Home / चुनाव / गुजरात चुनाव के एग्जिट पोल में भाजपा की फिर से सरकार बन रही हैं Attack News 

गुजरात चुनाव के एग्जिट पोल में भाजपा की फिर से सरकार बन रही हैं Attack News 

           देखिये अब तक के सभी ओपिनियन पोल

नई दिल्ली 14 दिसम्बर। गुजरात विधानसभा चुनाव यानि सत्ता की वो जंग जिसके लिए देश की दो बड़ी पार्टियां बीजेपी और कांग्रेस आर-पार की लड़ाई लड़ रही हैं.

गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए ओपिनियन पोल भी सामने आ चुके हैं,इनका विवरण यहाँ प्रस्तुत है। 

पोल ऑफ ओपिनियन पोल के मुताबिक, बीजेपी एक बार फिर गुजरात की सत्‍ता पर काबिज हो सकती है.

दूसरी ओर कई पोल्स में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर भी बताई जा रही है.

एक ओर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह की प्रतिष्ठा इस चुनाव से जुड़ी हुई है, वहीं दूसरी ओर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी सूबे में पिछले 22 वर्षों के सत्ता के सूखे को खत्म करने के लिए पूरी ताकत झोंक दी है.

गुजरात चुनाव को लेकर अलग-अलग हिस्सों में ओपिनियन पोल किए गए हैं. गुजरात में जनता के मूड को भांपते हुए जो ओपिनियन पोल सामने आए हैं, वो इस प्रकार हैं:

एबीपी न्यूज-सीएसडीएस

एबीपी न्यूज-सीएसडीएस ने गुजरात में एक बार फिर बीजेपी की सरकार बनने के आसार जताए हैं. एबीपी न्यूज-सीएसडीएस ने जो ओपिनियन पोल पेश किए हैं, उसके मुताबिक, गुजरात में बीजेपी को 182 सीटों में से 91-99 सीटें मिल सकती हैं. वहीं कांग्रेस 78 से 86 सीटों पर काबिज हो सकती है. 3 से 7 सीटों पर अन्य पार्टी के उम्मीदवार अपना कब्जा जमा सकते हैं.

इंडिया टुडे ग्रुप और एक्सिस माई इंडिया (AXIS MY INDIA)

इंडिया टुडे ग्रुप और एक्सिस माई इंडिया ने इस ओपिनियन पोल के लिए 18243 लोगों के सैंपल लिए. जिसके अनुसार, गुजरात में बीजेपी 115-125 जीतते हुए एक बार फिर सरकार बनाने जा रही है. इंडिया टुडे ग्रुप-एक्सिस माई इंडिया ने कांग्रेस को इस चुनाव में 57-65 सीटें मिलने की बात कही है. हार्दिक फैक्टर की बात करें तो कांग्रेस हार्दिक के समर्थन से अधिकतम 62 से 71 सीटें पा सकती है. अन्य को तीन सीटें मिल सकती हैं.

टाइम्स नाऊ का ओपिनियन पोल

टाइम्स नाऊ के ओपिनियन पोल ने जो आंकड़े पेश किए हैं, उनमें भी बीजेपी 111 सीट जीतते हुए सरकार बना रही है. कांग्रेस 68 सीटें जीत सकती है और तीन सीटों पर अन्य कब्जा जमा सकते हैं.

योगेंद्र यादव का पर्सनल ओपिनियन पोल

गुजरात विधानसभा चुनाव के नतीजों को लेकर स्वराज इंडिया पार्टी के अध्यक्ष और मशहूर चुनाव विश्लेषक योगेंद्र यादव ने ट्वीट करके अपना पर्सनल ओपिनियन पोल यानी चुनावी सर्वेक्षण पेश किया है, जिसमें कांग्रेस को 95 से 113 सीट आने का अनुमान जताया गया है.

योगेंद्र यादव की मानें तो कांग्रेस का राज्य से सत्ता का वनवास खत्म होने जा रहा है. 18 दिसंबर को घोषित नतीजे कांग्रेस के पक्ष में रहेंगे और कांग्रेस गुजरात में सरकार बना रही है.

योगेंद्र यादव ने चुनावी नतीजों को लेकर तीन परिदृश्य पेश किए. पहले परिदृश्य के मुताबिक, कांग्रेस को 92 तो बीजेपी को 86 सीटें मिल सकती हैं.

दूसरे परिदृश्य के मुताबिक, अगर 2 प्रतिशत वोट स्विंग होते हैं तो कांग्रेस 113 सीटें हासिल कर सकती है और बीजेपी 65 सीटों पर सिमट सकती है.

तीसरे परिदृश्य में योगेंद्र यादव ने बीजेपी की इससे भी बड़ी हार (65 सीटों से भी कम) की संभावना जताने से इनकार नहीं किया है.

इंडिया टीवी ओपिनियन पोल

इंडिया टीवी के ओपिनियन पोल के अनुसार, गुजरात की 182 विधानसभा सीटों में से बीजेपी को 106 से 116 सीटें मिल सकती हैं. कांग्रेस को 63 से 73 सीटें और अन्य को 2 से 4 सीटें मिलने का अनुमान है.

बताते चलें कि ओपिनियन पोल अलग-अलग चरणों में किए गए हैं.

एबीपी न्यूज-लोकनीति-सीएसडीएस द्वारा नए ओपिनियन पोल के जो आंकड़े पेश किए गए उनके मुताबिक, बीजेपी और कांग्रेस का वोट शेयर 43-43 प्रतिशत रहने की संभावना है. वोट शेयर के बराबर होने से बीजेपी के माथे पर चिंता की लकीरें खिंच सकती हैं. हालांकि नया ओपिनियन पोल बीजेपी की सरकार बनने का दावा तो कर रहा है लेकिन कांग्रेस को भी उसने करीब ही रखा है. ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि जरा सी भी बदली हुई हवा कई चुनावी समीकरणों में बड़ा उलटफेर कर सकती है.attacknews.in

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

पश्चिम बंगाल में चुनाव आयोग का जश्न मनाने वालों के खिलाफ सख्त निर्देश:FIR दर्ज करने और थाना प्रभारियों को निलंबित करने को कहा attacknews.in

कोलकाता, 02 मई । चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के नतीजे निकलने से …

पश्चिम बंगाल में रविवार को किसकी बनेगी सरकार के लिए सुबह 8 बजे से कडी सुरक्षा के बीच मतगणना की तैयारी पूरी,होगा 2116 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला attacknews.in

कोलकाता, 01 मई । पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते प्रकोप के बीच …

निर्वाचन आयोग ने आगामी दो मई को पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव परिणामों के बाद होने वाले जीत के जश्न पर पाबंदी लगायी attacknews.in

नयी दिल्ली 27 अप्रैल । देश में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए …

पश्चिम बंगाल में सोमवार को सातवें चरण में 34 विधानसभा सीटों के लिए मतदान कोरोना महामारी के प्रकोप के कारण चुनाव आयोग की ओर से जारी कड़े प्रतिबंधों एवं व्यापक सुरक्षा प्रबंधों के बीच होगा attacknews.in

कोलकाता 25 अप्रैल । कोरोना वायरस महामारी के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए चुनाव आयोग …

अमित शाह ने ममता बनर्जी पर जमकर निशाना साधते आरोप लगाया कि तृणमूल कांग्रेस सरकार ‘तोलाबाजी’, ‘तानाशाही’ और ‘तुष्टिकरण’ के थ्री टी मॉडल पर चलती है attacknews.in

सीतलकूची (पश्चिम बंगाल), दो अप्रैल । केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पश्चिम बंगाल की …