्तर पर फैलने का कोई पुष्ट प्रमाण नहीं मिला है और संक्रमण जिस दर से बढ़ रहा है उससे यह लगता है कि यह अपेक्षाकृत स्थिरता की प्रवृत्ति है।

साथ ही मंत्रालय ने यह भी कहा कि ताजा आंकड़ों से किसी स्पष्ट प्रवृत्ति का पता नहीं चलता है और सरकार किसी भी सूरत में, किसी भी स्तर पर इसे लेकर शिथिल नहीं है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि गुरुवार तक देश में 16 लोगों की कोरोना वायरस संक्रमण से मौत हुई है वहीं इस वायरस से संक्रमण के अभी तक कुल 694 मामले सामने आए हैं। मंत्रालय ने बताया कि आज देश में कोरोना वायरस संक्रमण के करीब 90 नए मामले आए हैं।

आंकड़ों के अनुसार, देश में फिलहाल 633 लोगों का कोरोना वायरस संक्रमण के लिए इलाज चल रहा है, वहीं 44 लोगों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी मिल गयी है। वहीं एक व्यक्ति दूसरी जगह चला गया है। जबकि 16 लोगों की मौत हो चुकी है।

कोरोना वायरस से जुड़े हालात पर मीडिया को जानकारी देते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा, ‘‘कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या में वृद्धि हो रही है, लेकिन ऐसा प्रतीत होता है कि अपेक्षाकृत रूप से यह स्थिर है या फिर जिस दर से यह बढ़ रहा था, उसमें कुछ कमी भी है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘ताजा आंकड़ों से किसी स्पष्ट प्रवृत्ति का पता नहीं चलता है और सरकार किसी भी सूरत में, किसी भी स्तर पर इसके लेकर शिथिल नहीं है।’’

अग्रवाल ने कहा कि मंत्रालय को आशा है कि वह सामाजिक मेलजोल में कमी लाकर (सोशल डिस्टेंसिंग अपनाकर), जिनमें संक्रमण की पुष्टि हुई है उनसे मिलने वाले लोगों का पता लगाकर और यह सुनिश्चत करके कि भी अपने-अपने घरों में पृथक रहें, कोरोना वायरस को फैलने से रोक पाएंगे।

लेकिन, साथ-ही-साथ चेतावनी देते हुए अग्रवाल ने कहा कि अगर समुदाय और सरकार ने मिलकर काम नहीं किया और सामाजिक मेलजोल को कम करने, घर में पृथक रहने और इलाज कराने जैसे तय दिशा-निर्देशों का पालन नहीं किया तो इस संक्रमण का समुदाय स्तर पर प्रसार का चरण शुरू हो जाएगा।

उन्होंने जनता से अनुरोध किया कि वे प्रधानमंत्री द्वारा घोषित लॉकडाउन का समर्थन करें। उन्होंने कहा कि इस वायरस से संक्रमण की श्रृंखला को तोड़ने को तोड़ने में सामाजिक मेलजोल में कमी प्रभावी साबित हो सकती है, लेकिन यदि एक भी व्यक्ति इसका पालन नहीं करता है तो सबके प्रयासों पर पानी फिर जाएगा।

अग्रवाल ने कहा, ‘‘लॉकडाउन को लागू करने के लिए लोगों के सतत सहयोग की आवश्यकता है।’’

हैदराबाद और राजस्थान के भीलवाड़ा में आए मामलों पर टिप्पणी करते हुए आईसीएमआर में महामारी विज्ञान और संक्रामक रोग विभाग के प्रमुख रमण आर. गंगाखेडकर ने कहा, ‘‘एक या दो मामलों पर हम यह नहीं कह सकते हैं कि यह समुदाय के स्तर पर संक्रमण का प्रसार है। और हमें यह क्यों छुपाना चाहिए कि समुदाय के स्तर पर संक्रमण का प्रसार हुआ है।’’

अग्रवाल ने कहा, ‘‘अभी तक यह कहने के लिए कोई पुख्ता सबूत नहीं है कि भारत में कोरोना वायरस संक्रमण का प्रसार समुदाय के स्तर पर हो रहा है।’’

उन्होंने कहा कि 17 राज्यों ने कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए पूरी तरह समर्पित अस्पताल चिह्नित करने का काम शुरू कर दिया है।

उन्होंने इस बात से भी इंकार किया कि यह वायरस मच्छरों के जरिए फैलता है।

अग्रवाल ने बताया कि देश भर में करीब 64,411 लोगों को निगरानी में रखा गया है। इनमें से 8,300 लोगों को पृथक केन्द्रों में रखा गया है जबकि बाकी लोग अपने-अपने घरों में पृथक रह रहे हैं।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकारें उन लोगों की निगरानी कर रही हैं जो लोग यात्रा प्रतिबंध लगने से पहले विदेशों से लौटे हैं।

आम लोगों को आश्वासन देते हुए अग्रवाल ने कहा कि भारत कोरोना वायरस संक्रमण की चुनौती से निपटने के लिए तैयार है।

वहीं गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि यात्रा प्रतिबंधों के संबंध में मंत्रिसमूह की बैठक में चर्चा हुई और उसे जल्दी ही जनता को बता दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार की रात बेहद भावुक अपील में 21 दिन लंबे राष्ट्रव्यापी सम्पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की थी।

कोरोना पॉजिटिव माँ-बेटे को क्वारंटाइन में भेजने के लिए स्वास्थ्यकर्मियों के छूटे पसीने

बिहार के मुंगेर जिले में स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों को एक विधवा महिला और उसके नाबालिग बच्चे को जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल (भागलपुर) में क्वारंटाइन में भेजने के लिए पांच घंटों तक भारी मशक्क्त करनी पड़ी।

सूचना के आधार पर जिले के चुरंबा इलाके में मेडिकल टीम के सदस्य जब एंबुलेंस के साथ पहुंचे और महिला और उसके बेटे से क्वारंटाइन के लिए भागलपुर स्थित जवाहर लाल नेहरू कॉलेज और अस्पताल जाने का आग्रह किया। इसके बाद महिला और उसका पुत्र एंबुलेंस के अंदर चले गये। वाहन कुछ दूर ही आगे बढ़ा था कि इसी दौरान करीब 20 ग्रामीणों ने एंबुलेंस का रास्ता रोक लिया।

बिहार में कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर छह

बिहार में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर छह हो गई है।

स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने आज यहां बताया कि बिहार में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या चार थी लेकिन मुंगेर जिले के चौरंबा में एक विधवा महिला और एक बच्चे के इस वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। इससे राज्य में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर छह हो गई है।

आंध्र में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़कर हुए 10

आंध्र प्रदेश में लॉकडाउन के बीच गुरुवार को कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या बढ़कर 10 हो गयी।

आधिकारिक बयान में बताया गया कि अब तक 289 लाेगों के नमूनों की जांच की गयी जिसमें अब तक 10 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है। इसके अलावा 33 लोगों के नमूनाें के परिणाम आने बाकी हैं।

कश्मीर में कोरोना संक्रमित की मौत की जांच का आदेश

कश्मीर के उपायुक्त पी. के. पोल ने कोरोना वायरस ‘कोविड-19’ से संक्रमित एक मरीज के इलाज में लापरवाही बरतने के मामले की जांच के आदेश दिये हैं जिसकी संक्रमित पाये जाने के दो दिन बाद गुरुवार को एक अस्पताल में मौत हो गयी।

इस 65 वर्षीय संक्रमित के परिजनों ने आरोप लगाया है कि उन्हें रोगी के कोरोना वायरस परीक्षण के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ी। उन्होंने कहा कि यह काफी दुर्भाग्यपूर्ण है कि हम पर मरीज की यात्रा के विवरण को छिपाने का आरोप लगाया गया जो बिल्कुल निराधार है।

बहराइच में भीड के साथ नमाज़ अदा करने पर मौलवी समेत 15 पर मुकदमा

विश्वव्यापी महामारी कोरोना से बचाव की तमाम हिदायतों के बावजूद उत्तर प्रदेश में बहराइच ज़िले के रिसिया इलाके में भीड के साथ नमाज़ अदा करने के मामले में पुलिस ने मौलवी समेत 15 लोगो के खिलाफ मामला दर्ज कराया गया है।

पुलिस सूत्रों ने यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कोरोना संक्रमण के बचाव के मद्देनजर देशव्यापी लॉकआउट की घोषणा के बाद लोगों को घरों में रहने की हिदायत दी गई हैं। सभी धार्मिक स्थलों को बंद कर दिया गया है। कोरोना को महामारी घोषित करने और प्रधानमंत्री की अपील के बावजूद तमाम हिदायतों को दरकिनार कर रिसिया क्षेत्र के आजाद नगर में मौलवी इमरान खान लोगों की भीड़ के साथ मस्जिद में नमाज अदा कर रहे थे।

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 124 हुए

महाराष्ट्र में खतरनाक कोरोना वायरस ‘कोविड 19’ के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं और दो नये मामलों के साथ राज्य में संक्रमण के कुल 124 मामले हो गये हैं जो देश के किसी एक राज्य में सबसे अधिक हैं।

राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार कोरोना वायरस का एक नया मामला मुंबई में और दूसरा नया मामला ठाणे में आज सुबह सामने आया जिसको लेकर राज्य में इस वायरस की चपेट में आने वालों की संख्या बढ़कर 124 हो गयी है।

लॉकडाउन के दौरान अजमेर में सख्ती

राजस्थान के अजमेर में कोरोना वायरस से बचाव के तहत लॉकडाउन के चलते आज पुलिस काफी सख्ती बरत रही है।

पुलिस ने अति आवश्यक सेवाओं से जुड़े कार्मिकों को छोड़कर किसी को भी सड़क पर फटकने नहीं दिया। पुलिस अधीक्षक कुंवर राष्ट्रद्रीप ने एक ऑडियो जारी कर पुलिस कार्मिकों का भी संबल बढ़ाया हुए कहा कि हमने पिछले चौबीस घंटे में मुस्तैदी से कार्य करते हुए लॉकडाउन को सफलतापूर्वक संपन्न कराया है, जिसे पूरे 21 दिन बनाए रखना है। साथ ही उन्होंने पुलिस कार्मिकों से कहा कि वह अब अपने क्षेत्रों में गरीबों, बेसहारों, दिहाड़ी मजदूरों का भी ध्यान रखे।

झुंझुनू में एक और पॉजिटिव सामने आया

राजस्थान के झुंझुनू में कोरोना वायरस का आज एक और नया पॉजिटिव सामने आने के बाद जिले में पॉजिटिव मरीजों की संख्या छह हो गई।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रताप सिंह दूतड़ ने बताया कि झुंझुनू शहर में बाकरा मोड़ के पास का रहने वाला यह व्यक्ति 22 मार्च को सुबह झुंझुनू पहुंचा था। इसके सम्पर्क में आने वाले परिजनों को भी आईसोलेशन में रखा गया है जबकि इस व्यक्ति का इलाज किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि झुंझुनू जिले के सभी छह पॉजिटिव मरीज झुंझुनू शहर के ही निवासी हैं।

उत्तरप्रदेश में कालाबाजारी करने वालों के खिलाफ एनएसए के तहत कार्रवाई

कोविड-19 की रोकथाम के लिये लाकडाउन के अनुपालन में और कड़े फैसले लेने का संकेत देते हुये उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरूवार को कहा कि जरूरत की चीजों की कालाबाजारी करने वाले व्यापारियों के खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (रासुका) के तहत कार्रवाई की जा सकता है।

श्री योगी ने यहां आयोजित समीक्षा बैठक में अधिकारियों से लाॅकडाउन की कार्रवाई को और अधिक प्रभावी बनाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जिला और पुलिस प्रशासन के अधिकारी संयुक्त रूप से पेट्रोलिंग करें। किसी भी स्थल पर भीड़ न इकट्ठी होने दी जाए जबकि पब्लिक एड्रेस सिस्टम के माध्यम से जनता को घर से बाहर न निकलने और लाॅकडाउन का पालन करने के लिए जागरूक किया जायेगा।

कोरोना: कर्नाटक में चार नये मामले सामने आये

कर्नाटक में कोविड-19 (कोरोना) के चार नये मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्या बढ़कर 55 हो गयी है।

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक फार्मा यूनिट में काम करने वाला मैसूर तालुका का नंजनागौड़ का एक 35 वर्षीय आदमी कोरोना की जांच में पॉजिटिव पाया गया है।

हिमाचल प्रदेश में कोविड संदिग्ध 2186 लोगों को रखा निगरानी मेंं :जयराम

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा है कि प्रदेश में 2186 लोगों को निगरानी में रखा गया है जिसमें से 591 लोगों ने 28 दिनों की निगरानी अवधि पूरी कर ली है। अब तक 99 व्यक्तियों की जांच की जा चुकी है और आज 19 व्यक्तियों की रिपोर्ट प्राप्त हुई और सभी जो निगेटिव पाई गई है।

उन्होंने राज्य के लोगों से लाॅकडाउन के दौरान अपने घरों में रहने का आग्रह करते हुये आज कहा कि सरकार ने कोरोना महामारी से उनकी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए ही यह कदम उठाया है। उन्होंने कहा कि नैदानिक प्रतिष्ठान अधिनियम या महामारी रोग अधिनियम 1897 और आईपीसी की धाराओं के तहत उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

कमल हासन ने की घर को अस्पताल बनाने की पेशकश

दक्षिण भारतीय सिनेमा के सुपर स्टार कमल हासन ने कोरोना वायरस ‘कोविड-19’ से संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए मुंबई स्थित अपने घर को अस्पताल के रूप में परिवर्तित करने की पेशकश की है।

देश में कोरोना वायरस से संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए 21 दिनों का लॉकडाउन लग गया है। कोरोना वायरस के डर से सभी अपने घरों में कैद हैं। कमल हासन ने कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए अपने घर को अस्पताल के रूप में परिवर्तित करने की पेशकश की है।

भीलवाड़ा में कोरोना पीड़ित की मौत

राजस्थान में भीलवाड़ा के महात्मा गांधी अस्पताल में कोरोना पॉजिटिव मरीज़ की गुरुवार को मौत हो गयी।

राजस्थान में कोरोना वायरस से मौत का यह पहला मामला है। यहाँ महात्मा गांधी (एमजी) अस्पताल में अभी 18 कोरोना पॉजिटिव मरीजों का उपचार किया जा रहा है।

जालंधर शहर में कोरोना पाजिटिव का नया मामला आया सामने

पंजाब में जालंधर शहर के निजातम नगर इलाके में कोरोना पाजिटिव का नया मामला सामने आया है ।

प्राप्त जानकारी के अनुसार मामले की आज पुष्टि हुई है । बुुजुर्ग महिला (70)को कुछ दिन पहले बुखार तथा खांसी की तकलीफ होने पर अस्पताल में भर्ती कराया गया था । बाद में उसे लुधियाना के डीएमसी मेडिकल कालेज अस्पताल में भर्ती कराया तथा उसकी जांच रिपोर्ट पाजिटिव मिली ।

राजस्थान में कोरोना पोजिटिव के दो और मामले सामने आये

राजस्थान में कोरोना वायरस पोजिटिव के दो और मामले सामने आने के बाद अब पोजिटिव की संख्या बढ़कर 38 हो गयी।

जयपर के रामगंज में गुरुवार को कोरोना वायरस का एक पोजिटिव का मामला सामने आया। विदेश से लौटा 45 वर्षीय व्यक्ति जांच के बाद पॉजिटिव पाया गया। इस पर उसे एमएसएम अस्पताल में भर्ती किया गया है। इसे मिलाकर जयपुर में अब तक कोरोना वायरस पीड़ितों की संख्या बढ़कर नौ हो गयी है।

उप्र में लाॅकडाउन के आदेश की अनदेखी करने वाले 76241 लोगों का चालान

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए जारी लाॅकडाउन के आदेशों की अनदेखी करने वाले 76241 वाहन चालकों का गुरुवार को चालान किया गया ।

पुलिस प्रवक्ता ने यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पुलिस महानिदेशक एच सी अवस्थी द्वारा लॉकडाउन के सिलसिले में दिए गये आदेश के क्रम में लगाये गये बैरियर एंव नाकाें पर 322460 वाहन चेक किये गये । उन्होंने बताया कि गैरजरुरी वाहन लाने वाले 76241 लोगों का चालान किया।

झांसी में राप्ती सागर 700 लोगों को लेकर पहुंची झांसी ,मचा हडकंप

कोरोना कहर से बचने के लिए देश में लागू लॉकडाउन के चलते यात्री ट्रेनों के संचालन पर लगी रोक के बीच उत्तर प्रदेश के झांसी स्टेशन पर गुरूवार को उस समय हडकंप मच गया जब राप्ती सागर एक्सप्रेस लगभग 700 यात्रियों को लेकर बिना किसी पूर्व जानकारी के पहुंच गयी।

लॉकडाउन के दूसरे दिन यहां स्टेशन पर वीरानी छायी थी और सब कुछ ठीक ही चल रहा था कि इसी बीच बेलेंसिंग के लिए त्रिवेन्द्रम से गोरखपुर जा रही राप्ती सागर में 700 लोगों के आने की जानकारी मिलते ही हड़कम्प मच गया। आनन फानन सभी की थर्मल स्क्रीनिंग कराकर उन्हें अपने गन्तव्य की ओर भेजा गया।

बिहार लॉकडाउन : 85 पिंडदानी फंसे, 100 करोड़ के राहत पैकेज की घोषणा

कोरोना वायरस के संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए देश में इक्कीस दिन के लिए लागू लॉकडाउन के आज दूसरे दिन भी बिहार के लोग अपने-अपने घरों में रहे, लेकिन बंदी की वजह से जहां मध्यप्रदेश से आए 85 पिंडदानी गया में फंस गए वहीं सरकार ने ऐसे ही देश-प्रदेश में फंसे लोगों को राहत देने के लिए 100 करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा की।

बिहार में अधिकांश लोगों ने आज भी घरों में रहना पसंद किया वहीं लॉकडाउन की अवहेलना करने वाले कुछ लोगों को पुलिस ने बल दिखाकर घर वापस भेजा। साथ ही वाहन जब्त कर जुर्माना भी वसूला । छपरा और गया में लोगों को गैस सिलेंडर नहीं मिल पा रहे हैं। वहीं, भागलपुर में खाद्य सामग्री की कमी के कारण खुदरा दुकानें बंद देखी गई। हालांकि, बड़े स्टोर में अभी भी स्टॉक उपलब्ध है। कई जिलों में पहले दिन की तुलना में आज कम लोग निकले। मंडियों में भीड़ कम होने की वजह से सब्जियों के दाम में गिरावट देखी गई।

केरल में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या 126 हुई

केरल में 19 और नये लोगों के संक्रमित होने से राज्य में घातक कोरोना वायरस ‘कोविड-19’ से पीड़ित लोगों की संख्या 126 हो गयी है।

मुख्यमंत्री पिनारायी विजयन ने गुरुवार को यहां बताया कि कोरोना वायरस से संक्रमित होने की आशंका वाले 102003 लोगों की निगरानी की जा रही है। इनमें से 101402 लोगों को घरों में अलग-थलग रखा जा रहा है। ऐसे 601 लोगों को विभिन्न अस्पतालों में रखकर उन पर नजर रखी जा रही है।

दो नये मामलों के साथ पंजाब में कोरोना संक्रमितों की संख्या हुई 33

पंजाब में कोरोना वायरस के दो मामले सामने आने से संक्रमितों की संख्या आज बढ़कर 33 हो गई।

पंजाब सरकार के जारी मीडिया बुलेटिन के अनुसार आज दो मामले सामने आये हैं जिनमें से एक शहीद भगत सिंह नगर से है। यह महिला पहले से संक्रमित एक मरीज की रिश्तेदार हैं। दूसरा मामला जालंधर की एक महिला का है, जो लुधियाना के एक निजी अस्पताल में दाखिल हैं। बुलेटिन के अनुसार इसके साथ कोरोना पॉजिटिव पाये गये लोगों की संख्या प्रदेश में 33 हो गई है। सभी को अस्पतालों में पृथक रखा गया है। इनके करीबी संपर्क वाले लोगों को भी कोरंटाईन अथवा निगरानी में रखा गया है। सबके नमूने भी जमा किये जा रहे हैं जो जांच के लिए भेजे जाएंगे।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

कोरोना वायरस के प्रसार पर अंकुश के लिए ब्रिटेन से आने वाली यात्री उड़ानों पर रोक लगाएगा हांगकांग; जो भी व्यक्ति ब्रिटेन में दो घंटे से अधिक समय रहा उसे विमानों में चढ़ने की अनुमति नहीं होगी attacknews.in

कोरोना वायरस के प्रसार पर अंकुश के लिए ब्रिटेन से आने वाली यात्री उड़ानों पर रोक लगाएगा हांगकांग; जो भी व्यक्ति ब्रिटेन में दो घंटे से अधिक समय रहा उसे विमानों में चढ़ने की अनुमति नहीं होगी

रूसी कंपनी रोसातोम ने भारत की कुडनकुलम परमाणु संयंत्र की पांचवीं इकाई का निर्माण शुरू किया attacknews.in

रूसी कंपनी रोसातोम ने भारत की कुडनकुलम परमाणु संयंत्र की पांचवीं इकाई का निर्माण शुरू किया

हांगकांग के एप्पल डेली अखबार के संपादकीय लेखक फंग वाई कोंग को राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डालने के लिए विदेशी साठगांठ करने के संदेह पर किया गया गिरफ्तार attacknews.in

हांगकांग के एप्पल डेली अखबार के संपादकीय लेखक फंग वाई कोंग को राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डालने के लिए विदेशी साठगांठ करने के संदेह पर किया गया गिरफ्तार

सऊदी अरब के पुरुष संरक्षकता कानूनों की खुलकर आलोचना करने वाली महिला अधिकार कार्यकर्ताओं समर बदावी और नसीमा अल-सदा – को जेल से रिहा किया,सुनाई गई थी 5 साल के कारावास की सजा attacknews.in

सऊदी अरब के पुरुष संरक्षकता कानूनों की खुलकर आलोचना करने वाली महिला अधिकार कार्यकर्ताओं समर बदावी और नसीमा अल-सदा - को जेल से रिहा किया,सुनाई गई थी 5 साल के कारावास की सजा

आज भी मनुष्य की औसत आयु 150 बरस जीवन की है;सबसे पुराना और अभी भी सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला तरीका”गोम्पर्ट्ज़ समीकरण” से जीवन प्रत्याशा और जीवनकाल की गणना की गयी attacknews.in

आज भी मनुष्य की औसत आयु 150 बरस जीवन की है;सबसे पुराना और अभी भी सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला तरीका"गोम्पर्ट्ज़ समीकरण" से जीवन प्रत्याशा और जीवनकाल की गणना की गयी