Home / चुनाव / चुनाव आयोग सोशल मीडिया पर सख्त हुआ, परामर्श जारी किया, दूसरे चरण के मतदान की अधिसूचना जारी की attacknews.in

चुनाव आयोग सोशल मीडिया पर सख्त हुआ, परामर्श जारी किया, दूसरे चरण के मतदान की अधिसूचना जारी की attacknews.in

नयी दिल्ली, 19 मार्च । चुनाव आयोग ने सभी राजनीतिक दलों से चुनाव प्रचार के दौरान सैनिकों की तस्वीरों का इस्तेमाल करने से बचने के परामर्श को विस्तारित करते हुये कहा है कि चुनाव प्रचार में कोई भी राजनीतिक दल ‘सैन्य अभियानों’ का किसी भी प्रकार से जिक्र करने से बचे।

मंगलवार को जारी परामर्श में आयोग ने प्रचार अभियान में सैन्यकर्मियों की तस्वीर के अलावा सैन्य अभियानों से जुड़ी तस्वीरों का भी इस्तेमाल करने से बचने को कहा है। आयोग के प्रधान सचिव नरेन्द्र एन बुतोलिया द्वारा जारी परामर्श में कहा गया है कि राजनीतिक दल और उम्मीदवार विज्ञापन और प्रचार में सैनिकों और सैन्य अभियानों की तस्वीरों का इस्तेमाल करने से बचें।

आयोग ने इस बारे में गत नौ मार्च को भी परामर्श जारी किया था। इसमें सैन्यकर्मियों की तस्वीरों के इस्तेमाल से बचने की बात कही गयी थी।

उल्लेखनीय है कि पाकिस्तान में आतंकवादी ठिकानों पर वायु सेना की कार्रवाई के दौरान विंग कमांडर अभिनंदन की तस्वीर विभिन्न राजनीतिक दलों द्वारा इस्तेमाल करने के बाद आयोग ने यह परामर्श जारी किया था।

नये परामर्श में आयोग ने कहा कि राजनीतिक दलों, उम्मीदवारों और प्रचार अभियान में जुटे लोगों को न सिर्फ सैनिकों बल्कि सैन्य अभियानों की तस्वीरें भी प्रचार अभियान में शामिल करने से बचना चाहिये। आयोग ने राजनीतिक दलों को चुनाव प्रचार में रक्षा बलों के किसी भी तरह के इस्तेमाल से बचने की सख्त हिदायत दी है।

हाल ही में आयोग ने भाजपा के दिल्ली में विधायक ओ पी शर्मा को अपने सोशल मीडिया अकांउट से विंग कमांडर अभिनंदन की तस्वीर इस्तेमाल करने के आरोप में कारण बताओ नोटिस जारी किया था।

सोशल मीडिया प्रतिनिधियों के साथ बैठक:

चुनाव आयोग ने निष्पक्ष एवं पारदर्शी चुनाव के लिए सोशल मीडिया प्लेटफार्म से एक अलग आचार संहिता बनाने को कहा और इस माध्यम का दुरुपयोग न करने की सलाह दी।

आयोग ने  फेसबुक, व्हाटसऐप, इंटरनेट, मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया आदि के प्रतिनिधियों के साथ बैठक में यह निर्देश दिये।

इस पर सोशल मीडिया प्लेटफार्म के प्रतिनिधि सहमत हो गये और उन्होंने आश्वासन दिया कि वे एक संहिता तैयार करेंगे और इस बारे में कल विस्तृत रूपरेखा पेश करेंगे।

दूसरे चरण की 97 सीटों के लिए अधिसूचना जारी:

चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत 18 अप्रैल को होने वाले मतदान की अधिसूचना मंगलवार को जारी कर दी।

इस चरण में 13 राज्यों की 97 लोकसभा सीटों के लिये मतदान होगा। निर्वाचन आयोग द्वारा दूसरे चरण के चुनाव के लिए राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द के हस्ताक्षर वाली अधिसूचना जारी किये जाने के साथ ही इस चरण में मतदान वाली सीटों के लिये उम्मीदवारों की नामांकन प्रक्रिया शुरु हो गयी है।

उल्लेखनीय है कि आयोग ने 17वें लोकसभा चुनाव के लिये निर्धारित कार्यक्रम के तहत पहले चरण में 11 अप्रैल को 91 सीटों पर होने वाले चुनाव के लिये सोमवार को अधिसूचना जारी की थी। लोकसभा की 543 सीटों के लिये सात चरणों में चुनाव होना है।

अधिसूचना के अनुसार, इस चरण के लिये नामांकन की अंतिम तिथि 26 मार्च है। नामांकन पत्रों की जांच 27 मार्च को होगी और नाम वापस लेने की अंतिम तारीख 29 मार्च है।

इस चरण में तमिलनाडु की सभी 39 सीटों के अलावा बिहार की 40 में से पांच, जम्मू कश्मीर की छह में से दो, उत्तर प्रदेश की 80 में से आठ, कर्नाटक की 28 में से 14, महाराष्ट्र की 48 में से 10 और पश्चिम बंगाल की 42 में से तीन सीटों के लिये चुनाव होगा।

इस चरण में उत्तर प्रदेश की जिन आठ सीटों पर चुनाव होना है उनमें आगरा, मथुरा, नगीना, अमरोहा, बुलंदशहर, अलीगढ़, हाथरस और फतेहपुर सीकरी शामिल है। वहीं बिहार की किशनगंज, कटिहार, पूर्णियां, भागलपुर और बांका लोकसभा सीट के लिये दूसरे चरण में मतदात होगा।

जम्मू कश्मीर की श्रीनगर और ऊधमपुर सीट के अलावा पश्चिम बंगाल की जलपाईगुड़ी, दार्जिलिंग और रायगंज सीट पर भी दूसरे चरण में मतदान होगा।

भाजपा और कांग्रेस सहित विभिन्न दलों ने दूसरे चरण के मतदान वाली सीटों के लिये अपने उम्मीदवार घोषित करने की प्रक्रिया शुरु कर दी है।

attacknews.in

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

पश्चिम बंगाल में चुनाव आयोग का जश्न मनाने वालों के खिलाफ सख्त निर्देश:FIR दर्ज करने और थाना प्रभारियों को निलंबित करने को कहा attacknews.in

कोलकाता, 02 मई । चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के नतीजे निकलने से …

पश्चिम बंगाल में रविवार को किसकी बनेगी सरकार के लिए सुबह 8 बजे से कडी सुरक्षा के बीच मतगणना की तैयारी पूरी,होगा 2116 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला attacknews.in

कोलकाता, 01 मई । पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते प्रकोप के बीच …

निर्वाचन आयोग ने आगामी दो मई को पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव परिणामों के बाद होने वाले जीत के जश्न पर पाबंदी लगायी attacknews.in

नयी दिल्ली 27 अप्रैल । देश में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए …

पश्चिम बंगाल में सोमवार को सातवें चरण में 34 विधानसभा सीटों के लिए मतदान कोरोना महामारी के प्रकोप के कारण चुनाव आयोग की ओर से जारी कड़े प्रतिबंधों एवं व्यापक सुरक्षा प्रबंधों के बीच होगा attacknews.in

कोलकाता 25 अप्रैल । कोरोना वायरस महामारी के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए चुनाव आयोग …

अमित शाह ने ममता बनर्जी पर जमकर निशाना साधते आरोप लगाया कि तृणमूल कांग्रेस सरकार ‘तोलाबाजी’, ‘तानाशाही’ और ‘तुष्टिकरण’ के थ्री टी मॉडल पर चलती है attacknews.in

सीतलकूची (पश्चिम बंगाल), दो अप्रैल । केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पश्चिम बंगाल की …