Home / प्रदेश / मध्यप्रदेश में 9228 पहुंची कोरोना संक्रमितों की संख्या,399 मृत,इंदौर के बाद भोपाल बना संक्रमण का हाॅटस्पाट, शिवराज सिंह चौहान ने कांट्रैक्ट ट्रेसिंग पर विशेष ध्यान देने को कहा attacknews.in

मध्यप्रदेश में 9228 पहुंची कोरोना संक्रमितों की संख्या,399 मृत,इंदौर के बाद भोपाल बना संक्रमण का हाॅटस्पाट, शिवराज सिंह चौहान ने कांट्रैक्ट ट्रेसिंग पर विशेष ध्यान देने को कहा attacknews.in

भोपाल, 06 जून । मध्यप्रदेश में बीते 24 घंटों के दौरान 232 नए मामले मिलने के बाद कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 9228 तक पहुंच गयी, जबकि 15 नई मौतें दर्ज होने के बाद मृतकों का आंकड़ा 399 हो गया। वहीं, 230 मरीजों के स्वस्थ होने के बाद ठीक होने वालों की संख्या 6108 हो गयी है।

संचालनालय स्वास्थ्य सेवाएं द्वारा आज रात्रि जारी हेल्थ बुलेटिन के अनुसार राजधानी भोपाल में सबसे अधिक 51 नए मामले मिले, जिसके बाद यहां कुल संक्रमितों की संख्या 1733 तक पहुंच गयी, जबकि अब तक यहां इस बीमारी से 61 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। वहीं इंदौर में 35 संक्रमित मिले, जिसके बाद वहां कुल संक्रमित 3722 हो गए हैं। वहां चार नयी मौतें दर्ज होने के बाद मृतकों का आंकड़ा 153 तक पहुंच गया है, जबकि 81 नए मरीज स्वस्थ भी हुए हैं।

कोरोना संक्रमण रोकने के लिए कॉन्ट्रेक्ट ट्रेसिंग पर विशेष ध्यान दें: चौहान

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में कोरोना की रिकवरी रेट निरंतर बढ़ रही है। प्रदेश में कोरोना का संक्रमण रोकने के लिए कॉन्ट्रेक्ट ट्रेसिंग पर विशेष ध्यान दिया जाए।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार श्री चौहान आज मंत्रालय में वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश में कोरोना की स्थिति एवं व्यवस्थाओं की समीक्षा कर रहे थे। प्रदेश में प्रवासी मजदूरों को रोजगार दिए जाने तथा कुशल प्रवासी मजदूरों को उनके कौशल के अनुसार रोजगार दिलवाए जाने के लिए रोजगार सेतु अभियान के अंतर्गत अभी तक प्रदेश के 13 लाख 67 हजार प्रवासी मजदूरों की मैपिंग कर ली गयी है।

मुख्यमंत्री ने कहा किा सारी/आई.एल.आई मरीजों का सर्वे किया जाए तथा फीवर क्लीनिक को सुदृढ़ करें। हमें किसी भी हाल में प्रदेश में कोरोना संक्रमण को बढ़ने से रोकना है।

इस अवसर पर मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस, अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य मोहम्मद सुलेमान, प्रमुख सचिव संजय शुक्ला उपस्थित थे।

श्री चौहान ने कहा कि लोगों को जागरूक किए जाने की आवश्यकता है कि वे बीमारी को छुपाएं नहीं, तुरंत अस्पताल आकर इलाज लें। विलंब से अस्पताल पहुंचने पर कोरोना घातक हो सकता है। रतलाम जिले की समीक्षा में पाया गया कि वहां 2 कोरोना मरीजों के काफी देर से अस्पताल आने के कारण उन्हें बचाया नहीं जा सका। बताया गया कि रतलाम में एक ताबीज बेचने वाला पॉजीटिव आया है, जो लोगों को कोरोना से बचाने के लिए ताबीज बेचता था। उसकी पूरी कॉन्ट्रेक्ट ट्रेसिंग करने के निर्देश दिए गए।

भिंड जिले की समीक्षा में पाया गया कि वहां कोरोना के 84 मरीजों में 51 एक्टिव मरीज है। रिकवरी रेट अच्छी है, परन्तु नए केस आ रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि संक्रमण रोकने के लिए सभी उपाय किए जाएं। राजगढ़ जिले में 20 मरीजों में से 11 एक्टिव हैं। वहां 3 मृत्यु हुई है। राजगढ़ सी.एम.एच.ओ को हटाने के निर्देश दिए गए।

मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रदेश की कोरोना रिकवरी रेट 66.2 प्रतिशत हो गई है, जबकि देश की रिकवरी रेट 47.8 प्रतिशत है। प्रदेश की पॉजिटिविटी रेट 4.68 प्रतिशत है, जबकि देश की 5.24 है।

भिंड में मिले छह नए पॉजिटिव

भिंड जिले में आज शाम आई कोरोना रिपोर्ट में 6 रिपोर्ट पाॅजिटिव आई, जिसके बाद यहां कुल संक्रमितों की संख्या 92 हो गयी, जिसमें 32 स्वस्थ हो गए हैं।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार आज प्राप्त रिपोर्ट में मिले छह संक्रमितो में जिले के अमायन के कनाथर का एक, मेहगांव के सेंथरी का एक, गोहद के बार्ड नम्बर 18 के 2, एक सेंथपुर तथा एक बैजनाथपुरा का शामिल है। इसे मिलाकर यहां कुल संक्रमितों की संख्या 92 हो गयी है।

इंदौर में कोविड 19 के संक्रमित 3700 पार, 153 मौतें

इंदौर जिले में कोरोना वायरस ‘कोविड 19’ के 36 नये मामले आने के बाद संक्रमितों की संख्या 3722 तक जा पहुंची है, जबकि तीन महिलाओं और एक पुरुष की मौत दर्ज होने से मृतकों की संख्या 153 हो गयी है। वहीं अब तक अस्पताल से 2324 संक्रमित स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमएचओ) डॉ एम पी शर्मा ने कल रात बुलेटिन जारी कर बताया कि कल 1135 सैम्पल जांचे गये थे, जिसमें से 36 संक्रमित पाये गये, जबकि कल कुल 1606 नये सैम्पल जांच को प्राप्त हुये।

नीमच जिले में कोरोना के 18 नए मामले, कुल हुए 311

नीमच जिले में 18 नए कोरोना संक्रमित मिलने के बाद इसके संक्रमण के शिकार लोगों की संख्या 311 हो गयी है।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार कल रात 119 सैंपल की रिपोर्ट आयी, जिनमें से 18 पॉजीटिव पायी गयीं। तेरह व्यक्ति नीमच के, चार जावद के और मनासा में एक व्यक्ति संक्रमित मिला।

रायसेन में दो नए कोरोना संक्रमित, एक्टिव केस तीन हुए

रायसेन जिले में आज फिर दो लोग कोरोना संक्रमित मिले। अब जिले में एक्टिव केस की संख्या तीन हो गयी है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी शशि ठाकुर के अनुसार ये दोनों ही व्यक्ति पहले से होम क्वारेंटाइन थे। इनमें से एक वार्ड ब्वाय को हाल ही में भोपाल के एक निजी अस्पताल में प्रशिक्षण के लिए भेजा गया था। वहीं एक अन्य मरीज जिले के बेगमगंज क्षेत्र के हिनोतिया बमनई गांव का है, जाे कुछ दिनों पहले मुंबई से वापस आया है। तीनों एक्टिव मरीजों का इलाज चल रहा है।

भोपाल में 38 नए मरीज, कुल कोरोना संक्रमित 1771 हुए

राजधानी भोपाल में आज 38 नए कोरोना संक्रमित मिलने के बाद इनकी संख्या बढ़कर 1771 हो गयी है।

जिला स्वास्थ्य अधिकारी की ओर से सुबह उपलब्ध करायी गयी जानकारी के अनुसार कुल 784 सैंपल निगेटिव और 38 पॉजीटिव मिले और इनकी संख्या बढ़कर 1771 हो गयी। जिले में अब तक 61 संक्रमितों की मौत हो चुकी है।

उज्जैन में कोरोना के 12 नये मामले

उज्जैन जिले में कोरोना संक्रमण के 12 नए मामले प्रकाश में आने के बाद इनकी संख्या बढ़कर 707 हो गयी है। इसके अलावा तीन लोगों की मौत के बाद मरने वालों की संख्या 62 पहुंच चुकी है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी की ओर से कल रात जारी बुलेटिन में बताया गया है कि पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना से पीड़ित तीन लोगों की मौत हो गयी। इस प्रकार मरने वालों की संख्या बढकर 62 हो गयी। कल 277 लोगों के सैंपल प्राप्त हुए, जिनमें से 12 नये कोरोना पीड़ित मिले। ये सभी उज्जैन के निवासी हैं। जिले में अभी तक कुल 707 पॉजीटिव मिले हैं।

मध्यप्रदेश में अब तक 5 लाख 96 हजार श्रमिक वापस

अपर मुख्य सचिव एवं प्रभारी स्टेट कंट्रोल-रूम आई सी पी केशरी ने जानकारी दी है कि अभी तक विभिन्न प्रदेशों में फँसे मध्यप्रदेश के करीब 5 लाख 96 हजार श्रमिक वापस लाये जा चुके हैं। इनमें 137 ट्रेनों से करीब एक लाख 77 हजार और बसों से लगभग 4 लाख 19 हजार श्रमिक वापस लाये गये हैं।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार आज तक गुजरात से 2 लाख 18 हजार, राजस्थान से एक लाख 30 हजार, महाराष्ट्र से एक लाख 44 हजार श्रमिक वापस लाये गये हैं। इसके अतिरिक्त गोवा, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, केरल, आंध्रप्रदेश, तमिलनाडु एवं तेलंगाना से भी श्रमिक वापस लाये गये हैं। प्रदेश में अब तक महाराष्ट्र से 38, गुजरात से 30, हरियाणा से 15, तेलंगाना एवं पंजाब से 7-7, कर्नाटक तथा तमिलनाडु से 4-4, जम्मू, गोवा एवं केरल से 3-3 और राजस्थान तथा दिल्ली से 2-2 ट्रेन आ चुकी हैं।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

चंबल संभाग में बाढ़ की लापरवाही में नप गये ढेरों शासकीय अधिकारी:श्योपुर के कलेक्टर, एसपी के अलावा अन्य अधिकारी भी हटाए गए attacknews.in

चंबल संभाग में बाढ़ की लापरवाही में नप गये ढेरों शासकीय अधिकारी:श्योपुर के कलेक्टर, एसपी के अलावा अन्य अधिकारी भी हटाए गए

मध्यप्रदेश के 50 महाविद्यालयों को बहुविषयक बनाया जाएगा,150 नवीन दूरस्थ अध्ययन केन्द्र स्थापित किए जाएंगे,1.09 लाख शिक्षकों, 470 शिक्षक प्रशिक्षकों की नियुक्ति होगी,सभी संभागीय मुख्यालयों पर राष्ट्रीय स्तर के आई.टी.आई. बनेंगे attacknews.in

मध्यप्रदेश के 50 महाविद्यालयों को बहुविषयक बनाया जाएगा,150 नवीन दूरस्थ अध्ययन केन्द्र स्थापित किए जाएंगे,1.09 लाख शिक्षकों, 470 शिक्षक प्रशिक्षकों की नियुक्ति होगी,सभी संभागीय मुख्यालयों पर राष्ट्रीय स्तर के आई.टी.आई. बनेंगे

शिवराज सिंह चौहान ने मप्र में एक जुलाई से स्कूलों को खोलने से इंकार किया, केंद्र सहित विशेषज्ञों से चर्चा कर लिया जाएगा निर्णय attacknews.in

शिवराज सिंह चौहान ने मप्र में एक जुलाई से स्कूलों को खोलने से इंकार किया, केंद्र सहित विशेषज्ञों से चर्चा कर लिया जाएगा निर्णय

मप्र मंत्रिमंडल के अनेक निर्णय: किसानों से उपार्जित धान मिलिंग के लिए दी जाने वाली राशि में वृ्द्वि; प्रत्येक शहरी पथ विक्रेता को ₹1000 अनुदान,विद्युत दरों में राज्य शासन की सब्सिडी attacknews.in

मुख्यमंत्री श्री चौहान की अध्यक्षता में मंत्रि-परिषद की बैठक भोपाल 15 जून ।मुख्यमंत्री श्री शिवराज …

शिवराज सिंह चौहान ने सीहोर में मंत्रि-परिषद के साथ”मध्यप्रदेश विकास के रोड मैप और कोरोना की चुनौती” पर गहन विचार-मंथन करके कहा:मैं या तुम नहीं हम मिलकर बनायेंगे प्रदेश का इतिहास,1 जुलाई से वैक्सीनेशन का महाअभियान attacknews.in

सीहोर, 14 जून । मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कोरोना महामारी पर नियंत्रण …