Home / प्रदेश / मध्यप्रदेश में पैर पसारते कोरोनावायरस संक्रमण को रोकने के लिए शासन ने जनता को हर प्रकार की जरूरतों के लिए मोबाइल नंबर,हेल्पलाइन,कंट्रोल रुम्स और काॅल सेन्टर के नंबर जारी किए attacknews.in

मध्यप्रदेश में पैर पसारते कोरोनावायरस संक्रमण को रोकने के लिए शासन ने जनता को हर प्रकार की जरूरतों के लिए मोबाइल नंबर,हेल्पलाइन,कंट्रोल रुम्स और काॅल सेन्टर के नंबर जारी किए attacknews.in

भोपाल, 30 मार्च ।मध्यप्रदेश के इंदौर में सात और उज्जैन में एक कोरोना संक्रमित मिलने के साथ ही राज्य में आज इससे प्रभावितों की संख्या 39 से बढ़कर 47 हो गयी, जिसमें तीन लोगों की मृत्यु हो चुकी है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार इंदौर में सात कोरोना संदिग्ध की रिपोर्ट पाजिटिव आने के साथ ही वहां प्रभावितों की संख्या 20 से बढ़कर 27 हो गयी, जो प्रदेश के अन्य कोरोना प्रभावित जिलों के मुकाबले सबसे अधिक है। वहीं उज्जैन में आज एक ऐसे कोरोना संदिग्ध की रिपोर्ट पॉजिटिव मिली, जिसकी तीन दिन पूर्व मृत्यु हो चुकी है। इसके साथ ही वहां कोरोना संक्रमितों की संख्या बढकर पांच हो गयी है।

मध्यप्रदेश में कोरोना नियंत्रण और बचाव के महत्वपूर्ण नंबर

मध्यप्रदेश में कोरोना नियंत्रण और बचाव कार्य के लिए राज्य स्तर पर संचालित कंट्रोल रूम्स एवं कॉल सेंटर के नंबर जारी किए गए हैं। ये नंबर आम लोगों के लिए बेहद मददगार साबित हो सकते हैं।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार सी.एम. हेल्पलाईन (वर्तमान में कोरोना के लिए उपयोग)- 181, स्वास्थ्य हेल्पलाईन (पूर्णत: कोरोना के लिए उपयोग)- 104। इसी प्रकार राज्य बाहर फंसे हुए मध्यप्रदेश के निवासी मदद की जरूरत होने पर फोन नंबर 2411180 पर सम्पर्क कर सकते हैं। ऐसे मध्यप्रदेशवासी मदद की जरूरत पड़ने पर वॉट्सऐप मैसेजिंग नंबर 8989011180 पर सम्पर्क कर सकते हैं। नि:शुल्क भोजन के लिए फूड हेल्पलाईन 18002332797 पर सम्पर्क किया जा सकता है। जिलों में दवाओं की उपलब्धता संबंधी किसी भी प्रकार की परेशानी के सिलसिले में टेलीफोन नंबर 2660662 एवं 8827667718 पर सम्पर्क किया जा सकता है। अधिक दाम पर सामग्री की बिक्री की शिकायतें टेलीफोन नंबर 8885248877 पर की जा सकती हैं।

कोरोना के दृष्टिगत पुलिस के आला अधिकारी ने तैयारियों का जायजा लिया

मध्यप्रदेश के सागर में पुलिस महानिरीक्षक ने कोरोना वायरस के दृष्टिगत पुलिस की तैयारियों का निरीक्षण किया।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार पुलिस महानिरीक्षक सागर संभाग अनिल शर्मा ने यहां पहुंचकर करोना वायरस से निपटने के लिए दमोह पुलिस की तैयारियों का निरीक्षण किया। उन्होंने पुलिस की आपदा प्रबन्धन टीम की जांच के साथ थर्मामीटर द्वारा तापमान कैसे देखा जाए सम्बन्धी जानकारी एवम् करोना पीड़ित व्यक्ति मिलने पर उसको अस्पताल तक ले जाने के तैयारी का भी निरीक्षण किया।विस्तृ

भोपाल जिले की सीमाएं सील

मध्यप्रदेश के भोपाल में कलेक्टर तरूण पिथोड़े के आदेशानुसार भोपालवासियों को कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए हर सम्भव उपाय किये जायेंगे और भोपाल जिले की सभी सीमाएं सील कर दी गई है।

बाहर से जिले में प्रवेश करने वाले प्रत्येक व्यक्ति को अनिवार्य रूप से क्वारंटाइन कराया जाएगा।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार पुलिस एवं प्रशासन की संयुक्त टीमों द्वारा भोपाल के निकटवर्ती जिलों की सीमाओं पर चैक पोस्ट बनाकर ललारिया चैक पोस्ट बैरसिया, सोहाया चैक पोस्ट बैरसिया विदिशा-भोपाल, रामपुरा बालाचोन चैक पोस्ट बैरसिया सीहोर, भोपाल, पार्वती चैक पोस्ट बैरसिया सीहोर पर बाहर से आने वाले वाहनों की सघन चैकिंग की जा रही है। केवल भोपाल निवासियों को ही इन पोस्ट से प्रवेश दिया जा रहा हैै।

शिवराज ने निर्माण श्रमिकों के खातों में ट्रांसफर की अठासी करोड़ से अधिक सहायता राशि

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज यहाँ मध्यप्रदेश भवन एवं संनिर्माण कल्याण कर्मकार मंडल के पंजीकृत निर्माण श्रमिकों के खातों में कुल 88 करोड़ 50 लाख 89 हजार रूपए की आपदा राशि एक क्लिक से ट्रांसफर (अंतरित) की। इससे 8 लाख 85 हजार 89 पंजीकृत निर्माण श्रमिकों में से प्रत्येक को एक हजार रूपये प्राप्त होंगे।

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने निर्माण श्रमिकों से कहा कि संकट के इस समय के दौरान सरकार उनके साथ खड़ी है। वे बस लॉकडाउन का पालन करें और अपने घरों में ही रहें। सरकार श्रमिकों की बेहतरी के लिए हमेशा प्रतिबद्ध है। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर श्रमिक श्री अभिषेक जैन और श्री आनंद राम साहू से भी बात की।

इस दौरान मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस तथा प्रमुख सचिव श्रम अशोक शाह भी उपस्थित थे।

कोरोना संक्रमण के मद्देनज़र उत्तर प्रदेश-मध्यप्रदेश सीमा सील

इटावा, ( उत्तरप्रदेश) प्रशासन ने  कोरोना संक्रमण के मद्देनजर उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश सीमा को सील कर दिया गया है।केवल उन्हीं वाहनों को आने-जाने की इजाजत होगी जिन को जिला प्रशासन की ओर से अधिकृत किया गया है ।

घर से कार्य कर सामाजिक दायित्व के निर्वहन का मॉडल बनाएं कुलपति-टंडन

मध्यप्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन ने प्रदेश के विश्वविद्यालयों के कुलपतियों से वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से कोरोना वायरस संकट से निपटने के लिये चर्चा की।

श्री टंडन ने कुलपतियों से कहा कि कोरोना वायरस के इस विश्वव्यापी संकट से भारत भी अछूता नहीं है। संतोष की बात यह है कि प्रधानमंत्री की दूरदर्शिता और मार्मिक अपील ने देशवासियों के दिलों पर गहरा असर किया है। लोग स्वयं ही जनता कर्फ्यू का पालन करने के बाद 21 दिनों के लॉक डाउन में संयम बरतते हुए घर पर रहकर जानलेवा वायरस से बचाव में सहयोग कर रहे हैं।

कोरोना संक्रमण नियंत्रण के लिये ग्राम तथा वार्ड स्तर तक होगी निगरानी

मध्यप्रदेश में कोविड-19 संक्रमण के नियंत्रण के लिये जिला-स्तर पर तीन प्रकार की टीमें गठित करने के निर्देश जारी किये गये हैं। इन टीमों को वार्ड एवं ग्राम-स्तर पर निगरानी रखने और संदिग्ध व्यक्तियों की जाँच, कांटेक्ट ट्रेसिंग तथा जागरूकता का दायित्व सौंपा गया है।

संचालनालय स्वास्थ्य सेवाएँ द्वारा जारी आदेश के अनुसार पहली टीम संदिग्ध व्यक्तियों के सैम्पल कलेक्शन और कांटेक्ट ट्रेसिंग के लिये, दूसरी टीम मेडिकल जाँच तथा स्क्रीनिंग तथा तीसरी टीम समुदाय स्तर पर जागरूकता तथा निगरानी के लिये गठित की गई है।

बड़वानी की वृद्ध की इंदौर में मृत्यु के बाद प्रशासन अलर्ट

मध्यप्रदेश के बड़वानी जिले के सेंधवा कस्बे के 84 वर्षीय वृद्ध की इंदौर में आज अपराह्न में मृत्यु हो जाने के बाद प्रशासन अलर्ट हो गया है।

सेंधवा के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व घनश्याम धनगर ने बताया कि आज अपरान्ह तैयब इब्राहिम 84 वर्ष की इंदौर स्थित एक अस्पताल में मृत्यु हो गई। उन्होंने बताया कि तैयब 12 मार्च को सऊदी अरब से उमरा करके लौटे थे, और उन्हें श्वसन संबंधी शिकायतों के चलते 28 मार्च को शासकीय सिविल अस्पताल सेंधवा लाया गया था और तकलीफ बढ़ने पर उन्हें इंदौर रेफर किया गया था।

धनगर ने बताया कि कोरोनावायरस के लिए गए उनके सैंपल की रिपोर्ट फिलहाल अप्राप्त है उसके आने के बाद ही उनकी मृत्यु का कारण स्पष्ट हो सकेगा। उन्होंने बताया कि इंदौर में ही वृद्ध के शव को दफनाया जाएगा। वृद्ध के साथ गए अन्य लोगों को इंदौर ही रुकने को कहा गया है।

भोपाल जिले में कोरोना संक्रमण के 111 सैम्पल में 86 नेगेटिव पाए गये

राजधानी भोपाल में आज तक जिले में कोरोना संक्रमण के कुल 111 सैम्पल प्राप्त हुये है जिनमें से 86 नेगेटिव पाए गए है 03 सैम्पल पॉजिटिव पाए गए है, 03 सैम्पल रिजेक्ट हुये, जबकि 19 की रिपोर्ट आना शेष हैं।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय से जारी किए गये बुलेटिन के अनुसार आज कुल 15 नये सैम्पल भेजे गये है। व्हाटअप हेल्प लाइन (कोविड-19) पर कुल 385 शिकायतें प्राप्त हुई जिनमें से सभी का संतोषजनक निराकरण किया गया है। ऐसे लोग जिन्हें कोरोना संबंधी लक्षण प्रतीत हो रहे थे ऐसे कुल 225 व्यक्तियों को स्वास्थ्य परीक्षण चिकित्सकों द्वारा किया जाकर संतोषजनक निराकरण किया गया है।

आठ हजार बंदियों को इमरजेंसी पैरोल और अंतरिम जमानत

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कोविड-19 महामारी को दृष्टिगत रखते हुए मानवीय आधार पर जेलों में बंद 8 हजार कैदियों को राहत देने का निर्णय लिया है।

जेल विभाग द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार पाँच हजार बंदियों को 60 दिन के इमरजेंसी पैरोल पर रिहा किया जायेगा। इसके अतिरिक्त, अगले दो दिनों में अन्य तीन हजार बंदियों को 45 दिन की अंतरिम जमानत पर रिहा किया जायेगा।

कोविड-19 की निगरानी के लिये जिला-स्तर पर सौंपी गई जिम्मेदारियाँ

मध्यप्रदेश में नोबल कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव और रोकथाम के लिये जारी गतिविधियों और अद्यतन स्थिति की जानकारी राज्य-स्तर पर त्वरित रूप से उपलब्ध कराने के लिये जिला अधिकारियों को दायित्व सौंपा गया है।

आयुक्त स्वास्थ्य प्रतीक हजेला द्वारा जारी आदेश अनुसार जिला-स्तर पर औषधि, सामग्री तथा उपकरणों की उपलब्धता और समस्त यात्रियों की सर्वेलेंस की जानकारी राज्य-स्तर पर भेजने के लिये जिला मॉनीटरिंग एवं इवेल्यूशन अधिकारी उत्तरदायी होंगे।

पूर्ण कर्तव्य निष्ठ से करें कोरोना का सामना: शिवराज

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से प्रदेश के सभी संभागायुक्त, कलेक्टर, स्वास्थ्य अधिकारियों आदि को निर्देश दिए कि कोरोना वायरस का पूर्ण परिश्रम और कर्तव्य निष्ठा से सामना करें। समस्या बड़ी है, पर हमें इससे जूझकर, इसे हराना है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री ने जिलेवार व्यवस्थाओं की समीक्षा की। सर्वप्रथम उन्होंने इंदौर ज़िले की समीक्षा की। भोपाल, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर, चंबल, जबलपुर, सागर, रीवा, शहडोल और नर्मदापुरम् संभाग के कमिश्नर्स से संवाद करते हुए मुख्यमंत्री ने विस्तृत जानकारी प्राप्त की। साथ ही जिलावार चर्चा भी की। उन्होंने विशेष रूप से सीमावर्ती जिलों की स्थिति जानी और अन्य राज्यों से श्रमिकों के आने की स्थिति में उनके रहने और भोजन के प्रबंध के बारे में जानकारी प्राप्त की।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

चंबल संभाग में बाढ़ की लापरवाही में नप गये ढेरों शासकीय अधिकारी:श्योपुर के कलेक्टर, एसपी के अलावा अन्य अधिकारी भी हटाए गए attacknews.in

चंबल संभाग में बाढ़ की लापरवाही में नप गये ढेरों शासकीय अधिकारी:श्योपुर के कलेक्टर, एसपी के अलावा अन्य अधिकारी भी हटाए गए

मध्यप्रदेश के 50 महाविद्यालयों को बहुविषयक बनाया जाएगा,150 नवीन दूरस्थ अध्ययन केन्द्र स्थापित किए जाएंगे,1.09 लाख शिक्षकों, 470 शिक्षक प्रशिक्षकों की नियुक्ति होगी,सभी संभागीय मुख्यालयों पर राष्ट्रीय स्तर के आई.टी.आई. बनेंगे attacknews.in

मध्यप्रदेश के 50 महाविद्यालयों को बहुविषयक बनाया जाएगा,150 नवीन दूरस्थ अध्ययन केन्द्र स्थापित किए जाएंगे,1.09 लाख शिक्षकों, 470 शिक्षक प्रशिक्षकों की नियुक्ति होगी,सभी संभागीय मुख्यालयों पर राष्ट्रीय स्तर के आई.टी.आई. बनेंगे

शिवराज सिंह चौहान ने मप्र में एक जुलाई से स्कूलों को खोलने से इंकार किया, केंद्र सहित विशेषज्ञों से चर्चा कर लिया जाएगा निर्णय attacknews.in

शिवराज सिंह चौहान ने मप्र में एक जुलाई से स्कूलों को खोलने से इंकार किया, केंद्र सहित विशेषज्ञों से चर्चा कर लिया जाएगा निर्णय

मप्र मंत्रिमंडल के अनेक निर्णय: किसानों से उपार्जित धान मिलिंग के लिए दी जाने वाली राशि में वृ्द्वि; प्रत्येक शहरी पथ विक्रेता को ₹1000 अनुदान,विद्युत दरों में राज्य शासन की सब्सिडी attacknews.in

मुख्यमंत्री श्री चौहान की अध्यक्षता में मंत्रि-परिषद की बैठक भोपाल 15 जून ।मुख्यमंत्री श्री शिवराज …

शिवराज सिंह चौहान ने सीहोर में मंत्रि-परिषद के साथ”मध्यप्रदेश विकास के रोड मैप और कोरोना की चुनौती” पर गहन विचार-मंथन करके कहा:मैं या तुम नहीं हम मिलकर बनायेंगे प्रदेश का इतिहास,1 जुलाई से वैक्सीनेशन का महाअभियान attacknews.in

सीहोर, 14 जून । मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कोरोना महामारी पर नियंत्रण …