Home / घटना/दुर्घटना / मध्यप्रदेश में चारों ओर पानी ही पानी और उज्जैन-इंदौर समेत 8 जिलों में घनघोर तथा भोपाल समेत 16 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी,नर्मदा ने खतरे के निशान को छुआ,बाढ़,बहाव और मौतों का सिलसिला जारी attacknews.in

मध्यप्रदेश में चारों ओर पानी ही पानी और उज्जैन-इंदौर समेत 8 जिलों में घनघोर तथा भोपाल समेत 16 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी,नर्मदा ने खतरे के निशान को छुआ,बाढ़,बहाव और मौतों का सिलसिला जारी attacknews.in

भोपाल, 09 सितंबर । बादलों के जम कर बसेरे और भारी बारिश से जूझ रहे मध्यप्रदेश में अभी अगले दो दिन तक बारिश से राहत की कोई उम्मीद नहीं दिखाई है।


राजधानी भोपाल में दो दिन से लगातार हो रही मूसलाधार बारिश के चलते सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ है। भारी बारिश के मद्देनजर आज कलेक्टर तरुण पिथोड़े ने सभी स्कूलों में अवकाश की घोषणा की है। राजधानी की निचली बस्तियों में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं।


मध्यप्रदेश के 8 जिलों में घनघोर बारिश की चेतावनी


मध्यप्रदेश में पिछले तीन दिन से अनेक स्थानों पर हो रही भारी वर्षा के बीच मौसम विभाग ने आज रेड अलर्ट जारी कर अगले चौबीस घंटों में 8 जिलों में कहीं कहीं घनघोर बारिश होने की चेतावनी दी है।


मौसम विज्ञान भोपाल केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक आर आर त्रिपाठी ने  बताया कि इन आठ जिलों में बड़वानी, दमोह, धार, देवास, इंदौर, राजगढ़, विदिशा और उज्जैन जिलों में अति भारी तथा 16 जिलों में भोपाल, आगर, अलीराजपुर, अशोकनगर, बैतूल, बुरहानपुर, गुना, छिंदवाड़ा, जबलपुर, खंडवा, खरगोन, मंडला, बालाघाट, शाजापुर, सिवनी और सागर जिलों में कुछ स्थानों पर भारी बारिश की चेतावनी दी गयी है।


मध्यप्रदेश के 32 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी, देखे किस जिले में कैसी होगी बारिश

तीन सिस्टम- रेड अलर्ट, ऑरेंज अलर्ट और येलो अलर्ट में बारिश का पैमाना जारी किया



रेड अलर्ट (अत्यधिक भारी बारिश) हरदा , होशंगाबाद , नीमच, मंदसौर, रायसेन, नरसिंहपुर ,सीहोर और रतलाम।

ऑरेंज अलर्ट( अति भारी बारिश) बड़वानी, दमोह, देवास, धार, इंदौर, राजगढ़,विदिशा, उज्जैन।

येलो अलर्ट( भारी बारिश) भोपाल,आगर, अलीराजपुर, अशोकनगर, बालाघाट, बैतूल,बुरहानपुर, छिंदवाड़ा, गुना, जबलपुर, खंडवा, खरगोन, मंडला, शाहजहांपुर, सागर, सिवनी। 


दक्षिण-पश्चिम मानसून मध्य प्रदेश में अति सक्रिय


पुणे स्थित मौसम विभाग ने कहा कि, दक्षिण-पश्चिम मानसून मध्य प्रदेश, सौराष्ट्र, कच्छ, मध्य महाराष्ट्र और तटीय कर्नाटक में अति सक्रिय रहा जबकि अरुणाचल प्रदेश, गुजरात, कोंकण, गोवा, विदर्भ और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक पर सक्रिय रहा तथा बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, मराठवाड़ा, तेलंगाना, रायलसीमा और तमिलनाडु में मानसून कमजोर रहा।


बरगी बांध के गेट खोलने से नर्मदा नदी में जबर्दस्त उफान


मध्यप्रदेश के जबलपुर जिले में स्थित बरगी बांध के गेट खोलने से नर्मदा नदी में जबर्दस्त उफान आ गया है और इससे प्रदेश के एक दर्जन से अधिक जिलों में नदी खतरे के निशान के आसपास बह रही है।


जलसंसाधन विभाग के प्रवक्ता के अनुसार नर्मदा नदी में जलस्तर बढ़ने से इसकी सहायक नदिया भी उफन रही है।


खंडवा-इंदौर के बीच नर्मदा पर बने पुल पर यातायात बन्द, नर्मदा खतरे के निशान के करीब


तवा एवं बरगी बांध से बड़ी मात्रा में पानी छोड़े जाने के चलते मध्यप्रदेश के खंडवा में नर्मदा का जलस्तर लगातार तेजी से बढ रहा है। इसके चलते इंदौर-इच्छापुर स्टेट हाई-वे पर बने मोरटक्का पुल पर एहतियातन यातायात बंद कर दिया गया जिसके कारण पुल के दोनों ओर वाहनों की लम्बी कतारें लगी हुई है।


खंडवा जिले में वर्षा यहाँ के अपने औसत के आंकड़े से दुगुना हो गई है और अभी भी मौसम विभाग ने यहाँ भारी वर्षा की चेतावनी दे रखी है। यहाँ सभी नदी-नाले और तालाब लबालब हो गए है। वहीं इंदिरा सागर तथा ओम्कारेश्वर बांध भी अपनी पूरी क्षमता तक भर चुके है। इन्दिरा सागर के 12 गेट खोले गए है जिससे 17840 क्यूमेक्स जल निकासी की जा रही है। वहीं ओम्कारेश्वर बांध के 18 रेडियल गेट्स से 15908 क्यूमेक्स छोड़ा जा रहा है।


भोपाल में निचले इलाकों में जनजीवन प्रभावित, प्रशासन अलर्ट

भोपाल और आसपास के क्षेत्रों में पिछले तीन चार दिनों से जारी बारिश के बीच अनेक निचले इलाकों में पानी भर गया है।


आधिकारिक सूत्रों के अनुसार कलेक्टर तरुण पिथोड़े के निर्देश पर विभिन्न विभागों के अधिकारी कर्मचारी वर्षा प्र्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर रहे हैं। नदी, नाले, मूर्ति विसर्जन स्थल और निचली बस्तियों का निरीक्षण कर जलभराव की स्थिति पर निगाह रखे हुए हैं।


सीहोर जिले में भी बारिश का क्रम जारी


सीहोर जिले में पिछले दो तीन दिनों से लगातार बारिश जारी है और अब तक औसतन 50 इंच बारिश जिले में हो चुकी है।


आधिकारिक सूत्रों के अनुसार आज भी सुबह से जिले में झमाझम बारिश हो रही है। निचले इलाकों में पानी ही पानी के हालात हैं। पिछले 24 घंटों में जिले में सबसे अधिक 4 इंच बारिश इछावर तहसील में दर्ज की गई। जिले में लगातार बारिश के कारण सोमवार को सभी स्कूलों में अवकाश रहा।


सीहोर जिले में भोपाल इंदौर मार्ग पर जताखेड़ा गांव के पास आज एक कार के उफान भरे नाले में गिरने के कारण चार लोगों की मौत हो गयी और एक अन्य की तलाश जारी है।


पुलिस सूत्रों ने बताया कि सीहोर जिला मुख्यालय से 10 किलोमीटर दूर जताखेड़ा ग्राम के पास भोपाल से आ रही कार टकराकर उफान भरे नाले में जा गिरी, जिसमें कार में सवार पांच लोग बह गए। पुलिस ने चार लोगों के शव बरामद कर लिए हैं। ये सभी भोपाल की कार विक्रेता कंपनी के कर्मचारी बताए गए हैं।


कार में सवार पांच लोग भोपाल से इंदौर जा रहे थे, तभी सीहोर से आष्टा की ओर 10 किलोमीटर दूर जताखेड़ा गांव के पास यह कार पुलिया से टकराकर नाले मे गिर गयी और टकराकर उफान भरे नाले में जा गिरी। परिणामस्वरूप कार में सवार सभी 5 लोग बह गए, घटना की खबर मिलते ही ग्रामीण और पुलिस प्रशासन सक्रिय हो गया। चार लोगों के शव मिल गए।


विदिशा में लगातार बारिश से निचली बस्तियां जलमग्न


विदिशा जिले में पिछले 24 घंटों से लगातार हो रही मूसलाधार बारिश से जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया। कल दोपहर से लगातार चल रही तेज बारिश से निचली बस्ती के क्षेत्रों में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं।


विदिशा जिला मुख्यालय का ड्रेनेज सिस्टम फेल होने से शहर की करीब दो दर्जन बस्तियां बाढ़ के पानी से घिर गई हैं। जिसमे 12 बस्तियों के हालात बेहद खराब है। अनेक बस्तियों मकानों में 4 से 5 फीट पानी भर जाने से जिला बाढ़ राहत दल एवं आपदा प्रबंधन की टीमों ने प्रभावित क्षेत्रों में नाव से पहुंचकर नागरिकों को राहत शिविरों में सुरक्षित भेजा है।


अशोकनगर में भी बारिश जारी


अशोकनगर जिले की चन्देरी तहसील अंतर्गत मध्यप्रदेश और उत्तरप्रदेश की सीमा पर बने राजघाट बांध के गेट पिछले तीन दिन से खुले हुए हैं।


आधिकारिक सूत्रों के अनुसार इस कारण अशोकनगर और आसपास के अन्य नजदीकी जिलों में अच्छी बारिश होने से बेतवा नदी में पानी का बहाव ज्यादा रहने के कारण बारिश के इस सीजन में राजघाट बांध के गेट पांचवीं बार खोले गए हैं।


बेतवा नदी में पानी के बहाव का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि बीते तीन दिनों से राजघाट बांध के गेट खुले हुए हैं। रविवार को भी दिनभर बांध के छह गेट खुले रहे। इनसे 60816 क्यूसेक (17.22 लाख लीटर प्रति सेकेंड) पानी बाहर छोड़ा जा रहा है।


रायसेन का अन्य स्थानों से सड़क संपर्क बाधित


रायसेन जिले में हो रही लगातार बारिश के कारण जिला मुख्यालय एक बार फिर टापू में तब्दील हो गया है। जिला मुख्यालय का अधिकांश प्रमुख स्थानों से सड़क संपर्क बाधित हो गया है।


यहां पहुंची खबरों के अनुसार रायसेन जिले की बीना नदी उफान पर है, जिस कारण रायसेन का सागर से, बेतबा नदी उफान पर होने से रायसेन का विदिशा से और बारना नदी के पुल पर आठ फीट पानी होने से रायसेन का बरेली से सड़क संपर्क टूटा हुआ है। सागर का भोपाल से भी सड़क संपर्क बंद है।


रायसेन में बारिश से नुकसान के सर्वे के निर्देश


रायसेन जिले में लगातार हो रही वर्षा को दृष्टिगत रखते हुए कलेक्टर उमाशंकर भार्गव ने सभी राजस्व अधिकारियों को वर्षा से हुए नुकसान का सर्वे करने के निर्देश दिए हैं। रायसेन तहसील में अतिवर्षा से हुए नुकसान का राजस्व दलों द्वारा गांव-गांव जाकर सर्वे किया जा रहा है।


तहसीलदार सुशील कुमार ने बताया कि नायब तहसीलदार सांची सुनील प्रभास सहित रायसेन तहसील के राजस्व अधिकारियों, कर्मचारियों के दल द्वारा सर्वे कार्य किया जा रहा है। सर्वे दल द्वारा रायसेन के वार्ड क्रमांक-11, ग्राम गुलगांव, सांचेत, मुक्तापुर, सलामतपुर, पठारी, सुनारी सहित तहसील के अन्य ग्रामों में जाकर अतिवर्षा से हुए नुकसान की जानकारी ली जा रही है।


बारना नदी में फंसे छह लोगों को निकाला


रायसेन जिले में बारना नदी की बाढ़ में फंसे छह लोगों को आज प्रशासन ने सुरक्षित निकाल लिया।


एसडीएम बृजेन्द्र रावत ने बताया कि बाढ़ में फंसे परिवार को होमगार्ड की रेस्क्यू टीम ने करीब एक घंटे की मेहनत करके बाहर निकाल लिया।


कार समेत नदी में बहने वाले दो लोगों के शव मिले

सिवनी जिले में बैनगंगा नदी में कार समेत बहे दोनों युवकों के शव आज सुबह मिल गए।


पुलिस सूत्रों ने बताया कि भारी बारिश के बीच सिवनी से अमरवाड़ा (छिंदवाडा) की ओर जाने वाले मार्ग में ग्राम मुंगवानी में बैनगंगा नदी उफान पर थी। कल रात सिवनी की ओर आ रहे कार सवार जय सनोडिया और चंद्रशेखर सनोडिया पुल पर से कार समेत बह गए। आज सुबह दोनों के शव घटनास्थल से थोड़ी दूरी पर ही ग्राम मुंगवानी के समीप खेत में पाए गए।


बिजली गिरने से महिला की मौत


शिवपुरी जिले के पिछोर थाना क्षेत्र में बारिश के बीच बिजली गिरने के कारण एक महिला की मौत हो गयी।


पुलिस सूत्रों ने बताया कि महिला की पहचान चालीस वर्षीय सबिता के रूप में हुयी है। वह कल खेत पर कार्य कर रही थी, तभी बिजली उसके ऊपर गिरी। महिला ने मौके पर ही दम तोड़ दिया।


सागर में 24 घंटे से लगातार बारिश से सड़कें जलमग्न


सागर जिले में बीते 24 घंटे में करीब 108.6 मिलीमीटर बारिश होने से जिला मुख्यालय समेत ग्रामीण क्षेत्रों की सड़कें जलमग्न हो गई हैं।


स्थानीय मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार कल सुबह साढ़े आठ बजे से आज सुबह साढ़े आठ बजे तक लगभग चार इंच बारिश दर्ज की गई है। इससे नगर की मुख्य सड़कें जलमग्न हो गईं। निचले इलाकों में पानी भर गया।


लगातार बारिश से क्षिप्रा के घाट व मंदिर जलमग्न


उज्जैन में पिछले दो दिनों से रुक रुक कर चल रही बारिश से जनजीवन बुरी तरह अस्तव्यस्त हो गया है।


बारिश से नदी नालों एवं सडकों व निचली बस्तियों में जलभराव की स्थिति पैदा हो गयी है।


नाले में बहे युवक का शव बरामद


नरसिंहपुर जिले के गाडरवारा तहसील के डोंगरगांव पुलिस थाना के बाघा नाला में बहे एक युवक के शव को आज बरामद कर लिया गया।


पुलिस सूत्रों के अनुसार टीकाराम चौधरी तेज बहाव में बह कर डूब गया। इसके शव को होमगार्ड की टीम के सदस्य गोता लगा कर खोजते रहे। अंत में उनके हाथ शव लग गया और उसको बाहर निकालने के बाद पुलिस ने पीएम के लिए पहुंचाया है।


अलीराजपुर के कई गांव जलमग्न

गुजरात के नवागांव बांध पर नर्मदा नदी का जलस्तर लगातार बढ़ने के कारण इसके बैक वाटर क्षेत्र में आ रहे मध्यप्रदेश के अलीराजपुर जिले के करीब 26 गांव जलमग्न हो गए हैं।


प्रशासन का दावा है कि क्षेत्र में डूब प्रभावितों को र्याप्त पुनर्वास की व्यवस्था कर दी गई है।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

जम्मू-कश्मीर के ऊधमपुर जिले में रामनगर की पहाड़ियों के जंगलों में भीषण आग लगीं,बुझाने में आईएएफ, अग्निशमन कर्मी जुटे attacknews.in

जम्मू, 31 मई । जम्मू-कश्मीर के ऊधमपुर जिले में रामनगर की पहाड़ियों के जंगलों में …

नाइट्रिक एसिड और अन्य खतरनाक आईएमडीजी कोड रसायनों के साथ 1,486 कंटेनर ले जा रहा जहाज एमवी एक्स-प्रेस पर्ल में लगी भीषण आग पर काबू पाने के लिए भारतीय तटरक्षक बल का अभियान जारी attacknews.in

  नईदिल्ली 28 मई । भारतीय तटरक्षक बल (आईसीजी) के पोत ‘वैभव’ और ‘वज्र’ का श्रीलंका के कोलंबो मध्‍य में …

नरेंद्र मोदी ने भुवनेश्वर में चक्रवात ‘यास’ से ओडिशा के विभिन्न इलाकों में हुए नुकसान की समीक्षा की, ओडिशा ने चक्रवातों की समस्या से निजात का मांगा दीर्घकालिक समाधान attacknews.in

भुवनेश्वर, 28 मई । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को भुवनेश्वर पहुंचे और यहां एक बैठक …

इटावा में मंडप समारोह मे ही सात फेरो से पहले दूल्हन की दर्दनाक मौत, मांग भरी जा चुकी थी फेरों की तैयारी थी,अचानक बेहोश होकर मंडप में दम तोड़ दिया attacknews.in

  इटावा 27 मई । उत्तर प्रदेश में इटावा के भर्थना इलाके के समसपुर से …

बदायूं में कार हुई लॉक, अंदर बैठे मासूम की दम घुटने से मौत, दो बहनों की हालत गंभीर attacknews.in

बदायूं 24 मई । उत्तर प्रदेश मेे बदायूं के कोतवाली दातागंज क्षेत्र के एक मोहल्ले …