Home / स्वास्थ्य / मध्यप्रदेश में कोरोनावायरस संक्रमित मरीजों की संख्या हुई 3000 के करीब और मौत का 165, इंदौर अभी भी टाप कोरोना शहर बना हुआ है attacknews.in

मध्यप्रदेश में कोरोनावायरस संक्रमित मरीजों की संख्या हुई 3000 के करीब और मौत का 165, इंदौर अभी भी टाप कोरोना शहर बना हुआ है attacknews.in

भोपाल, 04 मई मध्यप्रदेश में कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्तियों की संख्या बढ़कर 2942 हो गयी है, जबकि इस संक्रमित बीमारी की वजह से 165 लोगों की जान जा चुकी है। जबकि 856 व्यक्ति स्वस्थ होकर अपने घर को लौट चुके हैं।

राज्य के स्वास्थ्य संचालनालय की ओर से रात्रि में जारी किए गए बुलेटिन के अनुसार बीते 24 घंटों के दौरान राज्य में कोरोना के एक सौ पांच नए प्रकरण सामने आए और इनकी संख्या 2837 से बढ़कर 2942 हो गयी। वहीं मृतकों की संख्या 156 से बढ़कर 165 हो गयी।

इंदौर में ‘कोविड 19’ से 1611 संक्रमित, 77 की मौत

मध्यप्रदेश के इंदौर जिले में ‘कोविड 19’ संक्रमण के 43 नये मामले सामने आने के बाद कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या एक हजार छह सौ ग्यारह तक पहुंच गयी है, जबकि कल एक मौत दर्ज होने के बाद से आधिकारिक रूप से अब तक 77 मौतों की पुष्टि हो सकी है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमएचओ) ने कल देर रात स्वास्थ्य बुलेटिन जारी कर बताया कि 426 सैम्पल जांचे गये थे, जिसमें 383 असंक्रमित और 43 सैम्पल संक्रमित प्राप्त हुये हैं। इसी प्रकार अब तक कुल नौ हजार तीन सौ चौहत्तर जांच रिपोर्ट प्राप्त हुयी हैं। जिनमें से कल नये 43 मामले संक्रमित पाये जाने के बाद यहां संक्रमितों की संख्या एक हजार छह सौ ग्यारह तक जा पहुंची गयी है।

कल एक 82 वर्षीय पुरूष की मौत दर्ज होने के बाद यहां कोविड 19 से मरने वालों की संख्या 76 से 77 तक जा पहुंची है। जबकि एक हजार एक सौ बहात्तर मरीज अस्पतालों में उपचाररत हैं। कल 12 रोगियों को स्वस्थ्य होने पर अस्पताल से छुट्टी दे दी गयी थी। इस प्रकार अब तक कुल 362 रोगियों को स्वस्थ्य होने पर विभिन्न अस्पतालों और कोविड केयर केंद्रों से अब तक छुट्टी दी जा चुकी है।

वहीं, कल संस्थागत क्वारेंटाइन केंद्रों से अब तक एक हजार तीन सौ नौ लोगों को स्वस्थ्य होने पर छोड़ा जा चुका है।

उज्जैन में बीते 24 घंटे में 4 कोरोना संक्रमितों की मौत

मध्यप्रदेश के उज्जैन जिले में पिछले 24 घंटे के दौरान चार कोरोना संक्रमितों की मौत हो गयी, जिससे मृतकों की संख्या बढ़कर 35 हो गयी है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार आज सुबह चार लोगों की मृत्यु दर्ज की गयी, जिसके बाद यहां इससे मरने वालों का आंकड़ा बढ़कर 35 हो गया। वहीं आज दस पॉजीटिव मरीज मिलने के बाद इससे संक्रमितों की संख्या भी बढ़कर 166 हो गयी है। जिले में अब तक 03 हजार 04 सौ 70 सेम्पल लिए जा चुके हैं, जिसमें 03 हजार 52 की रिपोर्ट प्राप्त हुई। इसमें 166 कोरोना संक्रमित पाए गए हैं।

अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी आर पी तिवारी ने बताया कि केन्द्रीय गृह मंत्रालय द्वारा आदेश विगत एक मई से रिवाईज्ड गाइड लाइन जारी की गई है। उसके अनुसार जिले में लाॅकडाउन की अवधि 17 मई तक बढ़ाई गई है। उज्जैन जिले के कोरोना संक्रमण प्रभावित क्षेत्रों में कुल 36 कंटेनमेंट एरिया घोषित किए गए हैं। उज्जैन रेड़ झोन में सम्मिलित होने से पूर्व में जारी व्यवस्थाएं आगामी आदेश तक जारी रहेंगी। इसमें किसी प्रकार की छूट नहीं दी जाएगी।

सतना में कोरोना का मिला पहला मरीज

सतना जिले में आज एक कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने के बाद जिला प्रशासन द्वारा सभी जरूरी एहतियाती कदम उठाए जा रहे हैं।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार जिला अस्पताल में भर्ती एक मरीज की रिपोर्ट आज कोरोना पॉजिटिव पायी गयी। उसे तीन दिन पूर्व किडनी में इंफेक्शन के चलते जिला अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया है। उसके नमूने लेकर जांच के लिए भेजा गया, जहां से रिपोर्ट पॉजिटिव आयी है। किड़नी की बीमारी से ग्रसित इस मरीज को गुजरात के अहमदाबाद इलाज के लिए ले जाया गया था, जहां से यह वापस आया है।

जबलपुर में एक कोरोना पॉजिटिव की मौत

जबलपुर में आज एक और कोरोना पॉजिटिव की अस्पताल में उपचार के दौरान मौत हो गयी। वह 26 अप्रैल को कोरोना संक्रमित पाया गया था।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार मेडिकल कॉलेज के सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में उपचार के दौरान विजय नगर निवासी 67 वर्षीय एक व्यक्ति की सुबह मृत्यु हो गयी। वह 26 अप्रैल को कोरोना पॉजिटिव पाया गया था। मृतक लंबे समय से गुर्दे की बीमारी से ग्रसित था। जबलपुर में यह कोरोना से मृत्यु का दूसरा मामला है।

नरोत्तम ने मध्यप्रदेश में कोविड के रोकथाम में किये जा रहे प्रयास को लेकर हर्षवर्धन से चर्चा की

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्र को भरोसा दिलाया है कि वे मध्यप्रदेश स्वास्थ्य विभाग का हर संभव सहयोग करेंगे।

डा मिश्र ने ट्वीट कर कहा कि मध्यप्रदेश में कोविड 19 की रोकथाम को लेकर किए जा रहे प्रयास के विषय में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डा हर्षवर्धन और स्वास्थ्य राज्यमंत्री अश्वनी चौबे के साथ आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षा बैठक की।

मध्यप्रदेश में ग्रीन जोन में दस्तावेजों का पंजीयन शुरू

मध्यप्रदेश शासन ने प्रदेश के सभी वरिष्ठ जिला पंजीयक/जिला पंजीयक को ग्रीन जोन घोषित जिलों और तहसीलों में दस्तावेजों के पंजीयन का कार्य शुरू करने के निर्देश दिये हैं।

इस मामले में वाणिज्यिक कर विभाग ने आदेश जारी कर दिये हैं।

बुरहानपुर में कोरोना पॉजिटिव 16 और मरीज मिले

मध्यप्रदेश के बुरहानपुर में आज कोरोना संक्रमित 16 और मरीज मिले है। इसे मिलाकर कोरोना संक्रमित मरीज की संख्या बढ़कर 35 हो गई।

कलेकटर प्रवीण सिंह अढाईच ने बताया कि आज आए 116 सैंपलों में से 16 सैंपल कोरोना पॉजिटिव मिले और शेष 100 सैपल निगेटिव मिले है।

उन्होंने बताया कि बुरहानपुर में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढकर 35 हो गई है। इनमें तीन कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत हो चुकी है। मृतकों में एक महिला और 2 पुरूष शामिल है।

जबलपुर में पाँच और कोरोना पॉजिटिव मिले

जबलपुर में कोरोना पॉजिटिव के पांच और नये मामले पाये जाने के बाद यहां कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या अब 103 हो चुकी है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार सागर मेडिकल कॉलेज से आज शाम मिली 64 सेम्पल्स कि परीक्षण रिपोर्ट्स में पाँच और व्यक्ति कोविड-19 पॉजिटिव पाये गये है। ये सभी एक ही परिवार के हैं। पूर्व में भी इस परिवार से एक व्यक्ति को कोरोना पॉजिटिव पाया गया था।

श्रमिकों को लगने वाले रेल किराए को शासन द्वारा वहन किया जाएगा- सिलावट

मध्यप्रदेश के जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट ने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया है कि प्रदेश में दूसरे प्रदेशों से लाए गए प्रवासी मजदूरों को रेल सेवा के माध्यम से प्रदेश में लाया जाए। श्रमिकाें का रेल किराया ढ ठशासन द्वारा वहन किया जाएगा।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार श्री सिलावट ने आज मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से चर्चा के बाद सभी अधिकारियों को इस संबंध में निर्देशित किया।

उन्होंने कहा कि प्रथम चरण में 31 रेलगाड़ियों से विभिन्न राज्यों में फसे श्रमिकों को महाराष्ट्र, गुजरात, हरियाणा, गोवा और दिल्ली से रेल परिवहन द्वारा भोपाल, जबलपुर, रतलाम और कटनी जिले में लाया जाए और उन्हें प्रदेश के विभिन्न जिलों को बस के माध्यम से भेजने की समुचित व्यवस्था की जाए। इन सभी श्रमिकों का स्वास्थ्य परीक्षण करने के बाद ही उन्हें ट्रेन में प्रवेश दिया जाए।

सभी जिलों में क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठकें आयोजित हो-शिवराज

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा किसी भी क्षेत्र में बाहरी लोगों को बिना स्क्रीनिंग के न आने दिया जाए। ऐसा न हो कि संक्रमित व्यक्ति केरियर बनकर उन क्षेत्रों में घूमे जहां रोग का कोई प्रभाव नहीं है।

श्री चौहान आज राज्य में कोरोना वायरस के नियंत्रण, उपचार और अन्य व्यवस्थाओं के संबंध में समीक्षा की। उन्होंने किसी भी स्थिति में वायरस के स्प्रेड होने की स्थितियां नहीं बनना चाहिए। जिन क्षेत्रों में सर्वे किया गया है और वह क्षेत्र कोरोना प्रभावित नहीं है तो वहां निरंतर यह कार्य जारी रखा जाए। नए संक्रमण के क्षेत्र सामने नहीं आना चाहिए ।

शिवराज रेल परिवहन के माध्यम से श्रमिकों को लाने के लिए दिए निर्देश

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से चर्चा के बाद जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट ने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया है कि मध्य प्रदेश में दूसरे प्रदेशों से लाए गए प्रवासी मजदूरों को रेल सेवा के माध्यम से प्रदेश में लाया जाए।

श्री सिलावट ने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया है कि इनमें प्रथम चरण में 31 रेलगाड़ियों से विभिन्न राज्यो में फसे श्रमिकों को महाराष्ट्र, गुजरात, हरियाणा, गोवा और दिल्ली से रेल परिवहन द्वारा भोपाल, जबलपुर, रतलाम और कटनी जिले में लाया जाकर प्रदेश के विभिन्न जिलों में रहने वाले श्रमिकों को बस के माध्यम से समुचित व्यवस्था की जाए। साथ ही इन सभी श्रमिकों का स्वास्थ्य परीक्षण उपरांत ही ट्रेन में प्रवेश दिया जाएगा।

मध्यप्रदेश के गरीबों को पुन: मिलेगा संबल

मध्यप्रदेश में असंगठित श्रमिकों के लिए शुरू की गई मुख्यमंत्री जन कल्याण सबंल योजना के प्रभावी क्रियान्वयनके मुख्यमंत्री ने निर्देश दिये हैं। संबल योजना को व्यापक स्वरूप दिया जायेगा।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 5 मई को संबल योजना के श्रमिकों को विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत 41 करोड़ रूपये की राशि सिंगल क्लिक के माध्यम से उनके खातों में ट्रांसफर करेंगे।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

बजाज फाउंडेशन का दिल्ली-एनसीआर में ऑक्सीजन कांसेंट्रेटर की निःशुक्ल डोरस्टेप डिलीवरी का आपातकालीन कार्यक्रम शुरू attacknews.in

गुरूग्राम, 17 मई । देशभर में कोरोना वायरस के मामलों के मद्देनज़र गैर-लाभकारी संगठन बजाज …

मध्यप्रदेश में सोमवार को कम।हुआ संक्रमण:5 हजार से अधिक कोरोना के नये मरीज मिले, 77 की मौत;अबतक संक्रमितों की संख्या 7,37306 और मृतकों की संख्या 7069 हुई attacknews.in

भोपाल, 17 मई । मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण की लहर के बीच आज पांच हजार …

मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण दर घटकर 9% और रिकवरी रेट बढ़कर 87% होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से शिवराज सिंह चौहान ने दूरभाष पर कोरोना की स्थिति से अवगत कराया attacknews.in

भोपाल, 17 मई मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण दर (पॉजीटिविटी रेट) घटकर नौ प्रतिशत पर पहुंचने …

क्या है ब्लैक फंगस या फंगल संक्रमण या म्यूकोर्मिकोसिससे, कैसे होता है?इसका कोरोना से क्या संबंध है?सामान्य लक्षण क्या हैं इलाज कैसे किया जाता है?और इसे कैसे रोकें? attacknews.in

नईदिल्ली 17 मई ।अब जब हम खुद को कोविड-19 से बचाने और उससे लड़ने की …

शिल्पा मेडिकेयर ने डॉ रेड्डीज के साथ स्पुतनिक वी वैक्सीन के विनिर्माण के लिए समझैता किया,1 साल में 10 करोड़ खुराकें करना है तैयार attacknews.in

नयी दिल्ली, 17 मई । दवा कंपनी शिल्पा मेडिकेयर ने सोमवार को कहा कि उसकी …