Home / प्रदेश / मध्यप्रदेश में 237 नये कोरोना संक्रमित, 7261 हुयी संख्या,313 की मौत, इंदौर में ही 3260 संक्रमित और 122 की मौत attacknews.in

मध्यप्रदेश में 237 नये कोरोना संक्रमित, 7261 हुयी संख्या,313 की मौत, इंदौर में ही 3260 संक्रमित और 122 की मौत attacknews.in

भोपाल, 27 मई । मध्यप्रदेश में कोरोना वायरस कोविड 19 के 237 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्या बढ़कर 7261 हो गयी है। आठ और लोगों की मौत के साथ मृतकों की संख्या 313 तक पहुंच गयी है। हालाकि 238 व्यक्ति स्वस्थ भी हुए हैं।

राज्य में अभी तक 3927 व्यक्ति स्वस्थ हो चुके हैं और एक्टिव केस यानी अस्पताल में उपचाररत रोगियों की संख्या 3021 है।

कोविड 19’ के इंदौर जिले में 3260 संक्रमित, 122 मौत, 1555 स्वस्थ

मध्य प्रदेश के इंदौर जिले में ‘कोविड 19’ के आज 78 नये मामले आने के बाद यहां कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या 3260 तक जा पहुंची है। आज तीन लोगों की मौत दर्ज होने के बाद मृतकों की संख्या 122 हो गई है जबकि 1555 रोगियों को स्वस्थ होने पर अब तक अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमएचओ) डॉ प्रवीण जड़िया ने आज रात स्वास्थ्य बुलेटिन जारी कर बताया कि आज जांचे गये 891 सेम्पलों में 769 असंक्रमित और 78 संक्रमित पाये गये जबकि आज कुल 1317 सैम्पल जांच के लिये प्राप्त किये गये।

अब विदिशा मेडिकल कॉलेज में हो सकेगी कोरोना संबंधी जांच

मध्यप्रदेश के विदिशा में स्थित अटल बिहारी वाजपेयी शासकीय मेडिकल कॉलेज में कोरोना वायरस कोविड 19 के सैंपल की जांच की जा सकेगी।

आधिकारिक सूत्रों ने आज बताया कि इस संबंध में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) भोपाल ने अनुमति प्रदान कर दी है। मेडिकल कॉलेज के अधिष्ठाता डॉक्टर सुनील नंदेश्वर ने बताया कि कोविड-19 के सैंपलों का परीक्षण महाविद्यालय की वायरोलॉजी लेब में किया जाएगा।

प्रवासी श्रमिकों के सर्वे के निर्देश

मध्यप्रदेश के नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग के आयुक्त पी नरहरि ने सभी नगर निगम आयुक्तों, मुख्य नगर पालिका अधिकारियों और अन्य संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि राज्य के ऐसे मूल निवासी प्रवासी श्रमिकों का सर्वे प्राथमिकता के साथ किया जाए, जो कोविड-19 महामारी के कारण वापस आये हैं।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार ऐसे श्रमिकों के सर्वे, सत्यापन और पंजीयन के लिए आज से शुरू हुआ अभियान 3 जून तक चलाया जाएगा।

शिवराज ने की कोरोना मामले की समीक्षा, दो को किया निलंबित

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज कहा कि राज्य में कोरोना से हुई एक-एक मृत्यु का ‘डिटेल्ड एनालिसिस’ कर रिपोर्ट पेश की जाए। सरकार की प्राथमिकता कोरोना मरीजों को सर्वोत्तम इलाज उपलब्‍ध करवाकर कोरोना मृत्यु दर को कम करना है।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार श्री चौहान ने यहां मंत्रालय में वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से राज्य में कोराेना की स्थिति और व्यवस्थाओं की समीक्षा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि इलाज में थोड़ी सी भी लापरवाही होने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कोरोना कार्य में लापरवाही पाए जाने पर दो अधिकारियों को निलंबित करने के निर्देश दिए।

नीमच में 33 नए मरीज, संख्या 150 तक पहुंची

नीमच जिले में आज 33 नए काेरोना संक्रमित मिलने के साथ इनकी संख्या बढ़कर 150 हो गयी।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार रात्रि में 60 लोगों की रिपोर्ट आयी, जिनमें 33 पॉजीटिव पाए गए। ये जिले के विभिन्न क्षेत्राें के रहवासी हैं। जिले में अभी तक 47 मरीज संक्रमण से मुक्त हो गए हैं और चार व्यक्तियों की मृत्यु हुयी है।

नेकी की रोटी’ अभियान चला रहा हैं कांग्रेस कार्यकर्ता

कोरोना से जंग के बीच मध्यप्रदेश में कांग्रेस का विचार विभाग जरुरतमंदों को खाद्य सामग्री मुहैया कराने के उद्देश्य से ‘नेकी की रोटी’ अभियान चला रहा है।

प्रदेश कांग्रेस के विचार विभाग के प्रमुख भूपेंद्र गुप्ता ने आज यहां जारी विज्ञप्ति में बताया कि पिछले तीन दिनों से यह अभियान दमोह जिले में चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत आम लोगों से रोटियां एकत्रित की जा रही हैं। इसके बाद अन्य खाद्य सामग्री और पेयजल एकत्रित किया जाता है और यह सामान जरुरतमंदों में वितरित कर दिया जाता है।

सागर में नौ मरीज हुए संक्रमण मुक्त

सागर जिला मुख्यालय पर बुन्देलखंड मेडिकल कॉलेज (बीएमसी) में इलाज करा रहे कोरोना वायरस से संक्रमित नौ मरीज आज स्वस्थ हो गए।

इन मरीजों को अस्पताल से छुट्टी मिल गयी और बीएमसी स्टाफ ने सभी को प्रसन्नता के साथ विदा किया। बीएमसी से स्वस्थ होकर जाते समय मरीजों ने बीएमसी में हुये बेहतर इलाज के लिये चिकित्सकों और पैरामेडिकल स्टॉफ को धन्यवाद दिया। ये नौ मरीज अपने घर पर 14 दिन क्वारांटाइन रहेंगे।

पांच लाख से अधिक श्रमिक आ चुके हैं मध्यप्रदेश वापस

विभिन्न प्रदेशों से अब तक लगभग पांच लाख चौवन हजार श्रमिक मध्यप्रदेश वापस आ चुके हैं। इनमें से तीन लाख नब्बे हजार श्रमिक बसों से और एक लाख चौसह हजार श्रमिक ट्रेन से आये हैं।

आधिकारिक सूत्रों ने आज यहां बताया कि अब तक गुजरात से दो लाख दस हजार, राजस्थान से एक लाख बाइस हजार और महाराष्ट्र से एक लाख उन्तीस हजार श्रमिक वापस लाये गये हैं। इसके अलावा अन्य प्रदेशों से भी श्रमिक लाये गये हैं।

भोपाल के चिरायु अस्पताल से 17 कोरोना मरीज हुए डिस्चार्ज

काेरोना संकट के बीच मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल के चिरायु अस्पताल से 17 मरीजों को पूरी तरह से ठीक होने के बाद डिस्चार्ज कर दिया गया है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार यह सभी मरीज भोपाल के अलग अलग स्थानों के हैं, जिन्हें पिछले दिनों कोरोना पाॅजिटिव पाए जाने के बाद चिरायु अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

भारतीय जीवन पद्धति से कोरोना हारेगा -नरोत्तम मिश्रा

मध्यप्रदेश के गृह, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने कहा है कि भारतीय जीवन पद्धति सर्वश्रेष्ठ है, जिसके कारण भारतीयों की रोग प्रतिरोधक क्षमता विश्व में सबसे बेहतर है।

डॉ. मिश्रा ने बताया कि शहद, गिलोय और काढ़ा रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। प्रदेश के चिन्हित 30 आयुष गाँव इस बात को प्रमाणित कर रहे हैं। इन गाँवों में आज तक कोरोना का कोई असर नहीं देखा गया है।

बाजार खुलने पर डॉ. मिश्रा का व्यापारियों ने किया अभिनंदन

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल के न्यू-मार्केट व्यापारी संघ और ट्रांसपोर्टर वेलफेर एसोसिएशन ने आज गृह, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा को शॉल एवं श्रीफल से सम्मानित कर अभिनंदन किया।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार व्यापारियों ने 62 दिन बाद मार्केट के खोले जाने के निर्णय पर प्रसन्नता जाहिर करते हुए डॉ. मिश्रा को सम्मानित किया।

उन्होंने कहा कि डॉ. मिश्रा ने मार्केट को खुलवाने के लिये जो आवश्यक सहयोग करते हुए सभी स्तरों पर प्रयास किये, उसी का परिणाम है कि आज मार्केट खुल पाया है। व्यापारियों ने आश्वस्त किया कि वे गृह मंत्रालय द्वारा कोरोना से बचाव के लिये जारी निर्देशों का पालन करेंगे।

सागर में मिले पाँच नए कोरोना मरीज

सागर में आज पाँच नए कोरोना संक्रमित मरीज मिले।
बुंदेलखंड मेडीकल कॉलेज (बीएमसी) की बायरोलॉजी लैब की रिपोर्ट के अनुसार यहाँ के सदर बाजार में तीन और विट्ठल नगर तथा भगतसिंह वार्ड में एक एक मरीज मिले हैं। संक्रमितों में तीन पुरूष और दो महिलाओं को बीएमसी के कोविड वार्ड में भर्ती कराया गया है। सदर बाजार में संक्रमितों की कुल संख्या 59 हो गई है। जिले में संक्रमितों की संख्या 113 हो गई है, जिसमें से 36 मरीज स्वस्थ होकर घर पहुँच गए हैं।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

चंबल संभाग में बाढ़ की लापरवाही में नप गये ढेरों शासकीय अधिकारी:श्योपुर के कलेक्टर, एसपी के अलावा अन्य अधिकारी भी हटाए गए attacknews.in

चंबल संभाग में बाढ़ की लापरवाही में नप गये ढेरों शासकीय अधिकारी:श्योपुर के कलेक्टर, एसपी के अलावा अन्य अधिकारी भी हटाए गए

मध्यप्रदेश के 50 महाविद्यालयों को बहुविषयक बनाया जाएगा,150 नवीन दूरस्थ अध्ययन केन्द्र स्थापित किए जाएंगे,1.09 लाख शिक्षकों, 470 शिक्षक प्रशिक्षकों की नियुक्ति होगी,सभी संभागीय मुख्यालयों पर राष्ट्रीय स्तर के आई.टी.आई. बनेंगे attacknews.in

मध्यप्रदेश के 50 महाविद्यालयों को बहुविषयक बनाया जाएगा,150 नवीन दूरस्थ अध्ययन केन्द्र स्थापित किए जाएंगे,1.09 लाख शिक्षकों, 470 शिक्षक प्रशिक्षकों की नियुक्ति होगी,सभी संभागीय मुख्यालयों पर राष्ट्रीय स्तर के आई.टी.आई. बनेंगे

शिवराज सिंह चौहान ने मप्र में एक जुलाई से स्कूलों को खोलने से इंकार किया, केंद्र सहित विशेषज्ञों से चर्चा कर लिया जाएगा निर्णय attacknews.in

शिवराज सिंह चौहान ने मप्र में एक जुलाई से स्कूलों को खोलने से इंकार किया, केंद्र सहित विशेषज्ञों से चर्चा कर लिया जाएगा निर्णय

मप्र मंत्रिमंडल के अनेक निर्णय: किसानों से उपार्जित धान मिलिंग के लिए दी जाने वाली राशि में वृ्द्वि; प्रत्येक शहरी पथ विक्रेता को ₹1000 अनुदान,विद्युत दरों में राज्य शासन की सब्सिडी attacknews.in

मुख्यमंत्री श्री चौहान की अध्यक्षता में मंत्रि-परिषद की बैठक भोपाल 15 जून ।मुख्यमंत्री श्री शिवराज …

शिवराज सिंह चौहान ने सीहोर में मंत्रि-परिषद के साथ”मध्यप्रदेश विकास के रोड मैप और कोरोना की चुनौती” पर गहन विचार-मंथन करके कहा:मैं या तुम नहीं हम मिलकर बनायेंगे प्रदेश का इतिहास,1 जुलाई से वैक्सीनेशन का महाअभियान attacknews.in

सीहोर, 14 जून । मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कोरोना महामारी पर नियंत्रण …