Home / प्रदेश / मध्यप्रदेश में 938 कोरोना संक्रमित मरीजों में से 544 तो इंदौर शहर के ही और 53 मौतों में से 37 इंदौर में हुई attacknews.in

मध्यप्रदेश में 938 कोरोना संक्रमित मरीजों में से 544 तो इंदौर शहर के ही और 53 मौतों में से 37 इंदौर में हुई attacknews.in

भोपाल, 15 अप्रैल । मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल सहित कई अन्य स्थानों पर आज कोरोना संक्रमित मरीजों के 197 नए मामले मिलने के बाद राज्य में कोरोना प्रभावित मरीजों की संख्या 741 से बढ़कर 938 हो गई और अभी तक इस महामारी बीमारी के कारण 53 लोगों की मृत्यु हो गई है।

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार राजधानी भोपाल में आज 09 नए मरीज मिलने के बाद कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 158 से बढ़कर 167 हो गया। इसी तरह इंदौर में भी कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 411 से बढ़कर 544 हो गई है।

बुधवार सुबह तक मध्यप्रदेश में 874 कोरोना संक्रमित, 53 की मौत

बुधवार सुबह तक  पिछले चौबीस घंटों के दौरान 144 नए मामले मिलने के बाद काेरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 874 हो गयी थी , जिसमें 53 लोगों की अब तक इस बीमारी से मृत्यु हो चुकी है। इनमें इंदौर में सबसे ज्यादा 37 लोगों की मौत हुयी है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार दिल्ली भेजे गए नमूनों में इंदौर के दो सौ नमूने जांचे गए, जिसमें 117 लोग पॉजिटिव पाए गए, जिससे वहां संक्रमितों की संख्या 544 हो गयी, जबकि दो लोगों ने इस बीमारी से अपनी जान गवायी, जिससे वहां मृतकों की संख्या बढ़कर 37 हो गयी। इसी प्रकार राजधानी भोपाल में कल 16 पाॅजिटिव मिलने के बाद संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 158 पहुंच गया। यहां अब तक पांच लोगों की मृत्यु हुयी है।

इंदौर में 544 कोविड-19 संक्रमित, 37 की मौत

इंदौर जिले में 117 रोगियों में ‘कोविड-19’ संक्रमण पाये जाने के बाद यहां संक्रमितों की संख्या 427 से बढ़कर 544 तक जा पहुंची गयी है, जबकि इससे मरने वालों की संख्या 37 बताई जा रही है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ प्रवीण जड़िया ने आज बताया कि दिल्ली भेजे गए 1142 सैम्पलों में से कल 200 सेम्पल इंदौर जिले के जांचे गए, जिसमें से 117 रोगियों में संक्रमण सामने आया है। इस प्रकार यहां संक्रमितों की संख्या 544 हो गयी है।

रतलाम में तीन नए मामले आए, कोरोना संक्रमितों की संख्या पांच हुयी

रतलाम जिले में कोरोना के तीन नए मामले आने के बाद यहां संक्रमितों की संख्या दो से बढ़कर पांच हो गयी है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार कल रात जांच रिपोर्ट में तीन पॉजिटिव मरीज पाए गए, जिसके बाद यहां प्रभावितों की संख्या पांच पहुंच गयी। इससे पहले कल सुबह एक व्यक्ति की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव मिली थी, जो रतलाम के पहले कोरोना संक्रमित मृत व्यक्ति का पुत्र है। रात में तीन अन्य की भी रिपोर्ट पाॅजिटिव मिलने के बाद यहां कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर पांच हो गयी है।

कोरोना की असत्य खबर से हरकत में आया झाबुआ जिला प्रशासन

झाबुआ जिले में कोरोना का एक भी पॉजिटिव मरीज अब तक नहीं मिला है, लेकिन कल एक कोरोना पॉजिटिव मिलने की खबर के बाद जिला प्रशासन हरकत में आया गया। हालांकि बाद में इसकी जांच में कोरोना पीडित गुजरात के दाहोद का निकला।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ बी एस बारिया ने बताया गुजरात के दाहोद की रहने वाली एक बालिका का इंदौर में इलाज हो रहा है, जब उससे उसका पता पूछा गया, तो उसने झाबुआ के पास दाहोद होना बताया। बस यही गलतफहमी कर्मचारी को भी हो गयी और उसने लिस्ट में दाहोद झाबुआ कर दिया। जिलेवासियों को घबराने की आवश्यकता नही है। यह सब त्रुटिपूर्ण हुआ है।

भोपाल में आठ नए मामले अाए, संक्रमितों की संख्या 166 हुयी

राजधानी भोपाल में आज कोरोना के आठ नए मरीज मिलने के बाद यहां इससे संक्रमितों की संख्या बढ़कर 166 हो गयी।

मुख्य चिकित्सा और स्वास्थ्य अधिकारी प्रभाकर तिवारी ने बताया कि भोपाल में आज 8 व्यक्तियों की सेम्पल रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इनकी कॉन्ट्रेक्ट हिस्ट्री निकाली जा रही है। आज तक भोपाल में 166 व्यक्ति की कोरोना सेम्पल रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। वहीं, भोपाल में एम्स से चार व्यक्ति कोरोना संक्रमण से पूरी तरह ठीक होकर घर जा चुके है। इन्हें 14 दिन होम आईसोलेशन में रखा गया है।

आलिराजपुर जिले में कोरोना मरीज मिला

आलिराजपुर जिले के उदयगढ में जनशिक्षक के रूप में पदस्थ एक व्यक्ति की कोरोना रिपोर्ट पाजिटिव मिला है।कलेक्टर व पुलिस अधिक्षक ने यह मामला सामने आने के बाद उदयगढ व आलिराजपुर जिले की सीमा को पूरी तरह से सील कर दिया है।

कोरोना पोजिटिव यह व्यक्ति 29 मार्च को उज्जैन से लौटा था और उसे सर्दी, खांसी, बुखार था। 9 अप्रेल से इसे आलिराजपुर में आइसोलेट वार्ड में भर्ती था आज इसकी कोरोना रिपोर्ट की पुष्टि हुई है। प्रशासन पता लगाने में जुटी है की वह इस बीच किन किन लोगों से संपर्क में आया था।

मरीज को अस्पताल में भर्ती नहीं करने की खबर की जाँच के निर्देश

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मरीज को गंभीर हालत में अस्पताल पहुँचने पर भर्ती नहीं करने की मीडिया पर चली खबर को गंभीरता से लिया है।

श्री चौहान ने इस मामले में एस्मा अधिनियम के अंतर्गत अपर मुख्य सचिव, स्वास्थ्य मोहम्मद सुलेमान को तत्काल जाँच कराने के लिये निर्देशित किया है। उन्होंने कहा है कि जाँच के बाद खबर सही पाये जाने पर संबंधित चिकित्सा संस्थान के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही की जायेगी।

भोपाल, इंदौर में नर्सिंग एवं जीएनएन की छात्राएं तैनात

मध्यप्रदेश में कोविड-19 महामारी पर नियंत्रण एवं प्रबंधन के लिये भोपाल एवं इंदौर जिले में शासकीय बीएससी नर्सिंग एवं जीएनएन प्रशिक्षण केन्द्रों की अंतिम वर्ष की 50-50 छात्राएं 30 जून तक के लिये तैनात की गई हैं। ये छात्राएं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के अधीन कार्य करेंगी। छात्राओं को आदेश दिनांक से तीन दिन के भीतर ज्वाइनिंग देना होगी।

आयुक्त लोक स्वाथ्य एवं परिवार कल्याण फैज़ अहमद किदवई ने बताया कि ये सेवाएं एस्मा के तहत ली गई हैं। आदेश का पालन न करने वाली छात्राओं के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही की जा सकेगी। ये सेवा पूर्णरूप से अस्थायी होगी। इस सेवा के लिये चयनित छात्राओं को स्टॉफ नर्स के लिये उल्लेखित मानदेय 20 हजार रूपये प्रतिमाह देय होगा। सभी छात्राओं के कर्त्तव्य स्थल पर परिवहन, भोजन, रहने की व्यवस्था विभाग द्वारा की जायेगी। साथ ही नर्सेस को सभी आवश्यक व्यक्तिगत सुरक्षा संसाधन (पीपीई) उपलब्ध कराई जायेंगी। यदि आदेशित किसी छात्रा द्वारा किसी अन्य जिले में पूर्व से ही कार्य किया जा रहा हो, तो उसे ज्वाइनिंग के लिये जिला प्रशासन द्वारा यात्रा की विशेष अनुमति के निर्देश दिये गये हैं।

एसईसीएल कोलमाइंस ने किया नगर को सेनेटराइज

मध्यप्रदेश के उमरिया जिले में कोरोना संक्रामक बीमारी से बचाव के लिए बिरसिंहपुर पाली में एसईसीएल कोलमांइस के द्वारा कोलमांइस के कालोनी पाली प्रोजेक्ट एरिया और पाली नगर के वार्डोंं को सेनेटाइज कराया है।

कोलमांइस के सूत्रों ने बताया कि इस दौरान कालरी प्रबंधन ने कालोनी व प्रमुख बाजार मार्ग गली चौराहे में जाकर लोगो से अपील कर लॉक डाउन और सोशल डिस्टेंस का पालन करने की अपील भी की है।

रतलाम में कोरोना मरीज की संख्या 2 से बढ़कर 12

मध्यप्रदेश के रतलाम जिले में आज कोरोना के 10 नए मामले सामाने आने के बाद यहां मरीजों की संख्या बढ़कर 12 हो गई है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार शहर में कोरोना संक्रमितों की संख्या में इजाफा होकर 2 से 12 हो गई है। राहत की बात यह है कि नए मिले सभी कोरोना संक्रमित उन्हीं इलाकों के है, जिन इलाकों को पहले ही कन्टेनमेन्ट एरिया घोषित कर सील किया जा चुका है।

इंदौर के पुलिसकर्मी हर दिन गीत सुनाकर करते हैं एक दूसरे का उत्‍साहवर्धन

वैश्विक महा‍मारी कोरोना के खिलाफ साहसपूर्वक लंबी लड़ाई लड़ रहे मध्‍यप्रदेश पुलिस के जवानों के उत्‍साहवर्धन एवं उनका तनाव दूर करने के लिए इंदौर पुलिस ने अनूठी पहल की है।

इंदौर के पुलिस महानिरीक्षक विवेक शर्मा की पहल पर खासतौर पर पुलिसकर्मियों के लिए ”गीत हम गायेंगे, कोरोना तुम्‍हें हरायेंगे” कार्यक्रम शुरू किया गया है। इस कार्यक्रम के तहत हर दिन प्रात: 11:00 बजे इंदौर पुलिस के अधिकारी एवं कर्मचारी अपने-अपने वायरलेस सेट से गीत व कविताएँ सुनाकर एक दूसरे का उत्‍साहवर्धन करते हैं। साथ ही अपनी सृजनशीलता का भी परिचय देते हैं। गत 12 अप्रैल को पुलिस महानिरीक्षक श्री शर्मा ने ” हम होंगे कामयाब एक दिन” गीत गाकर इस कार्यक्रम की शुरूआत की थी।

भोपाल मेमोरियल हॉस्पिटल में होगी कोविड-19 की सेम्पल टेस्टिंग

मध्यप्रदेश शासन ने भोपाल मेमोरियल हॉस्पिटल एवं रिसर्च सेंटर को कोविड-19 की चिन्हांकित सूची में से हटा दिया है।

इस हॉस्पिटल में अब कोविड-19 की सेम्पल टेस्टिंग ही होगी। इस आशय का आदेश आयुक्त, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण ने जारी किया है।

संक्रमण क्षेत्रों में न हो बिल्कुल ढिलाई-शिवराज

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश के सभी जिलों के संक्रमित क्षेत्रों में बिल्कुल ढिलाई न बरती जाए। वहां से एक भी व्यक्ति अंदर बाहर नहीं जाना चाहिए। साथ ही उन क्षेत्रों में जनता के लिए सभी आवश्यक वस्तुओं की नियमित आपूर्ति सुनिश्चित की जाए। कोरोना के विरुद्ध लड़ाई में समाज के सभी वर्गों का सहयोग लिया जाए। जनता और प्रशासन मिलकर कोरोना को परास्त करेंगे।

श्री चौहान आज मंत्रालय में प्रदेश में कोरना की स्थिति एवं व्यवस्थाओं की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने निर्देश दिए कि संक्रमित क्षेत्रों में आना-जाना पूर्णतया रोकने के लिए पुलिस द्वारा सख्ती किए जाने के साथ ही, बैरिकेडिंग हो तथा निगरानी के लिए ड्रोन तथा सीसीटीवी कैमरा एवं अन्य तकनीक का भी उपयोग किया जाए। संक्रमण रोकने के लिए संपर्क का सिलसिला पूर्ण रूप से टूटना चाहिए।

उन्होंने कहा कि प्रत्येक जिले में जिला संगट समूह की नियमित बैठक आयोजित करें। इन बैठकों में प्रशासन के साथ जनप्रतिनिधि, स्वयंसेवी संगठन, धर्मगुरु को आमंत्रित करें तथा उनका पूर्ण सहयोग लें।

उन्होंने बताया कि प्रत्येक जिले में 3 माह का उचित मूल्य राशन निशुल्क वितरण के लिए भिजवाया गया है। सभी कलेक्टर यह सुनिश्चित करें यह राशन उपभोक्ताओं को सुगमता से सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा पालन करते हुए प्राप्त हो जाए।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने उपस्थित सभी अधिकारियों से कहा कि वे लोग भी अपनी तबीयत का पूरा पूरा ध्यान रखें। साथ ही समस्त डॉक्टर, पुलिस कर्मी तथा कार्य में लगे हुए अमले के स्वास्थ्य का पूरा ध्यान रखा जाए। बारी-बारी से विश्राम दिए जाने की व्यवस्था भी की जाए।

उन्होंने कहा कि कोरोना संकट में उपार्जन चुनौतीपूर्ण है। उन्होंने निर्देश दिए कि जिलों में पूरी सावधानी के साथ खरीदी का कार्य किया जाए। खरीदी कार्य में सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा पालन किया जाए तथा प्रतिदिन कम संख्या में किसानों को उपार्जन केंद्रों पर बुलवाया जाए। एसएमएस मिलने पर ही किसान खरीदी केंद्रों पर अपनी फसल बेचने आए।

इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि करुणा से प्रभावी ढंग से निबटने के लिए तकनीकी का प्रयोग किया जाए। आरोग्य सेतु मोबाइल ऐप के प्रयोग के लिए लोगों को प्रेरित किया जाए। निगरानी के लिए सीसीटीवी आदि का प्रयोग किया जाए। वैलेंटाइन किए गए लोगों की निगरानी के लिए भी तकनीक का उपयोग करें ।

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि कोरोना के विरुद्ध लड़ाई में मीडिया का सक्रिय सहयोग लिया जाए। वे संकट से निबटने के लिए शासन प्रशासन के साथ कंधे से कंधा मिलाकर कार्य करें। साथ ही अपने महत्वपूर्ण विचारों एवं सुझावों के माध्यम से राह दिखाएं तथा निरंतर जनता का मनोबल बढ़ाएं।

उन्होंने निर्देश दिए कि कोरोना के इलाज की तरह अन्य बीमारियों के इलाज की भी सभी अस्पतालों में समुचित व्यवस्था हो। अन्य बीमारियों का इलाज भी उतनी ही गंभीरता से हो जितना कोरोना का हो रहा है। इस में लापरवाही बरतने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। इसी के साथ निजी अस्पताल इलाज की सुविधाएं दें, अन्यथा उनके विरुद्ध एस्मा के अंतर्गत कार्रवाई की जाएगी। मरीजों को अस्पताल लाने ले जाने के लिए एंबुलेंस की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाए।

अन्य राज्यों में मध्यप्रदेश के लोगों को राहत देने समन्वय करेंगे भाप्रसे अधिकारी

मध्यप्रदेश शासन ने कोरोना महामारी के कारण देशभर में लॉक-डाउन की स्थिति में अन्य राज्यों में रुके मध्यप्रदेशवासियों की बुनियादी सुविधाओं की समस्याओं के निराकरण के लिये भारतीय प्रशासनिक सेवा के सात अधिकारियों को अलग-अलग राज्यों की जिम्मेदारी सौंपी है।

प्रमुख सचिव, लोक निर्माण मलय श्रीवास्तव को गुजरात एवं राजस्थान, प्रमुख सचिव एमएसएमई मनु श्रीवास्तव को उत्तर प्रदेश, प्रमुख सचिव खनिज साधन नीरज मंडलोई को दिल्ली एवं हरियाणा, प्रमुख सचिव जन-जातीय कार्य श्रीमती दीपाली रस्तोगी को महाराष्ट्र, श्रीमती आइरिन सिंथिया संचालक राज्य शिक्षा केन्द्र को तमिलनाडु, प्रबंध संचालक म.प्र. पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी जबलपुर वी. किरण गोपाल को आंध्रप्रदेश और तेलंगाना तथा मुख्यमंत्री के उप सचिव इलैया राजा टी को कर्नाटक तथा गोवा राज्य की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

17 अप्रैल तक कार्यभार करें बंधपत्र चिकित्सक वरना एस्मा में होगी कार्यवाही

मध्यप्रदेश शासन द्वारा विगत 11 अप्रैल को इंदौर में पदस्थ किये गये 70 बंधपत्र चिकित्सकों को 17 अप्रैल को शाम तक कार्यभार ग्रहण करने के निर्देश दिये गये हैं।

स्वास्थ्य आयुक्त फैज अहमद किदवई द्वारा इस संबंध में जारी आदेश में स्पष्ट किया गया है कि आदेश का पालन नहीं करने वाले चिकित्सकों के विरुद्ध एस्मा अधिनियम के अंतर्गत कठोर अनुशासनात्मक कार्यवाही की जायेगी।

कोरोना संदिग्ध पाए जाने पर थाने का स्टाफ बदला गया

मध्यप्रदेश के अशोकनगर जिले के चंदेरी थाने में पदस्थ एक महिला सब-इंस्पेक्टर (एसआई) के कोरोना संदिग्ध पाए जाने पर मंगलवार रात 10 बजे पूरे थाने का स्टाफ ही बदल दिया गया। अब पूरे स्टाफ को थाने के स्टाफ को क्वारंटाइन सेंटर भेज दिया था।

पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार अजमेर से लौटने के बाद चंदेरी थाने में पदस्थ एसआई गुना स्थित अपने घर में चार दिन रुकी थी। इस दौरान वह परिवार के 19 लोगों के संपर्क में आईं थीं, अब एसआई के उन परिजनों को क्वारंटाइन किए जाने के लिए अशोकनगर एसपी ने गुना एसपी को पत्र लिखा है।

अन्य राज्यों में रुके मजदूरों को दिये जाएंगे एक-एक हजार रूपये:शिवराज

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि लॉकडाउन के कारण अन्य राज्यों में रुके प्रदेश के मजदूरों को उनके रूकने एवं भोजन व्यवस्था के लिए उनके खातों में एक-एक हजार रूपये जमा कराये जायेंगे। इसके अलावा, आवश्यकता पड़ने पर उन्हें और अधिक राशि दी जाएगी।

श्री चौहान ने बताया कि अन्य प्रदेशों में इन व्यवस्थाओं की निगरानी के लिये सात वरिष्ठ अधिकारियों को भी तैनात किया गया है। उन्होंने कहा कि उन्होंने अन्य प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों से लॉकडाउन के कारण उनके प्रदेश में रुके मध्यप्रदेश के मजदूरों के रुकने एवं राशन की व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए चर्चा की है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सांसदों और विधायकों से उनके क्षेत्र के ऐसे प्रभावित मजदूरों की सूची शीघ्र भेजने के लिए कहा जा रहा है। जैसे-जैसे सूची आती जायेगी, नाम आते जायेंगे, हम यह राशि उन मजदूरों के खातों में हस्तांतरित करते जायेंगे।

खरगोन में आज 14 लोग और संक्रमित

खरगोन/बड़वानी से खबर है कि मध्यप्रदेश के खरगोन जिले में दिल्ली मरकज से आने की जानकारी छुपाने वाले कोरोनवायरस पॉजिटिव चिकित्सक के खिलाफ प्रकरण दर्ज किया गया है। इसके अलावा खरगोन जिले में आज 13 अन्य पॉजिटिव आने की सूचना है।

खरगोन के पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार पांडे ने बताया कि जिला मुख्यालय के संजय नगर निवासी एक कोरोना पॉजिटिव चिकित्सक के विरुद्ध धारा 188 269 270 भारतीय दंड विधान संहिता एवं 52,54 महामारी अधिनियम 2005 का अपराध पंजीबद्ध किया गया है।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

चंबल संभाग में बाढ़ की लापरवाही में नप गये ढेरों शासकीय अधिकारी:श्योपुर के कलेक्टर, एसपी के अलावा अन्य अधिकारी भी हटाए गए attacknews.in

चंबल संभाग में बाढ़ की लापरवाही में नप गये ढेरों शासकीय अधिकारी:श्योपुर के कलेक्टर, एसपी के अलावा अन्य अधिकारी भी हटाए गए

मध्यप्रदेश के 50 महाविद्यालयों को बहुविषयक बनाया जाएगा,150 नवीन दूरस्थ अध्ययन केन्द्र स्थापित किए जाएंगे,1.09 लाख शिक्षकों, 470 शिक्षक प्रशिक्षकों की नियुक्ति होगी,सभी संभागीय मुख्यालयों पर राष्ट्रीय स्तर के आई.टी.आई. बनेंगे attacknews.in

मध्यप्रदेश के 50 महाविद्यालयों को बहुविषयक बनाया जाएगा,150 नवीन दूरस्थ अध्ययन केन्द्र स्थापित किए जाएंगे,1.09 लाख शिक्षकों, 470 शिक्षक प्रशिक्षकों की नियुक्ति होगी,सभी संभागीय मुख्यालयों पर राष्ट्रीय स्तर के आई.टी.आई. बनेंगे

शिवराज सिंह चौहान ने मप्र में एक जुलाई से स्कूलों को खोलने से इंकार किया, केंद्र सहित विशेषज्ञों से चर्चा कर लिया जाएगा निर्णय attacknews.in

शिवराज सिंह चौहान ने मप्र में एक जुलाई से स्कूलों को खोलने से इंकार किया, केंद्र सहित विशेषज्ञों से चर्चा कर लिया जाएगा निर्णय

मप्र मंत्रिमंडल के अनेक निर्णय: किसानों से उपार्जित धान मिलिंग के लिए दी जाने वाली राशि में वृ्द्वि; प्रत्येक शहरी पथ विक्रेता को ₹1000 अनुदान,विद्युत दरों में राज्य शासन की सब्सिडी attacknews.in

मुख्यमंत्री श्री चौहान की अध्यक्षता में मंत्रि-परिषद की बैठक भोपाल 15 जून ।मुख्यमंत्री श्री शिवराज …

शिवराज सिंह चौहान ने सीहोर में मंत्रि-परिषद के साथ”मध्यप्रदेश विकास के रोड मैप और कोरोना की चुनौती” पर गहन विचार-मंथन करके कहा:मैं या तुम नहीं हम मिलकर बनायेंगे प्रदेश का इतिहास,1 जुलाई से वैक्सीनेशन का महाअभियान attacknews.in

सीहोर, 14 जून । मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कोरोना महामारी पर नियंत्रण …