Home / घटना/दुर्घटना / मध्यप्रदेश में जारी है भारी बारिश और 32 जिलों में आगामी 24 घंटों में जमकर बरसने की चेतावनी attacknews.in

मध्यप्रदेश में जारी है भारी बारिश और 32 जिलों में आगामी 24 घंटों में जमकर बरसने की चेतावनी attacknews.in

भोपाल, 08 सितंबर । मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल समेत राज्य का बड़ा हिस्सा एक बार फिर भारी बारिश की चपेट में होने से ग्रामीण क्षेत्रों में नदी-नाले फिर उफान पर आ गए हैं और कई स्थानों का एक-दूसरे से संपर्क टूट गया है।


राजधानी भोपाल में बादल लगभग पूरी रात रुक-रुक कर बरसते रहे। आज सुबह से भी बारिश का क्रम लगातार जारी है।


भोपाल में पिछले दो दिन से मौसम लगभग एक जैसा बना हुआ है। देर शाम बादल तेज गड़गड़ाहट के साथ बरसते हैं और करीब आधे घंटे की बारिश में पूरा शहर तरबतर हो जाता है।


भोपाल से सटे सीहोर जिले में भी बारिश का दौर लगातार जारी है। यहां पिछले 24 घंटों में दो इंच वर्षा रिकॉर्ड की गई है। आज सवेरे से भी तेज बरसात हो रही है।


जिले में सोयाबीन की फसल को लगातार नुकसान हुआ है। फसल में इल्ली पड़ने से किसानों के बीच चिंता व्याप्त है।


रायसेन जिले में कल से हो रही लगातार बारिश के कारण आज सातवें दिन भी विदिशा का रायसेन से सड़क सम्पर्क टूटा हुआ है। यहां लगातार सातवें दिन भी बेतवा उफान पर है। आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में छोटी नदियां और नाले चढ़ जाने की वजह से लोगों का आवागमन प्रभावित हो रहा है। वहीं रायसेन से सांची, सलामतपुर, विदिशा की ओर जाना भी बंद हो गया है।


बेतवा नदी के पगनेश्वर पुल पर लगभग 5 फ़ीट पानी होने से आसपास के क्षेत्रों से संपर्क टूटा हुआ है।


राजधानी भोपाल सहित मध्यप्रदेश के 32 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी


भादो माह में हो रही अनवरत वर्षा के बीच मौसम विभाग ने आज ओरेंज अलर्ट जारी कर अगले चौबीस घंटों में राजधानी भोपाल सहित मध्यप्रदेश के 32 जिलों में कुछ स्थानों पर भारी अौर कहीं कहीं अति भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।


मौसम विज्ञान भोपाल केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक पी के साहा ने  बताया कि अगले चौबीस घंटों के दौरान भोपाल, विदिशा,रायसेन, सीहोर, राजगढ, होशंगाबाद, बैतूल, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बडवानी, देवास, शाजापुर, गुना, अशोकनगर,श्योपुर, रीवा, सतना, अनूपपुर, डिंडोरी, मंडला, जबलपुर नरसिंहपुर, छिंदवाडा, सिवनी, बालाघाट, पन्ना, दमोह, सागर, छतरपुर, एवं टीकमगढ, जिलों में कुछ स्थानों पर भारी एवं कहीं कहीं अतिभारी (अतिवृष्टि) की अाशंका है।


भारी बारिश से विदिशा में बाढ़ जैसे हालात


विदिशा जिले में आज दोपहर से गरज चमक के साथ फिर शुरू हुई भारी बारिश से बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं और जनजीवन व्यापक स्तर पर प्रभावित हुआ है।


बिजली गिरने से महिला की मौत


भिंड जिले में बिजली गिरने से एक महिला की मौत हो गई। जिले में इन दिनों बारिश की कमी से भीषण गर्मी का अहसास हो रहा है। जिले के फूप, मौ, लहार, आलमपुर, मेहगांव, गोरमी, गोहद और मालनपुर में कल करीब आधे घंटे झमाझम बारिश हुई, वहीं भिंड शहर में मात्र फुहार पड़ी।


नरसिंहपुर में कई स्थानों पर बारिश से संपर्क प्रभावित


नरसिंहपुर जिले में बारिश का दौर निरंतर जारी रहने से कई ग्रामीण क्षेत्रों में संपर्क टूट गया है।


यहां शनिवार शाम से जारी बारिश आज सुबह तक चलती रही। इस बारिश के कारण आसपास के नदी नाले उफान पर होने के कारण ग्रामीण अंचलों के छोटे पुल डूब गए हैं। ऐसे में बहुत से गांवों में रास्ते भी बंद हो गए हैं।


सागर में बारिश लगातार जारी


सागर जिले में कल से लगातार बारिश के दौर के बीच चालू वर्षा सत्र में अब तक 1076.1 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है।पिछले वर्ष आज के दिन तक जिलेे में 835.6 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई थी।



सरदार सरोवर बांध 90 प्रतिशत से अधिक भरा, जलस्तर 136 मीटर की रिकार्ड ऊंचाई से भी ऊपर

वडोदरा से खबर है कि, पडोसी राज्य मध्य प्रदेश में नर्मदा नदी के जलग्रहण क्षेत्र में वर्षा के कारण पानी की सतत भारी आवक के कारण मध्य गुजरात के केवड़िया में बने सरदार सरोवर बांध जलाशय का जलस्तर रोज ऊंचाई के नये रिकार्ड बना रहा है और इसी क्रम में इसने अब 136 मीटर का आंकड़ा भी पार कर लिया है।


इससे पहले गत दो सितंबर को पहली बार जलस्तर 135 मीटर पर 27 अगस्त को जलस्तर 134 मी पर और 20 अगस्त को 133 मी पर पहुंचा था।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

जम्मू-कश्मीर के ऊधमपुर जिले में रामनगर की पहाड़ियों के जंगलों में भीषण आग लगीं,बुझाने में आईएएफ, अग्निशमन कर्मी जुटे attacknews.in

जम्मू, 31 मई । जम्मू-कश्मीर के ऊधमपुर जिले में रामनगर की पहाड़ियों के जंगलों में …

नाइट्रिक एसिड और अन्य खतरनाक आईएमडीजी कोड रसायनों के साथ 1,486 कंटेनर ले जा रहा जहाज एमवी एक्स-प्रेस पर्ल में लगी भीषण आग पर काबू पाने के लिए भारतीय तटरक्षक बल का अभियान जारी attacknews.in

  नईदिल्ली 28 मई । भारतीय तटरक्षक बल (आईसीजी) के पोत ‘वैभव’ और ‘वज्र’ का श्रीलंका के कोलंबो मध्‍य में …

नरेंद्र मोदी ने भुवनेश्वर में चक्रवात ‘यास’ से ओडिशा के विभिन्न इलाकों में हुए नुकसान की समीक्षा की, ओडिशा ने चक्रवातों की समस्या से निजात का मांगा दीर्घकालिक समाधान attacknews.in

भुवनेश्वर, 28 मई । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को भुवनेश्वर पहुंचे और यहां एक बैठक …

इटावा में मंडप समारोह मे ही सात फेरो से पहले दूल्हन की दर्दनाक मौत, मांग भरी जा चुकी थी फेरों की तैयारी थी,अचानक बेहोश होकर मंडप में दम तोड़ दिया attacknews.in

  इटावा 27 मई । उत्तर प्रदेश में इटावा के भर्थना इलाके के समसपुर से …

बदायूं में कार हुई लॉक, अंदर बैठे मासूम की दम घुटने से मौत, दो बहनों की हालत गंभीर attacknews.in

बदायूं 24 मई । उत्तर प्रदेश मेे बदायूं के कोतवाली दातागंज क्षेत्र के एक मोहल्ले …