Home / प्रदेश / मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या हुई 8283 और मौत का आंकड़ा हुआ 358 ,स्वास्थ्य सचिव का दावा: प्रदेश में कोरोना की स्थिति नियंत्रण में हैं attacknews.in

मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या हुई 8283 और मौत का आंकड़ा हुआ 358 ,स्वास्थ्य सचिव का दावा: प्रदेश में कोरोना की स्थिति नियंत्रण में हैं attacknews.in

भोपाल, 01 जून । मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण के 194 प्रकरण सामने आने के बाद इनकी संख्या बढ़कर 8283 हो गयी। हालाकि 5003 व्यक्ति स्वस्थ भी हो गए हैं और अब उपचाररत मरीजों की संख्या 2922 हैं।

राज्य के स्वास्थ्य संचालनालय की ओर से आज रात जारी किए गए बुलेटिन में बीते 24 घंटों का आकड़ा दिया गया है। इसके अनुसार इस अवधि में आठ लोगों की मौत भी हुयी और मृतकों की संख्या बढ़कर 358 हो गयी है। इस अवधि में 161 व्यक्ति स्वस्थ होकर अपने घर भी लौट गए। अभी तक स्वस्थ होने वालों की संख्या 5003 है।

इंदौर में कोरोना के मामले 3500 पार, 135 की मौत, 1990 संक्रमित स्वस्थ

इंदौर जिले में कोरोना संक्रमण के 53 नये मामले आने के बाद यहां कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या 3539 तक जा पहुंची है। तीन नए लोगों की मौत दर्ज होने के बाद मृतकों की संख्या 135 हो गयी है। उधर राहत की खबर है कि अब तक 1990 संक्रमित रोगी स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं।

इंदौर के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमएचओ) डॉ एम पी शर्मा ने कल रात जारी बुलेटिन में बताया कि कल जांचे गये 922 सैम्पलों में 865 असंक्रमित, जबकि 53 संक्रमित पाये गये। जबकि कल जांच के लिये 663 सैम्पल प्राप्त हुये हैं।

भोपाल में कोरोना संक्रमितों की संख्या 1510 हुयी

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में 43 नए कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद इनकी संख्या 1510 हाे गयी है, हालाकि राहत वाली खबर यह है कि इनमें से 964 व्यक्ति स्वस्थ हो चुके हैं।

जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय की ओर से कल रात जारी किए गए बुलेटिन के अनुसार भोपाल में अभी तक 59 संक्रमितों की मौत हुयी है। 1510 में से शेष लोगों का इलाज चल रहा है।

इसके अलावा आज ही भोपाल से कम से कम एक सौ लाेग स्वस्थ होकर अपने घर लौटेंगे। भोपाल के काफी हिस्से अभी तक रेड जोन में हैं। पुलिस और प्रशासन काेरोना संक्रमण रोकने के लिए हरसंभव प्रयास कर रहा है।

नीमच जिले में एक नया रोगी

नीमच जिले में एक नया कोरोना संक्रमित मिलने के बाद इनकी संख्या 208 हो गयी है।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार कल रात 88 सैंपल की रिपोर्ट आयी, जिनमें से एक पॉजीटिव निकली। वह नीमच एक नयाबाजार क्षेत्र का निवासी है। जिले में 208 में से अभी तक पांच की मौत हो चुकी है और 56 व्यक्ति स्वस्थ हो चुके हैं। शेष लोगों का इलाज जारी है।

छिंदवाड़ा में चार नए कोरोना संक्रमित

छिंदवाड़ा जिले में चार कोरोना संक्रमित मिलने के बाद इनकी संख्या बढ़कर पंद्रह हो गयी है।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार कल रात 19 सैंपल की रिपोर्ट आयी और चार इसमें कोरोना संक्रमित मिले। ये चारों हाल ही में अहमदाबाद और चेन्नई से लौटे हैं। पुलिस ने इनके निवासस्थल के आसपास का इलाका सील कर दिया है। छिंदवाड़ा जिले में अभी तक एक कोरोना संक्रमित की मौत हुयी है और पांच स्वस्थ हो चुके हैं। शेष नौ संक्रमितों का इलाज चल रहा है।

उत्तरप्रदेश के एक श्रमिक की छिंदवाड़ा में मौत

मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा जिले के सौंसर थाना क्षेत्र में उत्तरप्रदेश के एक श्रमिक की मौत हो गयी।

पुलिस सूत्रों ने बताया कि मृत श्रमिक की पहचान हनुमान प्रसाद (67) के तौर पर हुयी है, जां उत्तरप्रदेश के प्रतापगढ़ क्षेत्र का बताया गया है। वह एक कंटेनर में बैठकर मुंबई से प्रतापगढ़ जा रहा था। कल सौंसर तहसील बायपास पर उसकी मौत हो गयी।

चिरायु अस्पताल से अब तक एक हजार मरीज स्वस्थ हो चुके हैं

भोपाल में स्थित चिरायु मेडिकल कॉलेज अस्पताल से आज एक सौ आठ कोरोना संक्रमित मरीज स्वस्थ होकर अपने घर लौट गए। इसके साथ ही इस अस्पताल से अब तक एक हजार से अधिक कोरोना संक्रमित मरीज स्वस्थ हो चुके हैं।

राज्य के लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा भी आज अस्पताल परिसर पहुंचे और ‘कोरोना वॉरियर्स’ का सम्मान करने के साथ ही उन्होंने मरीजों के उज्जवल भविष्य की कामना की। इस अवसर पर अस्पताल के संचालक डॉ अजय गोयनका, सभी चिकित्सक और पैरामेडिकल स्टाफ भी मौजूद था।

उज्जैन में संक्रमित हुए 680

उज्जैन जिले में चार नए कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद इनकी संख्या बढ़कर 680 हो गयी।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय से कल रात जारी बुलेटिन में बताया गया है कि पिछले 24 घंटे में जिले के 212 सैंपल की रिपोर्ट प्राप्त हुयी। इनमें से छह कोरोना संक्रमित पाए गए। जिले में अब तक 58 संक्रमितों की मौत हो चुकी है1

मध्यप्रदेश में कोरोना को लेकर स्थिति नियंत्रित – सुलेमान

मध्यप्रदेश के स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव मोहम्मद सुलेमान ने आज दावा करते हुए कहा कि राज्य में कोरोना वायरस ‘कोविड-19’ के कुल एक्टिव केस के आधे मामले इंदौर में हैं, जिन्हें शासन-प्रशासन ने नागरिकों के सहयोग से नियंत्रित कर लिया है।

श्री सुलेमान ने यहां इंदौर संभागायुक्त कार्यालय में एक प्रेस वार्ता में कहा कि इंदौर की तुलना में अन्य महानगरों जैसे दिल्ली, मुबई की स्थिति चिंताजनक है। उन्होंने कहा ‘मैं दावे से कह सकता हूँ कि इन संक्रमण प्रभावित शहरों की तुलना में इंदौर बेहतर स्थिति में हैं।’

इंदौर में कोरोना की गहन समीक्षा की सुलेमान ने

कोरोना वायरस से निपटने के प्रबंधन में मध्यप्रदेश का इंदौर प्रदेश ही नहीं, बल्कि पूरे देश में रोल मॉडल और सफलता की कहानी है।

यह बात आज यहां प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव मोहम्मद सुलेमान ने संभागायुक्त कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित समीक्षा बैठक में कही। श्री सुलेमान ने कहा कि इंदौर में शुरुआती दौर में जिस तरह से कोरोना का संक्रमण फैल रहा था, उससे इसके विकराल होने की आशंका थी। लेकिन इंदौर में कोरोना के संक्रमण को नियंत्रित करने में जिस तरह के समन्वित प्रयास किए गए वह सराहनीय हैं।

राजभवन कंटेनमेंट मुक्त हुआ

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में राजभवन कंटेनमेंट मुक्त क्षेत्र हो गया है। कंटेनमेंट क्षेत्र के सभी कोविड-19 से संक्रमित 10 व्यक्ति अस्पतालों में उपचाररत हैं और क्षेत्र के अन्य सभी 10 परिवारों के समस्त सदस्यों को क्वारेंटाइन क्षेत्र में स्थानांतरित कर दिया गया है।

राज्यपाल के सचिव मनोहर दुबे ने आज यहां बताया कि राजभवन परिसर के 395 व्यक्तियों की कोविड 19 की जांच की गई है। पूर्व में प्राप्त 10 पॉजीटिव प्रकरणों के अलावा शेष सभी 385 जांच की रिपोर्ट नेगेटिव आई हैं। उन्होंने बताया कि राज्यपाल के निवास क्षेत्र में बिना अनुमति के किसी भी व्यक्ति का आवागमन नहीं होगा। राजभवन में प्रवेश द्वार और लाल कोठी में प्रवेश के समय अलग-अलग थर्मो स्कैनिंग की व्यवस्था की गई है। प्रत्येक व्यक्ति के थर्मो स्कैनिंग का विवरण संधारित किया जा रहा है। सभी संपर्क स्थानों पर सेनेटाइजेशन की अनिवार्यता है।

नरसिंहपुर जिले में दो नए कोरोना संक्रमित

नरसिंहपुर जिले में दो नए कोरोना संक्रमित मिलने के बाद इनकी संख्या बढ़कर 12 हो गयी है।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार जिले के गोटेगांव तहसील के नगवारा गांव में दो युवाओं के सैंपल पॉजीटिव निकले हैं। ये कुछ समय पहले अन्य राज्यों से यहां पहुंचे हैं। प्रशासन ने गांव को सील कर आवश्यक कदम उठाए हैं। दोनों का उपचार प्रारंभ कर दिया

कोरोना जांच संबंधी मशीन शहडोल में स्थापित

मध्यप्रदेश के शहडोल में स्थित मेडिकल कॉलेज में आज कोरोना सैंपल जाँच संबंधी मशीन की स्थापना हो गयी।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार इसकी मदद से प्रतिदिन 20 नमूनों की जाँच की जा सकेगी।

पांच लाख बयासी हजार श्रमिकों की वापसी हुयी है मध्यप्रदेश में

मध्यप्रदेश में अब तक लगभग पांच लाख बयासी हजार श्रमिक वापस लाये जा चुके हैं।

आधिकारिक सूत्रों ने आज बताया कि इनमें से ट्रेनों से लगभग एक लाख तिहेत्तर हजार और बसों से लगभग चार लाख नौ हजार श्रमिक वापस लाये गये हैं। ये श्रमिक गुजरात, राजस्थान, महाराष्ट्र और अन्य राज्यों से वापस लाए गए हैं।

आवागमन के लिए पास की नहीं होगी जरुरत

मध्यप्रदेश से बाहर जाने और अन्य राज्य से इस प्रदेश में आने के लिए अब किसी प्रकार के पास की आवश्यकता नहीं होगी।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार इस संबंध में आज राज्य सरकार की ओर से आदेश जारी कर दिए गए हैं। इसी तरह प्रदेश के एक जिले से दूसरे जिले में जाने के लिए भी किसी प्रकार के पास और अनुमति की आवश्यक नहीं होगी।

सिनेमाघर आगे भी बंद रहेंगे मध्यप्रदेश में

मध्यप्रदेश सरकार ने प्रदेश में संचालित सभी सिनेमाघरों को आगामी आदेश तक बंद रखने का निर्णय लिया है।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार वाणिज्यिक कर विभाग ने इस संबंध में आदेश जारी किया है। इसमें कहा गया है कि केंद्रीय गृह मंत्रालय के आदेश 30 मई के अनुक्रम में सिनेमाघर बंद रखने का निर्णय लिया गया है।

जबलपुर में एक की मौत, मृतकों की संख्या बढ़कर दस हुयी

जबलपुर में एक कोरोना संक्रमित बुजुर्ग की मौत के साथ जिले में मरने वालों की संख्या दस हो गयी। इसके अलावा चार नए संक्रमित मिलने पर संक्रमितों की संख्या बढ़कर 243 हो गयी।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार कुल 243 में से अब तक दस की मौत हो चुकी है और 179 व्यक्ति स्वस्थ हो चुके हैं। शेष 54 लोगों का इलाज चल रहा है।

कोरोना नियंत्रण की जंग को हर हालत में जीतना है – शिवराज

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज कहा कि कोरोना के नियंत्रण के प्रयासों में निरंतर मिल रही कामयाबी के बाद भी पूरे प्रदेश में रोग नियंत्रण के लिये पूरी सावधानी रखने की आवश्यकता है। कोरोना से जंग को हर हालत में जीतना है। इस संबंध में जागरुकता अभियान का संचालन पूरे प्रदेश में किया जाये।

श्री चौहान ने यहां मंत्रालय में कोरोना मामलों की समीक्षा के दौरान कहा कि जागरुकता अभियान में एनसीसी, एनएसएस, जन अभियान परिषद और कम्युनिटी लीडर्स को शामिल किया जाये। एक ऐसी फौज तैयार हो जो लोगों को कोरोना वायरस से बचाव के सभी उपायों की सरल तरीके से जानकारी देते हुये जागरूक करें। जून के महीने में निरंतर जागरूकता के लिये भी सब्जी विक्रेताओं से लेकर अन्य सभी दुकानदारों को शिक्षित और जागरूक बनाने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में किसी भी स्थान पर लापरवाही बरतने वाले दुकानदारों की दुकान सील की जाये। इस संबंध में दुकानदार स्वयं सजग रहकर दुकान एवं बाजार क्षेत्र को सेनेटाइज करने में भी सहयोग दें।

खंडवा में दो संक्रमित मरीज मिलने के साथ कुल आंकडा हुआ 250

खंडवा जिले में आज दो नए कोरोना संक्रमित व्यक्तियाें के मिलने के साथ ही यहाँ काेरोना संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 250 हो गया है।

एपिडिमियोलॉजिस्ट डॉ. योगेश शर्मा ने बताया कि आज कोरोना संक्रमण संबंधी कुल 46 सेम्पल की जांच रिपोर्ट प्राप्त हुई है, जिसमें से 44 रिपोर्ट निगेटिव और दो रिपोर्ट पॉजिटिव आईं है। उन्होंने बताया कि आज सामने आए कोरोना पॉजिटिव मरीजों में से एक रमा कालोनी और एक मरीज पंधाना का निवासी है।

सनावद के काेरोना संक्रमित मृतक के छह परिजन कोरोना पॉजिटिव पाए गए

खरगोन जिले के सनावद के 53 वर्षीय मृतक के छह परिजन कोरोना संक्रमित पाए गए हैं।

बड़वाह के अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) मिलिंद ढोके ने बताया कि 26 मई को मृत हुए 53 वर्षीय व्यक्ति के छह परिजन आज कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। इन सभी संक्रमितों को कोविड-19 केयर सेंटर में भेजकर उनका उपचार आरंभ करा दिया गया है।

शिवपुरी में अब तक 13 लोग कोरोना संक्रमितों हुए

शिवपुरी में आज एक और मरीज की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आने के साथ ही कुल पॉजिटिव मरीजों की संख्या 13 हो गई है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी शिवपुरी कार्यालय से आज देर शाम जारी कोरोना बुलेटिन के अनुसार आज एक रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। जिले में अभी तक 13 मरीज पॉजिटिव पाए गए हैं, जिसमें से चार लोग पहले ही स्वस्थ होकर लौट चुके हैं तथा शेष नौ का उपचार जिला चिकित्सालय में जारी है। अभी तक यहां जितने भी मरीज कोरोना पॉजिटिव आए हैं, वह सभी बाहर से लौट कर आए हैं। आज मिली रिपोर्ट में एक महीला कोरोना पॉजिटिव बताई गई है। वह कोलारस क्षेत्र में हाल ही में बाहर से लौट कर आई थी।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

चंबल संभाग में बाढ़ की लापरवाही में नप गये ढेरों शासकीय अधिकारी:श्योपुर के कलेक्टर, एसपी के अलावा अन्य अधिकारी भी हटाए गए attacknews.in

चंबल संभाग में बाढ़ की लापरवाही में नप गये ढेरों शासकीय अधिकारी:श्योपुर के कलेक्टर, एसपी के अलावा अन्य अधिकारी भी हटाए गए

मध्यप्रदेश के 50 महाविद्यालयों को बहुविषयक बनाया जाएगा,150 नवीन दूरस्थ अध्ययन केन्द्र स्थापित किए जाएंगे,1.09 लाख शिक्षकों, 470 शिक्षक प्रशिक्षकों की नियुक्ति होगी,सभी संभागीय मुख्यालयों पर राष्ट्रीय स्तर के आई.टी.आई. बनेंगे attacknews.in

मध्यप्रदेश के 50 महाविद्यालयों को बहुविषयक बनाया जाएगा,150 नवीन दूरस्थ अध्ययन केन्द्र स्थापित किए जाएंगे,1.09 लाख शिक्षकों, 470 शिक्षक प्रशिक्षकों की नियुक्ति होगी,सभी संभागीय मुख्यालयों पर राष्ट्रीय स्तर के आई.टी.आई. बनेंगे

शिवराज सिंह चौहान ने मप्र में एक जुलाई से स्कूलों को खोलने से इंकार किया, केंद्र सहित विशेषज्ञों से चर्चा कर लिया जाएगा निर्णय attacknews.in

शिवराज सिंह चौहान ने मप्र में एक जुलाई से स्कूलों को खोलने से इंकार किया, केंद्र सहित विशेषज्ञों से चर्चा कर लिया जाएगा निर्णय

मप्र मंत्रिमंडल के अनेक निर्णय: किसानों से उपार्जित धान मिलिंग के लिए दी जाने वाली राशि में वृ्द्वि; प्रत्येक शहरी पथ विक्रेता को ₹1000 अनुदान,विद्युत दरों में राज्य शासन की सब्सिडी attacknews.in

मुख्यमंत्री श्री चौहान की अध्यक्षता में मंत्रि-परिषद की बैठक भोपाल 15 जून ।मुख्यमंत्री श्री शिवराज …

शिवराज सिंह चौहान ने सीहोर में मंत्रि-परिषद के साथ”मध्यप्रदेश विकास के रोड मैप और कोरोना की चुनौती” पर गहन विचार-मंथन करके कहा:मैं या तुम नहीं हम मिलकर बनायेंगे प्रदेश का इतिहास,1 जुलाई से वैक्सीनेशन का महाअभियान attacknews.in

सीहोर, 14 जून । मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कोरोना महामारी पर नियंत्रण …