Home / चिकित्सा/मेडिकल/ medical / मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 28 हजार के करीब पहुंची,874 नये मामले सामने आने के साथ मौत का आंकड़ा हुआ 811,पिछले 24 घंटे में 12 मौतें attacknews.in

मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 28 हजार के करीब पहुंची,874 नये मामले सामने आने के साथ मौत का आंकड़ा हुआ 811,पिछले 24 घंटे में 12 मौतें attacknews.in

भोपाल, 26 जुलाई ।मध्यप्रदेश में कोरोना के 874 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 27800 हो गयी है, हालाकि इनमें से 19132 व्यक्ति स्वस्थ हो गए हैं और एक्टिव केस 7857 हैं।अब तक 811 मरीजों की मौत हो चुकी है और 24 घंटे में 12 मौतें हुई ।

राज्य के स्वास्थ्य संचालनालय की ओर से आज शाम जारी बुलेटिन के अनुसार 13752 सैंपल की जांच में 874 व्यक्ति कोरोना संक्रमित पाए गए। इसके साथ ही संख्या 27800 हो गयी। आज 12 लोगों की मौत दर्ज होने के बाद इनकी संख्या बढ़कर 811 हो गयी।

इंदौर में एक्टिव केस 1894 हुए

इंदौर जिले में कोरोना संक्रमण के 149 नये मामले सामने आने के बाद एक्टिव (उपचारत) रोगियों की संख्या 1894 तक जा पहुंची हैं।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमएचओ) डॉ प्रवीण जड़िया ने कल रात ‘हेल्थ बुलेटिन’ जारी कर बताया कि जिले के अब तक एक लाख तीस हजार पच्चीस लोगों की प्राप्त कोरोना जांच रिपोर्ट में से 6858 संक्रमित पाये गये हैं। इसी में शामिल कल जाँचे गए 1603 सैंपल 149 संक्रमित पाये गये हैं।

सीएमएचओ ने बताया कि जिले में कोरोना संक्रमण से मरने वालों की संख्या 304 तक जा पहुंची है।

नीमच जिले में 12 नए मामले, एक्टिव केस 87

नीमच जिले के कोरोना के 12 नए मामले सामने आने के बाद इनकी संख्या 604 हो गयी है। हालाकि इनमें से 506 व्यक्ति स्वस्थ हो गए हैं।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार कल रात 12 लोगों की रिपोर्ट पॉजीटिव आयी है। कुल संख्या 604 में से 506 व्यक्ति स्वस्थ हो गए हैं और 87 व्यक्तियों का उपचार जारी है। ग्यारह लोगों की जान नहीं बचायी जा सकी।

भोपाल में कोरोना के 199 नए मामले, कुल संख्या 5500 के पार हुयी

भोपाल में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ने के बीच आज फिर 199 नए प्रकरण सामने आए और कुल संक्रमितों की संख्या 5513 हो गयी।

जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी की ओर से बताया गया है कि अब तक 3400 से अधिक व्यक्ति कोरोना संक्रमण से मुक्त हो चुके हैं। शेष 1600 से अधिक लोगों का इलाज जारी है। हालाकि अब तक 156 लोगों की जान भी नहीं बचायी जा सकी।

कटनी जिले में सात दिन का लॉकडाउन

कटनी जिले में लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के चलते जिला प्रशासन ने यहाँ एक सप्ताह का टोटल लॉकडाउन घोषित किया हैै।

जिले में 26 जुलाई से 2 अगस्त की सुबह 5 बजे तक टोटल लाॅकडाउन लागू रहेगा। इस संबंध में जिला मजिस्ट्रेट शशिभूषण सिंह ने धारा 144 के तहत प्रतिबंधात्मक आदेश जारी कर दिए हैं।

सिवनी जिले में आज मिले तीन कोरोना पाॅजिटिव मरीज

सिवनी जिले में आज तीन महिलाएं कोरोना संक्रमित मिली हैं।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. के. सी. मेशराम के अनुसार जिले में तीन कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने के साथ यहाँ कुल 37 कोरोना संक्रमित लोग मिल चुके हैं। आज यहाँ ट्रूनाट जांच में जिले के कुरई विकासखण्ड के तहत आने वाले खवासा गाँव की तीन महिलाएं कोरोना पॉजिटिव पायी गई हैं। ये सभी गत दिवस नागपुर में पॉजिटिव पाये गए व्यक्ति के परिवार के सदस्य हैं।

नरसिंहपुर जिले में आठ नए कोरोना मरीज मिले

नरसिंहपुर जिले में आज आठ कोरोना संक्रमित लोग मिले हैं।जिला प्रशासन से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में 143 व्यक्तियों की कोरोना रिपोर्ट आज प्राप्त हुई, जिसमें 135 निगेटिव मिले। आठ लोगों की रिपोर्ट पाॅजिटिव आई है। अभी तक जिले में कुल 145 संक्रमित मिले हैं, जिसमें से 58 लोग स्वस्थ्य होकर घर जा चुके है। एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है। जिले में अभी कोरोना एक्टिव केस 86 हैं।

कोरोना से बचाव एवं जागरूकता के लिये स्वयंसेवी संगठनों को भी जोड़ा जाए-शिवराज

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि कोरोना से बचाव के उपायों को अपनाने की जागरूकता के लिये स्वयंसेवी संगठनों और संस्थाओं को भी इससे जोड़ा जाए। इसके लिये आउट लाइन बनाये और शीघ्र ही उसका इम्पलीमेंटेशन भी किया जाए।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आज अपने उपचार के दौरान अस्पताल से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश में कोरोना की स्थिति और व्यवस्थाओं की समीक्षा करते हुए कहा कि समाज के सहयोग से अभियान चलाकर कोरोना के प्रति जागरूकता लायी जा सकती है। इसके लिये अकेला सरकारी तंत्र काफी नहीं है। समाज के विभिन्न वर्गों के व्यक्तियों को इस अभियान से जोड़ा जाए, जिससे लोग इसकी गंभीरता को समझते हुए जगह-जगह संवाद कर जागरूकता के प्रयास करें। कोरोना संक्रमण रोकने के लिए मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग सहित सभी सुरक्षात्मक उपायों को अपनाने की समझाइश दें। समाज के सहयोग से ही हम कोविड से जंग जीत सकेंगे।

सैंपल देकर छुपाने वाले के खिलाफ होगी एफआईआर

बड़वानी जिला प्रशासन ने कहा है कि प्राइवेट लैब से जांच कराने के बाद इसकी जानकारी छुपाए जाने पर प्रकरण दर्ज किया जाएगा। प्राइवेट लैब के आंकड़ों को शासकीय रिकॉर्ड में शामिल करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

जिला कलेक्टर शिवराज सिंह वर्मा ने चर्चा में बताया कि प्राइवेट लैब से जांच कराने के उपरांत होम क्वारेंटीन नहीं होने की शिकायत के चलते संक्रमण का खतरे के मद्देनजर उन्होंने निर्देश दिए हैं कि प्राइवेट लैब से जांच के उपरांत यदि संबंधित व्यक्ति इसकी जानकारी नहीं देगा तो उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि फिलहाल ऐसा सिस्टम नहीं है कि विभिन्न मान्यता प्राप्त प्राइवेट लैब से सैंपल लिए जाने या उसके परिणाम जिला प्रशासन या स्वास्थ्य विभाग को मालूम पड़ सकें। उन्होंने कहा कि इंदौर कमिश्नर डॉक्टर पवन शर्मा इस विषय में समन्वय कर आवश्यक कार्यवाही कर रहे हैं।

सीहोर जिले में 16 कोरोना पॉजिटिव मिले

सीहोर जिले में आज 16 व्यक्तियों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई है, इसमे आठ व्यक्ति सीहोर नगर के हैं।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ सुधीर डेहरिया ने बताया कि पॉजिटिव आने वालों में सीहोर नगर के सुभाष नगर से 3 व्यक्ति, पलटन एरिया से 2, वर्कशॉप मंडी से 1 और बड़ी ग्वालटोली से 2 व्यक्ति हैं। श्यामपुर विकासखण्ड के तहत चांदबड़ तथा गुडभेला से 1-1 व्यक्ति, बुदनी के बकतरा से 1, इछावर स्थानीय से 2, आष्टा के सांई कालोनी, भंवरा तथा आष्टा के वार्ड नंबर 17 से 1-1 व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजीटिव आई है। अब तक छह पॉजिटिव व्यक्तियों की उपचार के दौरान मृत्यु हुई है

दमोह जिले में मिले 32 पॉजिटिव केस

दमोह जिले में आज 32 लोगों की कोरोना जाँच रिपोर्ट पॉजिटिव मिली है।

जिला स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले के जिन 32 लोगों के कोरोना सैंपल आज पॉजिटिव पाए गए हैं। इनमें 19 पुरूष और 12 महिलाएं हैं। एक अन्य मरीज की जानकारी अप्राप्त है।

अशोकनगर के कोरोना संक्रमित शिक्षक की अस्पताल में मौत

अशोकनगर जिले के निवासी कोरोना संक्रमित 45 वर्षीय शिक्षक की आज भोपाल में उपचार के दौरान मौत हो गई।

जिला प्रशासन के अनुसार कोरोना संक्रमण के कारण अब तक जिले के तीन लोग अपनी जा गंवा चुके हैं। कोविड़ 19 से संक्रमित शिक्षक यहाँ की त्रिलोकपुरी कालोनी में रहते थे। दस दिन पहले तेज सर्दी खांसी होने के बाद कोरोना की जांच में वह पॉजिटिव आए थे। जिला अस्पताल में इलाज के बाद उन्हें भोपाल रैफर किया गया था। भोपाल के हमीदिया अस्पताल में आठ दिन तक भर्ती रहने के बाद आज सुबह उनकी मौत हो गई। परिजनों को सूचना मिली तो वह भोपाल पहुंचे, जहां परिजनों के सामने ही शिक्षक का अंतिम संस्कार किया गया।

सागर में आज सात पाॅजिटिव मरीज मिले

सागर जिले के सात लोगों की काेरोना रिपोर्ट पॉजिटिव मिली है।यहाँ के बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज से प्राप्त जानकारी के अनुसार आज सात मरीजों की कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट प्राप्त हुई है, जिसमें एक डॉक्टर भी शामिल है। जिले में संक्रमित मरीजों की संख्या सवा 600 पर पहुँच गई है जबकि स्वस्थ होकर घर पहुँचने वाले मरीजों की संख्या भी 500 के करीब पहुंच गई है।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 72 हजार के करीब पहुंची ,मृतकों की संख्या 1543 हुई,54 हजार से ज्यादा मरीज हुए स्वस्थ attacknews.in

भोपाल, 05 सितंबर । मध्यप्रदेश में आज कोरोना संक्रमित 1636 नये मरीज मिले और इन्हें …

भारत में तेरह दिन में 30 से 40 लाख पहुंची कोरोना संक्रमितों की संख्या,देश में कोरोना का प्रकोप चरम पर पहुंचा attacknews.in

नयी दिल्ली 05 सितंबर । देश में कोरोना का प्रकोप चरम पर है और इसके …

भारत सरकार ने आम जनता को दे दी नई सुविधा;अब बिना डॉक्टर की पर्ची के खुद भी करा सकेंगे किसी भी लैब में कोरोना टेस्ट attacknews.in

नयी दिल्ली 05 सितंबर । केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने कोरोना वायरस कोविड-19 …

भारत में बुधवार देर रात कोरोना संक्रमितों की संख्या 38 लाख के पार हुई और गुरूवार को 39 लाख पार होकर ब्राजील को पछाड़कर विश्व में दूसरे स्थान पर होगा भारत,मृतकों की संख्या 67.400 के पार attacknews.in

नयी दिल्ली 02 सितंबर । देश में बुधवार देर रात तक कोरोना वायरस (कोविड-19) संक्रमण …

मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 67 हजार पर पहुंची,अब तक 1,453 मरीजों की मौत,51 हजार से ज्यादा मरीज हुए स्वस्थ attacknews.in

भोपाल, 02 सितंबर ।मध्यप्रदेश में आज कोरोना संक्रमित 1424 नये मरीज पाये गये और इन्हें …