Home / प्रदेश / मध्यप्रदेश में कोरोनावायरस से निपटने के लिए सरकार ने आम जनता से सभी तरह की जमा-वसूली की तारीख 30 अप्रैल तक बढ़ाई,मास्क और हैण्ड सेनिटाइजर आवश्यक वस्तुओं में शामिल attacknews.in

मध्यप्रदेश में कोरोनावायरस से निपटने के लिए सरकार ने आम जनता से सभी तरह की जमा-वसूली की तारीख 30 अप्रैल तक बढ़ाई,मास्क और हैण्ड सेनिटाइजर आवश्यक वस्तुओं में शामिल attacknews.in

भोपाल, 28 मार्च ।मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण ‘कोविड 19’ से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर आज 34 हो गयी, जिसमें से दो लोगों की अब तक मृत्यु हो चुकी है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार इंदौर में कल रात चार संदिग्धों की जांच रिपोर्ट पाॅजिटिव आयी, जिसके बाद वहां इससे संक्रमित मरीजों की संख्या 13 से बढ़कर 16 हो गयी, जिसमें एक की मृत्यु हो गयी है। इसी प्रकार जबलपुर में अब तक आठ कोरोना मरीज मिले हैं। उज्जैन में अब तक तीन कोरोना संक्रमित मिले जिसमें एक की मृत्यु हो गयी। वहीं भोपाल में काेरोना संक्रमितों की संख्या दो से बढ़कर तीन हो गयी है।

खुद भी सुरक्षित रहें और दूसरों को भी कोरोना से बचाएँ-जौहरी

पुलिस महानिदेशक विवेक जौहरी ने कहा कि वैश्‍विक महामारी नोवल कोरोना वायरस (कोविड-19) के खिलाफ चल रही लड़ाई में मध्‍यप्रदेश पुलिस पूरे समर्पण भाव से अपनी भूमिका निभा रही है।

श्री जौहरी ने कोरोना वायरस के संबंध में मध्‍यप्रदेश पुलिस की सभी इकाईयों, सभी पुलिस अधीक्षक, विशेष सशस्‍त्र बल के सेनानियों एवं रेल पुलिस अधीक्षकों को विशेष दिशा-निर्देश जारी कर इन्‍हें निचले स्‍तर तक लागू करने की हिदायत दी है। उन्‍होंने पुलिस जवानों से कहा है कि वे खुद सुरक्षित रहें और दूसरों को भी कोरोना से बचाएँ।

मदिरा एवं भांग की दुकानें 14 अप्रैल तक बंद

मध्यप्रदेश शासन द्वारा राष्ट्रीय विपदा कोरोना वायरस के फैलाव पर नियंत्रण तथा बचाव के प्रयासों के तहत प्रदेश में लागू लॉकडाउन की अवधि 14 अप्रैल तक अन्य व्यवसायिक प्रतिष्ठानों की तरह मदिरा एवं भांग दुकानों का संचालन बंद करने के निर्देश दिये गये हैं।

14 अप्रैल तक बंद रहेंगे सिनेमाघर

मध्यप्रदेश शासन द्वारा सिनेमाघरों को 14 अप्रैल तक बंद रखने के आदेश दिये गये हैं।

इसके पहले 14 से 31 मार्च तक सिनेमाघर बंद रखने के आदेश दिये गये थे।

शिवराज ने कोरोना और ओलावृष्टि से उत्पन्न हुए संकट से न घबराने की अपील

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज प्रदेशवासी से कोरोना संक्रमण और ओलावृष्टि से प्रदेश में उत्पन्न हुए संकट से नहीं घबराने की अपील की।

श्री चौहान ने अपनी ट्वीट के जरिए कहा ‘मेरे भाइयों-बहनों, कोविड 19 और प्रदेश में हुई ओलावृष्टि से उत्पन्न संकट से परेशान मत होइये। मैं स्थिति की लगातार मॉनिटरिंग कर रहा हूँ। संकट बड़ा है लेकिन घबराने की ज़रूरत नहीं है। मैं आपसे कल रविवार, 29 मार्च, शाम 5.30 बजे फेसबुक लाइव के जरिए चर्चा करूंगा।’

मास्क और हैण्ड सेनिटाइजर आवश्यक वस्तुओं की सूची में शामिल

भारत सरकार ने आवश्यक वस्तु अधिनियम के अंतर्गत आवश्यक वस्तुओं की सूची में मास्क (2 एवं 3 प्लाई सर्जिकल मास्क और एन-95 मास्क) और हैण्ड सेनिटाइजर को भी 30 जून तक के लिये शामिल किया है।

प्रमुख सचिव खाद्य-नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण शिवशेखर शुक्ला ने सभी कलेक्टर्स को लॉकडाउन की अवधि में आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं।

सभी जिलों में स्थापित होगी टेली मेडिसिन यूनिट

मध्यप्रदेश में प्रमुख सचिव लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण श्रीमती डॉ. पल्लवी जैन गोविल ने कहा है कि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिये सरकार द्वारा प्रभावी कार्यवाही की जा रही है। कोरोना के संक्रमण से संभावित व्यक्तियों की सतत स्वास्थ्य निगरानी के लिये सभी जिलों में टेली मेडिसिन यूनिट स्थापित की जा रही है।

श्रीमती डॉ. गोविल ने कहा है कि टेली मेडिसिन का दायित्व होम क्वरेंटाइन व्यक्तियों, जिनमें संक्रमित होने की संभावना अधिक है, उनके स्वास्थ्य की सतत निगरानी करना है। उन्होंने कहा कि होम क्वरेंटाइन व्यक्तियों को चिन्हित करते समय ही उन्हें जिला अस्पताल में स्थापित टेली मेडिसिन यूनिट का दूरभाष नंबर दें, जिससे जरूरत पड़ने पर जरूरी सलाह प्राप्त कर सकें। कोविड-19 पोर्टल पर उपलब्ध सूची में प्रदर्शित होम क्वरेंटाइन व्यक्तियों से टेली मेडिसिन यूनिट द्वारा सम्पर्क कर जरूरी चिकित्सीय परामर्श दिया जाये। होम क्वरेंटाइन व्यक्तियों में कोरोना वायरस से संबंधित लक्षण दिखने पर तत्काल जिले की रैपिड रिस्पांस टीम को सूचना दी जाये। टेली मेडिसिन यूनिट द्वारा दैनिक रूप से स्टेट कोविड पोर्टल के टेली मेडिसिन माडयूल में एंट्री की जाये। टेली मेडिसिन यूनिट की सूचना दूरभाष नंबर के साथ मैदानी स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के साथ प्रशासकीय अमले को भी दी जाये।

कोरोना वायरस की रोकथाम के लिये बनाएं जिला स्तरीय एक्शन प्लान

लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के आयुक्त प्रतीक हजेला ने सभी कलेक्टरों को निर्देशित किया है कि कोरोना वायरस बीमारी की रोकथाम के लिये जिला स्तरीय एक्शन प्लान बनायें। इसके संक्रमण को नियंत्रित करने के लिये कांटेक्ट ट्रेसिंग और कंटेनमेंट प्लान की मार्गदर्शिका का पूरी तरह से पालन करें।

श्री हजेला ने कहा है कि संक्रमित राष्ट्रों से आये यात्रियों की सूची आपको भेजी गई है। इनमें संदिग्ध संक्रमित व्यक्तियों को चिन्हांकित कर सर्विलांस में रखे। दिनांक 28 से सभी कलेक्टरों को कोविड व्हाटस ग्रुप में संदिग्ध व्यक्तियों की चिन्हित संख्या एवं प्रतिशत दर्शाया जायेगा। इससे खराब प्रदर्शन करने वाले जिलों को पहचाना जा सकेगा।

राजभवन भी गरीबों को प्रतिदिन उपलब्ध करवा रहा भोजन

मध्यप्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन के निर्देश पर राजभवन द्वारा लॉक डाउन के दौरान गरीबों को नगर निगम के माध्यम से भोजन वितरण किया जा रहा है। राजभवन में इस पुण्य कार्य के लिये प्रतिदिन भोजन के 100 पैकेट तैयार कराए जा रहे हैं।

राज्यपाल ने सभी मोहल्ला और उत्सव समिति के अध्यक्षों से अपील है कि वे अपने-अपने क्षेत्र में समाज के वंचित वर्ग की सहायता करें। उन्होंने आग्रह किया है कि समर्थ लोग आर्थिक रूप से और भोजन, दवाई आदि प्रदाय में सहयोग करें।

उन्होंने कहा कि इस सेवाभावी कार्य से देश और समाज के प्रति वे अपना कर्तव्य पूरा करेंगे। साथ ही, संकट की इस घड़ी में योगदान देने की आत्म-संतुष्टि भी प्राप्त करेंगे।

उज्जैन में आज एक और कोरोना का मरीज मिला

उज्जैन में आज एक और कोरोना का मरीज जांच रिपोर्ट में पॉजिटिव पाया गया। इस प्रकार यहां काेरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 3 हो गई और इसमें से एक की मौत हो गई है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने आज जारी विज्ञप्ति में बताया कि शहर में आज एक और मरीज की जांच में रिपोर्ट पॉजिटिव पाया गया। यह व्यक्ति पिछले दिनों कोरोना के चलते दम तोड़ चुकी महिला का पोता है।

लॉक डाउन के दौरान होगा स्वैच्छिक रक्तदान

मध्यप्रदेश शासन ने सभी जिला कलेक्टरों को निर्देश दिये हैं कि आम नागरिकों से जिले के शासकीय ब्लड बैंक में अपाइंटमेंट लेकर स्वैच्छिक रक्तदान के लिये अपील जारी करें। लॉक डाउन के कारण स्वैच्छिक रक्तदान शिविर आयोजित नहीं कर पाने के कारण ब्लड बैंक (ब्लड सेंटर) में रक्त की कमी को देखते हुए यह कार्यवाई की गई है।

आयुक्त लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण प्रतीक हजेला ने कलेक्टर्स से कहा है कि जिले के ब्लड बैंक द्वारा स्वैच्छिक रक्तदाता के मोबाइल नंबर/ई-मेल पर रक्तदान के लिये अपाइंटमेंट लेटर भेजा जाए। स्वैच्छिक रक्तदाताओं को ब्लड सेंटर द्वारा भेजा जाने वाला अपाइंटमेंट लेटर ही रक्तदान के दिन एवं समय के लिये पास के रूप में मान्य किया जाये।

कोविड-19 संदिग्धों की पहचान के लिये गूगल स्प्रेड सीट मैकेनिज्‍म

मध्यप्रदेश के सभी जिला कलेक्टरों को कोविड-19 के संदिग्ध व्यक्तियों की पहचान एवं कंटेनमेंट परफार्म और क्लस्टर पाये जाने पर क्लस्टर कंटेनमेंट प्लान बनाने के निर्देश दिये गये हैं।

यह जानकारी एकत्रित करने के लिये गूगल स्प्रेड सीट मैकेनिज्म द्वारा राज्य स्तर से भी जानकारी भरकर भेजी गई है। इस संदर्भ में राज्य स्तर पर डॉ. सौरभ पुरोहित को नोडल अधिकारी बनाया गया है। इनका मोबाइल नंबर 9753776544 है।

कोरोना संक्रमण की संदिग्धता में अधिकारी अस्पताल में भर्ती

ग्वालियर में आज कोरोना संक्रमण के संदिग्ध एक अधिकारी को अस्पताल में भर्ती किया गया है।

कोरोना के जिला नोडल अधिकारी डा महेन्द्र कुमार पिपरोलिया ने बताया कि सीमा सुरक्षा बल में पदस्थ एक अधिकारी में कोरोना संक्रमण की संदिग्धता के चलते जे ए एच अस्पताल में भर्ती कराया गया है। तथा उनके नमूने लेकर जांच के लिए भेजा गया है।

कोविड-19 से युद्ध के लिए पोर्टल लांच

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में नगर पालिक निगम भोपाल द्वारा कोविड-19 से युद्ध के लिये पोर्टल लांच की गई है।

निगम सूत्रों के अनुसार इस पोर्टल पर कोरोना वायरस से संबंधित सभी जानकारियां उपलब्ध कराई गई हैं और हेल्पलाइन नम्बर जारी किये गए हैं। इस वेबसाइट पर नागरिक घर पर रहने की शपथ ले सकते हैं साथ ही मुख्यमंत्री राहतकोष एवं नगर निगम भोपाल राहत कोष में दान दे सकते हैं।

कोविड-19 कन्ट्रोल रूम ड्यूटी में उपस्थित न होने पर 3 डीएसपी निलंबित

मध्यप्रदेश के पुलिस महानिदेशक विवेक जौहरी ने कोविड-19 से संबंधित स्मार्ट सिटी कंट्रोल रूम भोपाल में ड्यूटी पर उपस्थिति न होने पर 3 उप पुलिस अधीक्षकों (डीएसपी) को निलंबित कर दिया है।

निलंबित उप पुलिस अधीक्षकों में पंकज दीक्षित, शालिगराम पाटीदार तथा प्रदीप विश्वकर्मा शामिल हैं।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार बारम्बार टेलीफोन पर निर्देशित किये जाने के बावजूद ये अधिकारी स्मार्ट सिटी कंट्रोल रूम में उपस्थित नहीं हुए। पुलिस महानिदेशक ने विषम परिस्थितियों में राजपत्रित अधिकारियों द्वारा किये गये गैर-जिम्मेदाराना आचरण को घोर लापरवाही और अनुशासनहीनता मानते हुए उनके विरूद्ध निलंबन की कार्यवाही की है।

फूड प्रोडक्ट्स परिवहन में छूट

राष्ट्रव्यापी लॉक डाउन में फूड प्रोडक्ट्स के परिवहन को छूट प्रदान की गई है।

प्रबंध संचालक सह-आयुक्त मध्यप्रदेश राज्य कृषि विपणन बोर्ड संदीप यादव ने इस बारे में सभी भार साधक अधिकारी एवं सचिव कृषि उपज मण्डी समिति को निर्देशित किया है कि इस छूट के संबंध में मण्डी व्यापारियों को अवगत करायें। साथ ही, स्थानीय प्रशासनिक अधिकारियों से समन्वय स्थापित कर अनाज, फल एवं सब्जी के परिवहन में आने वाली सभी बाधाओं को दूर करना सुनिश्चित करें।

लॉकडाउन में सभी गरीबों को मिले नि:शुल्क खाद्यान्न, जनता न हो परेशानी

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंत्रालय में प्रदेश में कोरोना की स्थिति तथा की जा रही व्यवस्थाओं की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रत्येक गरीब को आगामी तीन माह तक उचित मूल्य राशन नि:शुल्क मिले, चाहे वह उचित मूल्य उपभोक्ता हो अथवा नहीं। बाहर से आए मजदूरों, गरीबों के लिए भी खाद्यान्न की व्यवस्था की जाए।

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि लॉक डाउन के दौरान आमजन को कोई तकलीफ न हो, इसका पूरा ध्यान प्रशासन रखे।

शिवराज ने स्वास्थ्य कर्मियों, पत्रकारों, पुलिसकर्मियों आदि का आभार व्यक्त किया

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कोरोना वायरस के संकट से निपटने के लिये अपनी जान की परवाह किये बिना निरंतर कार्य कर रहे डॉक्टर, नर्स, पैरामेडिकल कर्मी, पत्रकारगण, पुलिस कर्मी, नगरीय निकायों के अमले, राजस्व अमले, स्वयं सेवी संस्थाओं आदि का आभार व्यक्त किया है तथा कहा है कि इस सहयोग का ऋण कभी चुकाया नहीं जा सकेगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इस संकट की घड़ी में आमजन की सहूलियत के लिये विभिन्न घोषणाएँ भी की हैं। किसान क्रेडिट कार्ड की राशि, प्रोफेशनल टैक्स, संपत्ति कर जमा करने की अंतिम तिथि को 30 अप्रैल किया गया है तथा संपत्ति क्रय-विक्रय की वर्ष 2019-20 की कलेक्टर गाईड लाइन की तिथि को भी 30 अप्रैल किया गया है। विभिन्न शैक्षणिक संस्थाओं की फीस भरने की तिथि को भी 30 अप्रैल तक बढ़ाया गया है।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

चंबल संभाग में बाढ़ की लापरवाही में नप गये ढेरों शासकीय अधिकारी:श्योपुर के कलेक्टर, एसपी के अलावा अन्य अधिकारी भी हटाए गए attacknews.in

चंबल संभाग में बाढ़ की लापरवाही में नप गये ढेरों शासकीय अधिकारी:श्योपुर के कलेक्टर, एसपी के अलावा अन्य अधिकारी भी हटाए गए

मध्यप्रदेश के 50 महाविद्यालयों को बहुविषयक बनाया जाएगा,150 नवीन दूरस्थ अध्ययन केन्द्र स्थापित किए जाएंगे,1.09 लाख शिक्षकों, 470 शिक्षक प्रशिक्षकों की नियुक्ति होगी,सभी संभागीय मुख्यालयों पर राष्ट्रीय स्तर के आई.टी.आई. बनेंगे attacknews.in

मध्यप्रदेश के 50 महाविद्यालयों को बहुविषयक बनाया जाएगा,150 नवीन दूरस्थ अध्ययन केन्द्र स्थापित किए जाएंगे,1.09 लाख शिक्षकों, 470 शिक्षक प्रशिक्षकों की नियुक्ति होगी,सभी संभागीय मुख्यालयों पर राष्ट्रीय स्तर के आई.टी.आई. बनेंगे

शिवराज सिंह चौहान ने मप्र में एक जुलाई से स्कूलों को खोलने से इंकार किया, केंद्र सहित विशेषज्ञों से चर्चा कर लिया जाएगा निर्णय attacknews.in

शिवराज सिंह चौहान ने मप्र में एक जुलाई से स्कूलों को खोलने से इंकार किया, केंद्र सहित विशेषज्ञों से चर्चा कर लिया जाएगा निर्णय

मप्र मंत्रिमंडल के अनेक निर्णय: किसानों से उपार्जित धान मिलिंग के लिए दी जाने वाली राशि में वृ्द्वि; प्रत्येक शहरी पथ विक्रेता को ₹1000 अनुदान,विद्युत दरों में राज्य शासन की सब्सिडी attacknews.in

मुख्यमंत्री श्री चौहान की अध्यक्षता में मंत्रि-परिषद की बैठक भोपाल 15 जून ।मुख्यमंत्री श्री शिवराज …

शिवराज सिंह चौहान ने सीहोर में मंत्रि-परिषद के साथ”मध्यप्रदेश विकास के रोड मैप और कोरोना की चुनौती” पर गहन विचार-मंथन करके कहा:मैं या तुम नहीं हम मिलकर बनायेंगे प्रदेश का इतिहास,1 जुलाई से वैक्सीनेशन का महाअभियान attacknews.in

सीहोर, 14 जून । मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कोरोना महामारी पर नियंत्रण …