Home / चिकित्सा/मेडिकल/ medical / मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 25 हजार के करीब पहुंची,770 की मौत,भोपाल में 10 दिन का सख्ती वाला पूर्ण लाॅकडाउन attacknews.in

मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 25 हजार के करीब पहुंची,770 की मौत,भोपाल में 10 दिन का सख्ती वाला पूर्ण लाॅकडाउन attacknews.in

भोपाल, 22 जुलाई ।मध्यप्रदेश में लगातार बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच आज 747 कोरोना संक्रमित के नए मामले सामने आये है। राज्य में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर अब 24842 हो चुकी है। जबकि अस्पताल में उपचाररत मरीजों (एक्टिव केस) की संख्या बढ़कर 7236 हो गयी है।अब तक 770 मरीजों की मौत हो चुकी है ।

राज्य के स्वास्थ्य संचालनालय की ओर से आज रात जारी बुलेटिन के अनुसार प्रदेश में 13936 सैंपल की जांच में से 747 लोग कोरोना संक्रमित पाए गये और इन्हें मिलाकर संक्रमित मरीजों की आंकड़ा 24842 हो गयी। हालाकि राज्य में इस महामारी से अभी तक 16836 लोग अस्पताल से स्वस्थ होकर घर पहुंच चुके हैं। आज प्रदेश में 579 लोगों के स्वस्थ होने पर अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है।

इंदौर में कोरोना के 114 नए मामले

मध्यप्रदेश के इंदौर जिले में ‘कोविड 19’ के 114 नए मामले आने के बाद वायरस से संक्रमितों की संख्या बढ़कर 6339 तक जा पहुंची है। वहीं एक की मौत दर्ज किये जाने के बाद मृतकों की आंकड़ा 300 तक पहुंच गया है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमएचओ) डॉ प्रवीण जड़िया ने कल रात स्वास्थ्य बुलेटिन जारी कर बताया कि अब तक प्राप्त 123743 जांच रिपोर्ट में कुल 6339 संक्रमित पाये गये हैं। इन प्राप्त जांच रिपोर्टों में कल जांचे गये 1813 सैम्पल भी शामिल हैं। कल जांचे सैम्पलों में 1682 असंक्रमित तथा 114 संक्रमित पाये गये हैं। कल दर्ज मौत के बाद कोरोना वायरस से मृतकों की संख्या 300 तक जा पहुंची है।

उधर राहत की खबर है कि कल अस्पतालों से 71 मरीजों को स्वस्थ होने पर छुट्टी दिये जाने के बाद अब तक 4437 रोगी स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं। वहीं, संस्थागत क्वारेंटाइन केंद्रों से भी अब तक 4965 संदेहियों को स्वस्थ होने पर छोड़ा गया है।

सतना के कोरोना संक्रमित की रीवा में मौत

सतना जिले के कोरोना संक्रमित एक व्यक्ति की इलाज के दौरान रीवा में मौत हो गयी है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार जिले के मैहर के एक 55 वर्षीय व्यक्ति, जिसे सतना से रीवा इलाज के लिए ले जाया गया था। उसकी कल रात मेडिकल कालेज रीवा में मौत हो गयी। मृतक 15 जुलाई को मैहर में एक महिला के अंतिम संस्कार में शामिल हुआ था, जिसकी मृत्यु के बाद रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। इसके दो दिन बाद ही उसकी तबियत बिगड़ गयी और उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

कलेक्टर और डीआईजी लॉकडाउन वाले बाग सेवनिया क्षेत्र पहुंचे

राजधानी भोपाल में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच अनेक क्षेत्रों में लॉकडाउन क्षेत्रीय स्थितियों के अनुरूप लागू करने के बाद आज कलेक्टर अविनाश लवानिया और उप महानिरीक्षक (डीआईजी) इरशाद वली ने बाग सेवनिया क्षेत्र की स्थिति का जायजा लिया।
दोनों वरिष्ठ अधिकारियों ने शहर के अन्य क्षेत्रों का भी भ्रमण कर अवलोकन किया।

भोपाल में 153 कोरोना के नए मामले मिले

राजधानी भोपाल में आज कोरोना के 153 नए मामले मिलने के बाद कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 4822 तक पहुंच गयी।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार जांच रिपोर्ट में 153 नए लोगों में कोरोना की पुष्टि हुयी है। इसी के साथ ही यहां अब तक 4822 कोरोना संक्रमित मरीज मिल चुके हैं। वहीं, चिरायु अस्पताल से आज 54 मरीज स्वस्थ होने के बाद अस्पताल से डिस्चार्ज किए गए, जिसके बाद अब तक 3252 मरीज स्वस्थ हो चुके है। कल रात प्राप्त जांच रिपोर्ट में कोरोना वायरस के 157 नए मामले सामने आए थे।

भोपाल में इस बीमारी से अब तक 143 मरीजों की मौत हो गयी है। वहीं इस समय 12 सौ से अधिक एक्टिव मरीज हैं, जिनका विभिन्न अस्पतालों, संस्थागत क्वॉरेंटाइन सेंटर व होम अाइसोलेशन में इलाज चल रहा है। कोरोना के बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर जिला प्रशासन द्वारा बाग सेवनिया क्षेत्र में सम्पूर्ण लॉकडाउन लगाया है। इसी के साथ ही कुछ अन्य स्थानों पर अगले रविवार तक लॉकडाउन लगाने का फैसला किया गया है।

सीहोर के नसरुल्लागंज में चार दिन का संपूर्ण लॉकडाउन

मध्यप्रदेश के सीहोर जिले के नसरुल्लागंज में कोरोना संक्रमण के लगातार बढ़ने के बाद आज से चार दिन तक का संपूर्ण लॉकडाउन किया गया।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार कलेक्टर अजय गुप्ता ने एक आदेश जारी कर नसरुल्लागंज राजस्व सीमा में रविवार तक सम्पूर्ण लॉकडाउन किया है। लॉकडाउन के दौरान नगर का बाजार नहीं खुलेगा। सीहोर नगर में भी दुकाने खुलने का समय अब सुबह 10 से 7 बजे किया गया है।

कटनी में मिले कोरोना के 13 मरीज

कटनी जिले में आज 13 लोगों की जांच रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 71 तक पहुंच गयी।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार दोपहर आईसीएमआर जबलपुर से मिली 44 सेम्पल की रिपोर्ट में 13 लोगों के पॉजिटिव होने की पुष्टि हुई है। इन 13 लोगों में गांधी गंज निवासी कोरोना पॉजिटिव युवक के माता, पिता, पत्नी, बच्चा एवं भाई सहित 5 लोग शामिल हैं। इसी तरह विजयराघवगढ़ में 5 लोग संक्रमित हुए हैं, जिसमे दो पुलिस कर्मचारी, एक डॉक्टर, एक स्टाफ नर्स और एक अन्य व्यक्ति शामिल हैं।

सहायक जेल अधीक्षक निलंबित

मध्यप्रदेश के रायसेन जिले के सब जेल बरेली के सहायक जेल अधीक्षक विनय गढ़वाल को आज तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है।

रायसेन जिले की सब जेल बरेली में 20 जुलाई को 67 बंदी एवं 3 जेल स्टाफ कोरोना पॉजिटिव पाये गये। सहायक जेल अधीक्षक विनय गढ़वाल द्वारा कुछ बंदियों को सर्दी-जुकाम एवं बुखार के लक्षण होने के बाबजूद भी स्वास्थ्य परीक्षण कराकर पृथक नही रखा गया, जिस के कारण जेल में अन्य कैदियों एवं स्टॉफ को कोरोना का संक्रमण हुआ। श्री गढ़वाल की गंभीर लापरवाही एवं शिथिल नियंत्रण पाये जाने के कारण उनके विरूद्ध निलंबन की कार्यवाही की गई है।

सतना जिले में सभी धार्मिक स्थल पर पांच अगस्त तक प्रतिबंध

मध्यप्रदेश के सतना में जिला प्रशासन ने मैहर, चित्रकूट समेत सभी धार्मिक स्थानों को पांच अगस्त तक के लिए बंद कर दिया है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार कलेक्टर अजय कटेसरिया ने बढ़ते कोरोना संक्रमण के दृष्टिगत धार्मिक स्थल, हाट बाजार बंद रखने के साथ-साथ जनसुनवाई कार्यक्रम को अगले आदेश तक स्थगित कर दिया है। हालांकि अभी बाजार और दुकानें खुलने बंद होने के समय में कोई कटौती नही की गई है।

भोपाल में 25 जुलाई से दस दिनों तक पूर्ण लॉकडाउन – मिश्रा

कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ने के कारण भोपाल में 25 जुलाई की सुबह से दस दिनों तक पूर्ण लॉकडाउन रहेगा और इसका सख्ती से पालन कराया जाएगा।

राज्य के गृह मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा ने आज शाम यहां मीडिया से चर्चा में कहा कि 23 और 24 जुलाई को नागरिकों को सुविधा प्रदान की गयी है कि वे कोरोना संबंधी उपायों को ध्यान में रखकर आवश्यक वस्तुएं खरीद लें और यदि किसी को भोपाल से बाहर जाना है या आना है, तो वे कर सकते हैं। इसके बाद आपातकालीन सेवाओं को छोड़कर रियायत प्रदान नहीं की जाएगी। 24 जुलाई की रात यानी 25 जुलाई की सुबह से लॉकडाउन तीन अगस्त की रात तक जारी रहेगा।

नरसिंहपुर में पाए गये सात कोरोना मरीज

नरसिंहपुर जिले में आज कोरोना संक्रमित सात मरीज पाए गये।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार आज शाम आई कोरोना जांच रिपोर्ट में 99 जांच सैंपल में से सात कोरोना मरीज पाए गये। जिले में अब एक्टिव केश की संख्या 77 हो गई है।

सीहोर में मिले तीन कोरोना मरीज

सीहोर जिले में आज तीन कोरोना संक्रमित मरीज पाए गये। इन्हें मिलाकर अब तब 121 मरीज मिल चुके है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार आज शाम मिली कोरोना जांच रिपोर्ट में तीन व्यक्ति कोरोना संक्रमित पाए गये। इन मरीजों को मिलाकर अब जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 121 पहुंच गयी है। एक्टिव व्यक्तियों की संख्या 68 है। आज स्वस्थ होने के उपरांत सात व्यक्तियों को कोविड केयर सेंटर से डिस्चार्ज किया गया है। जिले में कोरोना पॉजीटिव से स्वस्थ होने के उपरांत अब तक कुल डिस्चार्ज किए गए व्यक्तियों की संख्या 47 हो गई है।

शिवपुरी में मिले पांच कोरोना मरीज

शिवपुरी जिले में आज पांच कोरोना संक्रमित मरीज पाए गये।आधिकारिक जानकारी के अनुसार शिवपुरी की विभिन्न बस्तियों में आज कोरोना के पांच मरीज मिले है। इन मरीजों को मिलाकर अब इनकी संख्या 255 पहुंच गयी है। जबकि इस महामारी से अब तक 179 मरीज स्वस्थ हो चुके है।

सागर में पाए गये आठ पाॅजिटिव मरीज

सागर जिले में आज आठ कोरोना के मरीज मिले है।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज से प्राप्त जानकारी के अनुसार 08 मरीजों की कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट प्राप्त हुई है। जिनमें से एक गोपालगंज, एक शिवाजी वार्ड, दो मोतीनगर, एक वार्ड 5 राहतगढ़, एक गुरूगोविन्द सिंह वार्ड, एक सहोद्रा राय वार्ड खुरई, एक शास्त्री वार्ड खुरई जिला सागर निवासी शामिल है।

नीमच में मिले आठ कोरोना पॉजिटिव

नीमच जिले में आज आठ कोरोना संक्रमित मरीज सामने आये है।आधिकारिक जानकारी के अनुसार आज देर शाम नींमच और रतलाम लैब से 8 व्यक्तियों की रिपोर्ट पॉजिटिव मिली है इनमें 2 नीमच, 6 ग्राम गिरदौडा क़े है। इन्हें मिला कर नीमच जिले में कोरोना पॉजिटिव की संख्या 572 हो गई है। जबकि 10 व्यक्तियों की मृत्यु हो गई है।

छिंदवाड़ा में मिले छह नए मरीज

छिंदवाड़ा जिले में आज कोरोना के छह नए मामले मिलने के बाद कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 104 तक पहुंच गयी है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार जांच रिपोर्ट में छह नए लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुयी है। संक्रमितों में दो छिंदवाड़ा शहर के चंदनगांव के, जामई के दो, तामिया और बिछुआ के एक-एक मरीज शामिल हैं। इन्हें मिलाकर अब तक जिले में कोरोना से संक्रमितों की संख्या बढ़कर 104 तक पहुंच गयी, जिसमें से 74 स्वस्थ हो चुके हैं। वहीं दो मरीज की अब तक इस बीमारी से मृत्यु हुयी है।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 72 हजार के करीब पहुंची ,मृतकों की संख्या 1543 हुई,54 हजार से ज्यादा मरीज हुए स्वस्थ attacknews.in

भोपाल, 05 सितंबर । मध्यप्रदेश में आज कोरोना संक्रमित 1636 नये मरीज मिले और इन्हें …

भारत में तेरह दिन में 30 से 40 लाख पहुंची कोरोना संक्रमितों की संख्या,देश में कोरोना का प्रकोप चरम पर पहुंचा attacknews.in

नयी दिल्ली 05 सितंबर । देश में कोरोना का प्रकोप चरम पर है और इसके …

भारत सरकार ने आम जनता को दे दी नई सुविधा;अब बिना डॉक्टर की पर्ची के खुद भी करा सकेंगे किसी भी लैब में कोरोना टेस्ट attacknews.in

नयी दिल्ली 05 सितंबर । केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने कोरोना वायरस कोविड-19 …

भारत में बुधवार देर रात कोरोना संक्रमितों की संख्या 38 लाख के पार हुई और गुरूवार को 39 लाख पार होकर ब्राजील को पछाड़कर विश्व में दूसरे स्थान पर होगा भारत,मृतकों की संख्या 67.400 के पार attacknews.in

नयी दिल्ली 02 सितंबर । देश में बुधवार देर रात तक कोरोना वायरस (कोविड-19) संक्रमण …

मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 67 हजार पर पहुंची,अब तक 1,453 मरीजों की मौत,51 हजार से ज्यादा मरीज हुए स्वस्थ attacknews.in

भोपाल, 02 सितंबर ।मध्यप्रदेश में आज कोरोना संक्रमित 1424 नये मरीज पाये गये और इन्हें …