Home / चुनाव / अरविंद केजरीवाल ने अपने समकक्ष चेहरा घोषित करने की भाजपा को चुनौती देते हुए आप पार्टी के चुनावी घोषणापत्र में अधिकांश योजनाओं को केंद्र सरकार के साथ लागू करने का वादा किया attacknews.in

अरविंद केजरीवाल ने अपने समकक्ष चेहरा घोषित करने की भाजपा को चुनौती देते हुए आप पार्टी के चुनावी घोषणापत्र में अधिकांश योजनाओं को केंद्र सरकार के साथ लागू करने का वादा किया attacknews.in

नयी दिल्ली, 04 फरवरी । दिल्ली के मुख्यमंत्री एवं आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविन्द केजरीवाल ने दिल्ली में प्रदूषण पर नियंत्रण करने, स्वच्छ पेयजल, स्कूलों में देशभक्ति के कार्यक्रम शुरू करने, भोजपुरी भाषा को संविधान की आठवीं अनुसूची में शामिल करने और राजधानी को विश्व स्तरीय शहर बनाने का वादा किया है।

इसके साथ ही उन्हाेंने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को दिल्ली में मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित करने और सीधे उनके साथ बहस करने की चुनौती भी दी है।

श्री केजरीवाल ने मंगलवार को यहां पार्टी का घोषणा पत्र जारी करते हुए कहा कि जनतंत्र में जरूरी है बहस। जनता को जानना चाहिए कि कौन सी पार्टी क्या वादे कर रही है। उन्होंने कहा कि भाजपा अपना मुख्यमंत्री का प्रत्याशी तय करें ताकि वह उनसे ठीक तरह से बहस कर सकें। बहस में दो एंकर होने चाहिए। यह जनता के सामने होनी चाहिए। अगर जनता को यह नहीं पता कि उनका मुख्यमंत्री का चेहरा कौन है तो वह वोट किसे देंगे। जनतंत्र में मुख्यमंत्री जनता तय करती है। गृह मंत्री अमित शाह इसका फैसला नहीं करेंगे। अमित शाह कह रहे हैं कि दिल्ली की जनता उन्हें ब्लैंक चेक दे दे बाद में वह मुख्यमंत्री का फैसला करेंगे।

उन्होंने कहा कि दिल्लीवासियों को वह कह चुके हैं कि आप को दिया एक-एक वोट केजरीवाल के पास जाएगा लेकिन भाजपा के पास चेहरा नहीं है तो उनको दिया वोट किसके पास जाएगा। असल में उनका वोट गड्ढे में जाएगा।

श्री केजरीवाल ने कहा कि वह भाजपा को कल दोपहर एक बजे तक का समय देते हैं। अगर भाजपा एक बजे तक मुख्यमंत्री उम्मीदवार घोषित कर देते हैं तो वह बहस के लिए तैयार हैं।

श्री केजरीवाल ने कहा कि पिछले पांच साल में हमारी सरकार ने दिल्ली की जनता को राहत पहुंचाने वाले काम किये हैं और बुनियादी मुद्दों को हल किया है। अगले पांच साल में दिल्ली को विश्वस्तरीय आधुनिक शहर बनाया जाएगा जिस पर देशवासियों का गर्व होगा। उन्होंने कहा कि आप ने घोषणापत्र में साफ-सुथरी दिल्ली और स्वच्छ यमुना की गारंटी के साथ से समाज के सभी तबकों की बात की है जिसे पूरा किया जाएगा।

दिल्ली में आठ फरवरी को सभी 70 विधानसभा सीटों पर मतदान होगा और11 फरवरी को नतीजे आएंगे।

आम आदमी पार्टी ने दिल्लीवासियों को दस गारंटी दी है जिसमें सभी को 200 यूनिट मुफ्त बिजली, हर घर 24 घंटे शुद्ध पीने के पानी की सुविधा, हर बच्चे के लिए विश्वस्तरीय शिक्षा व्यवस्था, सस्ता सुलभ इलाज, 11 हजार से अधिक बसें और 500 किमी से ज्यादा लंबी मेट्रो लाइनें, वायु प्रदूषण के स्तर को कम से कम तीन गुना घटाने का लक्ष्य, दिल्ली को कूड़े और मलबे के ढेरों से मुक्ति दिलाने, महिलाओं की सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे, स्ट्रीट लाईट और बस मार्शल के साथ साथ मोहल्ला मार्शल की तैनाती, सभी कच्ची कालोनियों में होगी सड़क, पीने के पानी, सीवर, मोहल्ला क्लीनिक और सीसीटीवी की सुविधा, जहां झुग्गी वहां पक्का मकान बनाना शामिल है।

उन्होंने दस गारंटी के अलावा 28 अन्य वादे किये हैं जिन्हें अगले पांच साल में पूरा किया जाएगा। दिल्ली जनलोकपाल बिल पास करवाने के लिए संघर्ष जारी रखा जाएगा क्योंकि इसे आप की सरकार ने 2015 में विधानसभा में पारित किया था जो केंद्र सरकार के पास लंबित है।

केंद्र सरकार के साथ मिलकर एक मजबूत दिल्ली स्वराज विधेयक लाने का प्रयास किया जाएगा जो मोहल्ला सभाओं की भूमिकाओं और जिम्मेदारियों को औपचारिक रूप देगा और लोगों के हाथों में पर्याप्त बजट और कार्य करने की शक्ति सुनिश्चित करेगा। खाद्य राशन की आपूर्ति में पारदर्शिता और जवाबदेही सुनिश्चित करने और सभी के लिए खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए राशन की घर घर डिलीवरी की जाएगी। सरकार अगले पांच साल में दिल्ली के 10 लाख बुजुर्गों को तीर्थ यात्रा करायेगी।

उन्होंने कहा कि हैप्पिनेस पाठ्यक्रम और एंटरप्रिन्योरशिप पाठ्यक्रम की सफलताओं के बाद उसी तर्ज पर नया देशभक्ति पाठ्यक्रम शुरू होगा। इसका मकसद यह है कि लोगों में देश से, देश के तिरंगे से और इंसानियत से प्रेम करने का भाव बढ़े। हर बच्चा अपनी मातृभाषा पढ़े लेकिन अंग्रेजी भी सीखे, इसके लिए स्कूल से पास हो चुके (ग्रेजुएट, दूसरे कोर्स वालों को) छात्रों के लिए पर्सनेलिटी डेवलेपमेंट और इंग्लिश की कक्षाएं शुरू की जाएगी।

आप ने कहा दिल्ली को दुनिया के सबसे बड़े मेट्रो नेटवर्क में से एक बनाने के लिए दिल्ली के मेट्रो नेटवर्क को 500 किमी बढ़ाया जाएगा। सड़कों को सुंदर, सपाट बनाया जाएगा। अगले साल 40 किमी सड़कें इस तरह पायलट प्रोजेक्ट में बनाई जाएगी।

दिल्ली की सड़कों को साफ सुथरा बनाये रखने के लिए पर्याप्त संख्या में सफाई कर्मचारी नहीं है। दिल्ली की जनसंख्या 2011 की जनगणना के आधार को मानते हुए एवं आवासीय कालोनियों में तेजी से विस्तार को ध्यान में रखते हुए नये सफाई कर्मचारियों की नियुक्ति की जाएगी। इसके साथ ही सफाईकर्मियों की ड्यूटी के दौरान मौत हो जाती है तो उसके परिजन एक करोड़ की अनुग्रह राशि दी जाएगी।

आप ने अपने घोषणा पत्र में व्यापारियों के वैट के लंबित मामले निपटाने का वादा किया गया। उन्होंने कहा कि व्यापारियों के लिए डीडीए और एमसीडी पर दबाव डालेंगे कि वह दुकानों की सीलिंग न करें। नई दुकानों के लिए व्यवस्थाएं मुहैया कराएंगे। औद्योगित विकास के लिए पूरा फंड दिया जाएगा। दिल्ली में सर्किल रेट की समीक्षा करेंगे। इसके साथ ही दिल्ली के प्रमुख व्यावसायिक क्षेत्रों में पायलट प्रोजेक्ट के तहत पहले 24 घंटे मार्केट खुलेंगे जिससे इसे 24 घंटे मेहमान नवाजी वाला शहर बनाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि महिलाओं के लिए हम वर्क फ्रॉम होम यानी घर से काम करने की व्यवस्था करेंगे, ताकि वे अपने परिवार के साथ दिल्ली की अर्थव्यवस्था में भी योगदान दे सकें। उन्हें प्रशिक्षण दिया जाएगा और उन्हें अवसर दिए जाएंगे।

अवैध कॉलोनियों के लिए केंद्र सरकार के साथ मिलकर मालिकाना हक तय करेंगे। कॉलोनियों के भूमि उपयोग को रेगुलराइज करेंगे।

ओबीसी प्रमाण पत्र के लिए वर्ष 1993 से पहले के निवास प्रमाण पत्र की बाध्यता खत्म कर यहां पांच साल से रह रहे व्यक्ति को ओबीसी का प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा। भोजपुरी भाषा को संविधान की आठवीं अनुसूची में शामिल करने के लिए केंद्र सरकार पर दबाव बनाएंगे। उच्चतम न्यायालय द्वारा जस्टिस एस एन ढींगरा के अधीन गठित एसआईटी के निष्कर्षों पर तत्काल कार्रवाई करने और 1984 सिख विरोधी नरसंहार के पीड़ितों के लिए न्याय दिलाया जाएगा।

आम आदमी पार्टी अपने सामाजिक, राजनीति, और नैतिक अधिकारों का उपयोग करते हुए संवैधानिक ढांचे के भीतर दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा देने पर जोर देती रहेगी। किसानों को पचास हजार रुपये प्रति हेक्टेयर के हिसाब से फसल नुकसान पर मुआवजा देना जारी रहेगा।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

पश्चिम बंगाल में चुनाव आयोग का जश्न मनाने वालों के खिलाफ सख्त निर्देश:FIR दर्ज करने और थाना प्रभारियों को निलंबित करने को कहा attacknews.in

कोलकाता, 02 मई । चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के नतीजे निकलने से …

पश्चिम बंगाल में रविवार को किसकी बनेगी सरकार के लिए सुबह 8 बजे से कडी सुरक्षा के बीच मतगणना की तैयारी पूरी,होगा 2116 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला attacknews.in

कोलकाता, 01 मई । पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते प्रकोप के बीच …

निर्वाचन आयोग ने आगामी दो मई को पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव परिणामों के बाद होने वाले जीत के जश्न पर पाबंदी लगायी attacknews.in

नयी दिल्ली 27 अप्रैल । देश में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए …

पश्चिम बंगाल में सोमवार को सातवें चरण में 34 विधानसभा सीटों के लिए मतदान कोरोना महामारी के प्रकोप के कारण चुनाव आयोग की ओर से जारी कड़े प्रतिबंधों एवं व्यापक सुरक्षा प्रबंधों के बीच होगा attacknews.in

कोलकाता 25 अप्रैल । कोरोना वायरस महामारी के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए चुनाव आयोग …

अमित शाह ने ममता बनर्जी पर जमकर निशाना साधते आरोप लगाया कि तृणमूल कांग्रेस सरकार ‘तोलाबाजी’, ‘तानाशाही’ और ‘तुष्टिकरण’ के थ्री टी मॉडल पर चलती है attacknews.in

सीतलकूची (पश्चिम बंगाल), दो अप्रैल । केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पश्चिम बंगाल की …