Home / Election / प. बंगाल में आठ और असम में तीन चरणों में,3 राज्यों में एक चरण में विधानसभा चुनाव,सभी राज्यों में 824 विधानसभा सीटों पर 18 करोड़ 68 लाख मतदाता दो लाख 70 हजार मतदान केंद्रों पर करेंगे मतदान, साथ ही तमिलनाडु, केरल की दो लोक सभा सीटों पर उपचुनाव की घोषणा attacknews.in

प. बंगाल में आठ और असम में तीन चरणों में,3 राज्यों में एक चरण में विधानसभा चुनाव,सभी राज्यों में 824 विधानसभा सीटों पर 18 करोड़ 68 लाख मतदाता दो लाख 70 हजार मतदान केंद्रों पर करेंगे मतदान, साथ ही तमिलनाडु, केरल की दो लोक सभा सीटों पर उपचुनाव की घोषणा attacknews.in

नयी दिल्ली, 26 फरवरी । निर्वाचन आयोग ने तमिलनाडु और केरल की दो लोक सभा सीटों पर उपचुनाव की तारीखों का एलान किया है।

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने शुक्रवार को यहां संवाददाताओं को बताया कि तमिलनाडु और केरल में घोषित हुए विधानसभा चुनाव कार्यक्रमों के साथ ही तमिलनाडु के कन्याकुमारी और केरल के मल्लापुरम लोक सभा सीटों पर उपचुनाव सम्पन्न होंगे।

लोक सभा की इन दो सीटों पर छह अप्रैल को मतदान होगा और दो मई को मतगणना होगी। बारह मार्च को चुनाव की अधिसूचना जारी की जाएगी जबकि 19 मार्च को नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तारीख है। नामांकन पत्रों की जांच 20 मार्च को होगी और उम्मीदवार 22 मार्च तक अपना नामांकन वापस ले सकते हैं।

कन्याकुमारी के सांसद एच वसंतकुमार की मृत्यु हो जाने और मल्लापुरम के सासंद पी के कुन्हाली कुट्टी के इस्तीफे के कारण इन सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं।

प. बंगाल में आठ और असम में तीन चरणों में विधानसभा चुनाव

इसके साथ ही निर्वाचन आयोग ने राजनीतिक रूप से संवेदनशील पश्चिम बंगाल में आठ चरणों तथा असम में तीन चरणों में विधानसभा चुनाव कराने की शुक्रवार को घोषणा कर दी।

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने यहां संवाददाता सम्मेलन में पश्चिम बंगाल की 294 और असम की 126 विधान सभा सीटों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था तथा कोविड दिशानिर्देशों के अनुरूप चुनाव कराने का ऐलान किया।

इसके साथ ही केरल, तमिलनाडु और केंद्र शासित प्रदेश पुड्डुचेरी में एक-एक चरण में विधानसभा चुनाव कराये जायेंगे। सभी मतदान केंद्रों की मतगणना दो मई को करायी जायेगी। चुनाव प्रक्रिया चार मई को पूरी हो जायेगी।

श्री अरोड़ा ने बताया कि पश्चिम बंगाल की 30 सीटों के पहले चरण के लिए दो मार्च को अधिसूचना जारी की जायेगी और नौ मार्च तक नामांकन पत्र दाखिल किये जा सकेंगे। नामांकन पत्रों की जांच 10 मार्च को होगी और 12 मार्च तक नाम वापस लिये जाएंगे। पहले चरण के लिए 27 मार्च को मतदान होगा।

बंगलादेश, झारखंड और बिहार की सीमा से सटे इस राज्य में दूसरे चरण में 30 सीटों के लिए अधिसूचना पांच मार्च को जारी की जायेगी और 12 मार्च तक नामांकन पत्र दाखिल किये जायेंगे। नामांकन पत्रों की जांच 15 मार्च को होगी और 17 मार्च तक नाम वापस लिये जायेंगे। दूसरे चरण का मतदान एक अप्रैल को होगा।

तमिलनाडु, केरल और पुड्डुचेरी में एक चरण में चुनाव कराये जायेंगे।

उन्होंने बताया कि पहले चरण का मतदान 27 मार्च को होगा, जबकि अंतिम चरण 29 अप्रैल को होगा। सभी विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना दो मई को होगी। तमिलनाडु, केरल और पुड्डचेरी में एक ही चरण में छह अप्रैल को मतदान होगा।

श्री अरोरा के अनुसार, असम में पहले चरण के चुनाव के लिए दो मार्च को अधिसूचना जारी कर दी जायेगी, जबकि दो अन्य चरणों के लिए पांच मार्च और 10 मार्च को अधिसूचना जारी होगी। इस राज्य में 27 मार्च, एक अप्रैल और छह अप्रैल को मतदान कराये जायेंगे।

इन सभी राज्यों में 824 विधानसभा सीटों पर चुनाव कराये जायेंगे जिनमें 18 करोड़ 68 लाख मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। इसके लिए दो लाख 70 हजार मतदान केंद्र बनाये गये हैं।

श्री अरोरा ने बताया कि चुनाव कार्य सम्पन्न कराने वाले सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को फ्रंटलाइन वॉरियर माना गया है।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

पश्चिम बंगाल में चुनाव आयोग का जश्न मनाने वालों के खिलाफ सख्त निर्देश:FIR दर्ज करने और थाना प्रभारियों को निलंबित करने को कहा attacknews.in

कोलकाता, 02 मई । चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के नतीजे निकलने से …

पश्चिम बंगाल में रविवार को किसकी बनेगी सरकार के लिए सुबह 8 बजे से कडी सुरक्षा के बीच मतगणना की तैयारी पूरी,होगा 2116 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला attacknews.in

कोलकाता, 01 मई । पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते प्रकोप के बीच …

निर्वाचन आयोग ने आगामी दो मई को पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव परिणामों के बाद होने वाले जीत के जश्न पर पाबंदी लगायी attacknews.in

नयी दिल्ली 27 अप्रैल । देश में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए …

पश्चिम बंगाल में सोमवार को सातवें चरण में 34 विधानसभा सीटों के लिए मतदान कोरोना महामारी के प्रकोप के कारण चुनाव आयोग की ओर से जारी कड़े प्रतिबंधों एवं व्यापक सुरक्षा प्रबंधों के बीच होगा attacknews.in

कोलकाता 25 अप्रैल । कोरोना वायरस महामारी के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए चुनाव आयोग …

अमित शाह ने ममता बनर्जी पर जमकर निशाना साधते आरोप लगाया कि तृणमूल कांग्रेस सरकार ‘तोलाबाजी’, ‘तानाशाही’ और ‘तुष्टिकरण’ के थ्री टी मॉडल पर चलती है attacknews.in

सीतलकूची (पश्चिम बंगाल), दो अप्रैल । केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पश्चिम बंगाल की …