Home / प्रदेश / मध्यप्रदेश 8762 हुए कोरोना संक्रमित,377 की मौत,मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा-कोरोना संक्रमण में निरंतर कमी के चलते मध्यप्रदेश अब देश में 7वें स्थान पर आया attacknews.in

मध्यप्रदेश 8762 हुए कोरोना संक्रमित,377 की मौत,मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा-कोरोना संक्रमण में निरंतर कमी के चलते मध्यप्रदेश अब देश में 7वें स्थान पर आया attacknews.in

भोपाल, 04 जून । मध्यप्रदेश में 174 कोरोना संक्रमित सामने आने के बाद इनकी संख्या बढ़कर 8762 हो गयी। हालाकि अभी तक 5637 व्यक्ति स्वस्थ हो चुके हैं और एक्टिव केस 2748 बचे हुए हैं।

राज्य के स्वास्थ्य संचालनालय की ओर से आज रात जारी किए गए बुलेटिन के अनुसार बीते 24 घंटों में छह लोगों की मौत भी दर्ज की गयी और इनकी संख्या 377 हो गयी है। इस अवधि में 192 व्यक्ति स्वस्थ हुए और अभी तक 5637 व्यक्ति स्वस्थ हो चुके हैं। अब एक्टिव केस यानी उपचाररत मरीजों की संख्या 2748 है।

नरसिंहपुर में मिले दो कोराेना संक्रमित

नरसिंहपुर जिले के गाडरवारा में आज आई रिपोर्ट में दो सदस्य और सक्रमित मिले है, जिसके कारण जिले में संक्रमितों की संख्या 15 हो गयी है।

कलेक्टर दीपक सक्सेना ने बताया कि गाडरवारा तहसील के 84 सदस्यों के सैपिल जांच के लिए भेजे गए थे, जिनकी रिपोर्ट आने पर दो संक्रमित मिले है। इसमें एक कंटेनमेंट एरिया बिल्थारी में प्रथम कोरोना पाॅजिटिव मिले व्यक्ति के परिवार की एक महिला है। वहीं, दूसरा भोपाल से गाडरवारा आए व्यक्ति कोरोना पाॅजिटिव पाया गया है, जिसके कारण एक्टिव केस की संख्या 15 हो गयी है।

छिंदवाड़ा में एक व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाया गया

छिंदवाड़ा जिले में आज एक व्यक्ति के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने पर कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर अब 11 हो गयी।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार छिंदवाड़ा से कल भेजे गये 72 सेंपल में 70 निगेटिव आए तथा एक सेंपल रिजेक्ट हो गया और एक के कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद कुल 11 संक्रमित हाे गए हैं।

श्रमिकों को लेकर अब तक 137 ट्रेन आईं मध्यप्रदेश

मध्यप्रदेश के अपर मुख्य सचिव एवं प्रभारी स्टेट कंट्रोल रूम आईसीपी केशरी ने जानकारी दी है कि अन्य प्रदेशों से श्रमिकों को लेकर अब तक 137 ट्रेन मध्यप्रदेश आ चुकी हैं।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार इन ट्रेनों से करीब एक लाख 76 हजार श्रमिक मध्यप्रदेश लाये जा चुके हैं। इसके साथ ही लगभग 4 लाख 16 हजार श्रमिक बसों से वापस लाए गए हैं। इस तरह से कुल 5 लाख 92 हजार श्रमिक अब तक प्रदेश में वापस लाये जा चुके हैं।

भिंड में मिले 9 नए मामले

भिंड जिले में आज नौ नए मामले मिलने के बाद यहां कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर अब 72 हो गयी, जिसमें 32 मरीज ठीक हो चुके हैं।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार जिले के गोहद के वार्ड नम्बर 13 में एक कोरोना पाॅजिटिव पाया गया है। इसी प्रकार अटेर के परा का पुरा में एक पाॅजिटिव पाया गया। भिण्ड जिले के नुन्हाटा में एक तथा भिण्ड शहर के सीतानगर व कुम्हरौआ में एक-एक कोरोना के अलावा भिण्ड शहर के विलवार मोहल्ला के गुलाब बाग में 4 कोरोना पाॅजिटिव जांच रिपोर्ट में पाॅजिटिव पाए गए हैं।

शिवपुरी में चार व्यक्तियों में पाया गया कोरोना संक्रमण

शिवपुरी जिले में आज प्राप्त जांच रिपोर्ट में चार लोगों में कोरोना का संक्रमण पाए जाने के बाद कुल प्रभावितों की संख्या बढ़कर 17 हो गयी।

आधिकारिक जानकारी क अनुसार जांच रिपोर्ट में चार व्यक्ति कोरोना संक्रमित पाए गए हैं, जिसमें दो शहरी तथा दो ग्रामीण के हैं, जो हाल कि में दिल्ली और महाराष्ट्र से लौट कर आए थे। कुल संक्रमित 17 मरीजों में आठ स्वस्थ होकर जा चुके हैं, जबकि 9 मरीजों का उपचार जिला अस्पताल शिवपुरी में किया जा रहा है।

भोपाल में आज 52 नए प्रकरण सामने आए

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में आज कोरोना के 52 नए प्रकरण सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1682 हो गयी।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार आज जो रिपोर्ट आयी, उनमें 1222 निगेटिव और 52 सैंपल पॉजीटिव निकले। हालाकि आज 46 मरीज स्वस्थ होकर अपने घर भी लौट गए। जिले में अभी तक 1157 व्यक्ति स्वस्थ हो चुके हैं। शेष चार सौ से अधिक मरीजों का इलाज चल रहा है।

सागर में पांच नए मामले मिले, 47 स्वस्थ हुए

सागर जिले में आज पांच नए कोरोना संक्रमित मरीज मिले है, तो आज ही 47 मरीज स्वस्थ होकर घर पहुंच गए।

बुन्देलखण्ड मेडिकल काॅलेज के बायरोलाॅजी लैब की रिपोर्ट के अनुसार 5 मरीजों की कोरोना पाॅजिटिव रिपोर्ट आई है। इनमें 28 वर्षीय पुरूष वार्ड-14, 35 वर्षीय पुरूष वार्ड-7, 20 वर्षीय पुरूष वार्ड-35, 35 वर्षीय पुरूष थाना केंट एवं 25 वर्षीय पुरूष सदर बाजार निवासी शामिल हैं। सागर जिले मे आज तक 210 कोरोना संक्रमित मरीज मिल चुके हैं। जिनमें से कुल 142 मरीज स्वस्थ होकर घर पहुँच चुके हैं।

कोरोना संक्रमण सुधार में मध्यप्रदेश एक पायदान आगे बढ़ा: शिवराज सिंह चौहान

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि कोरोना संक्रमण में निरंतर कमी के चलते मध्यप्रदेश अब देश में 7वें स्थान पर आ गया है। पहले मध्यप्रदेश देश में 6वें स्थान पर तथा उत्तरप्रदेश 7वें स्थान पर था।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार श्री चौहान आज यहां मंत्रालय में वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश में कोरोना की स्थिति एवं व्यवस्थाओं की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पूरे देश की तुलना में मध्यप्रदेश में लगभग 2 प्रतिशत नए संक्रमित मरीज पाए गए, जबकि पहले ये 8 प्रतिशत तक थे। प्रदेश में कोरोना के 174 नए पॉजीटिव प्रकरण आए हैं, वहीं देश में यह संख्या 9304 है।

उन्होंने कहा कि हमारी कोरोना रिकवरी रेट 64.3 प्रतिशत है, जबकि भारत की 47.9 प्रतिशत है। इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री नरोत्तम मिश्र, मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस, डीजीपी विवेक जौहरी, अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य मोहम्मद सुलेमान, प्रमुख सचिव संजय शुक्ला आदि उपस्थित थे।

बुरहानपुर जिले की समीक्षा में बताया गया कि जिले में कुल 255 कोरोना प्रकरणों में 194 मरीज स्वस्थ होकर घर चले गये हैं, अभी वहां एक्टिव मरीजों की संख्या 45 है। कलेक्टर ने बताया कि जिले में कोरोना की स्थिति में निरंतर सुधार हो रहा है। मुख्यमंत्री ने इसके लिये कलेक्टर एस.पी और टीम की सराहना की।

श्योपुर जिले की समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग पर विशेष ध्यान दिया जाए। एसीएस हैल्थ ने कहा कि कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग के लिए सार्थक एप अत्यंत उपयोगी है, इसका उपयोग किया जाए।

मुख्यमंत्री ने बैतूल जिले की समीक्षा के दौरान डाटा में अंतर आने पर नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने एसीएस हैल्थ को निर्देश दिए कि तुरंत एक टीम बैतूल रवाना करें, जो वहां जाकर व्यवस्था देखें। बैतूल जिले में संक्रमित 34 मरीजों में से 5 स्वस्थ होकर घर चले गये हैं, 29 मरीज एक्टिव हैं। उन्होंने निर्देश दिए कि सागर मेडिकल कॉलेज के डीन को तुरंत हटाया जाए। एसीएस हैल्थ श्री सुलेमान ने बताया कि सागर गई चिकित्सा विशेषज्ञों की टीम ने वहां जाकर आवश्यक व्यवस्थाएं देख ली है। डीन का कार्य संतोषजनक नहीं पाया गया।

श्री चौहान ने खंडवा जिले में कोरोना से मृत एक मरीज की डैथ एनालिसिस के दौरान निर्देश दिए कि उसकी मृत्यु की विस्तृत जाँच कराई जाए। उक्त मरीज को लक्षण होने के बाद भी उसके कहने पर डिस्चार्ज कर दिया गया था। उन्होंने कहा कि जिन क्षेत्रों में बारिश हो रही है, वहां गेहूँ उपार्जन कार्य रूका हुआ है। परन्तु किसान चिंता न करें बारिश बंद होते ही पुन: खरीदी चालू हो जाएगी।

रतलाम में एक कोरोना पॉजिटिव की मौत

रतलाम में आज एक व्यक्ति की इलाज के दौरान मृत्यु के बाद उसके सेंपल की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव पायी गयी, जिसके के बाद यहां अब तक इस बीमारी से तीन लोग जान गवां चुके हैं।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार रतलाम मेडिकल कॉलेज में एक व्यक्ति को कल सांस लेने में तकलीफ, घबराहट और चक्कर आने के चलते भर्ती कराया गया, जहां उसकी दोपहर इलाज के दौरान मृत्यु हो गयी। उसके सेंपल की रिपोर्ट आज शाम प्राप्त हुयी, जिसमें वह कोरोना पॉजिटिव पाया गया। इस तरह जिले में अब तक इस बीमारी से जान गवाने वालों की संख्या बढ़कर तीन हो गयी है।

कोरोना वायरस की रोकथाम के लिये अभी पूर्ण एहतियात बरतने की जरुरत -मनीष सिंह

इंदौर कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी मनीष सिंह ने कहा है कि कोरोना वायरस की रोकथाम और इससे बचाव के लिए अभी पूर्ण एहतियात बरतने की जरूरत है।

श्री सिंह ने नागरिकों से कहा है कि कोरोना वायरस से बचाव एवं रोकथाम के लिये लोग पूर्ण सतर्कता और एहतियात बरतते हुए अत्यंत जरूरी होने पर ही घरों से बाहर निकलें। कहीं भी भीड़ के रूप में एकत्र नहीं हों। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। मॉस्क जरूरी लगायें। समय-समय पर हाथों को सेनेटाइज करते रहें।

कोविड-19 के संबंध में जारी निर्देशों का उल्लंघन करने पर हुई स्पॉट फाइन की कार्यवाही

इंदौर जिले में कोरोना की महामारी की रोकथाम तथा इससे बचाव के उपायों का उल्लंघन करने पर आज 62 लोगों के विरूद्ध स्पॉट फाइन की कार्यवाही की गई।

कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी मनीष सिंह ने बताया कि इंदौर नगर निगम के सभी जोन क्षेत्रों में 28 व्यक्तियों के विरूद्ध सोशल डिस्टेसिंग का पालन नहीं करने, 29 व्यक्तियों के विरूद्ध मास्क नहीं लगाने पर स्पॉट फाईन की कार्यवाही की गयी है। इसके साथ ही बिना अनुमति निर्माण कार्य करने पर एक व्यक्ति के विरूद्ध और बिना अनुमति दुकान एवं संस्थान खोलने पर चार व्यक्तियों के विरूद्ध स्पॉट फाईन की कार्यवाही की गई है।

आंगनवाड़ी केन्द्रों में दी जाने वाली सभी छह सेवाएं निरंतर जारी रही

मध्यप्रदेश में कोरोना संकट काल के दौरान आंगनवाड़ी केन्द्रों में दी जाने वाली सभी छह सेवाएं निरंतर जारी रखी गई। इन सेवाओ में प्राथमिकता के आधार पर एवं हितग्राहियों विशेषकर बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बनाये रखने और सभी पात्र हितग्राहियों को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 द्वारा निर्धारित प्रोटीन एवं कैलोरी मानक युक्त पूरक पोषण आहार प्रदाय किया जा रहा है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा इस दौरान 17 मार्च के अतिरिक्त 27 मार्च और 4 अपैल को सभी कलेक्टरों एवं जिला कार्यक्रम अधिकारियों को पत्र जारी कर आंगनवाड़ी केन्द्र बन्द रखे जाने की अवधि तक आंगनवाड़ी केन्द्र आने वाले 3 से 6 वर्ष के बच्चों, जिन्हें समान्य परिस्थियों में स्थानीय स्व सहायता समूहों के माध्यम से गर्म पके भोजन दिया जाता है, के स्थान पर गुणवत्ता युक्त रेडी टू ईट पोषण आहार प्रति हितग्राही प्रति दिवस निर्धारित मापदण्ड के अनुसार साप्ताहिक रूप से प्रदान किया जाये। इस दौरान 6 माह से 3 वर्ष के बच्चों गर्भवती-धात्री महिलाओं एवं शाला त्यागी किशोरी बालिकाओं को भी प्रदाय करने के निर्देश जारी किया गये।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

चंबल संभाग में बाढ़ की लापरवाही में नप गये ढेरों शासकीय अधिकारी:श्योपुर के कलेक्टर, एसपी के अलावा अन्य अधिकारी भी हटाए गए attacknews.in

चंबल संभाग में बाढ़ की लापरवाही में नप गये ढेरों शासकीय अधिकारी:श्योपुर के कलेक्टर, एसपी के अलावा अन्य अधिकारी भी हटाए गए

मध्यप्रदेश के 50 महाविद्यालयों को बहुविषयक बनाया जाएगा,150 नवीन दूरस्थ अध्ययन केन्द्र स्थापित किए जाएंगे,1.09 लाख शिक्षकों, 470 शिक्षक प्रशिक्षकों की नियुक्ति होगी,सभी संभागीय मुख्यालयों पर राष्ट्रीय स्तर के आई.टी.आई. बनेंगे attacknews.in

मध्यप्रदेश के 50 महाविद्यालयों को बहुविषयक बनाया जाएगा,150 नवीन दूरस्थ अध्ययन केन्द्र स्थापित किए जाएंगे,1.09 लाख शिक्षकों, 470 शिक्षक प्रशिक्षकों की नियुक्ति होगी,सभी संभागीय मुख्यालयों पर राष्ट्रीय स्तर के आई.टी.आई. बनेंगे

शिवराज सिंह चौहान ने मप्र में एक जुलाई से स्कूलों को खोलने से इंकार किया, केंद्र सहित विशेषज्ञों से चर्चा कर लिया जाएगा निर्णय attacknews.in

शिवराज सिंह चौहान ने मप्र में एक जुलाई से स्कूलों को खोलने से इंकार किया, केंद्र सहित विशेषज्ञों से चर्चा कर लिया जाएगा निर्णय

मप्र मंत्रिमंडल के अनेक निर्णय: किसानों से उपार्जित धान मिलिंग के लिए दी जाने वाली राशि में वृ्द्वि; प्रत्येक शहरी पथ विक्रेता को ₹1000 अनुदान,विद्युत दरों में राज्य शासन की सब्सिडी attacknews.in

मुख्यमंत्री श्री चौहान की अध्यक्षता में मंत्रि-परिषद की बैठक भोपाल 15 जून ।मुख्यमंत्री श्री शिवराज …

शिवराज सिंह चौहान ने सीहोर में मंत्रि-परिषद के साथ”मध्यप्रदेश विकास के रोड मैप और कोरोना की चुनौती” पर गहन विचार-मंथन करके कहा:मैं या तुम नहीं हम मिलकर बनायेंगे प्रदेश का इतिहास,1 जुलाई से वैक्सीनेशन का महाअभियान attacknews.in

सीहोर, 14 जून । मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कोरोना महामारी पर नियंत्रण …