Home / प्रदेश / उत्तरप्रदेश के 41 जिलों के 448 कोरोना पाजिटिव मरीजों में से 254 तब्लीगी जमाती,अन्य राज्यों में भी सामने आ रहे हैं कोरोनावायरस संक्रमित जमाती attacknews.in

उत्तरप्रदेश के 41 जिलों के 448 कोरोना पाजिटिव मरीजों में से 254 तब्लीगी जमाती,अन्य राज्यों में भी सामने आ रहे हैं कोरोनावायरस संक्रमित जमाती attacknews.in

नईदिल्ली 11 अप्रैल ।उत्तर प्रदेश में पिछले आठ दिनों के दौरान 41 जिलों मे मिले कोरोना संक्रमित 448 मामलों में से तब्लीगी जमात से जुड़े सदस्यों की संख्या 254 है।

अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने शनिवार को बताया कि पिछले 24 घंटो में राज्य मेें 17 नये कोरोना पाजीटिव मरीजों की पहचान की गयी है। इस अवधि में 56 नये संदिग्धों को आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया है। राज्य में अब तक कोरोना के कारण बस्ती,मेरठ,आगरा और मेरठ में एक एक मरीज की मृत्यु हो चुकी है जबकि 32 मरीज पूरी तरह स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं।

श्री अवस्थी ने बताया कि निजामुद्दीन मरकज में शामिल होने वाले 325 विदेशी समेत 2,428 लोगों को चिन्हित कर 2,231 को क्वारेंटाइन किया गया है। जमात के 44 विदेशी सदस्यों पर एफआईआर दर्ज की गई है तथा 259 पासपोर्ट जब्त किये गये हैं। 66 व्यक्ति नेपाली नागरिक हैं।

उन्होने बताया कि जिला प्रशासन की अनुमति के बिना कोई भी व्यक्ति या संस्था फूड पैकेट्स का वितरण नहीं करेगा। बिना अनुमति के फूड पैकेट्स बांटने पर सम्बंधित के विरूद्ध कानूनी कार्यवाही की जायेगी।

तबलीगी जमात का कोई भी व्यक्ति दिखने पर पुलिस को सूचित करें मुतवल्ली : शिया वक्फ बोर्ड

उत्तर प्रदेश शिया सेंट्रल वक्फ बोर्ड ने अपने सभी मुतवल्लियों (प्रबंधकों) को निर्देश दिये हैं कि तबलीगी जमात कार्यक्रम से लौटा कोई भी व्यक्ति दिखाई दे तो उसके बारे में तुरंत पुलिस को सूचित करें।

यहां उप्र शिया सेंट्रल वक्फ बोर्ड के चेयरमैन वसीम रिजवी ने शनिवार को जारी एक बयान में कहा, ‘ उत्तर प्रदेश शिया सेंट्रल वक्फ बोर्ड के सभी मुतवल्ली को सूचित किया जा रहा है कि आपकी किसी भी मस्जिद, मदरसे में कोई भी तबलीगी जमात का कार्यकर्ता दिखाई दे या मुसलमान की दुहाई दे कर छिपना चाहे तो फौरन पुलिस को या शिया वक्फ बोर्ड की हेल्पलाइन पर सूचित करें।’

उन्होंने कहा कि नेपाल की सीमा से लगे क्षेत्रों की मस्जिद और मदरसों पर विशेष ध्यान रखें और अगर किसी भी मुतवल्ली ने किसी भी देशद्रोही को छिपाने में किसी तरह की मदद की तो बोर्ड उस मुतवल्ली के खिलाफ सरकार से रासुका लगाए जाने की सिफारिश करेगा।

बयान में कहा गया कि मुख्य कार्यपालक अधिकारी एवं सभी बोर्ड के निरीक्षकों को निर्देशित किया जाता है कि शिया वक्फ बोर्ड से संबंधित सभी संरक्षकों को दूरभाष के माध्यम से इस बारे में सूचित करें।

महाराष्ट्र में एक और महिला कोरोना से संक्रमित

कोल्हापुर से खबर है कि दिल्ली के निजामुद्दीन में तब्लीगी जमात में भाग लेकर लौटे कोरोना वायरस (कोविड-19) से संक्रमित एक व्यक्ति की महिला रिश्तेदार शनिवार को कोरोना से संक्रमित पायी गयी।

एक महिला के आज कोरोना से संक्रमित पाए जाने के बाद इस वायरस से संक्रमितों की संख्या बढ़कर पांच हो गयी है।

बुलंदशहर: छिपकर रह रहे जमातियों सूचना देने पर मिलेगा दस हजार रूपये को ईनाम: एसएसपी

उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर में तबलीगी जमात में शिरकत कर बिना मेडीकल परीक्षण कराए रह रहे लोगों की सूचना देने वाले को दस हज़ार रूपये को ईनाम दिया जायेगा।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार सिंह ने तबलीगी जमात में शिरकत कर बिना मेडीकल परीक्षण कराए रह रहे लोगों की सूचना देने वाले को दस हज़ार के ईनाम की घोषणा की है। उन्होंने बताया कि जिले के संक्रमित मरीजों को खुर्जा के जटिया राजकीय अस्पताल के कोविड एक वार्ड मे शिफ्ट किया गया है।

रामपुर में मिला एक और कोरोना पॉजिटिव

उत्तर प्रदेश के रामपुर में एक युवक की कोरोना वायरस की रिपोर्ट पॉजिटिव आने से जिले में इस रोग से संक्रमितों की संख्या बढ़कर छह हो गयी है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0 सुबोध कुमार शर्मा ने शनिवार को यहां बताया कि रामपुर में एक और युवक कोरोना पॉजिटिव मिला है। युवक गत 17 मार्च को दिल्ली से आया था। युवक बार्बर का काम करता है।

भदोही में मिला पहला कोरोना संक्रमित मरीज

कालीन नगरी भदोही में कोरोना पाॅजिटिव का पहला मरीज एक किशोर के मिलने की सूचना से सनसनी फैल गयी है।

जिलाधिकारी राजेन्द्र प्रसाद ने बताया कि 30 मार्च को दिल्ली से ट्रक पर सवार होकर 32 लोगों का एक जत्था कानपुर पहुंचा था। कानपुर से यह जत्था रेलवे ट्रैक के सहारे पैदल ही भदोही होते हुए बिहार जा रहा रहा था। मोढ़ पुलिस ने सभी को पकड़ कर भदोही शहर के नेशनल इंटर कालेज के अस्थायी आश्रय स्थल में रखवाया था। यहीं पर तकलीफ होने के बाद बिहार के कटिहारी गांव निवासी तौफीक नामक किशोर का सैंपल लेकर जांच के लिए मिर्जापुर भेजा गया था, जहां से इसकी रिपोर्ट में कोरोना संक्रमित पाए जाने की पुष्टि की गयी। इसे मिर्जापुर के मंडलीय अस्पताल में भर्ती कराया गया है

बदायूं में मिला कोरोना पाजीटिव,अब हुये दो

उत्तर प्रदेश के बदायूं में कोरोना संक्रमित एक और मरीज की पहचान के बाद यहां जानलेवा वायरस की चपेट में आने वालों की तादाद दो हो गयी है।

अधिकृत सूत्रों ने बताया कि सहसवान क्षेत्र में मिला कोरोना संक्रमित तब्लीगी जमात से ताल्लुक रखता है जो आंध्र प्रदेश का मूल निवासी है।

प्रयागराज में इविवि के प्रोफेसर की रिपोर्ट निकली निगेटिव

इंडोनेशियाई तबलीगी जमातियों के पनाहगार इलाहाबाद विश्वविद्यालय (इविवि)के प्रोफेसर की दिल्ली जमात से लौटने के बाद क्वारंटिन कर उनकी जांच के लिए सैंपल लिया गया था जिसकी रिपोर्ट की निगेटिव पुष्टि हुयी है।

प्रोफेसर गत दस मार्च तक दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज के तबलीगी जमात में शामिल हुआ था। वहां से लौटने के बाद उन्होंने इविवि की परीक्षा करवाई थी। उनके संपर्क में कई प्रोफेसर और छात्र आए थे। उन्होंने पूछताछ के दौरान जमात में शामिल होने की मनाही कर दिया। बाद में सबूत के बाद दोबारा पूछने पर शिरकत करने की बात स्वीकार किया।

महाराष्ट्र में एक और महिला कोरोना से संक्रमित

दिल्ली के निजामुद्दीन में तब्लीगी जमात में भाग लेकर लौटे कोरोना वायरस (कोविड-19) से संक्रमित एक व्यक्ति की महिला रिश्तेदार शनिवार को कोरोना से संक्रमित पायी गयी।

एक महिला के आज कोरोना से संक्रमित पाए जाने के बाद इस वायरस से संक्रमितों की संख्या बढ़कर पांच हो गयी है।

बहराइच में 21 जमातियों की रिपोर्ट निगेटिव, भेजे गये जेल

उतर प्रदेश के बहराइच में तबलीग़ जमात के 17 विदेशियों समेत 21 लोगों की कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद शनिवार को क्वारंटाइन अवधि समाप्त होने पर उन्हें पुलिस ने जेल भेज दिया।

पुलिस अधीक्षक डॉ बिपिन कुमार मिश्रा ने यहां बताया कि कोतवाली नगर क्षेत्र के ताज मस्जिद व क़ुरैश मस्जिद में चार भारतीय, सात थाईलैंड तथा दस इंडोनेशिया मूल के निवासी रूके थे।

तब्लीगी जमात में गुजरात गये यमुनानगर के दो युवक कोरोना पॉजिटिव

गुजरात में तब्लीगी जमान में शामिल हुये हरियाणा के यमुनानगर के दो युवकों के सैम्पल कोरोना पॉजिटिव पाये गये हैं। यह पहली बार है जब जिले में कोरोना संक्रमण के ये मामले सामने आये हैं

जिला उपायुक्त मुकुल कुमार ने आज यहां यह जानकारी देते हुये बताया कि ममीदी गांव के दोनों युवक गत 20 मार्च को गुजरात से यमुनानगर वापिस लौटे थे। गत आठ अप्रैल को इन युवकों के सैम्पल जांच के लिये भेजे गये थे जो पॉजिटिव पाये गये हैं। उन्होंने कहा कि दोनों युवकों को यहां इएसआई अस्पताल में बनाये गये कोविड-19 क्वारंटाईन वार्ड में रखा गया है। ये युवक गुजरात में लगभग एक माह तक रहे थे।

जौनपुर : मदरसे में छिपे थे 12 मौलवी, मुकदमा दर्ज

उत्तर प्रदेश में जौनपुर के बरसठी क्षेत्र के कूसा गांव के मदरसे में मेरठ से आकर ठहरे 12 मौलवियों का स्वास्थ्य विभाग की टीम ने नमूना लिया।

जिलाधिकारी दिनेश कुमार सिंह यहां बताया कि 31 मार्च को बिना सूचना के रुके इन लोगों पर लॉकडाउन का उल्लंघन करने के आरोप में मुकदमा दर्ज कराया गया है। उन्होंने कहा कि मड़ियाहूं के उपजिलाधिकारी कौशलेश मिश्रा और सीओ विजय सिंह ने सभी को गांव के मदरसा अरबिया मकतब हलमिया में क्वारंटाइन में रखकर पुलिस की तैनाती पहले ही करा दी है। कोरोना वायरस के भय से गांव में हड़कंप मचा हुआ है।

तबलीगी जमात के सम्पर्क में आये लोग स्वेच्छा से जांच करायें

राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने कहा है कि तबलीगी जमात के सम्पर्क में आये लोग स्वेच्छा से जांच कराने के लिए आगे आयें।

श्री मिश्र ने आज कहा कि सर्वाधिक स्क्रिनिंग और सर्वाधिक परीक्षण करके ही हम कोरोना जैसी महामारी को मात दे सकेगें। सम्पर्क में आये जिन लोगों को जुकाम आदि हो, वे भी जांच कराने की पहल करें। कोरोना वैश्विक महामारी के चलते राज्य में लाॅक डाउन है। ऐसी स्थिति में संवेदनशील स्थानों पर लोग प्रशासन, पुलिस और पैरामेडीकल स्टाफ का पूरा सहयोग करें। लोग घरों में ही रहें, निकलें नहीं। यदि कोई व्यक्ति लाक डाउन के नियमों का उल्लघंन करता है या चिकित्सक, पैरामेडीकल और पुलिस स्टॅाफ के प्रति दुर्व्यवहार करता है तो उसके खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाये।

संतकबीरनगर में तबलीगी जमात से एक माह पूर्व लौटे व्यक्ति के विरुद्ध मुकदमा दर्ज

उत्तर प्रदेश में कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच दिल्ली के निजामुद्दीन स्थित तबलीगी जमात के मरक़ज़ में शामिल होने वालों की धरपकड़ के क्रम में संतकबीरनगर के दुधारा थाना पुलिस ने एक माह पूर्व मरक़ज़ के कार्यक्रम से लौटे व्यक्ति के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है।

पुलिस अधीक्षक ब्रजेश सिंह ने शनिवार काे यहां बताया कि दुधारा क्षेत्र के चोरहा गांव के प्रधान महफूज अहमद ने मुख्यमंत्री हेल्पलाइन पर शिकायत की थी कि उनके गांव का अब्दुल अहद ने गत 08 मार्च से 10 मार्च तक दिल्ली के निजामुद्दीन स्थित मरक़ज़ में तबलीगी जमात के कार्यक्रम में भागीदारी की और 11 मार्च को वापस लौट। बिना कोरेंटीन हुए अपने घर में रह रहा है और पुलिस को सूचित नहीं किया है।

बुलंदशहर में मिला कोरोना पाजीटिव

उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर में तब्दीली जमात के एक सदस्य के कोरोना संक्रमित होने की पुष्टि होने के बाद जिले में कोविड-19 पीड़ित मरीजों की तादाद अब 11 हो चुकी है।

जिलाधिकारी रविंद्र कुमार सिंह ने शनिवार को बताया कि जिले से भेजे गये 37 नमूनों में एक सेम्पिल पोजेटिव पाया गया है। संक्रमित व्यक्ति आसाम के कामरूप जिले का निवासी है। यह निजामुद्दीन मरकज में भाग लेने के बाद बुलंदशहर की काली मस्जिद, शुभराती मस्जिद, फारुख मस्जिद में ठहरा था। बाद में इसने मौहल्ला साठा में जाहिद अली के घर में शरण ली थी।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

चंबल संभाग में बाढ़ की लापरवाही में नप गये ढेरों शासकीय अधिकारी:श्योपुर के कलेक्टर, एसपी के अलावा अन्य अधिकारी भी हटाए गए attacknews.in

चंबल संभाग में बाढ़ की लापरवाही में नप गये ढेरों शासकीय अधिकारी:श्योपुर के कलेक्टर, एसपी के अलावा अन्य अधिकारी भी हटाए गए

मध्यप्रदेश के 50 महाविद्यालयों को बहुविषयक बनाया जाएगा,150 नवीन दूरस्थ अध्ययन केन्द्र स्थापित किए जाएंगे,1.09 लाख शिक्षकों, 470 शिक्षक प्रशिक्षकों की नियुक्ति होगी,सभी संभागीय मुख्यालयों पर राष्ट्रीय स्तर के आई.टी.आई. बनेंगे attacknews.in

मध्यप्रदेश के 50 महाविद्यालयों को बहुविषयक बनाया जाएगा,150 नवीन दूरस्थ अध्ययन केन्द्र स्थापित किए जाएंगे,1.09 लाख शिक्षकों, 470 शिक्षक प्रशिक्षकों की नियुक्ति होगी,सभी संभागीय मुख्यालयों पर राष्ट्रीय स्तर के आई.टी.आई. बनेंगे

शिवराज सिंह चौहान ने मप्र में एक जुलाई से स्कूलों को खोलने से इंकार किया, केंद्र सहित विशेषज्ञों से चर्चा कर लिया जाएगा निर्णय attacknews.in

शिवराज सिंह चौहान ने मप्र में एक जुलाई से स्कूलों को खोलने से इंकार किया, केंद्र सहित विशेषज्ञों से चर्चा कर लिया जाएगा निर्णय

मप्र मंत्रिमंडल के अनेक निर्णय: किसानों से उपार्जित धान मिलिंग के लिए दी जाने वाली राशि में वृ्द्वि; प्रत्येक शहरी पथ विक्रेता को ₹1000 अनुदान,विद्युत दरों में राज्य शासन की सब्सिडी attacknews.in

मुख्यमंत्री श्री चौहान की अध्यक्षता में मंत्रि-परिषद की बैठक भोपाल 15 जून ।मुख्यमंत्री श्री शिवराज …

शिवराज सिंह चौहान ने सीहोर में मंत्रि-परिषद के साथ”मध्यप्रदेश विकास के रोड मैप और कोरोना की चुनौती” पर गहन विचार-मंथन करके कहा:मैं या तुम नहीं हम मिलकर बनायेंगे प्रदेश का इतिहास,1 जुलाई से वैक्सीनेशन का महाअभियान attacknews.in

सीहोर, 14 जून । मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कोरोना महामारी पर नियंत्रण …