Home / चुनाव / देश के सभी एक्जिट पोल में हरियाणा और महाराष्ट्र में भाजपा को छोड़कर बाकी सभी दलों का सूपड़ा साफ attacknews.in
भाजपा- शिवसेना

देश के सभी एक्जिट पोल में हरियाणा और महाराष्ट्र में भाजपा को छोड़कर बाकी सभी दलों का सूपड़ा साफ attacknews.in

नयी दिल्ली, 21 अक्टूबर । महाराष्ट्र और हरियाणा दोनों राज्यों के विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को दो तिहायी से भी अधिक बहुमत के साथ दोबारा सत्ता में लौटती दिख रही है।

दोनों राज्यों में आज मतदान संपन्न होने के बाद विभिन्न टेलीविजन चैनलों के एग्जिट पोल में महाराष्ट्र में भारतीय जनता पार्टी और शिवसेना गठबंधन को भारी जीत की संभावना व्यक्त की गयी है वहीं हरियाणा में भाजपा अपने बूते जोरदार जीत हासिल करने जा रही है। दोनों राज्यों में कांग्रेस और उसके सहयोगी दलों को पिछड़ते दिखाया गया है।

महाराष्ट्र की 288 सीटों में से सीएनएन न्यूज 18 ने राजग को सर्वाधिक 243 सीटें दी हैं। इस चैनल ने कांग्रेस के नेतृत्व वाले संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) को 41 और अन्य को 4 सीटें मिलने की संभावना व्यक्त की है। टाइम्स नाउ ने राजग को 230, संप्रग को 48 तथा अन्य को 10 सीटें दी हैं। रिपब्लिक टी वी ने राजग को 223, संप्रग को 54 एवं अन्य को 11 सीटें दी हैं। एबीपी न्यूज ने राजग को 204 और संप्रग को 69 तथा अन्य को 15 सीट मिलने का अनुमान व्यक्त किया है। इंडिया टूडे ने राजग को 166 से 194 , संप्रग को 70 से 90 और अन्य को 22 से 34 सीटें दी हैं।

हरियाणा की 90 सीटों में से इंडिया टीवी ने भाजपा को 73, कांग्रेस को 10 और अन्य को 7 सीटें दी हैं। सीएनएन न्यूज 18 ने भाजपा को 75, कांग्रेस को 10 और अन्य को 5 सीट मिलने का अनुमान व्यक्त किया है। एबीपी न्यूज ने भाजपा को 72 , कांग्रेस को 8 और अन्य को 10 सीटें दी हैं। टाइम्स नाउ ने भाजपा को 71, कांग्रेस को 11 और अन्य को 8 सीटें दी हैं। रिपब्लिक टी वी ने भाजपा को 52 से 63 , कांग्रेस को 15 से 19 और अन्य 12 से 19 सीटें मिलने का अनुमान व्यक्त किया है।

महाराष्ट्र में भाजपा और शिव सेना गठबंधन की सरकार है जबकि हरियाणा में भाजपा अपने बूत सरकार चला रही है।

महाराष्ट्र, हरियाणा में छह बजे तक क्रमश: 60.5, 65 फीसदी मतदान:

महाराष्ट्र और हरियाणा में सोमवार को मतदान छिटपुट हिंसा को छोड़कर शांतिपूर्ण रहा और वहां क्रमश: 60.5 एवं 65 फीसदी मतदान हुआ।

पिछले विधानसभा चुनाव की तुलना में इन दोनों राज्यों में अभी तक प्राप्त जानकारी के अनुसार मतदान का प्रतिशत कम रहा। हरियाणा में 2014 के विधानसभा चुनाव में 76.54 प्रतिशत मतदान हुआ था जबकि महाराष्ट्र में 2014 विधानसभा चुनाव में 63.08 प्रतिशत मतदान हुआ था।

वरिष्ठ चुनाव उपायुक्त उमेश सिन्हा ने शाम छह बजे तक प्राप्त जानकारी के आधार पर पत्रकारों को बताया कि महाराष्ट्र में 288 और हरियाणा में 90 सीटों पर चुनाव शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न हुये। महाराष्ट्र विशेषकर मुम्बई में काफी बारिश होने के कारण संभवत: मतदान का प्रतिशत कम रहा लेकिन उम्मीद है कि इस बारे में अभी और आंकड़े आयेंगे तथा मतदान का प्रतिशत बढ़ने की संभावना है।

श्री सिन्हा ने बताया कि हरियाणा में 2014 के लोकसभा चुनाव में 71.86 प्रतिशत मतदान हुआ था जबकि हाल ही में हुये लोकसभा चुनाव में यह प्रतिशत 70.35 प्रतिशत रहा। उन्होंने बताया कि महाराष्ट्र में पिछले दिनों लोकसभा चुनाव में 60.79 प्रतिशत मतदान हुआ था।

उन्होंने बताया कि देश में 51 सीटों पर विधानसभा के उपचुनाव भी शांतिपूर्ण रहे और वहां से कोई अप्रिय घटना की जानकारी नहीं मिली है। इन सभी सीटों पर औसतन 49.9 प्रतिशत मतदान हुआ जबकि लोकसभा की दो सीटों के उपचुनाव पर मतदान 45 प्रतिशत रहा। उत्तर प्रदेश में 11 सीटों पर 47प्रतिशत होने की खबर है जबकि बिहार की पांच सीटों पर शाम पांच बजे तक 49 प्रतिशत मतदान हुआ।

ओडिशा की एक सीट पर 72 प्रतिशत, मेघालय की सीट पर 84.56 प्रतिशत तथा अरुणाचल की एक सीट पर 89.27 प्रतिशत, हिमाचल में 67.97 प्रतिशत, मतदान की खबर है। शेष सीटों के उपचुनाव के मतदान के आंकड़ें आ रहे हैं।

उन्होंने बताया कि सतारा लोकसभा सीट के उपचुनाव में 60.2 प्रतिशत मतदान हुआ।

उत्तरप्रदेश में 47.05 प्रतिशत मतदान:

लखनऊ से खबर है कि,उत्तर प्रदेश की 11 विधानसभा सीटों के लिये सोमवार को सम्पन्न उप चुनाव में 47़ 05 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। मतगणना 24 अक्टूबर को होगी और उसी दिन चुनाव परिणाम घोषित कर दिये जायेंगे।

सहारनपुर की गंगोह विधानसभा सीट पर सबसे अधिक 60़ 30 फीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था जबकि राजधानी लखनऊ की कैंट विधानसभा में सबसे कम 28़ 53 प्रतिशत वोट पड़े थे। इसके अलावा रामपुर में 44.0, अलीगढ़ की इगलास (सु) में 36.20, कानपुर की गोविंदनगर में 32.60, चित्रकूट की मानिकपुर में 52.10, प्रतापगढ़ में 44.00, बाराबंकी की जैदपुर (सु) में 58.00, अम्बेडकर की जलालपुर में 58.80, बहराइच की बल्हा (सु) में 52.00 तथा मऊ की घोसी में 51.00 प्रतिशत मतदान हुआ।

इस उपचुनाव में 41 लाख से अधिक मतदाताओं को 109 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करना था। अलीगढ की इग्लास विधानसभा क्षेत्र के 10 मतदान केन्द्रो पर बुनियादी समस्यायों को लेकर मतदाताओं ने मतदान का बहिष्कार किया। दोपहर तीन बजे तक यहां मतदान का प्रतिशत शून्य था। जिलाधिकारी चन्द्रभूषण ने मतदाताओं को मौके पर पहुंच कर समझाया और उनकी समस्यायों के त्वरित निस्तारण का आश्वासन दिया जिसके बाद लोग घरों से मतदान के लिये निकले।

बहराइच की बलहा विधानसभा सीट के उपचुनाव में सोमवार को सुजौली क्षेत्र में 106 साल के बुजुर्ग ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। हरिहरपुर लालपुर गांव निवासी बुजुर्ग हर्षा सिंह अपने पोते मीतपाल के कंधों पर सवार होकर चार किमी दूर रमपुरवा मटेही गांव स्थित मतदान केन्द्र पहुंचे थे।

मध्यप्रदेश के झाबुआ विधानसभा उपचुनाव के लिए मतदान संपन्न, 61़ 92 फीसदी मतदान:

मध्यप्रदेश के झाबुआ विधानसभा उपचुनाव के लिए आज शाम पांच बजे मतदान संपन्न हो गया और दो लाख 77 हजार से अधिक मतदाताओं में से 61़ 92 प्रतिशत वोट डाले गये।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार सख्त सुरक्षा प्रबंधों के बीच मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया। मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ था। झाबुआ विधानसभा उपचुनाव के लिए हुए मतदान में 85618 महिलाओं और 86268 पुरुषों ने मतदान किया।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

पश्चिम बंगाल में चुनाव आयोग का जश्न मनाने वालों के खिलाफ सख्त निर्देश:FIR दर्ज करने और थाना प्रभारियों को निलंबित करने को कहा attacknews.in

कोलकाता, 02 मई । चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के नतीजे निकलने से …

पश्चिम बंगाल में रविवार को किसकी बनेगी सरकार के लिए सुबह 8 बजे से कडी सुरक्षा के बीच मतगणना की तैयारी पूरी,होगा 2116 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला attacknews.in

कोलकाता, 01 मई । पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते प्रकोप के बीच …

निर्वाचन आयोग ने आगामी दो मई को पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव परिणामों के बाद होने वाले जीत के जश्न पर पाबंदी लगायी attacknews.in

नयी दिल्ली 27 अप्रैल । देश में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए …

पश्चिम बंगाल में सोमवार को सातवें चरण में 34 विधानसभा सीटों के लिए मतदान कोरोना महामारी के प्रकोप के कारण चुनाव आयोग की ओर से जारी कड़े प्रतिबंधों एवं व्यापक सुरक्षा प्रबंधों के बीच होगा attacknews.in

कोलकाता 25 अप्रैल । कोरोना वायरस महामारी के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए चुनाव आयोग …

अमित शाह ने ममता बनर्जी पर जमकर निशाना साधते आरोप लगाया कि तृणमूल कांग्रेस सरकार ‘तोलाबाजी’, ‘तानाशाही’ और ‘तुष्टिकरण’ के थ्री टी मॉडल पर चलती है attacknews.in

सीतलकूची (पश्चिम बंगाल), दो अप्रैल । केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पश्चिम बंगाल की …