Home / अंतराष्ट्रीय / विश्व में कोरोनावायरस संक्रमित मरीजों की संख्या साढ़े 5 लाख पहुंची, संक्रमण चीन में थमा और अमेरिका टाप पर पहुंचा- 1 दिन में ही 16 हजार से ज्यादा संक्रमित और आंकड़ा 85 हजार के पार हुआ attacknews.in

विश्व में कोरोनावायरस संक्रमित मरीजों की संख्या साढ़े 5 लाख पहुंची, संक्रमण चीन में थमा और अमेरिका टाप पर पहुंचा- 1 दिन में ही 16 हजार से ज्यादा संक्रमित और आंकड़ा 85 हजार के पार हुआ attacknews.in

बीजिंग/ जेनेवा/ नयी दिल्ली/वाशिंगटन , 27 मार्च । विश्व के अधिकतर देशों में फैल चुके कोरोना वायरस ‘कोविड 19’ का प्रकोप थमने का नाम नहीं लेे रहा है और अब तक इस खतरनाक वायरस से 23,950 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि करीब 526,544 लोग इससे संक्रमित हुए हैं।

भारत में भी कोरोना वायरस का संक्रमण फैलता जा रहा है और देश में अब तक इससे संक्रमितों की संख्या 744 हो गयी है जबकि इसके संक्रमण से अब तक कुल 17लोगों की मौत हो चुकी है।

इस वैश्विक महामारी का केंद्र चीन का वुहान शहर रहा है जहां पिछले तीन दिनों से कोई मामला सामने नहीं आया है। इस वायरस को लेकर तैयार की गयी एक रिपोर्ट के मुताबिक चीन में हुई मौत के 80 प्रतिशत मामले 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के थे। चीन में 81,334 लोगों की कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है और करीब 3,292 लोगों की इस वायरस के चपेट में आने के बाद मौत हो चुकी है।

पिछले 24 घंटे के दौरान इस बीमारी का सबसे बुरा प्रकोप इटली से सामने आया है। यहां मरने वालों की संख्या बढ़कर 8215 हो गयी है जबकि अबतक 80,539 मरीज संक्रमित हो चुके हैं।

स्पेन में भी कोरोना वायरस का कहर बढ़ता जा रहा है और इससे मरने वालों की संख्या बढ़कर 4365 हो गयी है जो चीन से भी अधिक है। ताजा आंकड़ों के मुताबिक स्पेन में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 57786 हो गयी है।

खाड़ी देश ईरान में भी कोरोना वायरस का कहर जारी है। ईरान में इस वायरस की चपेट में आकर मरने वालों की संख्या बढ़कर 2,234 हो चुकी है जबकि 29,406 लोग इस वायरस से संक्रमित हुए हैं। दक्षिण कोरिया में मृतकों की संख्या 139 पहुंच चुकी है जबकि 9332 लोग इससे संक्रमित हुए हैं।

अमेरिका में भी यह बीमारी व्यापक रूप से फैल चुकी है। यहां कोरोना वायरस से अब तक 1288 लोगों की मौत हो चुकी हैं जबकि 85,505 लोग इससे संक्रमित हुए हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की रिपाेर्ट के अनुसार चीन के बाद इटली में इस जानलेवा वायरस ने व्यापक स्तर पर अपने पैर पसार लिये हैं और यहां कोरोना से मरने वाली की संख्या चीन से करीब दोगुना हो चुकी है। विश्व के कुछ अन्य देशों में भी स्थिति बेहद गंभीर बनी हुई है।

दुनिया में कोरोना वायरस के सर्वाधिक मामले अमेरिका में, एक दिन में 16 हजार से अधिक लोग संक्रमित

वाशिंगटन,से खबर है कि अमेरिका में कोरोना वायरस के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं और बृहस्पतिवार को यहां एक ही दिन में 16,000 से अधिक मामलों की पुष्टि हुई। इसके साथ ही कोविड-19 के मरीजों की संख्या बढ़कर 85,088 हो गई जो किसी भी देश के लिए सबसे अधिक है।

कोरोना वायरस पर आंकड़े मुहैया कराने वाली वेबसाइट वर्ल्डोमीटर के अनुसार, अमेरिका ने कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या के मामले में चीन (81,285) और इटली (80,589) को भी पीछे छोड़ दिया है।

वेबसाइट के मुताबिक अमेरिका में बृहस्पतिवार रात तक संक्रमण के कुल 85,088 मामले सामने आ चुके हैं जिनमें से 16,877 मामले एक ही दिन में सामने आए। एक हफ्ते पहले संक्रमित लोगों की संख्या 8,000 थी। एक हफ्ते में ही यह संख्या खतरनाक रूप से 10 गुना बढ़ी है।

कम से कम 263 लोगों की मौत के साथ अमेरिका में इस संक्रामक रोग से बृहस्पतिवार को एक ही दिन में सबसे अधिक लोगों ने जान गंवाई। अभी तक इस बीमारी से 1,290 अमेरिकियों की मौत हो चुकी है। संक्रमित मामलों के साथ ही मरने वाले लोगों की संख्या आने वाले दिनों में बढ़ने की आशंका है।

कोरोना वायरस के केंद्र रहे चीन में इस वैश्विक महामारी से 3,287 लोगों की मौत हुई जबकि इटली में 8,215 लोग मारे गए।

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने संक्रमित मामले बढ़ने के पीछे बड़े पैमाने पर इस बीमारी की जांच करना बताया।

उन्होंने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि यह हमारी जांच का नतीजा है। कोई नहीं जानता कि चीन में असल संख्या क्या है।’’

व्हाइट हाउस कोरोना वायरस कार्य बल की संयोजक डॉ. देबोराह ब्रिक्स ने कहा कि सभी नए मामलों में करीब 55 फीसदी न्यूयॉर्क से आ रहे हैं। इनमें न्यूजर्सी भी शामिल है और उन्होंने कोरोना वायरस के प्रसार पर चिंता जताई।

उन्होंने कहा, ‘‘साथ ही में 50 में से 19 राज्यों में मामले कम हुए हैं।’’

उन्होंने बताया कि अब तक अमेरिका 5,50,5000 लोगों की जांच कर चुका है।

इस बीच ट्रम्प ने कहा कि अमेरिका में कोरोना वायरस के मामले चीन से भी ज्यादा आने के बीच वह चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग से बात करेंगे।

ट्रम्प ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि वह भारतीय समयानुसार सुबह शी से बात करेंगे।

द. कोरिया में एक दिन में कोरोना के 91 मामले

सोल, से खबर है कि दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमिताें की संख्या पिछले 24 घंटे में 91 बढ़कर 9332 हो गयी।

स्वास्थ्य मंत्रालय के रोग नियंत्रण और रोकथाम (केसीडीसी) ने शुक्रवार को बताया कि इस दौरान मृतकों की संख्या 131 से बढ़कर 139 हो गयी।

निकारागुआ में कोरोना से पहली मौत

ब्यूनस आयर्स,से खबर है कि मध्य अमेरिकी देश निकारागुआ में कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण से एक व्यक्ति की मौत हो गयी है जो देश में इस वायरस से मौत का पहला मामला है।

ला प्रेंसा मीडिया आउटलेट ने स्वास्थ्य मंत्रालय के हवाले से बताया कि देश में कोरोना वायरस से पहले मरीज की मौत हो गई है। मंत्रालय के अनुसार निकारागुआ में अब तक कोरोना के केवल दो मामलों की पुष्टि हुई है।

थाईलैंड में कोरोना के 91 नये मामले, संक्रमितों की कुल संख्या 1136 हुई

बैंकॉक,से खबर है कि ाईलैंड में कोरोना वायरस (कोविड-19) के 91 नये मामले दर्ज किए गए हैं और एक व्यक्ति की इससे मौत हो गयी है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी ने शुक्रवार को बताया कि देश में संक्रमितों की कुल संख्या 1136 हो गयी है।

फिलीपींस के सेना प्रमुख हुए कोरोना संक्रमित

मास्को,से खबर है कि िलीपींस के सेना प्रमुख फेलिमोन सैंटोस जूनियर कोरोना वायरस (कोविड-19) से संक्रमित पाये गये हैं और उनके साथ लगातार संपर्क में रहे रक्षा मंत्री डेल्फिन लॉरेंजाना ने भी खुद को अलग-थलग कर लिया है।

सीएनएन फिलीपींस ने शुक्रवार को बताया कि श्री सैंटोस की सैन्य क्वार्टर में चिकित्सकों द्वारा लगातार निगरानी की जाएगी और अस्पताल में भर्ती नहीं किया जाएगा।

रूस में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 196 नये मामले

रूस में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण के 196 नये मामले दर्ज किये गये हैं और इससे एक व्यक्ति की मौत हो गयी है।

कोरोना वायरस प्रतिक्रिया केंद्र ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि रूस के 16 क्षेत्रों में पिछले 24 घंटों में 196 मामलों की पुष्टि की गयी है। इसके साथ ही देश के 58 क्षेतों में पीड़ितों की कुल संख्या 1036 हो गई है।

पाकिस्तान में कोरोना से नौ की मौत, 1204 लोग संक्रमित

पाकिस्तान में कोरोना वायरस (कोविड-19) से संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1204 पर पहुंच गई है जबकि नौ लोगों इस महामारी से मौत हो चुकी है।

पाकिस्तान में कोरोना से सबसे अधिक प्रभावित सिंध प्रांत है जहाँ संक्रमण के 421 मामले हैं और एक व्यक्ति मौत हुई है। पंजाब में 411 संक्रमित और तीन की मौत हो चुकी है। खैबर पख्तूनख्वा में 123 संक्रमित और तीन की मौत हुई हैं। ब्लूचिस्तान मे इस महामारी से 131 लोग पीड़ित और एक व्यक्ति की मौत हुयी है। इस्लामाबाद में 25 लोग संक्रमित है और गिलगित बलाटिस्तान में इस बीमारी से पीड़ितों की संख्या 91 है। गिलगित मे एक की मौत हुई है।

वैश्विक महामारी से निपटने के लिये जरूरी है सामूहिक जिम्मेदारी :डब्ल्यूएचओ

जेनेवा,से खबर है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने गुरुवार को जी20 नेताओं की सम्मिट में कोविड-19 पर अपना ध्यान केंद्रित करने और उससे निपटने के लिये एकजुट होने का आह्ववान करते हुए कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण एक वैश्विक महामारी है जिससे निपटने के लिये सामूहिक जिम्मेदारी निभाने की जरूरत है ।

महानिदेशक टेड्रोस गेब्रेयसस ने कहा, “ हम सब इस समय के सबसे बड़े स्वास्थ्य संकट का सामना करने के लिए एक साथ आए हैं। हम एक वायरस के साथ संघर्ष कर रहे और अगर हम एकजुट नहीं हुए तो यह हमें अलग-थलग कर देगा।”

चीन में कोविड-19 के 55 नये मामले

चीन में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस कोविड-19 महामारी के प्रकोप से पांच लोगों की मौत हुयी और संक्रमण के 55 नये मामलों की पुष्टि हुयी है।

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने शुक्रवार को बताया कि देश में कोविड-19 से कुल 3,292 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि इससे संक्रमितों की संख्या 81,340 पहुंच गयी है।

आयोग के अनुसार पिछले 24 घंटों में हुई सभी पांचों मौतें हुबेई प्रांत में हुई जिसमें चीन में महामारी का केंद्र वुहान शहर शामिल है। फिलहाल इस प्रांत से किसी नये मामले सामने नहीं आया है।

जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के अनुसार, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने 11 मार्च को कोरोना के प्रकोप को महामारी घोषित कर दिया था।

स्विटजरलैंड में कोविड-19 से प्रभावितों की संख्या 10000 के पार

स्विटजरलैंड में शुक्रवार को कोरोना वायरस से 949 नये मामले दर्ज किये गये और इसके साथ ही यहां इस घातक विषाणु से संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या 10,714 हो गई।

स्विस फेडरल ऑफिस ऑफ पब्लिक हेल्थ (फोफ) ने यह जानकारी दी है। फोफ के अनुसार इस वैश्विक महामारी से देश में मरने वालों की संख्या 103 से बढ़कर 161 हो गई है। देश में अब तक 91,400 लोगों के जांच किये गये हैं, जिसमें से 14 प्रतिशत लोग पॉजिटिव पाये गये हैं।

स्विटजरलैंड की सरकार के अनुसार 26 मार्च से बड़े पैमान पर एहतियाती कदम उठाये जा रहे हैं। इस महामारी से प्रभावित कंपनियों को सरकार द्वार बैंक लोन गारंटी दी जा सकती है।

सरकार ने इस महीने के शुरू में छोटे और मझौल उद्योगों को दीवालिया होने से बचान के लिए 43.6 अरब डॉलर आर्थिक सहायता के तौर पर देने का फैसला लिया था।

फिजी ने कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए लगाया देशव्यापी कर्फ्यू

सुवा से खबर है कि,फिजी ने शुक्रवार को वैश्विक महामारी कोविड-19 की रोकथाम के लिए देशव्यापी कर्फ्यू लगा दिया।

फिली के प्रधानमंत्री वोरेक बैनिमारामा ने इसकी घोषणा आज संसद में की। उन्होंने कहा कि कोविड-19 की रोकथाम के लिए एहतियाती तौर पर उठाये गये कदम के तहत देश में स्थानीय समय के अनुसार रात 10 बजे से सुबह पांच बजे तक प्रति दिन कर्फ्यू लागू रहेगा।

चिली में कोविड-19 से 1300 संक्रमित, चार की मौत

सैंटियागो से खबर है कि चिली में अब तक कोविड-19 के 1306 मामले पॉजिटिव पाये गये हैं, जबकि चार लोगों की इसके कारण मौत हो चुकी है।

चिली के स्वास्थ्य मंत्री जैमे मानलिच ने शुक्रवार को यह जानकारी ती। उन्होंने बताया कि देश में पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना वायरस के 164 मामले दर्ज किये गये हैं। देश मेें कुल 64 लोग उपचार के लिए विभिन्न अस्पतालों में भर्ती है, जिसमें से चार लोगों की हालत नाजुक है, जबकि 33 मरीजों को उपचार के बाद अस्पतालों से छुट्टी दी जा चुकी है।

कोरोना वायरस के कारण दक्षिण अफ्रीका में तीन सप्ताह का लॉकडाउन

कैप टाउन से खबर है कि,वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के कारण दक्षिण अफ्रीका में शुक्रवार से तीन सप्ताह लॉकडाउन शुरू हो गया।

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक लॉकडाउन को प्रभावी बनाने के लिए सेना के जवानों और पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है। वहीं जरूरी सामानों की आपूर्ति को इससे अलग रखा गया है।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

कोरोना वायरस के प्रसार पर अंकुश के लिए ब्रिटेन से आने वाली यात्री उड़ानों पर रोक लगाएगा हांगकांग; जो भी व्यक्ति ब्रिटेन में दो घंटे से अधिक समय रहा उसे विमानों में चढ़ने की अनुमति नहीं होगी attacknews.in

कोरोना वायरस के प्रसार पर अंकुश के लिए ब्रिटेन से आने वाली यात्री उड़ानों पर रोक लगाएगा हांगकांग; जो भी व्यक्ति ब्रिटेन में दो घंटे से अधिक समय रहा उसे विमानों में चढ़ने की अनुमति नहीं होगी

रूसी कंपनी रोसातोम ने भारत की कुडनकुलम परमाणु संयंत्र की पांचवीं इकाई का निर्माण शुरू किया attacknews.in

रूसी कंपनी रोसातोम ने भारत की कुडनकुलम परमाणु संयंत्र की पांचवीं इकाई का निर्माण शुरू किया

हांगकांग के एप्पल डेली अखबार के संपादकीय लेखक फंग वाई कोंग को राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डालने के लिए विदेशी साठगांठ करने के संदेह पर किया गया गिरफ्तार attacknews.in

हांगकांग के एप्पल डेली अखबार के संपादकीय लेखक फंग वाई कोंग को राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डालने के लिए विदेशी साठगांठ करने के संदेह पर किया गया गिरफ्तार

सऊदी अरब के पुरुष संरक्षकता कानूनों की खुलकर आलोचना करने वाली महिला अधिकार कार्यकर्ताओं समर बदावी और नसीमा अल-सदा – को जेल से रिहा किया,सुनाई गई थी 5 साल के कारावास की सजा attacknews.in

सऊदी अरब के पुरुष संरक्षकता कानूनों की खुलकर आलोचना करने वाली महिला अधिकार कार्यकर्ताओं समर बदावी और नसीमा अल-सदा - को जेल से रिहा किया,सुनाई गई थी 5 साल के कारावास की सजा

आज भी मनुष्य की औसत आयु 150 बरस जीवन की है;सबसे पुराना और अभी भी सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला तरीका”गोम्पर्ट्ज़ समीकरण” से जीवन प्रत्याशा और जीवनकाल की गणना की गयी attacknews.in

आज भी मनुष्य की औसत आयु 150 बरस जीवन की है;सबसे पुराना और अभी भी सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला तरीका"गोम्पर्ट्ज़ समीकरण" से जीवन प्रत्याशा और जीवनकाल की गणना की गयी