Home / राष्ट्रीय / पूरे देश में कोरोनावायरस संक्रमण फैलाने वाली तब्लीगी जमाअत और उसके नेता मौलाना साद कांधलवी के ऊपर दिल्ली पुलिस व केंद्र सरकार ने कसा शिकंजा,पिछले 100 साल का रिकार्ड मांगा, देश के विभिन्न क्षेत्रों कोरोना पाजिटिव जमातियों का मिलना जारी attacknews.in

पूरे देश में कोरोनावायरस संक्रमण फैलाने वाली तब्लीगी जमाअत और उसके नेता मौलाना साद कांधलवी के ऊपर दिल्ली पुलिस व केंद्र सरकार ने कसा शिकंजा,पिछले 100 साल का रिकार्ड मांगा, देश के विभिन्न क्षेत्रों कोरोना पाजिटिव जमातियों का मिलना जारी attacknews.in

नयी दिल्ली, 3 अप्रैल ।दिल्ली पुलिस ने तबलीगी जमात के नेता मौलाना साद कांधलवी समेत सात लोगों को नोटिस जारी किया और उनके खिलाफ लॉकडाउन के आदेशों का कथित तौर पर उल्लंघन कर धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन करने के आरोप में प्राथमिकी दर्ज की। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

नोटिस में 26 सवाल पूछे गए हैं, जिसमें नाम, पता, संगठन का पंजीकरण विवरण, उसके पदाधिकारियों का विवरण, पिछले तीन वर्षों में मरकज द्वारा भरे गए आयकर रिटर्न का विवरण, पैन नंबर, बैंक खाता संख्या और पिछले एक वर्ष के बैंक स्टेटमेंट उपलब्ध कराना शामिल हैं।

दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा ने बुधवार को साद और अन्य आरोपियों को पत्र लिखा और दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 91 के तहत विवरण मांगा।

अधिकारियों ने संगठन को परिसर में एक धार्मिक सभा आयोजित करने के लिए पुलिस या किसी अन्य अधिकारियों से मांगी गई अनुमति की एक प्रति पेश करने के लिए भी कहा है।

तब्लीगी गतिविधियों में लिप्त 960 विदेशी ब्लैक लिस्ट, वीजा भी रद्द

काेरोना महामारी के कारण देश भर में लागू पूर्णबंदी का उल्लंघन कर तब्लीगी गतिविधियों में लिप्त पाये गये 960 विदेशियों को ब्लैक लिस्ट कर उनके वीजा रद्द कर दिये गये हैं ।

केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने कहा है कि पर्यटन वीजा पर भारत आये इन लोगों को तब्लीगी गतिविधियों में लिप्त पाया गया है।

मंत्रालय के टि्वटर पर दी गयी जानकारी में कहा गया है, “ गृह मंत्रालय द्वारा पर्यटक वीजा पर तब्लीगी गतिविधियों में लिप्त पाए जाने के कारण 960 विदेशियों को ब्लैक लिस्ट किया गया है और साथ ही उनका भारतीय वीजा भी रद्द कर दिया गया है।”

एक अन्य टि्वट में कहा गया है कि गृह मंत्रालय ने तब्लीगी जमात निजामुद्दीन के मामले में दिल्ली पुलिस और अन्य सम्बंधित राज्यों के पुलिस महानिदेशकों को विदेशी अधिनियम,1946 एवं आपदा प्रबंधन अधिनियम,2005 के प्रावधानों का उल्लंघन करने के लिए 960 विदेशियों के विरुद्ध आवश्यक कानूनी कार्यवाई करने के निर्देश दिए हैं।

उल्लेखनीय है कि निजामुद्दीन मरकज में देश और विदेश के करीब 2000 हजार लोगों ने पूर्णबंदी के प्रावधानों का उल्लंघन कर तब्लीगी जमात में हिस्सा लिया था। इनमें से काफी लोग देश के विभिन्न हिस्सों में भी गये जिससे कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा बढ गया है। इनमें से कुछ लोगों की मौत हो गयी है और कई अन्य को विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। इनमें से कई लोगों में कोरोना वायरस का संक्रमण पाया गया है।

इससे पहले केन्द्रीय गृह सचिव ने सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों से इन लोगों से मिलने वाले लोगों का पता लगाने और उन्हें क्वारंटाइन करने के निर्देश भी दिये थे।

कर्नाटक के 1500 ने लिया तबलीगी जमात में हिस्सा

नयी दिल्ली के निजामुद्दीन में आठ से 20 मार्च तक आयोजित तबलीगी जमात कार्यक्रम में कर्नाटक के करीब 1500 लोगों ने हिस्सा लिया जिनमें से केवल 800 लोगों की ही राज्य पहचान कर सका है। इनमें से अब तक 143 लोगों में कोरोना वायरस (कोविड 19) के लक्षण पाये गये हैं।

राज्य के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव जावेद अख्तर ने गुरुवार को यहां जारी बयान में कहा कि केंद्र सरकार की ओर से 1500 लोगों की एक सूची राज्य को भेजी गयी है। उन्होंने कहा,“हम यह नहीं कह सकते कि इन सभी लोगों ने तबलीगी जमात कार्यक्रम में हिस्सा लिया होगा। इनमें से कुछ ने भाग लिया होगा तथा बाकी उनके संपर्क में आये होंगे। हमने अभी तक इनमें से 800 लोगों का पता लगा लिया है जिनमें से 143 में कोरोना के लक्षण पाये जाने के बाद उनके नमूने जांच के लिए भेजे गये हैं।”

कोविड-19 : तबलीगी जमात में हिस्सा लेने वाले 10 लोग बांदा में पृथक वार्ड में भर्ती

बांदा (उप्र),से खबर है कि निजामुद्दीन स्थित मरकज में आयोजित इज्तिमा में हिस्सा लेकर लौटे तबलीगी जमात के 10 लोगों की खोजबीन कर प्रशासन ने उन्हें यहां राजकीय मेडिकल कॉलेज के पृथक वार्ड में भर्ती कराया है।

स्वास्थ विभाग के एक अधिकारी ने शुक्रवार को यहां बताया कि नयी दिल्ली में निजामुद्दीन में तबलीगी जमात के मरकज में आयोजित इज्तिमा में हिस्सा लेकर लौटे 10 लोगों की दो दिन (बुधवार, बृहस्पतिवार) में खोजबीन की गई और उन्हें राजकीय मेडिकल कॉलेज के पृथक वार्ड में भर्ती कराया गया है और कोरोना वायरस संक्रमण की जांच के लिए उनके नमूने भेजे गए हैं।

अधिकारी ने बताया कि इन 10 में से पांच मो. यासिर (40) बांदा, सरफराज (26) बिहार, असरफ (23) बिहार, मुजाहिदुल इस्लाम (22) महाराष्ट्र और साकिब जावेद (26) बिहार की जांच रिपोर्ट में वे संक्रमित नहीं पाए गए। शेष पांच लोगों साजिल अली, अमानत अली, एहसान अली, अनवर अली और अक्षय अली (सभी बांदा जनपद निवासी) के नमूने जांच के लिए भेजे गए हैं और अभी इनकी रिपोर्ट नहीं आ पाई है।

अधिकारी ने लोगों से अपील की कि तबलीगी जमात के मरकज में हुए कार्यक्रम में भाग लेने वाला कोई व्यक्ति अगर किसी की जानकारी में कहीं छिपा हो तो नियंत्रण कक्ष के नम्बर पर इसकी सूचना दें

जताम से जौनपुर में आये दो लोगों की जांच पॉजिटिव, जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या हुई तीन

दिल्ली निजामुद्दीन जमात में शामिल होकर जौनपुर लौटे 16 लोगों की जांच रिपोर्ट में दो और लोगों के कोरोना संक्रमित पाये जाने से जिले में इनकी संख्या बढ़कर तीन हो गयी है।

जिलाधिकारी दिनेश कुमार सिंह ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि जिले में कल शाम कोरोना वायरस के दो और पॉजिटिव मामले मिले हैं। उन्होंने बताया कि 31 मार्च को 16 लोग ऐसे लोगों को चिन्हित किया गया था जो बड़ी मस्जिद में रह रहे थे और निजामुद्दीन दिल्ली की जमात में शामिल होकर जौनपुर महामना एक्सप्रेस से 14 मार्च को आए थे। इन 16 लोगों में 14 बांग्लादेश के थे जबकि एक पश्चिम बंगाल और एक रांची का रहने वाला था।सभी 16 लोगों की रिपोर्ट आ गई है जिसमें दो लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव है।

बीकानेर में मिले दो जमाती कोरोना पोजिटिव

राजस्थान में बीकानेर के कोटगेट थाना क्षेत्र में त्रिपुरा से लौटे दो जमाती शुक्रवार को कोरोनो पोजिटिव पाये जाने के बाद दो इलाकों में कर्फ्यू लगा दिया गया।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ बी एल मीणा ने बताया कि ये दोनों तबलीगी जमाती त्रिपुरा से बीकानेर आये थे और रानीसर बास स्थित मस्जिद में मिले थे। युसूफ (29) और अमीन (38) पांच मार्च को दिल्ली सराय रोहिल्ला से रवाना होकर छह मार्च को बीकानेर आए और 11 सदस्यों के दल के साथ बीकानेर की एक मस्जिद क्षेत्र में ठहरे हुए थे। उन्होंने बताया कि दल के अन्य सदस्यों की भी जांच की गयी है, लेकिन उनमें अब तक कोई पॉजिटिव नहीं पाया गया है।

शाहजहांपुर में मिला कोरोना पाजीटिव

उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर में निजामुद्दीन मरकज में शामिल हुआ व्यक्ति कोरोना पाजीटिव पाया गया है। इसके साथ ही यह जिला भी कोरोना पाजीटिव मरीजों वाले जिलों की फेहरिस्त में शामिल हो गया।

अधिकृत सूत्रों ने शुक्रवार को बताया कि तबलीगी जमात से आये 12 लोगों को संदिग्ध मानते हुये इनके नमूने जांच के लिये भेजे गये थे जिनमें से एक की रिपोर्ट पॉजिटिव आयी है।

कुशीनगर में जमात में शामिल लोगों की सरगर्मी से तलाश

उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में पुलिस दिल्ली में तब्लीगी जमात में शामिल लोगों की तलाश में मस्जिदों और मदरसों की खाक छान रही है।

पुलिस सूत्रों ने गुरूवार को बताया कि देश के विभिन्न हिस्सों में जमातियों के जाने की खबर से यहां पुलिस प्रशासन सतर्क हो गया है और पुलिस अधीक्षक विनोद मिश्र के निर्देश पर सभी थानों की फोर्स एक एक मदरसे और मस्जिद की सघन तलाशी ले रही है। गुरूवार देर जिले के हर गांव व कस्बो में जांच पूरी कर ली गई। जांच के दौरान मस्जिदों में मौजूद लोगों के दस्तावेज से उनकी शिनाख्त की गई।

गाजियाबाद में तब्लीगी जमातियों के खिलाफ एफआईआर

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश के बाद गाजियाबाद में मेडिकल स्टाफ के साथ बदसलूकी करने वाले तब्लीगी जमात के सदस्यों के खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (रासुका) के तहत पुलिस ने मामला दर्ज किया है।

सरकार ने नर्सो और महिला डाक्टरों को जमात के लोगों के उपचार से हटाने का आदेश दिया है। इस बीच सूत्रों ने शुक्रवार को कहा कि शुक्रवार को राज्य में मिले 34 नये कोरोना पाजीटिव मामलों में से अधिकतर तब्लीगी जमात से जुड़े मरीज है।

आजमगढ़ में तीन तब्लीगी कोरोना पॉजीटिव

पूर्वी उत्तर प्रदेश का आजमगढ़ जिला शुक्रवार को कोरोना संक्रमित क्षेत्रों की फेहरिस्त में शामिल हो गया जब यहां बाहर से आये तब्लीगी जमात के तीन सदस्य कोरोना पाजीटिव पाये गये।

जिलाधिकारी एन पी सिंह ने शुक्रवार को संवाददाताओं को बताया कि पिछले बुधवार को मुबारकपुर कस्बे मे दिल्ली के तब्लीगी जमात से दूसरे प्रदेशों के करीब 16 लोग आए थे। वे मुबारकपुर कस्बे में रुके हुए थे। सूचना पर उनको जांच के लिए राजकीय मेडिकल कॉलेज चक्रपानपुर आज़मगढ़ में भेजा गया था। वहां से उनका सैंपल लेकर वाराणसी भेजा गया था।

निजामुद्दीन मरकज जमातियों में 108 कोरोना वायरस से संक्रमित

दिल्ली में निजामुद्दीन स्थित मरकज से निकाले गये लोगों में से 108 कोरोना वायरस ‘कोविड-19’ संक्रमित हैं और दो की मौत हुई है।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को दिल्ली में कोरोना वायरस की स्थिति की जानकारी देते हुए बताया कि राजधानी में 219 मामले सामने आए हैं। इनमें 108 मरकज के हैं। कोरोना वायरस से संक्रमित चार लोगों की मौत हुई हैं जिनमें से दो मरकज से हैं।

श्री केजरीवाल ने कहा कि फिलहाल 208 संक्रमित अस्पतालों में भर्ती हैं। इनमें से एक पिछले कयी दिन से वेंटीलेटर और पांच आक्सीजन पर हैं तथा 202 की स्थिति स्थिर है। दिल्ली में 31307 लोग स्वयं क्वारेंटाइन में हैं। दिल्ली में छह लोग ठीक हुए हैं और एक सिंगापुर से आया था जो वापस चला गया है।

तब्लीगी जमाअत मरकज़: दिल्ली में कोरोना के 32 नये मामले, 29 मरकज के

दिल्ली में कोरोना वायरस (कोविड 19) के 32 नये मामलों में से 29 निजामुद्दीन मरकज के हैं।

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन ने गुरुवार को मीडिया से कहा कि राजधानी में 32 नये मामलों में 29 मरकज के हैं। श्री जैन के कहा दिल्ली में कोरोना के 152 मामले सामने आ चुके हैं। उन्होनें कहा कि आज कोरोना जांच की बडी संख्या में रिपोर्ट आनी है। इन रिपोर्ट में ज्यादा संख्या मरकज से निकाले गए संदिग्ध संक्रमितों से जुड़ी है।

तबलीगी जमात के कार्यक्रम में शामिल व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित, अरुणाचल प्रदेश का पहला मामला

ईटानगर,से खबर है कि दिल्ली के निजामुद्दीन (पश्चिम) में तबलीगी जमात के एक कार्यक्रम में शिरकत करने वाला 31 वर्षीय शख्स कोरोना वायारस से संक्रमित पाया गया है। यह व्यक्ति प्रदेश के लोहित जिले में मिला है।

अरुणाचाल प्रदेश के स्वास्थ्य सचिव पी. प्रथिबन ने बताया कि जिले के मेडो इलाके के निवासी के नमूने जांच के लिए असस के डिब्रूगढ़ स्थित क्षेत्रीय चिकित्सा अनुसंधान केंद्र (आरएमआरसी) भेजे गए थे, जिसकी रिपोर्ट में उसके वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है।

उन्होंने बताया कि इस शख्स ने निजामुद्दीन में आयोजित हुए कार्यक्रम में 13 मार्च को शिरकत की थी। वह 16 मार्च को निजामुद्दीन से रवाना हुआ था और 24 मार्च से घर में ही अलग रखा गया था। इस व्यक्ति में 16 दिन बाद भी कोरोना वायरस के संक्रमण के लक्षण नजर नहीं आये थे।

प्रथिबन ने बताया कि जिला स्वारस्थ्य अधिकारियों ने उसे तेजू ज़ोनल अस्पताल के एक विशेष पृथक वार्ड में रखा है। उसके परिवार के सभी सदस्य पृथक केन्द्र में हैं। उसके परिवार के सदस्यों के नमूनों को भी जांच के लिए भेज दिया गया है।

राज्य के निगरानी अधिकारी (एकीकृत रोग निगरानी कार्यक्रम) एल. जम्पा ने बताया कि उस कार्यक्रम में शिरकत करने वाले नेमसई जिले के छह अन्य लोगों की जांच भी की गई थी, जिनकी रिपोर्ट में कोरोना वायरस के लक्षण नहीं मिले हैं।

दिल्ली तबलीगी में शामिल कई पकड़े गये

राजस्थान में अजमेर जिले में दिल्ली तबलीगी जमात मरकज में शिरकत करने वाले कई लाेगों को पकड़ा गया है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार दिल्ली की तरह का आयोजन हरियाणा मेवात और रतलाम में भी हुए हैं जिसके बाद जिला प्रशासन सतर्क हाे गया है। कल शाम जिले के ब्यावर और नसीराबाद के 31 लोग चिन्हित कर लिए गए। सभी की स्क्रीनिंग कराकर उन्हें आईसोलेट किया जा रहा है। हरियाणा.मेवात जमात में ब्यावर की रुपनगर ग्राम पंचायत के 18 लोग तथा नसीराबाद के 13 लोग ऐसे ही कार्यक्रम में शिरकत कर चुके हैं जिन्हें पुलिस प्रशासन ने चिन्हित कर लिया है।

तेलंगाना में कोरोना से मरने वालों की संख्या बढ़कर 9

तेलंगाना में कोरोना वायरस (कोविड 19) से संक्रमित तीन और लोगों की मौत होने के साथ ही इससे मरने वालों की संख्या बढ़कर नौ हो गयी जबकि 30 और लोगों में संक्रमण की पुष्टि होने के साथ ही संक्रमितों की संख्या बढ़कर 127 हो गयी है। राज्य में आये सभी नये मामले दिल्ली के निजामुद्दीन में आयोजित तबलीगी जमात में भाग लेने वालों से जुड़े हुए हैं।

मुख्यमंंत्री के चंद्रशेखर राव के कार्यालय ने बुधवार देर रात इस खबर की पुष्टि की। मुख्यमंत्री कार्यालय के मुताबिक कोरोना संक्रमण के सभी नये मामलों में शामिल लोग राष्ट्रीय राजधानी में आयोजित तबलीगी जमात के कार्यक्रम में शामिल होकर लौटे थे।

तबलीगी जमात: कर्नाटक के 11 कोरोना से संक्रमित

नयी दिल्ली के निजामुद्दीन में मार्च के मध्य में हुए एक धार्मिक आयोजन में हिस्सा लेने वाले कर्नाटक के बिदर के 27 लोगों के एक समूह में कम से कम 11 लोग कोरोना से संक्रमित पाये गये हैं।

बिदर उपायुक्त एच सी महादे‌व ने गुरुवार को संवाददाताओं को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि आगंतुकों के कलबुर्गी लैब में भेजी गयी जांच रिपोर्ट में अब तक 11 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है।

उन्होंने कहा कि सभी कोविड-19 मरीजों को क्वारंटीन में रखा गया है और बिदर चिकित्सा आयुर्विज्ञान संस्थान के अलग वार्ड में उनका इलाज चल रहा है।

श्री महादेव ने कहा कि उन मरीजों के संपर्क में आये 98 और लोगों की पहचान हो गयी है और उन सभी को भी उनके घरों में क्वारंटीन में रखा गया है।

औरैया में तब्लीगी जमात के 13 लोग क्वारंटाइन

उत्तर प्रदेश के औरैया जिले में बाहर से आये तब्लीगी जमात के 13 लोगों को चिकित्सीय परीक्षण के बाद एक खाली भवन में क्वारंटाइन किया गया है। यह लोग निजामुद्दीन मरकज में हुए धार्मिक आयोजन में शामिल रहे या नहीं इसकी जानकारी की जा रही है।

अधिकारिक सूत्रों ने गुरूवार को बताया कि 13 लोगों में 11 शामली और दो तेलंगाना प्रान्त के रहने वाले हैं। यह जमात 15 दिन पूर्व शामली से आई थी और औैरैया की एक मस्जिद में रूकने के बाद खानपुर कस्बे की मस्जिदों में रूकी थी। लाॅकडाउन के बाद जमात कुरैशियन मस्जिद में रूकी थी।

जौनपुर में मिले निजामुद्दीन के 20 जमाती

दिल्ली के निजामुद्दीन में आयोजित धार्मिक कार्यक्रम में शामिल होकर जौनपुर आये 20 लोगों को क्वारंटाइन करने के साथ ही उनका विवरण तलाशने में जिला प्रशासन जुट गया है।

पुलिस ने गुरूवार को बताया कि बरसठी क्षेत्र के कुसा गांव में पिछले 10 दिनों से 12 की संख्या के जमाती चोरी छिपे गांव के एक मदरसा में रह रहे थे। ग्रामीणों से इसकी सूचना मिलते ही क्षेत्राधिकारी विजय सिंह एवं उपजिलाधिकारी कौशलेश मिश्र ने मौके पर पहुंचे और सभी को एहतियात मदरसे में क्वारंटाइन कर सोशल डिस्टेसिंग का पालन करने का निर्देश दिया।

मरकज से लौटे तीन लोग गया में मिले

दक्षिण-पूर्वी दिल्ली के निजामुद्दीन स्थित तब्लीगी जमात के मरकज से लौटे तीन लोग गया में मिले हैं।

जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने आज यहां बताया कि मरकज में आयोजित धार्मिक सभा में गया जिले के कुल नौ लोग शामिल हुए थे, जिन्हें चिन्हित करते हुए तीन लोगों को होम क्वारंटाइन किया गया है। साथ ही उनकी पूरी जांच कराई गई है। उनमें कोरोना वायरस से संक्रमित होने के लक्षण नहीं मिले हैं।

उन्होंने बताया कि गया के अन्य छह लोगों को दिल्ली में क्वारंटाइन किया गया है। उनकी भी जांच की गई है।

लॉकडाउन का उल्लंधन करने वाले मौलिवियों पर दर्ज हो देशद्रोह का मुकदमा: मित्तल

हरियाणा विशेष प्रचार प्रकोष्ठ के अध्यक्ष रॉकी मित्तल ने कोरोना के मद्देनजर देश में किये गये लॉकडाउन के दौरान दिल्ली की निज़ामुद्दीन मस्जिद में हजारों लोगों के मौजूदी को लेकर वहां के मौलवी के खिलाफ देशद्रोह का मुकदमा दर्ज करने की मांग की है।

श्री मित्तल ने आज यहां जारी एक बयान में कहा कि निज़ामुद्दीन की घटना ने देश में कोरोना संकट की स्थिति को गम्भीर बना दिया है। जबकि ऐसी परिस्थितियों में देश में धार्मिक समुदायों और उनके प्रमुखों को अहम भूमिका निभानी चाहिए।

उन्होंने कहा कि निजामुद्दीन के जमाती मरकज की जो रिपोर्ट आ रही हैं उसे लेकर वह मांग करते हैं देश में अगर कोई मौलवी या अन्य धर्म का प्रमुख नमाज या अन्य धार्मिक प्रक्रियाओं में लोगों को बुलाकर भीड़ इकट्ठा करता है तो उसके खिलाफ देशद्रोह का मुकदमा चलना चाहिए।

भरतपुर एवं धौलपुर में दो तबलीगी सदस्य कोरोना पोजिटिव मिले

राजस्थान में भरतपुर एवं धौलपुर में दो तबलीगी सदस्य कोरोना संक्रमित पाये गये हैं।

सूत्रों ने बताया कि कोरोना संक्रमित दोनों मरीज हाल ही में दिल्ली के निजामुद्दीन की तबलीगी जमात से लौटे थे।

भरतपुर के जिला कलेक्टर नथमल डिडेल ने बताया कि कामा थाना क्षेत्र के जुरहरी निवासी फारुख मेव के कोरोनां पॉजिटिव होने की रिपोर्ट के बाद समूचे क्षेत्र में सतर्कता बढ़ा दी गई है साथ ही पीड़ित से पूछताछ करके उसके सम्पर्क में आये लोगों के बारे में भी जानकारी ली जा रही है।

कोरोना:कर्नाटक के लिए अगले 36 घंटे बहुत महत्वपूर्ण

कलबुर्गी,से खबर है कि कर्नाटक में कोरोना वायरस (कोविड-19) संक्रमण के संकट से निपटने के लिए केंद्रीय नोडल अधिकारी सुबोध यादव ने गुरुवार को कहा कि राज्य के लिए अगले 36 घंटे बहुत महत्वपूर्ण होंगे क्योंकि दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज से बड़ी संख्या में लौटे लोगों के कोरोना वायरस के संक्रमण की जांच की रिपोर्ट आनी शुरू हो गयी है।

भारतीय प्रशासनिक सेवा के वरिष्ठ अधिकारी श्री यादव ने यहां संवाददाताओं से कहा कि निजामुद्दीन मरकज से लौटे बीदर के 11 लोगों की गुरुवार सुबह आयी रिपोर्ट के मुताबिक वे कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। कुछ अन्य लोगों की जांच रिपोर्ट गुरुवार शाम तथा शेष लोगों की शुक्रवार तक उपलब्ध हो जायेगी।

उन्होंने बताया कि निजामुद्दीन मरकज और विदेश यात्रा से लौटे अन्य व्यक्तियों की जांच रिपाेर्ट आने के बाद यह पता चल जायेगा कि राज्य में कोविड-19 का तीसरा चरण शुरू हुआ है या नहीं। कलबुर्गी के उपायुक्त बी शरत ने बताया कि हाल के दिनों में दिल्ली के निजामुद्दीन दरगाह में आयोजित कार्यक्रम में भाग लेने वाले जिले के 26 लोगों में से 14 को ‘होम क्वारंटीन’ अथवा ईएसआई अस्पताल में क्वारंटीन में रखा गया है। कलबुर्गी के छह लोग अब तक लौटे नहीं हैं तथा तीन लोग दूसरे जिले में रहते हैं। उन्होंने बताया कि 14 लोगों के नमूने कलबुर्गी लैब में भेजे गये हैं जिनकी रिपोर्ट गुरुवार शाम या रात तक आने की संभावना है।

राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि कर्नाटक में कोरोना संक्रमण के 124 मामले सामने आये हैं। इनमें से तीन लोगों की मौत हो गयी है, 10 लोग स्वस्थ हो गये हैं तथा 11 लोग बीदर के हैं जो तब्लीगी जमात में शामिल हुए थे।

बिहार में तबलीगी जमात के चार सदस्य हिरासत में लिए गए

बिहार के शेखपुरा जिला की एक मस्जिद से पुलिस ने तबलीगी जमात के चार सदस्यों को बृहस्पतिवार को हिरासत में लिया।

शेखपुर नगर थाना अध्यक्ष अखिलेश कुमार सिंह ने बताया कि स्थानीय लोगों की निशानदेही पर एक मस्जिद में छुपे तबलीगी जमात के चार सदस्यों को हिरासत में ले कर उनसे पूछताछ की गई है, लेकिन उनके दिल्ली के निजामुद्दीन के आयोजन में शामिल होने की पुष्टि नहीं हुई है।

प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी अशोक कुमार सिंह ने बताया चारों को अस्पताल लाया गया है और सभी के नमूनों को जांच के लिए पटना भेजा जा रहा है।

उन्होंने बताया कि इन लोगों के रिश्तेदार बेगूसराय में रहते हैं और सहमति बनने पर सभी को वहीं भेजा जा रहा है, जहां वे पृथक रहेंगे

दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण मामले 293 हुए

दिल्ली में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस ‘कोविड-19 के 141 नये मामले सामने आने के कारण राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस ‘कोविड-19’ से संक्रमितों की संख्या 293 तक पहुंच गई।

दिल्ली स्वास्थ्य विभाग की तरफ से गुरुवार शाम जारी आंकड़ों में 24 घंटे के दौरान आये 141 नये मामलों में 129 निजामुद्दीन मरकज से जुड़े लोगों के हैं। दिल्ली के कुल 293 मामलों में मरकज से संबंधित 182 लोगों के हैं। राष्ट्रीय राजधानी में इस संक्रमण के कारण अब तक चार लोगों की मृत्यु हुई है जिनमें दो मरकज से हैं।

निजामुद्दीन औलिया से लौटे 12 तब्लीगी दंतेवाड़ा में मिले

छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में निजामुद्दीन औलिया की दरगाह से लौटे 12 तब्लीगी को चिन्हित कर क्वारेंटाइन में रखा गया है।

यह सभी लोग यहां बचेली नगर के एक मस्जिद में ठहरे हुए थे। आज तहसीलदार ने मौके से 12 लोगों को निकाला और स्वास्थ्य जांच के लिए भेज दिया है। सभी को क्वेरनटाईन में रखा जाएगा।

बहराइच एवं श्रावस्ती में 17 विदेशी समेत 30 लोगों पर मुकदमा दर्ज

बहराइच/श्रावस्ती से खबर है कि उतर प्रदेश के बहराइच नगर कोतवाली नगर क्षेत्र में पिछले दिनों जमात कर रहे दो मस्जिदों में रुके 07 थाईलैंड व 10 इंडोनेशिया मूल के निवासियों तथा नौ मौलानाओं समेत 30 लोगा के खिलाफ ब्रहस्पतिवार को मुकदमा दर्ज करा दिया । इनमें श्रावस्ती के एक मदरसे में छिपे नौ मौलाना भी शामिल हैं।

पुलिस अधीक्षक विपिन कुमार मिश्रा ने यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कोतवाली नगर स्थित कुरैश मस्जिद एवं ताज मस्जिद में पिछले दिनों से जमात में आये 17 विदेशी और 04 भारतीय सहित कुल 21 व्यक्तियों पर 134-135/2020 धारा 269, 270,271,188, महामारी अधिनियम (1897) की धारा तथा पासपोर्ट आदि अधिनियम के तहत अभियोग पंजीकृत किया गया है।

उप्र में 286 विदेशी व्यक्तियों को क्वारनटाईन कर दर्ज किए 34 मुकदमें

दिल्ली निजामुद्दीन मरकज़ में धार्मिक आयोजन में शामिल 286 विदेशियों को क्वारनटाईन करते हुए उनके खिलाफ 34 मामले दर्ज किए गये हैं।

पुलिस प्रवक्ता ने बृहस्पतिवार को यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्राप्त सूचना के अनुसार उत्तर प्रदेश से 1179 लोग तब्लीगी जमात के कार्यक्रम में शामिल हुए थे और इनमें से 883 लोगों के चिकित्सीय परीक्षण के बाद क्वारनटाईन किया गया है।

तबलीगी जमात से जुड़े विदेशियों के खिलाफ होगी कार्रवाई

कोरोना आपदा के हालात से बाहर निकलने की खातिर लोगों से लाकडाउन के नियमों का पालन करने की अपील करते हुये उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि संक्रमण को बढ़ावा देने में जिम्मेदार तबलीगी जमाज से जुड़े विदेशी नागरिकों के खिलाफ एपिडेमिक एक्ट तथा डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट के तहत कार्रवाई की जायेगी।

श्री योगी ने गुरूवार को अपने सरकारी आवास पर लाकडाउन की समीक्षा करते हुये कहा कि आपदा की स्थिति से बाहर निकलने में लाॅक डाउन को शत-प्रतिशत सफल बनाना होगा। इसके लिए जरूरी है कि हर नागरिक संयम और संकल्प को बनाये रखें।

यूपी में तबलीगी जमात के 1172 लोग चिन्हित,884 क्वारंटाइन

बलीगी जमात के लोगों की तलाश किये जाने के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आदेश के क्रम में उत्तर प्रदेश पुलिस ने 1172 लोगों को चिन्हित कर 884 को क्वारंटाइन के लिये भेज दिया।

इसके अलावा पुलिस ने जमात के 287 विदेशी नागरिकों की पहचान कर 286 को क्वारंटाइन किया। पुलिस ने 211 पासपोर्ट जब्त किये और इनके खिलाफ 32 एफआईआर दर्ज की।

इस्लाम से खारिज तब्लीगी जमात को जीने का हक नहीं : मौलाना

उत्तर प्रदेश के पीलीभीत में आस्ताना ए हशमतिया के सज्जादा नशीन मुफ्ती मौलाना जरताब रजा खां हशमती ने कहा है कि बहावी विचारधारा वाले तब्लीगी जमात को सवा सौ पहले ही इस्लाम से खारिज किया जा चुका है।

मौलाना हशमती ने गुरूवार को बयान जारी कर दिल्ली में तब्लीगी जमात के लोगों की हरकत की मजम्मत की और कहा कि तकरीबन 125 साल पहले अरब के उलेमा ने फतवा जारी कर इनको इस्लाम से खारिज कर दिया है। इनका इस्लाम से कोई ताल्लुक नहीं है। यह बहावी विचारधारा के लोग हैं, जिनका आतंकवादी संगठनों से ताल्लुक है। यह इस्लाम के नाम पर गंदगी फैला रहे हैं।

निजामुद्दीन मरकज़ से आये 12 की सरगर्मी से तलाश

उत्तर प्रदेश में पीलीभीत जिला प्रशासन दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज में भाग लेकर वापस आये तब्लीगी जमात के 12 लोगों की सरगर्मी से तलाश कर रहा है।

पुलिस अधीक्षक अभिषेक दीक्षित ने पत्रकारों को बताया कि दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज में शामिल होने के बाद 12 लोगों के वापस आने की सूचना है। पुलिस की टीम उनकी तलाश कर रही है। अभी तक की रिपोर्ट के अनुसार इस जिले का कोई भी व्यक्ति नही मिला है। सभी के उत्तराखंड के अल्मोड़ा और रानीखेत में होने की बात सामने आई है।

ऊना में तीन पाये गये कोरोना पॉजिटिव

हिमाचल प्रदेश के ऊना में दिल्ली निजामुद्दीन के मरकज से लौटे तीन लोग कोरोना पाॅजिटिव पाए गए हैं।

राज्य स्वास्थ्य विभाग ने आज यहां बताया कि यह लोग 20 मार्च को दिल्ली से ऊना लौटे थे और अंब की मस्जिद में ठहरे थे। तीनों का सैंपल लिया तो पाॅजिटिव पाए गए। इन्हें टांडा मेडिकल कालेज में भेजा गया है। इसके अलावा अन्य दस लोगों को क्वारंटाइन किया गया है।

हमीरपुर में तब्लीगी जमात के दो लोग क्वारंटाइन

निजामुद्दीन के मरकज में भाग लेने वाले तब्लीगी जमात के लोगों को चिन्हित करने के अभियान के तहत उत्तर प्रदेश की हमीरपुर पुलिस ने दो लोगों की पहचान कर उन्हे क्वारंटाइन किया है।

पुलिस सूत्रों ने गुरूवार को बताया कि ग्वालटोली माेहल्ला निवासी अनवारुल इस्लाम और सुभाष बाजार निवासी कबीर अहमद के बीते 13 मार्च को जमात से वापस लौटने की सूचना प्रशासन को मिली। जिसके बाद एलआइयू और सदर कोतवाली पुलिस ने उनके घर में पहुंच जानकारी ली।

राजस्थान में कोरोना पोजिटिव के 13 नये मामले मिलने के बाद संख्या 133 हुई

राजस्थान में गुरुवार को कोरोना पोजिटव के 13 नये मामले सामने आने के बाद कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 133 हो गयी, वहीं सुबह एक 85 वर्षीय वृद्ध की मौत हो गई।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि जोधपुर, उदयपुर, भरतपुर और धौलपुर में और झुंझुनू में एक-एक पोजिटिव पाया गया। धौलपुर में एक 26 वर्षीय युवक और भरतपुर में 70 वर्षीय वृद्ध पोजिटिव पाया गया है। दोनों तबलीगी जमात के हैं और दिल्ली से लौटकर आये थे।

गाजीपुर में11जमातियों में मिला एक कोरोना पाजेटिव

उत्तर प्रदेश के गाजीपुर जिले की मस्जिद में छिपे 11 जमातियों में से एक की कोरोना रिपोर्ट पाजिटिव आने से यहां हडकंप मचा है।

जिलाधिकारी ओमप्रकाश आर्य और सीएमओ डा.जीसी मौर्या ने इसकी पुष्टि करते हुए आनन-फानन में स्वास्थ्य विभाग की टीम मस्जिद में पहुंची और कोराना पीड़ित समेत दो लोगों को जिला अस्पातल लेकर आई है। शेष जमातियों के सैम्पल जांच के लिए बीएचयू भेजने की तैयारी की जा रही है।

बुलंदशहर में नौ जमाती क्वारंटाइन

उत्तर प्रदेश के बुलन्दशहर में चेन्नई की तबलीगी जमात के नौ लोगों को पुलिस ने छापा मार कर पकड़ लिया और सभी को क्वारंटाइन कर दिया है।

पुलिस क्षेत्राधिकारी नगर राघवेन्द्र मिनरल ने गुरूवार को बताया कि कसाईबाड़ा के एक मकान में रह रही चेन्नई की तबलीगी जमात के नौ जमातियों को पुलिस ने छापामार पकड़ लिया। ये जमात दिल्ली के निज़ामुद्दीन मरकज होकर 14 मार्च को बुलंदशहर आयी थी। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने सभी की थर्मल स्क्रीनिंग कराने के बाद क्वारंटाइन के लिए शेल्टर होम भेज दिया है ।

निजामुद्दीन मरकज से तमिलनाडु लौटे 74 और लोग संक्रमित निकले

दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज में आयोजित तब्लीगी जमात में शामिल होकर तमिलनाडु लौटे 74 लोगों में कोरोना वायरस (कोविड-19) का संक्रमण पाया गया है और इसके अलावा एक अन्य व्यक्ति के इस वायरस से संक्रमित पाये जाने से राज्य में गुरुवार को इस महामारी के 75 नये मामले दर्ज किये गये।

राज्य में एक दिन में 75 नये मामले एक दिन में कोरोना वायरस के संक्रमितों का दूसरा सबसे आंकड़ा है। इससे पहले बुधवार को एक दिन में 110 लोगाें में इसका संक्रमण पाया गया था। राज्य में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 309 हो गयी है और इस मामले में यह देश भर में महाराष्ट्र के बाद दूसरे स्थान पर आ गया है। महाराष्ट्र में संक्रमितों की संख्या 400 के पार पहुंच गयी है।

बांदा में जमात में शामिल हाने वाले छह लोगों समेत 10 को किया आइसोलेट

उत्तर प्रदेश के बांदा में कोरोना वायरस को लेकर दिल्ली निजामुद्दीन के तब्लीगी जमात में शामिल छह जमातियों सहित 10 लोगों को राजकीय मेडिकल कॉलेज में आइसोलेट किया गया ।

पुलिस सूत्रों ने यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सूचना मिलते ही हथौड़ा गांव के जामिया अरबिया मदरसे सहित गांव और शहर में 10 लोगों को चिन्हित कर उन्हें तत्काल राजकीय मेडिकल कॉलेज में आइसोलेट कर दिया। उनकी जांच के लिए सैंपल भेजे दिए गए हैं।विस्तृ

निजामुद्दीन क्षेत्र में मार्च में मौजूद थे असम के 700 से अधिक लोग

असम के 700 से अधिक लोग पिछले महीने दिल्ली के निजामुद्दीन इलाके में मौजूद थे जो सरकार के लिए चिंता का सबब बन गये हैं क्योंकि राज्य में अब तक मिले 16 कोरोना वायरस ‘कोविड-19’ संक्रमित भी उसी क्षेत्र से लौटे थे।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हिमंत विश्व शर्मा ने यह जानकारी देते हुए कहा, “ केंद्र सरकार द्वारा प्रदान की गई और हमारे स्रोतों द्वारा एकत्र की गई जानकारी तथा स्वेच्छा से दी गयी जानकारी के आधार पर हमारे पास असम के 732 लोगों की सूची है जो पिछले महीने निजामुद्दीन क्षेत्र में थे।”

तबलीगी जमात के संपर्क में आने वाले खुद को छिपाएं नहीं – गहलोत

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कोरोना महामारी से निपटने के लिए प्रदेशवासियों से सहयोग की अपील करते हुए अनुरोध किया है कि इस रोग के लक्षण वाले लोग खुद को छिपाएं नहीं बल्कि तुरंत जांच करायें।

श्री गहलोत ने दिल्ली में तबलीगी जमात के संपर्क में आने के बाद राज्य के विभिन्न जिलों में पहुंचे लोगों से भी आग्रह करते हुए कहा कि वे संबंधित जिलों के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से संपर्क करके तुरंत अपना परीक्षण कराएं। यह उनके खुद के जीवन के साथ ही पूरी मानवता, समाज एवं देश के हित में है।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

भोपाल में RSS के सरकार्यवाह श्री दत्तात्रेय होसबाले ने भारत को परम वैभव पर पहुंचाने के लिए बताएं संघ के दो मुख्य काम और कहा:विश्वगुरु भारत अर्थात अपनी खुशहाली के साथ विश्व का कल्याण attacknews.in

भोपाल में RSS के सरकार्यवाह श्री दत्तात्रेय होसबाले ने भारत को परम वैभव पर पहुंचाने के लिए बताएं संघ के दो मुख्य काम और कहा:विश्वगुरु भारत अर्थात अपनी खुशहाली के साथ विश्व का कल्याण

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश की बागडोर युवाओं को संभालने के लिए तैयार रहने को कहा attacknews.in

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश की बागडोर युवाओं को संभालने के लिए तैयार रहने को कहा

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को और चार महीने मार्च 2022 तक विस्तार देने को मंजूरी दी,सभी लाभार्थियों को प्रति व्यक्ति, प्रति माह 5 किलो अनाज निःशुल्क attacknews.in

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को और चार महीने मार्च 2022 तक विस्तार देने को मंजूरी दी,सभी लाभार्थियों को प्रति व्यक्ति, प्रति माह 5 किलो अनाज निःशुल्क

CBSE की परीक्षा में पंजाबी भाषा के बारे में झूठ बोलकर फंसे चरणजीत सिंह चन्नी,अधिकारी ने स्पष्ट किया;क्षेत्रीय भाषाओं को 10वीं, 12वीं कक्षा की टर्म-1 परीक्षा में लघु विषय श्रेणी में रखा गया attacknews.in

CBSE की परीक्षा में पंजाबी भाषा के बारे में झूठ बोलकर फंसे चरणजीत सिंह चन्नी,अधिकारी ने स्पष्ट किया;क्षेत्रीय भाषाओं को 10वीं, 12वीं कक्षा की टर्म-1 परीक्षा में लघु विषय श्रेणी में रखा गया

PM नरेन्द्र मोदी ने बताया: एमएसपी पर किसानों से अब तक की सबसे बड़ी खरीद,धान किसानों के खातों में ₹ 1,70,000 करोड़ और गेहूं किसानों को ₹ 85,000 करोड़ सीधे भेजे गए attacknews.in

PM नरेन्द्र मोदी ने बताया:एमएसपीपर किसानों से अब तक की सबसे बड़ी खरीद,धान किसानों के खातों में ₹ 1,70,000 करोड़ और गेहूं किसानों को ₹ 85,000 करोड़ सीधे भेजे गए