Home / प्रदेश / मध्यप्रदेश में 7,891 हुए कोरोना संक्रमित,343 की मौत,वल्लभ भवन भोपाल का कर्मचारी पाजिटिव निकला attacknews.in

मध्यप्रदेश में 7,891 हुए कोरोना संक्रमित,343 की मौत,वल्लभ भवन भोपाल का कर्मचारी पाजिटिव निकला attacknews.in

मध्यप्रदेश में 7891 हुए कोरोना संक्रमित, 343 की मौत, वल्लभ भवन भोपाल का कर्मचारी पाजिटिव निकला

भोपाल, 30 मई ।मध्यप्रदेश में 246 नए मामले सामने आने के बाद कोरोना संक्रमितों की संख्या 7891 हो गयी है। इस दौरान नौ लोगों की मौत हुयी और मृतकों की संख्या बढ़कर 343 हो गयी।

राज्य के स्वास्थ्य संचालनालय की ओर से आज रात जारी विज्ञप्ति के अनुसार बीते 24 घंटों में 246 नए प्रकरण सामने आए। इस अवधि में 175 मरीज स्वस्थ हुए और इसके साथ ही स्वस्थ होने वालों की कुल संख्या 4444 हो गयी। अब राज्य में एक्टिव केस यानी अस्पताल में उपचाररत मरीजों की संख्या 3104 है।

#इंदौर में ‘कोविड 19’ के मामले 3400 पार, 129 मौत, 1775 संक्रमित स्वस्थ

मध्यप्रदेश के इंदौर जिले में ‘कोविड 19’ के 87 नए मामले आने के बाद संक्रमितों की संख्या 3431 तक जा पहुंची है, जबकि 3 नयी मौत दर्ज होने के बाद मृतकों की संख्या 129 और स्वस्थ्य होकर अस्पताल से छुट्टी होकर घर जाने वालों की संख्या 1775 तक पहुंच गयी है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमएचओ) डॉ प्रवीण जड़िया ने कल रात स्वास्थ्य बुलेटिन जारी कर बताया कि कल जांचे गये 1261 सैम्पलों में 1159 असंक्रमित जबकि 87 संक्रमित पाये गये हैं, जबकि 1599 नये सैम्पल जांच के लिये प्राप्त किये गये हैं।

डॉ जड़िया ने बताया कि अब तक कुल 34738 जांच रिपोर्ट प्राप्त की गयी हैं, जिनमें कुल 3431 संक्रमित पाये गये हैं। कल 50 वर्षीय और 58 वर्षीय पुरुष तथा एक 54 वर्षीय महिला की आधिकारिक रूप से मौत दर्ज की गयी है। जिसमें 50 वर्षीय पुरुष की कोविड 19 वायरस से मौत बीते 19 अप्रैल को हो चुकी है, जबकि शेष दो की मौत गुरुवार को हुयी है।

दूसरी तरफ राहत भरी खबर है कि कल 102 संक्रमितों को स्वस्थ्य होने पर छुट्टी दिये जाने के बाद अब तक कुल 1775 रोगियों को अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी हैं। वहीं 174 संदेहियों को आज संस्थागत क्वारेंटाइन केंद्रों से छुट्टी दिये जाने के बाद अब तक कुल 3058 संदेहियों को स्वस्थ्य पाये जाने पर छुट्टी दी जा चुकी है।

#धार में ‘कोविड 19’ से कुल 123 संक्रमित, 107 स्वस्थ्य

धार जिले में ‘कोविड 19’ के 13 नए मरीज आने के बाद यहां संक्रमितों की कुल संख्या 123 तक जा पहुंची है। जबकि उपचाररत मरीजों की कुल संख्या 13 और स्वस्थ होकर घर जा चुके मरीजों की संख्या 107 है। जबकि अब तक कुल 3 संक्रमितों की मौत हो चुकी है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमएचओ) डॉ आर. सी. पनिका ने कल शाम बुलेटिन जारी कर बताया कि कल जांच के लिये भेजे गये 50 सैम्पलों समेत अब तक कुल 2002 सैम्पल जांच के लिये भेजे जा चुके हैं। जांचे गये सैम्पलों में अब तक कुल 1528 असंक्रमित (निगेटिव) पाये गये हैं, जबकि 107 कुल संक्रमित हैं। 94 सैम्पल निरस्त किये गये हैं। वहीं 239 जांच रिपोर्ट्स अब तक लंबित हैं।

#शहड़ोल और डिंडोरी में मिले तीन-तीन कोरोना संक्रमित

शहड़ोल और डिंडोरी जिले में तीन-तीन नए कोरोना संक्रमित मरीज मिले हैं, जिन्हे कोरोना वार्ड में शिफ्ट किया गया है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार कल रात प्राप्त जांच रिपोर्ट में शहड़ोल के ककरहई गाँव के 3 ग्रामीणों को कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद मेडिकल काॅलेज के क्वाॅरेन्टाइन वार्ड से निकालकर कोरोना वार्ड में शिफ्ट कर दिया गया है। यह तीनों मुम्बई से आए से आए थे।

#पन्ना में सात नए मामले मिलने के बाद कुल संक्रमितों की संख्या 11 पहुंची

पन्ना जिले में सात नए मामले मिलने के बाद यहां कुल संक्रमितों की संख्या बढकर अब 11 हो गयी है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार कल रात प्राप्त जांच रिपोर्ट में सात नए संक्रमित मिले हैं। इनमें पांच बरबसपुरा ग्राम के है, जो एक ही परिवार के बताए गए हैं। इसके अलावा शहर के धाम मुहल्ला तथा दूरस्थ आदिवासी बहुल क्षेत्र कल्दा पठार के श्यामगिरी निवासी दो युवक संक्रमित पाये गये हैं। दोनों युवक गुजरात से वापस लौटे थे। इन्हें मिलाकर जिले में अब कुल 11 संक्रमित मरीज हो गए हैं।

#नीमच जिले में दो और कोरोना पॉजीटिव

नीमच जिले में आज कोरोना संबंधी 22 सैंपल में से दो रिपोर्ट पॉजीटिव मिलीं।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार जिले के जावद और उम्मेदपुरा में एक एक व्यक्ति कोरोना संक्रमित पाया गया है। नीमच जिले में अभी तक 201 व्यक्ति कोरोना पाजिटिव हो गए हैं, जिनमें से 54 व्यक्ति स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं और पांच व्यक्तियों को मृत्यु हुयी है।

#विदिशा में पांच और मिले कोरोना संक्रमित

विदिशा जिले में आज पांच और कोरोना संक्रमित मिलने के बाद इनकी संख्या बढ़कर 25 हो गयी है।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार विदिशा जिले में कुल 25 मरीजों में से 16 अभी तक स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं। नौ संक्रमितों का इलाज चल रहा है।

#श्योपुर निवासी व्यक्ति की कोरोना के इलाज के दौरान मृत्यु

श्योपुर जिला मुख्यालय निवासी छप्पन वर्षीय सत्यनारायण शर्मा की आज सुबह ग्वालियर मेडिकल कालेज में कोरोना के इलाज के दौरान मौत हो गयी।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार श्री शर्मा को तीन दिन पहले तबियत ज्यादा बिगड़ने के कारण श्योपुर जिला अस्पताल से ग्वालियर भेजा गया था, जहां उनकी मृत्यु हो गयी।

#जबलपुर में दो और कोरोना संक्रमित, संख्या 235 हुयी

जबलपुर में आज 23 सैंपल में से दो रिपोर्ट पॉजीटिव पाए जाने के साथ संक्रमितों की संख्या बढ़कर 235 हो गयी है।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार आज पांच कोरोना संक्रमित स्वस्थ होकर घर भी लौट गए। यहां पर अब तक 176 व्यक्ति स्वस्थ हो चुके हैं। नौ व्यक्तियों की मृत्यु हुई है। जबलपुर में कोरोना के एक्टिव केस अब 50 हो गये हैं।

#धार्मिकस्थल खोले जाना चाहिए – कमलनाथ

मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने आज कहा कि राज्य में एक जून से आवश्यक मापदंडों का पालन सुनिश्चित कराकर धार्मिक स्थल भी खोलने का निर्णय लिया जाना चाहिए।

श्री कमलनाथ ने ट्वीट के जरिए कहा कि राज्य सरकार कर्नाटक और पश्चिम बंगाल की तरह यह कदम उठाए। उन्होंने कहा कि जब प्रदेश में आमजन की इच्छा के विपरीत लॉकडाउन में भी शराब की दुकानें खोली जा सकती हैं, तो आमजन की आस्था के केन्द्र धार्मिक स्थल अभी तक बंद क्यों हैं।

#भोपाल में कोरोना के 40 नए मामले

राजधानी भोपाल में आज कोरोना के 40 नए प्रकरणों की पुष्टि होने के बाद संक्रमितों की संख्या 1460 से ऊपर हो गयी है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी प्रभाकर तिवारी के अनुसार शहर और भोपाल जिले के विभिन्न क्षेत्रों में इन प्रकरणों की पुष्टि हुयी है। ऐशबाग क्षेत्र में आठ, बैरागढ़ में दो, बैरसिया, गौतम नगर, छोला, जहांगीराबाद और शाहजहांनाबाद में एक एक, हनुमानगंज और कमलानगर क्षेत्र में दो दो, कोहेफिजा में चार, टीलाजमालपुरा में छह और टीटीनगर थाना क्षेत्र में 11 प्रकरणों की पुष्टि हुयी है।

#अड़तालीस ट्रेन भोपाल मंडल से गुजरेंगी एक जून से

रेल प्रशासन की ओर से देश में एक जून से चलायी जा रही 200 स्पेशल ट्रेन में से 48 भोपाल मंडल से होकर चलेंगी।

भोपाल मंडल के एक प्रवक्ता के अनुसार इन 48 गाड़ियों में से 44 ट्रेन भोपाल मंडल से होकर गुजरेंगी और दो गाड़ियां मंडल से प्रारंभ होंगी और दो अन्य गाड़ियां मंडल पर समाप्त होंगी। इन सभी ट्रेन को पूर्व में चलाई जा रही नियमित गाड़ियों के पैटर्न के समय, हाल्ट और फेरों के अनुसार ही चलाया जाएगा।

#मंत्रालय का कर्मचारी निकला कोरोना पॉजीटिव

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल के राज्य मंत्रालय (वल्लभ भवन) का एक कर्मचारी कोरोना से संक्रमित पाए जाने के बाद प्रशासन की ओर से आवश्यक कदम उठाए गए हैं।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार वाणिज्यिक कर विभाग का एक कर्मचारी कोरोना पॉजीटिव निकला है, जिसे जबलपुर के अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

#रतलाम हॉस्पिटल के संचालक पर 10 हजार रूपयें का जुर्माना

रतलाम में प्रसूति के लिए ज्यादा राशि लेने पर रतलाम हाॅस्पिटल के संचालक पर 10 हजार रूपयें का जुर्माना लगाया गया है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार इस संबंध में कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान के निर्देश पर जिले के ग्राम रावटी निवासी शिकायतकर्ता दीपक राठौर की शिकायत पर जांच की गई। शिकायतकर्ता ने हॉस्पिटल द्वारा उनकी पत्नी की प्रसूति में अधिक राशि लिए जाने की शिकायत की थी।

#श्याेपुर में एक ही परिवार के पाँच लोग कोरोना पॉजिटिव

श्योपुर में मिली कोरोना जाँच रिपोर्ट में एक ही परिवार के पाँच लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।

जिला प्रशासन से मिली जानकारी के अनुसार यहाँ जिला मुख्यालय पर आज रात ग्वालियर डीआरडीई लैब से आई कोरोना सेम्पल जांच में एक ही परिवार के पाँच लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए। इसमें तीन महिलाएं और दो पुरुष है। यह सभी ग्वालियर मेडिकल कालेज में श्योपुर से रैफर किये गए कोरोना से मृत व्यक्ति के परिजन हैं।

#आष्टा में आज मिले चार कोरोना पॉजिटिव लोग

सीहोर जिले के आष्टा में आज चार कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने के साथ जिले में अब कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या छह हो गई है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सुधीर डेहरिया ने बताया कि जिले के आष्टा की निवासी तीन महिलाओं सहित एक युवक की कोरोना जांच रिपोर्ट आज पॉजिटिव प्राप्त हुई है। जिले में वर्तमान में कुल पॉजिटिव मरीजों की संख्या छह है। इनमें से एक पॉजिटिव मरीज का उपचार इंदौर में चल रहा है जबकि दो युवकों और तीन महिलाओं को उपचार के लिए कोविड केयर सेंटर में भर्ती किया गया है।

#हवन में शामिल हुए कई लोगों के लिए गए सैंपल

मध्यप्रदेश के खरगोन जिला मुख्यालय पर एक व्यक्ति के द्वारा हवन कराने के उपरांत उसके कोरोना पॉजिटिव पाए जाने पर उस कार्यक्रम में शामिल कई लोगों के सैंपल लिए गए हैं।

अधिकृत जानकारी के अनुसार खरगोन जिला मुख्यालय पर एक व्यापारी द्वारा मकान के उद्घाटन के सिलसिले में हवन कराया गया था, जिसमें कई लोग शामिल हुए थे। इनमें से तीन लोगों का सैंपल कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद आज 105 नए सैंपल लिए गए, जिसमें से अधिकांश सैंपल उन व्यक्तियों के हैं, जो हवन के आयोजन में शामिल हुए थे। खरगोन जिले में बीते 24 घंटे में एक ही परिवार के छह समेत 12 अन्य व्यक्ति संक्रमित हुए हैं। जिले में अब तक 1777 सैंपल लिए जा चुके हैं जिसमें से 137 पॉजीटिव, 1278 नेगेटिव तथा 307 की रिपोर्ट अप्राप्त है तथा 44 सैंपल रिजेक्ट हुए हैं ।

#मैं पूर्णरूप से स्वस्थ हूं – गोपाल

मध्यप्रदेश विधानसभा में पूर्व नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव ने आज कहा कि वे पूर्ण रूप से स्वस्थ हैं और भोपाल में ही हैं।

वरिष्ठ भाजपा नेता श्री भार्गव ने एक विज्ञप्ति में कहा कि उनके स्वास्थ्य के बारे में कुछ शरारती तत्वों द्वारा षड़यंत्र पूर्वक यह प्रचारित किया जा रहा है कि वे अस्वस्थ हैं, जो पूरी तरह निराधार है।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

चंबल संभाग में बाढ़ की लापरवाही में नप गये ढेरों शासकीय अधिकारी:श्योपुर के कलेक्टर, एसपी के अलावा अन्य अधिकारी भी हटाए गए attacknews.in

चंबल संभाग में बाढ़ की लापरवाही में नप गये ढेरों शासकीय अधिकारी:श्योपुर के कलेक्टर, एसपी के अलावा अन्य अधिकारी भी हटाए गए

मध्यप्रदेश के 50 महाविद्यालयों को बहुविषयक बनाया जाएगा,150 नवीन दूरस्थ अध्ययन केन्द्र स्थापित किए जाएंगे,1.09 लाख शिक्षकों, 470 शिक्षक प्रशिक्षकों की नियुक्ति होगी,सभी संभागीय मुख्यालयों पर राष्ट्रीय स्तर के आई.टी.आई. बनेंगे attacknews.in

मध्यप्रदेश के 50 महाविद्यालयों को बहुविषयक बनाया जाएगा,150 नवीन दूरस्थ अध्ययन केन्द्र स्थापित किए जाएंगे,1.09 लाख शिक्षकों, 470 शिक्षक प्रशिक्षकों की नियुक्ति होगी,सभी संभागीय मुख्यालयों पर राष्ट्रीय स्तर के आई.टी.आई. बनेंगे

शिवराज सिंह चौहान ने मप्र में एक जुलाई से स्कूलों को खोलने से इंकार किया, केंद्र सहित विशेषज्ञों से चर्चा कर लिया जाएगा निर्णय attacknews.in

शिवराज सिंह चौहान ने मप्र में एक जुलाई से स्कूलों को खोलने से इंकार किया, केंद्र सहित विशेषज्ञों से चर्चा कर लिया जाएगा निर्णय

मप्र मंत्रिमंडल के अनेक निर्णय: किसानों से उपार्जित धान मिलिंग के लिए दी जाने वाली राशि में वृ्द्वि; प्रत्येक शहरी पथ विक्रेता को ₹1000 अनुदान,विद्युत दरों में राज्य शासन की सब्सिडी attacknews.in

मुख्यमंत्री श्री चौहान की अध्यक्षता में मंत्रि-परिषद की बैठक भोपाल 15 जून ।मुख्यमंत्री श्री शिवराज …

शिवराज सिंह चौहान ने सीहोर में मंत्रि-परिषद के साथ”मध्यप्रदेश विकास के रोड मैप और कोरोना की चुनौती” पर गहन विचार-मंथन करके कहा:मैं या तुम नहीं हम मिलकर बनायेंगे प्रदेश का इतिहास,1 जुलाई से वैक्सीनेशन का महाअभियान attacknews.in

सीहोर, 14 जून । मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कोरोना महामारी पर नियंत्रण …