Home / घटना/दुर्घटना / ग्वालियर में आंध्रप्रदेश एक्सप्रेस के AC कोचों में शार्ट सर्किट से लगी भीषण आग,37 ट्रेनी IAS थे सवार Attack News
ट्रेन में आग

ग्वालियर में आंध्रप्रदेश एक्सप्रेस के AC कोचों में शार्ट सर्किट से लगी भीषण आग,37 ट्रेनी IAS थे सवार Attack News

ग्वालियर 21 मई । नई दिल्ली से विशाखापट्टनम जा रही आंध्रप्रदेश एक्सप्रेस में सोमवार को ग्वालियर के निकट बिरला स्टेशन पर ट्रेन के दो एसी कोचों में आग लग जाने से अफरा-तफरी मच गई। बताया जा रहा है कि एसी कोच बी-6 और बी-7 में एसी से शॉर्ट सर्किट से आग लगने से ये हादसा हुआ है।

आग इतनी तेज थी कि दोनों डिब्बों से आग की लपटें धू-धू कर बाहर आने लगी। हादसे के बाद दमलकल, रेलवे पुलिस की टीम तुरंत मौके पर पहुंची और राहत व बचाव कार्य शुरू किया। सूत्रों से पता चला है कि सभी यात्रियों को बाहर निकाल लिया गया है।

आग तेजी से बढते हुए चार बोगियों तक पहुंच गई। बताया जा रहा है कि जिन दोनों एसी कोचों में आग लगी थी उनमें 37 ट्रेनी आईएएस भी मौजूद थे। हालांकि किसी भी तरह के जान-माल की कोई खबर नहीं है।

इन्हीं में से एक आरती यादव ने सबसे पहले ट्रेन में लगी आग देखी और साथियों को सूचना दी। आग पर काबू पाने के लिए दमकल की तीन गाड़ियां मौके पर पहुंची थीं। फिलहाल आग पर काबू पा लिया गया है और किसी भी यात्री के हताहत होने की ख़बर नहीं है।

हेल्पलाइन नंबर से ले सकते हैं जानकारी-
हादसे से संबंधित जानकारी लेने के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किये गए हैं। इन नंबरों से यात्री झांसी और ग्वालियर रेलवे स्टेशन पर ट्रेन के बारे में जानकारी ले सकते हैं।

ग्वालियर हेल्पलाइन नंबर-
0751- 2432799
0751- 2432849

झांसी हेल्पलाइन नंबर-
0510- 2440787
0510- 2440790

हादसा होते ही रेलवे एवं प्रशासन ने राहत कार्य शुरू कर दिए थे। फायर ब्रिगेड और पुलिस के अधिकारियों ने भी स्टेशन पर पहुंचकर राहत कार्य शुरू कर दिये थे। हादसे के बाद ट्रेन को ग्वालियर स्टेशन से दो किलोमीटर पहले बिरला नगर स्टेशन पर रोक दिया गया था। हालांकि अब हादसाग्रस्त तीनों कोच को छोड़कर बाकी ट्रेन ग्वालियर स्टेशन पहुंच चुकी है।

इस हादसे में कोई भी यात्री हताहत या घायल नहीं हुआ है. मौके पर पहुंचे फायर ब्रिगेड ने समय रहते आग पर काबू पा लिया. बताया जा रहा है कि ट्रेन में 37 आईएएस भी थे जो ट्रेनिंग कर वापस लौट रहे थे.
16 बोगियों वाली इस ट्रेन की इंजन समेत आगे की 5 बोगियों को अलग कर ग्वालियर स्टेशन ले जाया गया. जबकि बाकी के ट्रेन को बिरलानगर स्टेशन पर ही खड़ा कर रखा गया है.

रेलवे के अधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं और वो आग लगने की वजहों को जानने की कोशिश कर रहे हैं.

दिल्ली और विशाखापत्तनम के बीच चलने वाली यह ट्रेन तकरीबन 35 घंटे में अपना सफर पूरी करती है।

उधर दिल्ली की ओर जाने वाली ट्रेनें इससे प्रभावित हो गई हैं। यात्रियों का कहना है कि ट्रेन के अंदर मौजूद आग बुझाने के साधनों का उपयोग किया गया, लेकिन फिर भी आग नहीं बुझी और बढ़ती चली गई। घटना के बाद हजारों लोगों की भीड़ यहां जमा हो गई थी। इसके साथ ही रेलवे एपी एक्सप्रेस में सवार यात्रियों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने की तैयारी कर रहा । भारतीय रेलवे ने इस घटना की जांच के आदेश दे दिए गए हैं।

रेलवे के अधिकारियों ने आग लगने की वजह शार्ट सर्किट को बताया है। इस घटना से कितना नुकसान हुआ है अभी इस बात की जानकारी नहीं मिल पाई है।

जिन डिब्बों में आग लगी थी, उनमें 37 से ज्यादा प्रशिक्षु आईएएस और आईपीएस यात्रा कर रहे थे. वे सभी सजग और सतर्क थे इसलिए बड़ा हादसा होने से बच गया.

जिला पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन ने घटनास्थल से फोन पर बताया कि आंध्र प्रदेश एक्सप्रेस के दो एसी कोच में आग लग गयी. उत्तर मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी गौरव कृष्ण बंसल ने बताया कि नई दिल्ली से विशाखापत्तनम जा रही ट्रेन नंबर 22416 एपी एसी एक्सप्रेस के दो एसी कोच बी6 और बी7 में बिरला नगर रेलवे स्टेशन के पास आज लगभग पूर्वाह्न 11.45 बजे आग लग गयी।

उन्होंने बताया कि ट्रेन के सभी यात्री सकुशल हैं तथा सभी यात्रियों को सुरक्षित उतारकर बसों से ग्वालियर लाया गया. आग लगे कोचों को ट्रेन से अलग कर आग पर काबू पा लिया गया है. आग बुझाने में चार दमकलों का उपयोग किया गया.

इस बीच रेलवे बोर्ड के प्रचार निदेशक वेद प्रकाश ने बताया कि ट्रेन के छह कोचों को अलग कर दिया गया और इसे ग्वालियर के लिए भेज दिया गया है. अधिकारियों ने बताया कि आग लगने के कारणों का पता लगाया जा रहा है.

जानकारी के मुताबिक आंध्र प्रदेश एसी एक्सप्रेस के बी7 और बी6 कोच के बाथरूम से आग भड़की। कोच मे 77 करीब यात्री सवार थे। दमकलकर्मी करीब तीस मिनट देरी से मौके पर पहुंचे।

बताया जा रहा है कि आग दो कोच में लगी, जो बढ़कर चार कोच में फैल गई। ट्रेन को दोनों तरफ से काटकर आग फैलने से रोकी गई। जिसमें एक सिपाही घायल हो गया। वहीं, आर्मी जवानों ने कोच को खाली कराया। ट्रेन के आगे को कोच को काटकर उसे ग्वालियर पहुंचाया गया।attacknews.in

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

जम्मू-कश्मीर के ऊधमपुर जिले में रामनगर की पहाड़ियों के जंगलों में भीषण आग लगीं,बुझाने में आईएएफ, अग्निशमन कर्मी जुटे attacknews.in

जम्मू, 31 मई । जम्मू-कश्मीर के ऊधमपुर जिले में रामनगर की पहाड़ियों के जंगलों में …

नाइट्रिक एसिड और अन्य खतरनाक आईएमडीजी कोड रसायनों के साथ 1,486 कंटेनर ले जा रहा जहाज एमवी एक्स-प्रेस पर्ल में लगी भीषण आग पर काबू पाने के लिए भारतीय तटरक्षक बल का अभियान जारी attacknews.in

  नईदिल्ली 28 मई । भारतीय तटरक्षक बल (आईसीजी) के पोत ‘वैभव’ और ‘वज्र’ का श्रीलंका के कोलंबो मध्‍य में …

नरेंद्र मोदी ने भुवनेश्वर में चक्रवात ‘यास’ से ओडिशा के विभिन्न इलाकों में हुए नुकसान की समीक्षा की, ओडिशा ने चक्रवातों की समस्या से निजात का मांगा दीर्घकालिक समाधान attacknews.in

भुवनेश्वर, 28 मई । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को भुवनेश्वर पहुंचे और यहां एक बैठक …

इटावा में मंडप समारोह मे ही सात फेरो से पहले दूल्हन की दर्दनाक मौत, मांग भरी जा चुकी थी फेरों की तैयारी थी,अचानक बेहोश होकर मंडप में दम तोड़ दिया attacknews.in

  इटावा 27 मई । उत्तर प्रदेश में इटावा के भर्थना इलाके के समसपुर से …

बदायूं में कार हुई लॉक, अंदर बैठे मासूम की दम घुटने से मौत, दो बहनों की हालत गंभीर attacknews.in

बदायूं 24 मई । उत्तर प्रदेश मेे बदायूं के कोतवाली दातागंज क्षेत्र के एक मोहल्ले …