Home / राष्ट्रीय / भारत में कोरोनावायरस से स्थिति गंभीर;देशभर 85 ट्रेनें रद्द,137 लोगों में संक्रमण,महाराष्ट्र में तेजी से फैला, देश के प्रमुख मंदिरों को श्रद्धालुओं के लिए बंद किया,रेलवे का प्लेटफॉर्म टिकट 50 रूपये किया गया,शेयर बाजार धड़ाम हुआ attacknews.in

भारत में कोरोनावायरस से स्थिति गंभीर;देशभर 85 ट्रेनें रद्द,137 लोगों में संक्रमण,महाराष्ट्र में तेजी से फैला, देश के प्रमुख मंदिरों को श्रद्धालुओं के लिए बंद किया,रेलवे का प्लेटफॉर्म टिकट 50 रूपये किया गया,शेयर बाजार धड़ाम हुआ attacknews.in

नयी दिल्ली/मुंबई , 17 मार्च । रेलवे ने कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने और सीटें खाली रहने के कारण 85 ट्रेनें मंगलवार रद्द कर दीं।

अधिकारियों ने मंगलवार जोनल रेलवे के कैटरिंग स्टाफ के संबंध में दिशा निर्देश भी जारी किए हैं, जिसमें कहा गया है कि बुखार, खांसी, नाक बहने या सांस लेने में कठिनाई होने वाले किसी भी कर्मचारी को भारतीय रेलवे में खान-पान का जिम्मा देखने के लिए तैनात नहीं किया जाना चाहिए।

अधिकारियों के मुताबिक, मध्य रेलवे ने 23 ट्रेनें, दक्षिण मध्य रेलवे ने 29 ट्रेनें कीं, पश्चिमी रेलवे ने 10 ट्रेनें, दक्षिण पूर्व रेलवे ने नौ ट्रेने रद्द की हैं।

इसके अलावा पूर्वी तट और उत्तर रेलवे ने पांच-पांच ट्रेनों को रद्द कर दिया और उत्तर पश्चिम रेलवे ने चार ट्रेनों को रद्द किया।

इस सूची में कुछ लोकप्रिय लंबे रूट की ट्रेनें शामिल हैं।

एहतियाती उपाय के रूप में पश्चिमी रेलवे और मध्य रेलवे जैसे रेलवे ज़ोनों ने प्लेटफ़ॉर्म टिकट की कीमतों में वृद्धि की है, ताकि बड़ी संख्या में लोगों को प्लेटफार्म पर आने से रोका जा सके।

आदेश में कहा गया है कि खाद्य पदार्थों की अच्छे से पैकिंग की जानी चाहिए और जहां तक संभव हो खुली हुई वस्तुओं के उपयोग से बचना चाहिए

देश में कोरोना वायरस के पुष्ट मामले 137 हुुए

देश में कोरोना वायरस (कोविड-19) संक्रमण के पुष्ट मामलों की संख्या 137 हो गई हैं जिनमें 113 भारतीय नागरिक, 24 विदेशी, तीन मौतों के मामले और 14 मामले अस्पताल से छुट्टी दिये जाने के शामिल हैं, जिन तीन लोगों की मौत हुई हैं उनमें से दो को अन्य बीमारियां भी थी जिन्हें चिकित्सीय भाषा में “ को-मोर्बिडिटी” कहा जाता है।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय में संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने मंगलवार को यहां पत्रकार सम्मेलन में कोरोना वायरस से निपटने के लिए जारी किये गये दिशा-निर्देशों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि देश में कोरोना वायरस कोविड-19 संक्रमण के मंगलवार शाम तक पुष्ट मामलों की संख्या 137 हो गई है। इनमें 113 भारतीय नागरिक,24 विदेशी, 14 ठीक हो चुके मामले और तीन मौत के मामले भी शामिल हैं। इन मरीजों के संपर्क आने वाले 5700 से अधिक संपर्क व्यक्तियों की पहचान कर उन्हें निगरानी में रखा गया है।

श्री अग्रवाल ने बताया कि अफगानिस्तान, फिलीपींस और मलेशिया से भारत आने वाले यात्रियों पर तत्काल प्रभाव से प्रतिबंध लगा दिया गया है और इन देशों से कोई भी फ्लाइट भारत में नहीं उतर सकेगी। यह फैसला अस्थायी है और 31 मार्च तक प्रभावी रहेगा और समय समय पर इसकी समीक्षा की जाएगी।

उन्होंने बताया कि केन्द्र सरकार ने कोरोना वायरस के संक्रमण से निपटने के लिए अनेक दिशा-निर्देश पहले ही जारी किए हैं जिनमें यात्रा संबंधी दिशा-निर्देशों के अलावा सामाजिक अलगाव और स्कूल-कालेज, अन्य शैक्षिक संस्थानों को 31 मार्च तक बंद करने के दिशा-निर्देश शामिल हैं। ये दिशा-निर्देश सभी राज्यों के मुख्य सचिवों को दिए गए हैं।

उन्होंने कहा कि लोगों को सार्वजनिक स्थानों पर जाने से बचना चाहिए और व्यस्त बाजारों, सब्जी मंडी, अनाज मंडी, बस डिपो, रेलवे स्टेशनों तथा भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर जाने से परहेज करना चाहिए। इसके अलावा अगर जरूरी नहीं हो तो गैर जरूरी यात्रा करने से बचना चाहिए। निजी क्षेत्र को अपने कर्मचारियों को घर से काम करने के लिए प्रोत्साहित करने को कहा गया है।

कोरोना का कहर जारी, बढ़त के बाद 811 अंक लुढ़का सेंसेक्स

वैश्विक स्तर पर कोरोना वायरस के संक्रमण के तेजी से फैलने की वजह से मंगलवार को घरेलू शेयर बाजार बढ़त को खोकर गिरावट लेकर बंद हुआ जिससे बीएसई का सेंसेक्स 810.98 अंक और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी 230.35 अंक गिरकर बंद हुआ तथा निवेशकों के 2.11 लाख करोड़ रुपये से अधिक डूब गये।

शुरूआती कारोबारा घरेलू शेयर बाजार गिरावट लेकर खुला था लेकिन दोपहर से पहले ही इसमें तेजी आने लगी और यह 32 हजार अंक के स्तर को पार करने में सफल रहा। हालांकि इसी दौरान वैश्विक स्तर पर प्रमुख सूचकांकों में बिकवाली शुरू हो गयी जिसका असर घरेलू बाजार पर भी हुआ कोराबार के अंतिम चरण में भारी बिकवाली शुरू हो गयी जिससे शेयर बाजार लगातार दूसरे दिन गिरावट लेकर बंद हुआ।

बीएसई के सेंसेक्स 810.98 अंक फिसलकर 30579.09 अंक पर और एनएसई का निफ्टी 230.35 अंक उतरकर 9 हजार अंक के नीचे 8967.05 अंक पर आ गया। इस दौरान छोटी और मझौली कंपनियों में भी भारी बिकवाली हुयी जिससे बीएसई का मिडकैप 1.84 प्रतिशत टूटकर 11670.16 अंक पर और स्मॉलकैप 2.27 प्रतिशत उतरकर 19843.79 अंक पर रहा। इस गिरावट से बीएसई का बाजार पूंजीकरण कल के 12163952.59 करोड़ रुपये से 211886.48 करोड़ रुपये घटकर 11952066.11 करोड़ रुपये पर आ गया।

बीएसई में एफएमसीजी समूह में 1.24 प्रतिशत की बढ़त को छोड़कर सभी समूह गिरावट में रहे जिसमें बैंकिंग 4.46 प्रतिशत और वित्त 4.44 प्रतिशत लुढ़क गया। हेल्थकेयर में सबसे कम 0.03 प्रतिशत की गिरावट रही। बीएसई में कुल 2595 कंपनियों में कारोबार हुआ जिसमें से 1650 गिरावट में और 779 बढ़त में रहे जबकि 166 में कोई बदलाव नहीं हुआ।

देश में महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के सर्वाधिक 40 मामले, एक की मौत, एक की हालत गंभीर

देश में महाराष्ट्र में कोरोना वायरस कोविड-19 से सबसे अधिक प्रभावित लोग हैं और यहां 40 मामले सामने आ चुके हैं जिसमें से एक व्यक्ति की मौत हो गई है जबकि एक की हालत गंभीर है।

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने मंगलवार को मंत्रिमंडल की बैठक के बाद संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि राज्य में कोरोना वायरस के कुल 40 मामले सामने आ चुके हैं। इनमें से दुबई से लौटे 64 वर्षीय बुजुर्ग की आज मुंबई के कस्तूरबा अस्पताल में मृत्यु हो गई जबकि एक संक्रमित व्यक्ति की स्थिति गंभीर है।

महाराष्ट्र में सरकारी कार्यालय बंद नहीं हाेंगे: ठाकरे

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा है कि राज्य में कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण के कारण परेशानी तो है लेकिन सरकारी कार्यालयों को अभी बंद नहीं करने का निर्णय लिया गया है लेकिन वह लोगों से अपील करते हैं कि बहुत जरूरी न हो तो अगले कुछ दिन यात्रा नहीं करें।

श्री ठाकरे ने कहा कि सरकारी कार्यालयों को बंद करने का कोई निर्णय नहीं लिया गया है लेकिन भीड़ से बचने के लिए कर्मचारियों की संख्या कम करने के प्रयास किये जा रहे हैं।

शिरडी सांई मंदिर अगले आदेश तक श्रद्धालुओं के लिए बंद

महाराष्ट्र में अहमदनगर जिले में विश्वविख्यात शिरडी सांई बाबा मंदिर को कोरोना वायरस के प्रकोप के फैलने से रोकने के मद्देनजर मंगलवार तीन बजे से अगले आदेश तक श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिया गया।

शिरडी सांईबाबा ट्रस्ट ने ट्वीट कर बताया, “शिरडी बाबा मंदिर को कोराना वायरस के प्रकोप को फैलने के मद्देनजर आज अपराह्न तीन बजे से श्रद्धालुओं के लिए अगले आदेश तक बंद कर दिया तथा इसके साथ ही प्रसादालय और निवास्थानम को भी बंद कर दिया गया है।

कोरोना : बाबा बालकनाथ मंदिर परिसर में श्रद्धालुओं के प्रवेश पर रोक

हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर में बाबा बालकनाथ मंदिर, दियोटसिद्ध के परिसर में आज से श्रद्धालुओं के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

जिला दंडाधिकारी श्री हरिकेश मीणा ने यह आदेश अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) की ओर से जारी आदेशों की अनुपालना में यह कदम उठाया गया है।

लोगों के विरोध करने के कारण खोलना पड़ा बजरेश्वरी मंदिर

कांगड़ा,से खबर है कि कोरोना वायरस के कारण बंद किये गये बजरेश्वरी मंदिर, 52 शक्ति पीठ में से एक, के बाहर आज श्रद्धालुओं के विरोध करने के कारण तनावपूर्ण स्थिति पैदा हो गई और बाद में प्रशासन ने मंदिर खोल दिया व श्रद्धालुओं को अंदर जाने दिया गया।

हिमाचल प्रदेश सरकार ने कोरोना वायरस के कारण बजरेश्वरी, ज्वालामुखी समेत प्रदेश सभी मंदिर आज से बंद करने के आदेश दिये हुए हैं। बजरेश्वरी मंदिर का द्वार भी सुबह ग्यारह बजे बंद किया गया। जिसके बाद बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने इसका विरोध किया। इनमें उत्तर प्रदेश समेत देश के कुछ हिस्सों से आये लोग शामिल थे।

कोरोना असर: राजघाट और लाल किला बंद

देश में कोरोना वायरस कोविड-19 के लगातार बढ़ते प्रकोप को ध्यान में रखते हुए मंगलवार को दिल्ली स्थित राजघाट और लाल किला को पर्यटकों के लिए 31 मार्च तक बंद कर दिया गया है ।

दिल्ली सरकार ने स्कूल और कालेज पहले ही बंद कर दिए थे जबकि कल नाइट क्लब, स्पा, जिम और साप्ताहिक बाजार भी 31 मार्च तक बंद करने का ऐलान किया था ।

कोरोना के मद्देनजर काशी विश्वनाथ मंदिर गर्भगृह में दर्शन-पूजन पर रोक

वाराणसी,से खबर है कि ोरोना वायरस संक्रमण के संभावित खतरे को देखते हुए श्री काशी विश्वनाथ मंदिर के गर्भगृह में आम श्रद्धालुओं के दर्शन-पूजन करने पर 31 मार्च तक रोक लगा दी गई है।

मंदिर के मुख्य कार्यपालक अधिकारी विशाल सिंह ने आज यहां संवादाताओं को बताया कि श्रद्धालु गर्भ गृह के बाहर से दर्शन-पूजन कर सकते हैं। श्रद्धालुओं के साफ-सफाई के लिए पर्याप्त इंतजाम किये गए हैं। ऐहतियाती उपाये किये बिना किसी को भी मंदिर परिसर में जाने की इजाजत नहीं है।

कोरोना वायरस-भीड़ कम करने के लिए प्लेटफार्म टिकट 50 रु का हुआ

देश में कोरोना वायरस कोविड-19 के बढ़ रहे मामलों को देखते हुए रेल प्रशासन ने स्टेशनों पर भीड़ कम करने के लिए पश्चिम, मध्य और दक्षिण रेलवे के कुछ स्टेशनों पर प्लेटफार्म टिकट की कीमत 10 से बढ़ाकर 50 रुपये कर दिया है।

रेलवे सूत्रों के अनुसार कोरोना वायरस से निटपने के लिए किये जा रहे प्रयासों के तहत रेल प्रशासन ने पश्चिम, मध्य और दक्षिण रेलवे के तहत आने वाले कई स्टेशनों पर भीड़ कम करने वास्ते प्लेटफार्म टिकट की कीमत 10 से बढ़ाकर 50 रुपये कर दी है। सूत्रों ने कहा कि कुछ दिनों बाद स्थिति की समीक्षा की जायेगी और हालात सामान्य हाेने पर प्लेटफार्म टिकट फिर 10 रुपये का कर दिया जायेगा।

कोरोना वायरस के पहले मरीज का इलाज करने वाला डॉक्टर संक्रमित

कलाबुर्गी,से खबर है कि देश में कोरोना वायरस कोविड 19 के पहले मरीज का इलाज करने वाले कर्नाटक के 63 वर्षीय डॉक्टर का कोरोना वायरस का टेस्ट पॉजिटिव पाया गया है।

कलाबुर्बी के उपायुक्त बी शरत ने मंगलवार को इसकी पुष्टि की है।

ओलंपिक तैयारी को छोड़कर सारे राष्ट्रीय शिविर स्थगित : रीजीजू

कोविड 19 महामारी के कारण सभी राष्ट्रीय शिविर आगामी आदेश तक स्थगित कर दिये गए हैं हालांकि तोक्यो ओलंपिक की तैयारी कर रहे खिलाड़ियों के शिविर जारी रहेंगे ।

खेलमंत्री किरेन रीजीजू ने कहा कि राष्ट्रीय उत्कृष्टता केंद्र और भारतीय खेल प्राधिकरण के केंद्रों पर अकादमीय प्रशिक्षण भी निलंबित रहेगा । ओलंपिक इस साल जुलाई अगस्त में होने हैं ।

रीजीजू ने ट्वीट किया, ‘‘कोविड 19 के चलते साइ ने तय किया है कि सभी राष्ट्रीय शिविर स्थगित रहेंगे। ओलंपिक की तैयारी कर रहे खिलाड़ियों के शिविर जारी रहेंगे।’’

उन्होंने आगे लिखा, ‘‘राष्ट्रीय उत्कृष्टता केंद्र और एसटीसी भी आगामी आदेश तक बंद रहेंगे।’’

रीजीजू ने कहा कि यह कदम अस्थायी और एहतियाती है और हालात सुधरने पर प्रशिक्षण बहाल कर दिया जायेगा ।

उन्होंने कहा, ‘‘यह अस्थायी और एहतियातन उठाया गया कदम है । मैं सभी युवा खिलाड़ियों से अपील करता हूं कि दिल छोटा नहीं करें । हम हालात की समीक्षा करके जल्दी ही अकादमीय प्रशिक्षण फिर शुरू करेंगे ।’’

भारत में अभी तक निशानेबाजी विश्व कप और इंडिया ओपन गोल्फ स्थगित किया गया है । वहीं बैडमिंटन का इंडिया ओपन भी रद्द कर दिया गया ।

कुछ दिन पहले ही सरकार ने खिलाड़ियों के प्रशिक्षण और प्रतिस्पर्धाओं के संबंध में दो परामर्श जारी किये थे ।

मंत्रालय ने कहा था कि तोक्यो ओलंपिक क्वालीफायर के लिये विदेश में खेल रहे खिलाड़ी अपना अभ्यास जारी रखेंगे ।

रीजीजू ने यह भी स्पष्ट किया कि राष्ट्रीय टूर्नामेंटों पर कोई प्रतिबंध नहीं है लेकिन वे बिना दर्शकों के होंगे ।

भारतीय एथलेटिक्स महासंघ इंडियन ग्रां प्री का आयोजन कर रहा है जो ओलंपिक क्वालीफायर भी है । यह 20 मार्च से शुरू होगा और दर्शकों के बिना खेला जायेगा ।

बीसीसीआई, भारतीय मुक्केबाजी महासंघ और अखिल भारतीय फुटबाल महासंघ समेत राष्ट्रीय खेल महासंघों ने घर से काम करने का फैसला लिया है ।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

भोपाल में RSS के सरकार्यवाह श्री दत्तात्रेय होसबाले ने भारत को परम वैभव पर पहुंचाने के लिए बताएं संघ के दो मुख्य काम और कहा:विश्वगुरु भारत अर्थात अपनी खुशहाली के साथ विश्व का कल्याण attacknews.in

भोपाल में RSS के सरकार्यवाह श्री दत्तात्रेय होसबाले ने भारत को परम वैभव पर पहुंचाने के लिए बताएं संघ के दो मुख्य काम और कहा:विश्वगुरु भारत अर्थात अपनी खुशहाली के साथ विश्व का कल्याण

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश की बागडोर युवाओं को संभालने के लिए तैयार रहने को कहा attacknews.in

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश की बागडोर युवाओं को संभालने के लिए तैयार रहने को कहा

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को और चार महीने मार्च 2022 तक विस्तार देने को मंजूरी दी,सभी लाभार्थियों को प्रति व्यक्ति, प्रति माह 5 किलो अनाज निःशुल्क attacknews.in

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को और चार महीने मार्च 2022 तक विस्तार देने को मंजूरी दी,सभी लाभार्थियों को प्रति व्यक्ति, प्रति माह 5 किलो अनाज निःशुल्क

CBSE की परीक्षा में पंजाबी भाषा के बारे में झूठ बोलकर फंसे चरणजीत सिंह चन्नी,अधिकारी ने स्पष्ट किया;क्षेत्रीय भाषाओं को 10वीं, 12वीं कक्षा की टर्म-1 परीक्षा में लघु विषय श्रेणी में रखा गया attacknews.in

CBSE की परीक्षा में पंजाबी भाषा के बारे में झूठ बोलकर फंसे चरणजीत सिंह चन्नी,अधिकारी ने स्पष्ट किया;क्षेत्रीय भाषाओं को 10वीं, 12वीं कक्षा की टर्म-1 परीक्षा में लघु विषय श्रेणी में रखा गया

PM नरेन्द्र मोदी ने बताया: एमएसपी पर किसानों से अब तक की सबसे बड़ी खरीद,धान किसानों के खातों में ₹ 1,70,000 करोड़ और गेहूं किसानों को ₹ 85,000 करोड़ सीधे भेजे गए attacknews.in

PM नरेन्द्र मोदी ने बताया:एमएसपीपर किसानों से अब तक की सबसे बड़ी खरीद,धान किसानों के खातों में ₹ 1,70,000 करोड़ और गेहूं किसानों को ₹ 85,000 करोड़ सीधे भेजे गए