Home / प्रदेश / मध्यप्रदेश में कोरोनावायरस पाजिटिव मरीजों का आंकड़ा 39 हुआ,इंदौर सर्वाधिक संक्रमित शहर बन जाने के बाद Total Lockdown करके उल्लंघन करने वालों के लिए खुली जेल बनी,यहां 3 दिनों तक सबकुछ बंद attacknews.in

मध्यप्रदेश में कोरोनावायरस पाजिटिव मरीजों का आंकड़ा 39 हुआ,इंदौर सर्वाधिक संक्रमित शहर बन जाने के बाद Total Lockdown करके उल्लंघन करने वालों के लिए खुली जेल बनी,यहां 3 दिनों तक सबकुछ बंद attacknews.in

भोपाल, 29 मार्च । मध्यप्रदेश में पिछले चौबीस घंटों के दौरान पांच कोरोना संक्रमितों के मिलने के साथ ही प्रदेश में इससे प्रभावितों की संख्या बढ़कर 39 हो गयी, जिसमें से लोगों की मौत हो चुकी है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार इंदौर में चार नए मरीज मिले, जिसके बाद वहां प्रभावितों की संख्या बढ़कर 20 हो गयी। वहीं, उज्जैन में आज एक मरीज मिला, जिससे वहां अब चार कोरोना संक्रमित हो गए हैं। इसके अलावा भोपाल में तीन, जबलपुर में आठ, शिवपुरी में दो और ग्वालियर में दो कोरोना संक्रमित मिले है। यहां पिछले चौबीस घंटों के दौरान कोरोना का कोई भी नया मरीज नहीं मिला है।

इंदौर में कोराेना वायरस से संक्रमित चार मरीजों और उज्जैन के 1 मरीज की रिपोर्ट पॉजिटिव मिलने के साथ ही प्रदेश में इससे प्रभावित की संख्या 34 से बढ़कर 39 हो गयी है, जिसमें दो कोरोना संक्रमितों की अब तक मौत चुकी है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार कल देर रात्रि इंदौर में कोरोना के चार संदिग्धों की रिपोर्ट पाॅजिटिव मिली, जिसके बाद वहां प्रभावितों की संख्या 16 से बढ़कर 20 हो गयी, जिसमें एक की मौत हो गयी है। वही उज्जैन में कल एक कोरोना संक्रमित मिला, जिसके बाद वहां इसकी संख्या बढ़कर तीन हो गयी है। इसके अलावा जबलपुर में आठ, भोपाल में तीन, शिवपुरी में दो और ग्वालियर में दो कोरोना संक्रमित अब तक मिलें हैं।

वहीं, इंदौर में आज उस समय हड़कंप की स्थिति बन गयी, जब वहां भर्ती एक मरीज अस्पताल से भाग गया। हालाकि बाद में मरीज को पकड लिया गया।

प्रदेश में अब तक 447 कोरोना संदिग्धों के नमूने लिए गए, जिसमें 305 की रिपोर्ट निगेटिव आयी है।

प्रशासन द्वारा होम क्वारेंटाइन के अलावा शासकीय रुप से भी क्वारेंटाइन की व्यवस्था की गयी है और आइसोलेशन वार्ड और आइसोलेशन बेड तैयार किए गए हैं।

राज्य के प्रत्येक जिले में मेडिकल मोबाइल यूनिट और रेपिट रिस्पांस टीम गठित कर संचालित की जा रही है एवं जांच का कार्य प्रभावी रुप से किया गया जा रहा है। अस्पतालों एवं उनमें कार्य करने वाले समस्त चिकित्सीय अमले एवं अत्यावाश्यक सेवा से जुड़े सभी कार्यालयों एवं अमले को संक्रमण से मुक्त रखने के लिए पर्याप्त संसाधन उपलब्ध कराए जा रहे हैं।

इंदौर में चार और नए मामले मिलें, कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 20 हुयी

इंदौर जिले में कोरोना के चार और नए मामले मिलने के बाद यहां कोरोना संक्रमितों की संख्या 16 से बढ़कर 20 हो गयी है।

महात्मा गांधी स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय (एमजीएम) के द्वारा कल देर रात जारी हेल्थ बुलेटिन के अनुसार शनिवार को जांचे गये कुल 48 सेंपल में से 5 रोगियों में कोरोना संक्रमण पाया गया है। जिसमें से 4 रोगी इंदौर निवासी हैं, जबकि एक 17 वर्षीय उज्जैन निवासी बालिका बतायी जा रही है। इस प्रकार यहां कोरोना संक्रमण के उपचाररत रोगियों की संख्या कुल 20 हो गयी है।

एमजीएम के अनुसार आज संक्रमित पाये गये चारों पुरुष रोगियों की उम्र क्रमशः 48, 40, 38 और 21 वर्ष बतायी जा रही है। सभी रोगियों का उपचार यहां की अस्पतालों में किया जा रहा है। इसके साथ ही यहां वर्तमान में दो उज्जैन निवासी संक्रमितों का उपचार भी किया जा रहा है। जबकि यहां अब तक इंदौर निवासी एक वृद्ध पुरूष और उज्जैन निवासी एक वृद्ध महिला की मौत उपचार के दौरान हो चुकी है।

वहीं, बीते दो दिनों में इंदौर में किसी संक्रमित की मृत्यु की सूचना नही है।

अस्पताल से भागा कोरोना संक्रमित पकड़ाया

इंदौर जिले के शासकीय अस्पताल में उपचार के लिए भर्ती कोरोना संक्रमित के आज सुबह भाग जाने से हड़कंप मच गया। हालाकि बाद में मरीज को पकड़ लिया गया है।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार यहां मनोरमा राजे टीबी अस्पताल से सुबह 42 वर्षीय संक्रमित उपचार के दौरान भाग खड़ा हुआ। इस सूचना के बाद निगरानी कर रहे महात्मा गांधी स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय प्रबंधन ने तत्काल पुलिस और जिला प्रशासन को सूचना दी। इसके बाद लगभग आधे घन्टे की मसक्कत के बाद रोगी को खजराना क्षेत्र के तंजीम नगर से पकड़ लिया गया है। नगर निगम अब रोगी द्वारा भागने के दौरान किये गए प्रभावित क्षेत्र को सेनेटाइज कर रही है।

इंदौर जिले में आगामी तीन दिनों तक टोटल लॉक डाउन- संभाग आयुक्त

इंदौर जिले में 30 मार्च से तीन दिनों के लिए ‘टोटल लॉकडाउन’ घोषित कर दिया गया है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार आज जिला कलेक्टर कार्यालय में संभाग आयुक्त की अध्यक्षता में हुयी बैठक में यह निर्णय लिया गया है। आगामी तीन दिनों तक जिले में पेट्रोल पंप, किराना, सब्जी और दूध की दुकानें भी बंद रहेंगी। इस अवधि में सड़कों पर पूर्णत: दो पहिया, चार पहिया वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा।

इंदौर में टोटल लॉक डाउन का उल्लंघन करने वाले के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की तैयारी

इंदौर जिले 30 मार्च से शुरू टोटल लॉक डाउन का उल्लंघ्न करने वालों को अस्थायी खुली जेल में रखा जाएगा।

आधिकारिक जानकारी अनुसार जिला कलेक्टर मनीष सिंह ने आज यहाँ जिला मुख्यालय पर वरिष्ठ अधियाकरियों की एक बैठक में कहा कि निर्धारित जेल से इतर किसी एक वैकल्पिक स्थान का चयन किया जाए। जहाँ कल से प्रभावी होने वाले टोटल लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों को रखा जायेगा।

कोरोना से निपटने लॉकडाउन का सख्ती से पालन आवश्यक: कलेक्टर

इंदौर जिला कलेक्टर मनीष सिंह ने आज कहा कि लॉकडाउन का सख्ती से पालन कराने पर ही हम इस महामारी से निपटने में सफल हो पाएंगे।

कलेक्टर श्री सिंह ने यहां पत्रकारों से चर्चा में नगर की जनता से सहयोग की अपील करते हुए कहा कि आगामी कुछ दिनों तक धैर्य रखकर सख्ती से लॉकडाउन के पालन कीजिये। हम कोरोना को मिलकर हराएंगे।

उन्होंने आज से लॉकडाउन का पालन पूरी सख्ती से कराए जाने के स्पष्ट संकेत देते हुए दावा किया है कि इस सख्ती से ही हम सब इस महामारी से आगामी दिनों में निपटने से सफल हो पाएंगे।

रेलकर्मियों को उपलब्ध करायी जा रही आवश्यक सामग्री

पश्चिम मध्य रेलवे के भोपाल मंडल द्वारा अपने कर्मचारियों को कोरोना वायरस से बचाव के मद्देनजर आवश्यक सामग्री मास्क, सेनेटाइजर, दस्ताने आदि स्वस्थ्य विभाग द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुसार उपलब्ध कराए जा रहे हैं।

भोपाल मंडल द्वारा आज यहां जारी विज्ञप्ति के अनुसार मंडल रेल प्रबंधक सहित सभी शाखा अधिकारी लगातार अपने कर्मचारियों एवं पर्यवेक्षकों के संपर्क में हैं, ताकि उन्हें किसी तरह की कोई कमी ना हो। लॉकडाउन की अवधि तक और उसके बाद भी इन वस्तुओं की अधिक मात्रा में जरूरत पड़ सकती है। भोपाल मंडल व पश्चिम मध्य रेल मुख्यालय इन वस्तुओं की खरीद कर रहे हैं।

कोरोना संकट में सरकार पूरी तरह प्रदेश की जनता के साथ्- चाैहान

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज फेसबुक लाइव के माध्यम से प्रदेश की जनता से सीधा संवाद करते हुए कहा कि कोरोना संकट में सरकार पूरी तरह आपके साथ है। हर संभव सहायता आपको मिलेगी। सोशल डिस्टेनसिंग बनाए रखें, आइसोलेशन में रहें, भयभीत न हों, अफगाहों पर ध्यान न दें। हम इस संकट पर पूरी तरह विजय प्राप्त करेंगे।

श्री चौहान ने संवाद के दौरान जनता द्वारा पूछे गए प्रश्नों के समाधानकारक जवाब दिये और समस्याओं का समाधान भी किया। उन्होंने मकान मालिकों से कहा कि वे मानवता के नाते कोरोना संकट के दौरान किरायेदारों से मकान खाली न कराएं और फिलहाल किराए के लिए दबाव न बनाएं। स्वास्थ्य कर्मियों से भी मकान खाली नहीं कराया जाए। उन्होंने फैक्ट्री मालिकों से कहा कि वे अपने मजदूरों का इस संकट की घड़ी में पूरा ध्यान रखें और उनके भोजन, आवास आदि की समुचित व्यवस्था करें।

उन्होंने बताया कि लॉक डाउन के दौरान नागरिकों की सुविधा के लिए ऑनलाइन पास जारी करने का सिस्टम पूरे प्रदेश में लागू किया जाएगा। इसके माध्यम से जिला प्रशासन ऑनलाइन पास जारी करेगा, जो आवेदक को उसके मोबाइल पर ही प्राप्त हो जाएगा। कोरोना संबंधी स्वास्थ्य सुविधाओं एवं अन्य मदद के लिए मोबाइल एप चालू किया जा रहा है। कॉल सेंटर 104, 181 तथा 07552411180 नियमित रूप से 24 घंटे काम कर रहे हैं। समस्याओं का त्वरित समाधान भी किया जा रहा है।

श्री चौहान ने निर्देश दिये है कि किसानों को कृषि कार्य में सहायता के लिए प्रत्येक जिले में कस्टम हायरिंग केन्द्र खुले रहें। ट्रैक्टर हार्वेस्टर, क्रेशर आदि के संचालन पर कोई रोक नहीं लगाई गई है। अगले 3 माह की वृद्धावस्था पेंशन की राशि हितग्राहियों को एक साथ प्रदान कर दी जाएगी। उज्जवला योजना के तक 3 माह तक फ्री गैस सिलेंडर प्रदान किया जाएगा।

मध्यप्रदेश के विश्वविद्यालय चला रहे कोरोना के विरूद्ध अभियान

राज्यपाल लालजी टंडन के निर्देशन में प्रदेश के शासकीय विश्वविद्यालय कोरोना संक्रमण से निपटने में सक्रिय भूमिका निभा रहे हैं।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोरोना वायरस के संबंध में उपलब्ध कराई गई अधिकृत जानकारी के प्रचार-प्रसार में शासकीय विश्वविद्यालयों द्वारा सोशल नेटवर्किग साइट्स का उपयोग किया जा रहा है। विश्वविद्यालयों द्वारा विद्यार्थियों को अभी तक व्हाट्सएप, एसएमएस और ई-मेल द्वारा 17 लाख 55 हजार से अधिक संदेश भेजे गए है। छात्र-छात्राओं को कोरोना वायरस से बचाव के संबंध में भी सूचित और शिक्षित किया गया है।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

चंबल संभाग में बाढ़ की लापरवाही में नप गये ढेरों शासकीय अधिकारी:श्योपुर के कलेक्टर, एसपी के अलावा अन्य अधिकारी भी हटाए गए attacknews.in

चंबल संभाग में बाढ़ की लापरवाही में नप गये ढेरों शासकीय अधिकारी:श्योपुर के कलेक्टर, एसपी के अलावा अन्य अधिकारी भी हटाए गए

मध्यप्रदेश के 50 महाविद्यालयों को बहुविषयक बनाया जाएगा,150 नवीन दूरस्थ अध्ययन केन्द्र स्थापित किए जाएंगे,1.09 लाख शिक्षकों, 470 शिक्षक प्रशिक्षकों की नियुक्ति होगी,सभी संभागीय मुख्यालयों पर राष्ट्रीय स्तर के आई.टी.आई. बनेंगे attacknews.in

मध्यप्रदेश के 50 महाविद्यालयों को बहुविषयक बनाया जाएगा,150 नवीन दूरस्थ अध्ययन केन्द्र स्थापित किए जाएंगे,1.09 लाख शिक्षकों, 470 शिक्षक प्रशिक्षकों की नियुक्ति होगी,सभी संभागीय मुख्यालयों पर राष्ट्रीय स्तर के आई.टी.आई. बनेंगे

शिवराज सिंह चौहान ने मप्र में एक जुलाई से स्कूलों को खोलने से इंकार किया, केंद्र सहित विशेषज्ञों से चर्चा कर लिया जाएगा निर्णय attacknews.in

शिवराज सिंह चौहान ने मप्र में एक जुलाई से स्कूलों को खोलने से इंकार किया, केंद्र सहित विशेषज्ञों से चर्चा कर लिया जाएगा निर्णय

मप्र मंत्रिमंडल के अनेक निर्णय: किसानों से उपार्जित धान मिलिंग के लिए दी जाने वाली राशि में वृ्द्वि; प्रत्येक शहरी पथ विक्रेता को ₹1000 अनुदान,विद्युत दरों में राज्य शासन की सब्सिडी attacknews.in

मुख्यमंत्री श्री चौहान की अध्यक्षता में मंत्रि-परिषद की बैठक भोपाल 15 जून ।मुख्यमंत्री श्री शिवराज …

शिवराज सिंह चौहान ने सीहोर में मंत्रि-परिषद के साथ”मध्यप्रदेश विकास के रोड मैप और कोरोना की चुनौती” पर गहन विचार-मंथन करके कहा:मैं या तुम नहीं हम मिलकर बनायेंगे प्रदेश का इतिहास,1 जुलाई से वैक्सीनेशन का महाअभियान attacknews.in

सीहोर, 14 जून । मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कोरोना महामारी पर नियंत्रण …