Home / राष्ट्रीय / Lockdown भारत में कोरोनावायरस संक्रमण से मौतों का आंकड़ा 12 हुआ,संक्रमित मरीजो की संख्या 606 पहुंची,सभी राज्यों में कड़ी सतर्कता attacknews.in

Lockdown भारत में कोरोनावायरस संक्रमण से मौतों का आंकड़ा 12 हुआ,संक्रमित मरीजो की संख्या 606 पहुंची,सभी राज्यों में कड़ी सतर्कता attacknews.in

नयी दिल्ली, 25 मार्च ।पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना वायरस ‘कोविड-19’ के 100 से अधिक नये मामले सामने आए हैं और अब तक इससे प्रभावितों की संख्या 606 हो गई है जिनमें 563 भारतीय और 43 विदेशी नागरिक हैं। कोरोना वायरस के कहर से अब तक देश में 12 लोगों की मौत हो गई है।

महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले सबसे अधिक बढ़े हैं। वहां कल तक 86 लोग इससे ग्रसित पाये गये थे लेकिन आज इस घातक विषाणु की चपेट में 42 लोग और आ गये। राज्य में अब तक 128 लोग इससे पीड़ित पाये गये हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय की बुधवार की रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना वायरस का प्रकोप देश के 25 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में फैल चुका है और कोरोना संक्रमितों में से 561 मरीज भारतीय हैं जबकि 43 विदेशी नागरिक हैं। कोरोना वायरस के संक्रमण से देशभर में अब तक 11 लोगों की मौत हुई है जबकि 41 लोग स्वस्थ हो चुके हैं।

कोरोना वायरस को लेकर पूरे देश में मंगलवार की मध्य रात्रि से प्रभावी लॉकडाउन के दौरान तमिलनाडु में बुधवार की सुबह इस जानलेवा विषाणु से एक व्यक्ति की मौत होने के साथ ही इसके बाद मध्यप्रदेश के उज्जैन के मरीज की मौत के बाद इससे मरने वालों की संख्या बढ़कर 11 हो गयी।

तमिलनाडु के स्वास्थ्य मंत्री डा. सी विजयभास्कर ने ट्वीट कर इस खबर की पुष्टि करते हुए बताया कि मदुरै के राजाजी सरकारी अस्पताल में आज तड़के कोरोना वायरस से संक्रमित 54 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गयी। उन्होंने कहा कि डाक्टरों ने उस मरीज को बचाने का हरसंभव प्रयास किया लेकिन उसे बचाया नहीं जा सका।

गौरतलब है कि महाराष्ट्र, केरल, दिल्ली, कर्नाटक, राजस्थान, पंजाब, उत्तर प्रदेश, गुजरात, तेलंगाना और लद्दाख में अभी तक सबसे अधिक संक्रमण के मामले सामने आये हैं। कोरोना महामारी से महाराष्ट्र में दो, दिल्ली, कर्नाटक, बिहार, गुजरात,पंजाब, हिमाचलप्रदेश, तमिलनाडु ,मध्यप्रदेश और पश्चिम बंगाल में एक-एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है।

उप्र से लगती नेपाल सीमा सील, दोनों देशों की संयुक्त गश्त

विश्व में पांव पसार चुके कोरोना वायरस पर नियंत्रण के लिए उत्तर प्रदेश के सिद्धार्थनगर जिले से लगती 68 किलोमीटर लंबी नेपाल अंतर्राष्ट्रीय सीमा को सील कर दोनों देशों की सुरक्षा एजेंसियां संयुकत रूप से गश्त कर रही है।

आधिकारिक सूत्रों ने बुधवार को यहां बताया कि अंतर्राष्ट्रीय सीमा की निगरानी के लिए दोनों देशों के सुरक्षा एजेंसियां संयुक्त गश्त कर रही हैं तथा दोनों तरफ से आवाजाही पर पूर्णरूप से रोक लगा दी गई है| अंतर्राष्ट्रीय सीमा को जोड़ने वाले सभी कच्चे-पक्के रास्तों और नदी नालों पर भी सुरक्षा बल तैनात किए गए हैं|

बस्ती मंडल में पांच हजार लोगों को किया क्वारंटाइन

उत्तर प्रदेश में बस्ती मंडल के तीन जिलों में कोरोना वायरस पर नियंत्रण के लिए अब तक महानगरों और दूसरे देशों से घर लौटे 5000 से ज्यादा लोगों को चिन्हित कर क्वारंटाइन किया जा चुका है|

आधिकारिक सूत्रों ने बुधवार को यहां बताया कि चिन्हित लोगों में 2400 बस्ती, 1500 संतकबीरनगर और 1100 सिद्धार्थनगर जिलों के शामिल हैं जिन्हें कोरोना से बचाव के तरीके भी बताए जा रहे हैं| सूत्रों ने बताया कि पिछले चार दिनों के दौरान नई दिल्ली, मुंबई, अहमदाबाद समेत अन्य महानगरों से घर लौटे लोगों में 12000 से ज्यादा बस्ती, 5000 से ज्यादा संतकबीरनगर और 4500 से ज्यादा सिद्धार्थनगर जिलों के हैं जिनमें से अधिकांश को थर्मल स्क्रीनिंग के बाद उनके घरों को भेजा गया था|

लॉकडाउन में चल रहे कारखाने का मुनीम हिरासत में

राजस्थान में श्रीगंगानगर जिले के सूरतगढ़ में बुधवार को लॉकडाउन लागू होने के बाद भी एक कॉटन फैक्ट्री में काम जारी रहने पर पुलिस ने मुनीम को हिरासत में ले लिया।

थाना प्रभारी ने बताया कि गोपनीय रूप से सूचना मिली थी कि यह फैक्ट्री चलाई जा रही है। वहां करीब 25 मजदूर काम करते मिले, जिनको अपने अपने घर भेज दिया गया। फैक्ट्री के एक मुनीम हेमराज को हिरासत में लिया गया।

सिद्धदात्री विंध्यवासिनी मंदिर के कपाट बंद,नवरात्र महोत्सव निरस्त

उत्तर प्रदेश में बांदा जिले के ऐतिहासिक एवं परम धार्मिक खत्री पहाड़ प्रांगण में चैत्र प्रतिपदा नवरात्रि मेला महोत्सव की पूरी तैयारियां कोरोना वायरस से बचाव में धरी की धरी रह गई।

श्री सिद्धिदात्री विंध्यवासिनी समिति के अध्यक्ष मुन्ना लाल शास्त्री ने बताया कि कोरोना वायरस से बचाव हेतु मन्दिर के पट पूर्ण रूप से बंद कर दिए गए हैं। मंदिर में पहुंचे पुजारियों को वापस भेज दिया गया। महोत्सव निरस्त कर प्रांगण में मेला हेतु सजी दुकानें हटाई जा रही है।

उन्होंने बताया कि अब मंदिर के पुजारी द्वारा ही दैनिक पूजा आरती होगी और कोरोना वायरस से मुक्ति हेतु प्रतीकात्मक शतचंडी हवन किया जाएगा। मेला एवं महोत्सव के शेष सभी कार्यक्रम निरस्त हो गए हैं।
जिले के गिरवां क्षेत्र के खत्री पहाड़ पर लगभग 1250 फीट की ऊंचाई पर विराजमान श्री सिद्धदात्री विंध्यवासिनी मंदिर प्रांगण में प्रत्येक नवरात्रि पर्व पर मेला व महोत्सव का आयोजन होता है। यहां चित्रकूट, महोबा, बांदा, हमीरपुर जिलों सहित सीमावर्ती मध्य प्रदेश के कई जिलों से लाखों तीर्थयात्री महोत्सव में नौ दिन तक भाग लेते हैं।

राजस्थान में अब तक 36 कोरोना वायरस पोजिटिव

राजस्थान में काेरोना वायरस के चार और पोजिटिव मामले सामने आये हैं जिनमें जोधपुर का एक और भीलवाड़ा के तीन हैं, जिससे राजस्थान में कोरोना वायरस पीड़ितों की संख्या बढ़कर 36 हो गयी है।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि जोधपुर में कोरोना का एक और मामला सामने आया है जबकि भीलवाड़ा में पहले 13 कोरोना पोजीटिव के मामले थे, यहां तीन सैम्पल पोजीटिव पाये गये हैं। दरअसल यहां एक चिकित्सालय में एक कोरोना पोजिटिव चिकित्सक ने मरीजों की जांच की थी। इसके बाद इसी अस्पताल के तीन चिकित्सकों सहित छह चिकित्साकर्मी पोजिटिव पाये गये। बाद में जांच के बाद सात और मामले सामने आये।

तमिलनाडु में दफनाया गया कोराना से मरने वाले पहले व्यक्ति का शव

तमिलनाडु में मदुरै शहर के गोमतीपुरम में कोरोना वायरस (कोविड-19) संक्रमण के कारण मरने वाले पहले व्यक्ति का शव बुधवार को मुस्लिम कब्रिस्तान में सुरक्षित तरीके से दफना दिया गया।

कोरोना संक्रमित पाये गये 54 वर्षीय व्यक्ति की बुधवार तड़के यहां सरकारी राजाजी अस्पताल (जीआरएच) में मौत हो गई। यह तमिलनाडु में कोरोना संक्रमण से मौत का पहला मामला है। शव को जीआरएच से एंबुलेंस से सीधे कब्रिस्तान ले जाया गया, जहां पीड़ित के चार करीबी रिश्तेदारों को दफनाने की रस्म में शामिल होने की अनुमति दी गई। स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि शव को कोरोना संक्रमण से मरने वाले लोगों के शवों के अंतिम संस्कार के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी दिशानिर्देशों के अनुसार दफनाया गया है। दिशानिर्देश में एहतियाती उपाय, संक्रमण की रोकथाम और नियंत्रण के उपाय तथा पर्यावरणीय कीटाणुशोधन के उपाय शामिल हैं।

पूर्वोत्तर में कोरोना संक्रमण का दूसरा मामला

देश के पूर्वोत्तर राज्यों में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के संक्रमण का दूसरा मामला सामने आया है।

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक मिजोरम निवासी एक 50 वर्षीय व्यक्ति की पहली जांच रिपोर्ट निगेटिव आयी थी। दूसरी बार जांच के लिए नमूने असम के गुवाहाटी आयुर्विज्ञान संस्थान(जीएमसीएच) भेजे गये थे। बुधवार सुबह इसकी जांच रिपोर्ट पॉजिटिव मिली।

मत निकले सडकों पर, जरूरी चीजे मिलेंगी घर के द्वार : योगी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के देश व्यापी लाकडाउन की घोषणा के बाद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लोगों को आश्वस्त किया कि लोगबाग अच्छे स्वास्थ्य के लिये सड़कों पर न निकलें और सरकार दूध सब्जी राशन जैसी जरूरत की वस्तुओं की आपूर्ति घर के दरवाजे पर करना सुनिश्चित करेगी।

श्री योगी ने मंगलवार रात कहा “ राज्य के लोगों की सुरक्षा सरकार की जिम्मेदारी है। हम सुनिश्चित करेंगे कि जरूरी उपभोग की वस्तुयें लोगों के द्वार तक पहुंचे। सरकार ने इसके लिये 4400 पीवीआर और 102 एवं 108 कार समेत दस हजार वाहनो का इंतजाम किया है। ”

कोविड-19: महाराष्ट्र ने की व्हाटसएप्प हेल्पलाइन नंबर की शुरुआत

महाराष्ट्र सरकार ने कोरोना वायरस से निपटने के लिये बुधवार को व्हाट्सएप्प हेल्पलाइन नंबर की शुरुआत की है जहां लोग इस बीमारी से जुड़े मुद्दों को उठाने के अलावा नये दिशा-निर्देशों के बारे में अपडेट रह सकते हैं।

हेल्पलाइन की शुरुआत करते हुए मुख्यमंत्री कार्यालय ने कहा, “ कोरोना से संबंधित जानकारी के लिये +91-2026127394 पर ‘हाय’ लिखकर भेजे।”

जींद के शाहपुर और रूपगढ़ गांव पंचायतों गांवों बाहरी लोगों के प्रवेश पर रोक लगाई

हरियाणा के जींद जिले की शाहपुर और रूपगढ़ गांव पंचायतों ने कोरोना वायरस से बचाव के लिए अपने अपने गांव में बाहरी लोगों के प्रवेश और किसी के बाहर जाने पर तत्काल प्रभाव से लोग लगाने के साथ ही अन्य अनेक कदम उठाये हैं।

शाहपुर गांव की सरपंच गीता देवी ने बताया कि कोरोना एक गंभीर संकट है। उन्हाेंने कहा कि गांव में करियाणा स्टोर, फल और सब्जियों की दुकानों को ही प्राथमिकता दी जाएगी। इसके अलावा नाई, खाद, दवाई, फर्नीचर के अलावा अन्य सभी दुकानें पूर्ण रूप से बंद रहेगी। सभी को पंचायत के आदेशानुसार इन नियमों का पालन करना होगा। पंचायत ने जो तीन दुकानें खोलने की अनुमति दी है उन पर साबुन डिटोल के साथ प्रत्येक दुकानदार का हाथ धुलवाना अनिवार्य है।

लुधियाना में एक महिला के संक्रमित होने की पुष्टि

पंजाब की औद्योगिक नगरी लुधियाना के गुरदेव नगर में कोरोना संक्रमण का एक मामला सामने आया है ।

इसकी पुष्टि दयानंद मेडिकल कालेज अस्पताल के अधीक्षक संदीप शर्मा ने आज यहां दी । उन्होंने बताया कि महिला (55)को डीएमसी अस्पताल में भर्ती कराया गया था तथा उसके सेंपल ले लिये गये थे और आज उसकी रिपोर्ट आई जिसमें संक्रमण की पुष्टि हुई । उसके बाद महिला के पति तथा बेटे के अलावा उसका इलाज करने वाले डाक्टर तथा मेडीकल स्टाफ के चार कर्मचारियों के टैस्ट लिये गये हैं तथा रिपोर्ट आने तक उन्हें आइसोलेशन में रखा गया है ।

तमिलनाडु में कोरोना संक्रमितों की संख्या हुई 22

तमिलनाडु में चार इंडोशेनियाई नागरिकों सहित पांच लोगों के कोरोना वायरस (कोविड-19) पॉजिटिव पाये जाने के साथ ही राज्य में इस महामारी से संक्रमितों की संख्या 22 हो गई है।

राज्य के स्वास्थ्यमंत्री डॉ. सी विजय भास्कर ने बुधवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पांचवां मरीज चेन्नई निवासी और इन लोगों को गाइड है। उन्होंने बताया कि सभी पांचों मरीजों को 22 मार्च से सलेम मेडिकल कॉलेज में क्वरेंटाइन किया गया है।

कोरोना वायरस: जींद के 13 गांवों की पंचायतों ने खींची लक्ष्मण रेखा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राष्ट्र के नाम मंगलवार रात दिए गए संदेश को-कोई, रो-रोड पर, ना- ना निकले संदेश के साथ 21 दिनों तक घरों में रहने के आह्वान पर हरियाणा के जींद जिले के 13 गांवों ने अपने यहां लॉकडाउन कर दिया है तथा किसी भी गांव में आने-जाने पर लगभग पाबंदी लगा दी है।

पंचायतों ने अपने-अपने गांवों में आने वाले रास्तों पर पहरा देना शुरू कर दिया है। गांव से कोई भी व्यक्ति बाहर नहीं जा रहा है तो गांव में बाहरी व्यक्ति के आने पर उससे पूरी जानकारी लेने के बाद ही गांव में जाने दिए जा रहा है। गांव में आने वालों के साबुन से हाथ धुलाए जा रहे हैं।

पुरी शंकराचार्य निश्चलानंद आइसोलेशन में

ओडिशा में पुरी गोवर्धन पीठ के शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंद सरस्वती और उनके 14 अनुयायी मंगलवार की रात यहां स्वयं आइसोलेशन में चले गए।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक स्वामी निश्चलानंद अपने अनुयायियों के साथ वाराणसी और कुछ अन्य धार्मिक स्थलों पर गए थे और वापसी में सोमवार की रात भुवनेश्वर हवाई अड्डा पहुंचे, जहां से वे पुरी लौटे। उन्होंने तत्काल प्रशासन के अधिकारियों को अपने आगमन की सूचना दी और वे सभी गोवर्धन मठ के अलग-अलग कमरों में ‘सेल्फ आइसोलेशन’ पर चले गए।

तेलंगाना में 24 घंटे में कोरोना वायरस एक नया मरीजः स्वास्थ्य विभाग

तेलंगाना में बुधवार दोपहर 12 बजे तक पिछले 24 घंटे के दौरान एक व्यक्ति कोरोना वायरस (कोविड-19) पॉजिटिव पाया गया है।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने आज यहां यह जानकारी दी। विभाग के अनुसार वैश्विक महामारी कोविड-19 के प्रकोप को देखते हुए तेलंगाना ने इसके संभावित प्रसार की रोकथाम के लिए मजबूत निगरानी और संपर्क ट्रेसिंग जैसे एहतियाती कदम उठाये हैं।

छत्तीसगढ़ में कोरोना पाजिटिव के दो नए मामले

छत्तीसगढ़ में कोरोना वायरस के दो नए मामलों की पुष्टि के साथ ही राज्य में कोरोना पाजिटिव के मरीजों की संख्या बढ़कर तीन हो गई है।

स्वास्थ्य सचिव ने इसकी पुष्टि करते हुए आज यहां बताया कि कोरोना संक्रमित एक मरीज राजधानी रायपुर में तथा एक राजनांदगांव में मिला है। दोनो की रिपोर्ट पाजिटिव पाई गई है।उन्होने बताया कि दोनो संक्रमित मरीजो के उपचार की विभाग द्वारा व्यवस्था की जा रही है।

उत्तरप्रदेश में उच्च न्यायालय समेत सभी निचली अदालते अगले आदेश तक के लिए बंद

पूर्व में लिए गए सभी फैसलों को अवक्रमित करते हुए इलाहाबाद उच्च न्यायालय, लखनऊ पीठ और इसके नियंत्रणाधीन प्रदेश की सभी अदालतें, क्लेम ट्रिब्यूनल्स आदि सभी कोर्ट अब हाईकोर्ट के जजों की कमेटी के अगले आदेश तक बंद रखने का निर्णय लिया गया है ।

अभी तक के निर्णय के अनुसार हाईकोर्ट व इसके सभी निचली अदालतों को 28 मार्च तक बंद रखने का निर्णय लिया लिया गया था, जिसे खत्म कर अब अगले आदेश तक के लिए बंद रखने का निर्णय लिया गया है ।

पीलीभीत में मक्का से लौटी महिला का बेटा भी कोरोना संक्रमित

उत्तर प्रदेश के पीलीभीत जिले में सऊदी अरब मक्का से घर वापस लौटी महिला का पुत्र भी काेराेना वायरस की चपेट में आ गया है और उसकी जांच रिपोर्ट पाॅजिटिव आई है। जिलाधिकारी वैभव श्रीवास्तव ने जांच रिपोर्ट आने के बाद बुधवार को इसकी पुष्टि की हैं। दोनों ही कोरोना पॉजिटिव केस अमरिया क्षेत्र के हर्रायपुर गांव के है। कुछ दिनों पूर्व अमरिया तहसील के गांवों से 37 लोगों का जत्था मक्का मदीना से लौटा था। उसी में एक महिला की तबियत बिगड़ गई थी। जिसके भेजे गए सेंपल की जांच रिपोर्ट के बाद उसे कोरोना पॉजिटिव घोषित किया गया था।

इसकी पुष्टि होने के बाद महिला को जिला चिकित्सालय के आइसोलेशन वार्ड में शिफ्ट किया गया था। इसके बाद सक्रिय हुए स्वास्थ्य विभाग ने महिला के पिता, बेटा, बहू एवं किराएदार के सैम्पल भी टीम भेजकर लिया गया था और जांच के लिए केजीएमसी लखनऊ भेजा गया था। मंगलवार को देर रात्रि सभी के सैंपल की जांच रिपोर्ट जारी की गई जिसमें एक केस पॉजिटिव पाया गया शेष तीन निगेटिव मिले। कोरोना संक्रमित महिला का बेटे का पिछले दो दिनों से जिला अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड मे इलाज चल रहा है। जिला अस्पताल के सीएमएस डॉ. रतनपाल सिंह सुमन ने बताया कि संक्रमित महिला और उसके बेटे की हालत गंभीर नहीं है। उन्होंने बताया बेहतर इलाज से दोनों मरीजों की रिपोर्ट निगेटिव कराने में सफल हो सकेंगे।

गुरुग्राम के 10 मामलों के साथ हरियाणा में कोरोना संक्रमितों की संख्या 17

हरियाणा में कोरोना वायरस प्रभावितों की संख्या 17 पहुंच गई है।

आज यहां जारी सरकार के मीडिया बुलेटिन के अनुसार कोरोना वायरस प्रभावितों में सबसे ज्यादा दस गुरुग्राम से हैं, फरीदाबाद और पानीपत में दो-दो मामले सामने आये हैं जबकि पंचकुला, पलवल और सोनीपत में एक-एक मरीज है।

गुजरात में कोरोना संक्रमित मामलों की संख्या बढ़कर 38

गुजरात में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमों के पांच नये मामले सामने आने के बाद राज्य में कोरोना वायरस (कोविड-19) संक्रमितों की संख्या बढ़कर 38 हो गई है।

राज्य की स्वास्थ्य सचिव सह आयुक्त जयंती रवि ने बुधवार को बताया कि राज्य में कोरोना से संक्रमित अब तक कुल 38 मामले पाये गये हैं। राजकोट में दो, अहमदाबाद,सूरत और वडोदरा में कोरोना वायरस के एक-एक नए मामले सामने आए हैं। इसमें से एक-एक दुबई से अहमदाबाद और राजकोट आये हैं जिनमें 36 वर्षीय पुरुष राजकोट और 31 साल की महिला अहमदाबाद आयी है जबकि तीन अन्य लोग राजकोट, सूरत और वडोदरा के हैं। उनमें 75 वर्षीय महिला राजकोट, 62 साल का पुरुष सूरत और 32 साल का पुरुष वडोदरा का है। अब तक सर्वाधिक 14 मामले अहमदाबाद, सात-सात सूरत, वडोदरा छह गांधीनगर, तीन राजकोट और एक कच्छ जिले में हैं जिनमें से अधिकतर हाल में विदेश से लौटे लोग हैं। हीरा कारोबार से जुड़े 69 वर्षीय व्यक्ति की सूरत के एक अस्पताल में कोरोना वायरस के संक्रमण से रविवार को मौत हो गयी थी। कोराना से संक्रमित मरीज की मौत को यह पहला मामला था। पीड़ित को रक्तचाप और मधुमेह की शिकायत भी थी।

मक्का से लौटी बुजुर्ग महिला की कोरोना संक्रमण से मौत

कर्नाटक में चिक्काबल्लापुर जिले की गौरीबिदानुर निवासी एक महिला की बुधवार को यहां अस्पताल में मौत हो गई। 75 वर्षीय यह महिला हाल में मक्का की यात्रा से लौटी थी और कोरोना वायरस की जांच में उसकी पॉजिटिव रिपोर्ट आई थी।

राज्य के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री बी श्रीरामुलू ने अपने ट्वीट में इसकी पुष्टि की। उन्होंने कहा,“पॉजिटिव पीड़ित महिला शर्करा और हृदय संबंधी अन्य बीमारियों से ग्रसित थी। उसके कूल्हे में भी फ्रैक्चर था जिसका इलाज चल रहा था। लैब से सभी रिपोर्ट मिलने के बाद उसकी मौत के वास्तविक कारणों का पता चल सकेगा।”

राजस्थान में चिकित्साकर्मियों पर मकान खाली करने का दबाव डालने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के आदेश:

राजस्थान सरकार ने कोरोना वायरस से जूझ रहे चिकित्सकों और चिकित्साकर्मियों पर मकान खाली करने का दबाव डाल रहे मकान मालिकों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के बुधवार को आदेश दिये।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राेहित कुमार ने आज जारी आदेश में कहा है कि बहुत सारी शिकायतें मिल रही हैं कि चिकित्सा सेवा से जुड़े चिकित्सकों और कार्मिकों को उनके मकान मालिकों द्वारा मकान खाली करने के लिये दबाव डाला जा रहा है। यह सरकारी कर्मचारी को उनके कामकाज में बाधा डालने का कृत्य है। यह राज्य सरकार द्वारा संक्रामक रोग अधिनियम -1957 के तहत बीमारी के निवारण और नियंत्रण के तहत लागू किये गये कोविड-19 कानून का उल्लंघन है।

जम्मू-कश्मीर में 10 लोग कोरोना से संक्रमित, एक ठीक हुआ

जम्मू-कश्मीर सरकार ने बुधवार को कहा कि राज्य में अब तक 10 मरीज कोरोना वायरस की जांच में पॉजिटिव पाये गये हैं और एक व्यक्ति इस संक्रमण से उबरने में कामयाब हुआ है जबकि 3061 लोगों को उनके घरों में क्वारंटाइन किया गया है।

सरकार द्वारा जारी मीडिया बुलेटिन में कहा गया, “केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में अब तक यात्री समेत 5124 लोग कोरोने संक्रमण से संदिग्ध पाये गये हैं जिनमें से पॉजिटिव पाये गये लोगों को निगरानी में रखा गया है और 3061 लोगों को उनके घरों में क्वारंटाइन किया गया है। वहीं 80 लोगों को अस्पातलों में क्वारंटाइन किया गया है।

पंजाब में पाजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर हुई 31

पंजाब में आज दो संक्रमित मरीजों की पुष्टि होेने के साथ कोविड संक्रमितों की संख्या बढ़कर 31 हो गयी है ।

ज्ञातव्य है कि ज्यादातर संक्रमित लोगों में ऐसे लोग हैं जो दिसंबर से फरवरी के बीच विदेशों से लौटे और उनके संपर्क में आये लोगों को प्रभावित हुये। कुछ लोग तो इस बात को छिपाते रहे कि वे विदेश गये थे । अब पंजाब सरकार ने लापता लोगों की तलाश शुरू कर दी है ।

कर्नाटक में कोरोना वायरस संक्रमित 51 हए

कर्नाटक में बुधवार को 10 लोग और कोरोना वायरस ‘कोविड-19’ पॉजिटिव पाये गये जिनके साथ ही राज्य में इस वैश्विक महामारी से संक्रमितों की संख्या 51 हो गई है।

चिकित्सा शिक्षा मंत्री के सुधाकर रेड्डी ने कोरोना टास्क फोर्स की बैठक के बाद संवाददाताओं को बताया कि राज्य में पिछले 24 घंटे के दौरान पहली बार 10 मरीज कोरोना वायरस पॉजिटिव पाये गये हैं और इसके साथ ही इस संक्रमण की चपेट में आये लोगों की संख्या 51 हो गई है।

गुजरात में कोरोना वायरस से दूसरी मौत

गुजरात के अहमदाबाद में कोरोना वायरस संक्रमित 85 वर्षीय एक महिला की बुधवार को मौत हो गई।

गुजरात के स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण से राज्य में यह दूसरी मौत है।

स्वास्थ्य विभाग ने ट्वीट किया, ‘‘ कोरोना वायरस से संक्रमित एक मरीज की अहमदाबाद में आज उनकी मौत हो गई। उन्होंने विदेश यात्री की थी और कोरोना वायरस के लक्षण सामने आने के बाद 22 मार्च को उन्हें सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया था।’’

विभाग ने बताया कि वह कई बीमारियों से जूझ रही थीं।

उल्लेखनीय है कि इससे पहले 22 मार्च को 67 वर्षीय एक मरीज की सूरत में कोरोना वायरस से मौत हो गई थी।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

भोपाल में RSS के सरकार्यवाह श्री दत्तात्रेय होसबाले ने भारत को परम वैभव पर पहुंचाने के लिए बताएं संघ के दो मुख्य काम और कहा:विश्वगुरु भारत अर्थात अपनी खुशहाली के साथ विश्व का कल्याण attacknews.in

भोपाल में RSS के सरकार्यवाह श्री दत्तात्रेय होसबाले ने भारत को परम वैभव पर पहुंचाने के लिए बताएं संघ के दो मुख्य काम और कहा:विश्वगुरु भारत अर्थात अपनी खुशहाली के साथ विश्व का कल्याण

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश की बागडोर युवाओं को संभालने के लिए तैयार रहने को कहा attacknews.in

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश की बागडोर युवाओं को संभालने के लिए तैयार रहने को कहा

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को और चार महीने मार्च 2022 तक विस्तार देने को मंजूरी दी,सभी लाभार्थियों को प्रति व्यक्ति, प्रति माह 5 किलो अनाज निःशुल्क attacknews.in

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को और चार महीने मार्च 2022 तक विस्तार देने को मंजूरी दी,सभी लाभार्थियों को प्रति व्यक्ति, प्रति माह 5 किलो अनाज निःशुल्क

CBSE की परीक्षा में पंजाबी भाषा के बारे में झूठ बोलकर फंसे चरणजीत सिंह चन्नी,अधिकारी ने स्पष्ट किया;क्षेत्रीय भाषाओं को 10वीं, 12वीं कक्षा की टर्म-1 परीक्षा में लघु विषय श्रेणी में रखा गया attacknews.in

CBSE की परीक्षा में पंजाबी भाषा के बारे में झूठ बोलकर फंसे चरणजीत सिंह चन्नी,अधिकारी ने स्पष्ट किया;क्षेत्रीय भाषाओं को 10वीं, 12वीं कक्षा की टर्म-1 परीक्षा में लघु विषय श्रेणी में रखा गया

PM नरेन्द्र मोदी ने बताया: एमएसपी पर किसानों से अब तक की सबसे बड़ी खरीद,धान किसानों के खातों में ₹ 1,70,000 करोड़ और गेहूं किसानों को ₹ 85,000 करोड़ सीधे भेजे गए attacknews.in

PM नरेन्द्र मोदी ने बताया:एमएसपीपर किसानों से अब तक की सबसे बड़ी खरीद,धान किसानों के खातों में ₹ 1,70,000 करोड़ और गेहूं किसानों को ₹ 85,000 करोड़ सीधे भेजे गए