Home / मनोरंजन / कांग्रेस से सांसद रहे अभिनेता गोविन्दा 14 नम्बर को लेकर बहुत गंभीर है और फिल्में भी सफल नहीं हो रही है attacknews.in

कांग्रेस से सांसद रहे अभिनेता गोविन्दा 14 नम्बर को लेकर बहुत गंभीर है और फिल्में भी सफल नहीं हो रही है attacknews.in

नयी दिल्ली, 19 दिसंबर । बॉलीवुड के डासिंग स्टार गोविंदा 14 को अपना लकी मानते हैं।

गोविंदा ने बताया कि वह एक ही वक्त पर कई सारी फिल्में किया करते थे और किरदारों के बीच कभी कन्फ्यूज नहीं होते थे। उन्होंने कहा कि फिल्म हद कर दी आपने में उन्होंने 14 किरदार निभाए थे। गोविंदा ने बताया कि 14 उनका लकी नंबर था।

गोविंदा ने कहा, “पहली तारीख जिस वक्त में शूटिंग कर रहा था वो 14 तारीख थी। 14 सालों तक मैं टॉप पर रहा और जब लोकसभा में आया तो वह 14वीं लोकसभा थी। सारे बुजुर्ग यही कह रहे थे कि गोविंद तुम यह लोकसभा कर लो यह 14वीं लोकसभा है। उन्होंने कहा कि उन्हें बुजुर्ग जो कुछ भी कह देते हैं वह कर जाते हैं फिर वह परवाह नहीं किया करते।”

गोविंदा ने कहा कि राजनीति मुश्किल काम है। लेकिन क्या आदमी दुनिया में आसान कामों के लिए ही जाना जाता है? मुझे उस वक्त बुजुर्ग लोग और सीनियर लोगों ने कहा कि यह 14वीं लोकसभा है और तुम कर लो गोविंद। एक तरह से देखा जाए तो धर्म-कर्म और उन सभी की ये आवाज थी कि आ जाओ, तो मैं आ गया।

गोविन्दा ने डांसिंग स्टाइल से बनाई अपनी अलग पहचान:

बॉलीवुड में गोविन्दा का नाम एक ऐसे अभिनेता के तौर पर शुमार किया जाता है जिन्होंने अपनी डांसिग स्टाइल और कॉमेडी अभिनय से दर्शकों के दिलों मे खास पहचान बनायी।

फिल्मी परिवार से ताल्लुक रखने वाले गोविन्दा 21 दिसंबर 1963 में जन्मे। उनके पिता अरूण आहूजा अभिनेता जबकि मां निर्मला देवी चालीस के दशक में अभिनेत्री के तौर पर फिल्मों में काम करते थे। बचपन से ही गोविन्दा भी अभिनेता बनने का ख्वाब देखा करते थे।

गोविन्दा ने अपने सिने करियर की शुरूआत वर्ष 1986 में प्रदर्शित फिल्म ‘इल्जाम’ से की। इस फिल्म में उन पर फिल्माया यह गाना ‘स्ट्रीट डांसर’ काफी लोकप्रिय हुआ। इस फिल्म की सफलता के बाद गोविन्दा की छवि एक डांसिग स्टार के रूप में बन गयी और फिल्मकारों ने उनकी इसी छवि को अपनी फिल्मों में जमकर भुनाया।

‘इल्जाम’ में गोविन्दा की जोड़ी नीलम के साथ काफी पसंद की गयी। इस फिल्म के बाद नीलम और गोविन्दा ने कई फिल्मों में एक साथ काम किया। इन फिल्मों में ‘लव 86’, ‘खुदगर्ज’, ‘हत्या’, ‘सिंदूर’, ‘फर्ज की जंग’, ‘ताकतवर’ और ‘दो कैदी’ शामिल हैं। गोविन्दा के सिने सफर में उनकी जोड़ी डेविड धवन के साथ काफी पसंद की गयी। वर्ष 1989 में गोविन्दा ने निर्देशक डेविड धवन के साथ पहली बार ‘ताकतवर’ में काम किया। इस फिल्म को टिकट खिड़की पर औसत सफलता प्राप्त हुई लेकिन इस फिल्म के बाद डेविड धवन और गोविंदा की जोड़ी बन गयी और दोनों ने कई फिल्मों में एक साथ काम कर दर्शकों का मनोरंजन किया।

वर्ष 1993 में प्रदर्शित फिल्म ‘आंखे’, गोविन्दा के सिने करियर की सर्वाधिक कामयाब फिल्म में शुमार की जाती है। इस फिल्म में एक बार फिर गोविन्दा ने अपने पसंदीदा निर्देशक डेविड धवन के साथ काम किया। हास्य से परिपूर्ण इस फिल्म में गोविंदा ने दोहरी भूमिका निभाकर दर्शकों को रोमांचित कर दिया। ‘आंखे’ की ब्लॉक बस्टर सफलता के बाद गोविन्दा-डेविड की जोड़ी ने एक से बढ़कर एक फिल्म बनाकर दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया। इन फिल्मों में ‘कुली नंबर वन’,, ‘हीरो नंबर वन’, ‘साजन चले ससुराल’, ‘बड़े मियां छोटे मियां’, ‘राजा बाबू’, ‘दीवाना मस्ताना’, ‘दुल्हे राजा’, ‘हसीना मान जायेगी’, ‘जोड़ी नंबर वन’ और ‘पार्टनर’ शामिल हैं।

इक्कीसवीं सदी के पहले दशक में गोविन्दा की फिल्मों को अपेक्षित सफलता नहीं मिल सकी। वर्ष 2000 में प्रदर्शित फिल्म ‘शिकारी’ ने गोविन्दा ने अपने सिने करियर का पहला नेगेटिव किरदार निभाया जिसके लिये उन्हें सर्वश्रेष्ठ खलनायक के फिल्म फेयर पुरस्कार भी दिया गया। गोविन्दा के सिने करियर में उनकी जोड़ी अभिनेत्री करिश्मा कपूर के साथ काफी पसंद की गयी। उनकी जोड़ी सबसे पहले वर्ष 1993 में प्रदर्शित फिल्म ‘मुकाबला’ में एक साथ पसंद की गयी। बाद में गोविन्दा-करिश्मा की जोड़ी को फिल्मकारों ने अपनी फिल्मों में रिपीट किया। इन फिल्मों में ‘राजा बाबू’, ‘दुलारा’, ‘खुद्दार’, ‘कुली नंबर वन’, ‘साजन चले ससुराल’, ‘हीरो नंबर वन’, ‘हसीना मान जायेगी’, ‘शिकारी’ जैसी फिल्में शामिल हैं।

करिश्मा कपूर के अलावा गोविन्दा की जोड़ी किमी काटकर, रवीना टंडन और शिल्पा शेट्टी के साथ भी काफी पसंद की गयी। फिल्मों में कई भूमिकाएं निभाने के बाद गोविन्दा ने समाज सेवा के लिए राजनीति में प्रवेश किया और वर्ष 2004 में क्रांगेस पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़कर लोकसभा के सदस्य बने।

वर्ष 2007 में प्रदर्शित फिल्म ‘पार्टनर’ की सफलता के बाद गोविन्दा एक बार फिर से अपनी पहचान बनाने में कामयाब हो गये। गोविन्दा ने अपने तीन दशक के करियर में लगभग 120 फिल्मों में काम किया है। उनके करियर की उल्लेखनीय फिल्मों में कुछ हैं- ‘लव 86’, ‘जीते है शान से’, ‘हत्या’, ‘घर-घर की कहानी’, ‘जंगबाज’, ‘जैसी करनी वैसी भरनी’, ‘घराना’, ‘हम’, ‘भाभी’, ‘गैंबलर’, ‘भागमभाम’ आदि।

गोविन्दा की वर्ष 2014 में ‘होली डे’, ‘किल दिल’ और ‘हैपी एंडिंग’ प्रदर्शित हुयी है। गोविन्दा ने इस पिछले प्रदर्शित फिल्म ‘आ गया हीरो’ से वापसी की लेकिन फिल्म सफल नहीं रही। गोविन्दा की फिल्म ‘रंगीला राजा’ अगले साल प्रदर्शित होगी।

attacknews.in

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

सलमान खान बने “चिंगारी”,घरेलू शॉर्ट वीडियो ऐप चिंगारी में निवेश करने के साथ ही “चिंगारी” ब्रांड एंबेसडर भी होंगे attacknews.in

नयी दिल्ली, दो अप्रैल । बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान ने घरेलू शॉर्ट वीडियो ऐप चिंगारी …

3 मई को दिग्गज अभिनेता रजनीकांत को 51वें दादा साहब फाल्के पुरस्कार से किया जाएगा सम्मानित, अभिनेता ने यह पुरस्कार उनकी यात्रा में भागीदार बने लोगों को समर्पित किया attacknews.in

नईदिल्ली 1 अप्रैल ।केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री श्री प्रकाश जावड़ेकर ने आज 51वें दादा …

67 वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों की घोषणा:सुशांत सिंह राजपूत अभिनीत‘छिछोरे’वर्ष 2019 के लिए सर्वश्रेष्ठ फिल्म,कंगना रनौत को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार attacknews.in

नयी दिल्ली, 22 मार्च । दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत अभिनीत फिल्म ‘छिछोरे’ को वर्ष …

बाॅलीवुड शहंशाह अमिताभ बच्चन हुए बीमार,बड़े ऑपरेशन की तैयारी attacknews.in

मुंबई, 28 फरवरी । बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन ने संकेत दिया है कि स्वास्थ्य संबंधी …

टीवी अभिनेत्री रुबिना दिलैक ने गायक राहुल वैद्य को पछाड़कर रियलिटी शो ‘बिग बॉस’ का ’14वां’ सीजन जीतकर बनी विजेता attacknews.in

मुंबई, 21 फरवरी । टीवी अभिनेत्री रुबिना दिलैक ने गायक राहुल वैद्य को पछाड़कर रियलिटी …