Home / चुनाव / एग्जिट पोल: मध्यप्रदेश और राजस्थान में बनने जा रही है कांग्रेस पार्टी की सरकार attacknews.in

एग्जिट पोल: मध्यप्रदेश और राजस्थान में बनने जा रही है कांग्रेस पार्टी की सरकार attacknews.in

नई दिल्‍ली 7 दिसम्बर ( attacknews.in)। देश के पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव को 2019 लोकसभा चुनाव का सेमीफाइनल माना जा रहा है। मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में बीजेपी की सरकार है। वहीं, मिजोराम में कांग्रेस और तेलंगाना में टीआरएस की सरकार है। 11 दिसंबर को परिणाम आने हैं। राजस्‍थान और तेलंगाना में आज वोटिंग समाप्‍त होने के बाद एग्‍जिट पोल आने लगे हैं।

India Today Axis My India Exit Poll के मुताबिक मध्‍य प्रदेश में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्‍कर देखने को मिल सकती है।

सर्वे के मुताबिक मध्‍य प्रदेश में बीजेपी को 102-120 सीटें मिल सकती हैं तो वहीं कांग्रेस को 104-122 सीटें मिलने के अनुमान हैं। वहीं बहुजन समाजवादी पार्टी को 1 से 3 और अन्‍य को 3 से 8 सीटें मिलने के अनुमान हैं।

वोट प्रतिशत

बीजेपी- 40%

कांग्रेस- 41%

अन्‍य- 19%

राजस्थान में भी कांग्रेस:

टाइम्‍स नाउ-सीएनएक्‍स राजस्‍थान एग्जिट पोल की मानें तो कांग्रेस 105 सीटों पर बाजी मार रही है। वहीं सत्तारूढ़ बीजेपी 85 सीटों पर सिमट रही है। इस एग्जिट पोल की माने तो राजस्थान में मायावती की सपा को 2 सीटें मिलती दिख रही है, वहीं अन्य खाते में 7 सीटें आ रही है।

राजस्थान में एक्जिट पोल दिखाते हैं कि बीजेपी एंटी इनकंबेंसी का शिकार होती दिख रही है और कहीं न कहीं सीएम वसुंधरा से भी लोगों की नाराजगी दिख रही है।

राजस्थान में  बीजेपी के लिए इस बार वसुंधरा राजे सिंधिया मुख्यमंत्री का चेहरा हैं, वहीं, अगर कांग्रेस जीतती है तो अशोक गहलोत और सचिन पायलट में से एक कोई सत्ता संभाल सकता है। पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों के नतीजें 11 दिसंबर को आएंगे।

मध्य प्रदेश के चुनावों पर एक नजर

मध्य प्रदेश में विधानसभा की 230 सीटें हैं। 2013 में हुए चुनाव में यहां बीजेपी को 168 सीटें मिली थीं और शिवराज सिंह चौहान तीसरी बार मुख्यमंत्री बने थे। कांग्रेस को 58 सीटों से संतोष करना पड़ा था।

इस बार कांग्रेस ने पूरा दम लगाया है। यहां कमलनाथ और ज्योतिरादित्य सिंधिया को सीएम का दावेदार बताया जा रहा है, वहीं बीजेपी जीत के प्रति आश्वस्त है और शिवराज को ही सीएम के चेहरे के तौर पर पेश किया है। 2018 के चुनाव के लिए 28 नवंबर को वोट डाले गए थे।

मध्य प्रदेश की बात करें तो यहां 230 सीटें हैं और बहुमत का आंकड़ा 116 है। पिछले विधानसभा चुनाव 2013 में एनडब्ल्यू-सीवोटर और सीवोटर-इंडिया टीवी ने बीजेपी को 128 सीटें, कांग्रेस को  92 और दूसरी पार्टियों को 10 सीटें मिलने का अनुमान लगाया था।

वहीं, टूडेज चाणक्या ने बीजेपी को सबसे ज्यादा 161 सीटे, कांग्रेस को 62 सीटें और दूसरी पार्टियों को 7 सीटें मिलने का अनुमान लगया था, जबकि एबीपी-नेल्सन ने बीजेपी को 138, कांग्रेस को 80 और अन्य को 12 सीटें मिलने का अनुमान लगाया था। इसके अलावा सीएनएन-आईबीएन ने बीजेपी को 141, कांग्रेस को 72 और अन्य को 17 सीटें मिलने की उम्मीद जताई थी।

इस सभी एग्जिट पोल में केवल टूडेज चाणक्या का अनुमान करीब-करीब सही पहुंचा था बाकि सभी के आंकड़े फेल हो गए थे। पिछले चुनाव में मध्य प्रदेश में बीजेपी 166 सीटों पर विजय पताका फहराया था, जबकि कांग्रेस 57 सीटों पर सिमट गई थी। वहीं, बहुजन समाजवादी पार्टी को 4 सीटें और 3 सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार विजयी हुए थे।

उल्लेखनीय है कि पांचों राज्यों के शुक्रवार को एग्जिट पोल आने के बाद लोगों को चुनाव परिणाम जानने की उत्सुकता बढ़ जाएगी और 11 दिसंबर को मतगणना के बाद किस राज्य में किसकी सरकार बनेगी ये तय हो जाएगा।

अन्य एग्जिट पोल क्या कह रहे हैं:

लोकनीति-सीएसडीएस के मुताबिक, मध्य प्रदेश की 230 विधानसभा सीटों में से कांग्रेस को 126 सीटें और भाजपा को 94 सीटें मिल रही हैं। अन्य को 10 सीटें मिल रही हैं।

टाइम्स नाऊ- सीएनएक्स के एग्जिट पोल में तेंलगाना में टीआरएस की सरकार वापस आ रही है। राज्य की 119 सीटों में से टीआरएस को 66, कांग्रेस को 37, भाजपा को सात और अन्य को नौ सीटें मिल रही हैं।

न्‍यूज 24-पेस मीडिया के एग्जिट पोल में छत्‍तीसगढ़ की 90 सीटों में से बीजेपी को 36 से 42 सीटें, कांग्रेस को 45 से 51 और अन्‍य को 4 से 8 सीटें मिलने की बात कही गई है।

टाइम्‍स नाउ-सीएनएक्‍स के एग्जिट पोल में छत्‍तीसगढ़ में बीजेपी 46 सीटें जीत रही है। कांग्रेस को 35, बीएसपी को 7 और अन्‍य को 2 सीटें मिल रही हैं।

मध्य प्रदेश में टाइम्‍स नाउ-सीएनएक्‍स एग्जिट पोल में बीजेपी को 126, कांग्रेस को 89 बीएसपी को 6 और अन्‍य को 9 सीटें मिल रही हैं।

इंडिया टुडे-एक्सेस माय इंडिया के मुताबिक, मध्य प्रदेश में भाजपा 102-120 तो कांग्रेस को 104 से 122 सीटें मिल रही हैं। बसपा को 1-3 और अन्य को 3-8 सीटें मिल रही हैं।

इंडिया टुडे ने एक्सेस माय इंडिया के साथ, एबीपी चैनल ने सीएसडीएस के साथ, इंडिया टीवी ने सीएनएक्‍स और न्‍यूज 24 ने पेस मीडियाके साथ एग्जिट पोल किया है।

इंडिया टुडे ने एक्सेस माय इंडिया के साथ, एबीपी चैनल ने सीएसडीएस के साथ, इंडिया टीवी ने सीएनएक्‍स और न्‍यूज 24 ने पेस मीडियाके साथ एग्जिट पोल किया है।

इंडिया-टुडे एक्सेस माय इंडिया ने एग्जिट पोल के लिए मध्य प्रदेश में 71 हजार लोगों से बात की है।

राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश में भाजपा की सरकारें हैं। मिजोरम में कांग्रेस और तेलंगाना में टीआरएस की सरकार है।

छत्तीसगढ़ की 90 सीटों के लिए मतदान 12 नवंबर और 20 नवंबर को दो चरणों में मतदान हुआ था। 28 नवंबर को मध्य प्रदेश की 230 और मिजोरम की 40 सीटों पर वोट डाले गए थे

शुक्रवार (सात दिसंबर को राजस्थान और तेलंगाना में चुनाव हुआ है। राजस्थान में 200 और तेंलगाना में 119 सीटों के लिए वोट डाले गए हैं।

attacknews.in

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

पश्चिम बंगाल में चुनाव आयोग का जश्न मनाने वालों के खिलाफ सख्त निर्देश:FIR दर्ज करने और थाना प्रभारियों को निलंबित करने को कहा attacknews.in

कोलकाता, 02 मई । चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के नतीजे निकलने से …

पश्चिम बंगाल में रविवार को किसकी बनेगी सरकार के लिए सुबह 8 बजे से कडी सुरक्षा के बीच मतगणना की तैयारी पूरी,होगा 2116 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला attacknews.in

कोलकाता, 01 मई । पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते प्रकोप के बीच …

निर्वाचन आयोग ने आगामी दो मई को पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव परिणामों के बाद होने वाले जीत के जश्न पर पाबंदी लगायी attacknews.in

नयी दिल्ली 27 अप्रैल । देश में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए …

पश्चिम बंगाल में सोमवार को सातवें चरण में 34 विधानसभा सीटों के लिए मतदान कोरोना महामारी के प्रकोप के कारण चुनाव आयोग की ओर से जारी कड़े प्रतिबंधों एवं व्यापक सुरक्षा प्रबंधों के बीच होगा attacknews.in

कोलकाता 25 अप्रैल । कोरोना वायरस महामारी के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए चुनाव आयोग …

अमित शाह ने ममता बनर्जी पर जमकर निशाना साधते आरोप लगाया कि तृणमूल कांग्रेस सरकार ‘तोलाबाजी’, ‘तानाशाही’ और ‘तुष्टिकरण’ के थ्री टी मॉडल पर चलती है attacknews.in

सीतलकूची (पश्चिम बंगाल), दो अप्रैल । केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पश्चिम बंगाल की …