Home / स्वास्थ्य / मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 6371 हुई,281 की मौत, शिवराज सिंह चौहान ने कहा:मरीजों के स्वस्थ होने का प्रतिशत 51 हुआ और उज्जैन जिले में 6.34 लाख व्यक्तियों का स्वास्थ्य सर्वे पूरा attacknews.in

मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 6371 हुई,281 की मौत, शिवराज सिंह चौहान ने कहा:मरीजों के स्वस्थ होने का प्रतिशत 51 हुआ और उज्जैन जिले में 6.34 लाख व्यक्तियों का स्वास्थ्य सर्वे पूरा attacknews.in

भोपाल, 23 मई ।मध्यप्रदेश में बीते 24 घंटों के दौरान 201 नए मरीज सामने आने के बाद कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 06 हजार 03 सौ 71 तक पहुंच गयी, जबकि 09 नई मौतें दर्ज होने के बाद अब तक 281 मरीज इस बीमारी से अपनी जान गंवा चुके हैं।

संचालनालय स्वास्थ्य सेवाएं द्वारा आज रात जारी हेल्थ बुलेटिन के अनुसार, इंदौर में सबसे अधिक 83 नए मामले सामने के बाद वहां संक्रमितों की संख्या बढ़कर अब 02 हजार 09 सौ 33 हो गयी, जबकि दो लोगों की आज मृत्यु दर्ज किए जाने के बाद मृतकों का आंकड़ा 109 से बढ़कर 111 हो गया।

इसी प्रकार भोपाल में 38 नए मामले आए, जिसे मिलाकर 01 हजार 01 सौ 91 संक्रमित मरीज हो गए, जबकि दो लोगों की आज इस बीमारी से मृत्यु होने के बाद इस बीमारी से जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर 42 हो गयी है।

इंदौर में कोविड-19 से संक्रमित महिला ने दो स्वस्थ जुड़वा बच्चों को जन्मा

मध्यप्रदेश के कोरोना हॉटस्पॉट इंदौर शहर में आज कोविड-19 से संक्रमित एक गर्भवती महिला ने दो जुड़वा बच्चों को जन्म दिया।

यहां शासकीय एम टी एच अस्पताल में ‘नार्मल डिलेवरी’ (सामान्य प्रसाव) से गूंजी संकुन दायक किलकरियां के बाद जच्चा और बच्चा का स्वास्थ्य बिल्कुल सामान्य बताया जा रहा है।

जबलपुर में उत्तर प्रदेश के तीन लोग मिले कोरोना पॉजिटिव

जबलपुर में उत्तर प्रदेश के देवरिया जिले के रहने वाले तीन लोग आज कोरोना पॉजिटिव पाए गए, जिनकी मुंबई से घर लौटने के दौरान तबियत बिगड़ने पर यहां भर्ती कराया गया था।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार आज प्राप्त 30 सेम्पल की रिपोर्टस में एक ही परिवार के तीन व्यक्तियों पिता, माँ और बेटी को कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। इनकी उम्र क्रमशः 32 वर्ष, 28 बर्ष और डेढ़ वर्ष है। तीनों धनोतिलाल कोटिया तहसील सलीमपुर जिला देवरिया उत्तरप्रदेश के निवासी हैं। वह 20 मई को ट्रेन से मुंबई से अपने घर जा रहे थे, रास्ते में तबियत बिगड़ने पर उन्हें यहां भर्ती कराया गया था।

खंडवा में 9 और मिले कोरोना संक्रमित, कुल आंकड़ा बढ़कर 222 हुआ,11 मौत

मध्यप्रदेश के खंडवा में आज कोरोना के 9 और सेम्पल की रिपोर्ट पॉज़िटिव आने के बाद यहां संक्रमितों की संख्या बढ़कर 222 हो गयी है। वहीं, एक और मरीज की मौत के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 11 हो गयी। अभी 288 सेम्पल की रिपोर्ट आना शेष है।

एपिडिमियोलॉजिस्ट डॉ. योगेश शर्मा ने बताया कि आज 45 रिपोर्ट निगेटिव तथा 9 मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव आयी है, जिसमें 8 पॉजिटिव मरीजों को खंडवा के कोविड केयर सेंटर में भर्ती करा दिया गया है, जबकि पॉजिटिव रिपोर्ट वाला एक मरीज भोपाल में भर्ती है। उन्होंने बताया कि आज 13 संदिग्धों सेम्पल जांच के लिए प्रयोगशाला भेजे गए हैं।

भिंड में मिले चार और कोरोना मरीज

भिंड जिले में आज चार नए कोरोना पाॅजिटिव पाए गए जिसके बाद यहां इससे प्रभावितों की संख्या बढ़कर 48 हो गयी है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार आज मिले चार मामले में दो शहर के तथा एक मेहगांव और एक लहार में पाया गया। इनमें 3 गुजरात के अहमदाबाद और एक मुम्बई से आया था।

सिवनी जिले में 25 मई को टोटल लॉकडाउन

सिवनी जिले में आगामी 25 मई को टोटल लॉकडाउन रहेगा।कलेक्टर डॉ. राहुल हरिदास फ़टिंग ने आज बताया कि जिला स्तरीय संकट प्रबंधन समूह की बैठक में लिए गए निर्णय एवं पुलिस अधीक्षक सिवनी के प्रतिवेदन के आधार पर जिले में कोरोना संक्रमण के प्रभाव एवं ईद-उल-फितर पर्व में अधिक संख्या में लोगों के घरों से बाहर आने की संभावना के मद्देनजर दंड प्रकिया संहिता 1973 की धारा 144 तहत 25 मई को संपूर्ण सिवनी जिले को टोटल लॉकडाउन किये जाने के आदेश जारी किए हैं।

भोपाल में आज 23 कंटेंटमेंट क्षेत्र घोषित

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में आज 23 कंटेंटमेंट क्षेत्र घाेषित किए गए हैं।आधिकारिक जानकारी के अनुसार भोपाल में कोरोना संक्रमित पाए गए व्यक्तियों के निवास स्थल के आसपास के एक किलोमीटर क्षेत्र को कलेक्टर तरुण पिथोड़े ने कंटेनमेंट एरिया घोषित किया गया है। अभी तक यहाँ 173 कंटेंटमेंट क्षेत्र घोषित किए जा चुके है। आज भी 23 नए कंटेन्मेंट क्षेत्र घोषित हुए है।

सीहोर में दो पाॅजिटिव स्वस्थ्य होकर घर लौटे, 715 निगेटिव आयी

सीहोर जिले में आज राहत भरी खबर है, जहां दो कोरोना संक्रमित मरीज स्वस्थ होकर अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिए गए।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर सुधीर डेहरिया के अनुसार जिले में कौन 755 टेस्ट किए गए, इनमें से 715 की रिपोर्ट अभी तक नेगेटिव प्राप्त हुई है। आज चार लोगों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं। केवल 27 रिपोर्ट आना शेष है, जिले में 5 पॉजिटिव रिपोर्ट आए थे, जिनमें से एक महिला की मृत्यु शुरुआती दौर में हो गई। दो लोगों को आज स्वस्थ होने के बाद उन्हें घर भेज दिया गया है। अब मात्र 2 का उपचार चल रहा है।

बालाघाट जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर तीन हुई

बालाघाट जिले में कोरोना संक्रमित व्यक्तियों की संख्या अब बढ़कर तीन हो गई है।मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ मनोज पांडे ने बताया कि खैरलांजी तहसील के ग्राम भजियादंड का एक व्यक्ति 20 मई को कोरोना संक्रमित पाया गया था। उसके सम्पर्क में आये परिवार के और अन्य लोगों के सेम्पल लेकर जांच के लिए जबलपुर लैब भेजे गये थे। आज सुबह आईसीएमआर लैब से 23 सेम्पल की रिपोर्ट प्राप्त हुई है। इसमें ग्राम भजियादंड के ही दो लोगों की रिपोर्ट पाजेटिव प्राप्त हुई है। इस प्रकार अब बालाघाट जिले में कोरोना संक्रमित व्यक्तियों की संख्या 03 हो गई है।

प्रदेश में कृषि उत्पादक समूहों को बढ़ावा दिया जाए: चौहान

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में किसानों के विकास के लिए कृषि उत्पादक समूहों को अधिक से अधिक बढ़ावा दिया जाए। प्रदेश के हर आदिवासी एवं गरीब किसान को किसान क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराया जाए।

श्री चौहान आज मंत्रालय में आत्मनिर्भर भारत योजना के अंतर्गत भारत सरकार द्वारा कृषि, पशुपालन, सहकारिता, उद्यानिकी, मछुआ कल्याण आदि विभागों को घोषित पैकेज के संबंध में उच्च अधिकारियों के साथ बैठक में समीक्षा कर रहे थे। बैठक में मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस, कृषि उत्पादन आयुक्त के.के. सिंह, अतिरिक्त मुख्य सचिव पशुपालन जे.एन. कंसोटिया सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा घोषित पैकेज के अंतर्गत विभिन्न विभाग त्वरित गति से प्रस्ताव बनाकर स्वीकृति हेतु भिजवाएं।

प्रदेश की कोरोना रिकवरी दर 51 प्रतिशत: शिवराज

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में कोरोना के उपचार की बेहतर से बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित की जा रही है। प्रदेश में बड़ी संख्या में फीवर क्लीनिक ने भी काम करना चालू कर दिया है। कोरोना रिकवरी रेट बढ़कर 51 प्रतिशत हो गयी है।

श्री चौहान आज मंत्रालय में वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश में कोरोना की स्थिति एवं व्यवस्थाओं की समीक्षा कर रहे थे। इस अवसर पर मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस, डीजीपी विवेक जौहरी, अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य मोहम्मद सुलेमान, प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा संजय शुक्ला आदि उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी कलेक्टर्स जिलों में लॉकडाउन का सख्ती से पालन करवाएं तथा गाइडलाइन के अनुसार दी गई छूट ही दी जाएं।

उज्जैन जिले की समीक्षा में मुख्यमंत्री को बताया गया कि उज्जैन जिले में 06 लाख 34 हजार व्यक्तियों का स्वास्थ्य सर्वे कर लिया गया है। जिले का नागदा क्षेत्र संक्रमण मुक्त हो गया है। आगामी दो-तीन दिन में ट्रॉमा सेंटर कोविड अस्पताल के रूप में कार्य करना चालू कर देगा। उज्जैन कलेक्टर को 10 और एम्बुलेंस की व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में गेहूं उपार्जन के लक्ष्य 100 लाख मीट्रिक टन से अधिक खरीदी अब तक 111 लाख 62 हजार मीट्रिक टन हुई है। प्रदेश में 20 लाख पंजीकृत किसान हैं, अभी तक 14 लाख 67 हजार किसानों ने समर्थन मूल्य पर अपना गेहूं बेचा है। गेहूं खरीदी के लिए बारदानों की व्यवस्था कर ली जाए।
अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य श्री सुलेमान ने बताया कि प्रदेश के एक हजार 496 फीवर क्लीनिक में 27 हजार 484 व्यक्तियों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। इनमें से 24 हजार 505 को होम आइसोलेशन की सलाह दी गई, 6 हजार 415 व्यक्तियों के सैम्पल लिए गए जिनमें से 2 हजार 824 व्यक्तियों को कोविड केयर सेंटर/अस्पतालों में भिजवाया गया।

एसीएस हैल्थ श्री सुलेमान ने बताया कि नए डिस्चार्ज क्राइटेरिया के अनुसार कोरोना मरीजों को, जिनका स्वास्थ्य सही हो, कोरोना के लक्षण न हो तथा गत तीन दिनों से बुखार नहीं आ रहा हो तो अब 10 दिन में डिस्चार्ज किया जा सकेगा। इसके पश्चात उन्हें 07 दिन होम आइसोलेशन में रहना ड़ेगा।

प्रमुख सचिव श्री संजय दुबे ने बताया कि प्रदेश में ग्रीन जोन से ग्रीन जोन में जाने के लिए ई-पास समाप्त कर दिया गया है परंतु इंदौर, भोपाल एवं उज्जैन से बाहर निकलने के लिए ई-पास की जरूरत होगी। इसी प्रकार दूसरे राज्यों में आने-जाने के लिए भी ई पास की आवश्यकता होगी।

अपर मुख्य सचिव श्री आईसीपी केशरी ने बताया कि प्रदेश में अभी तक 122 ट्रेनों एवं हजारों बसों से कुल 05 लाख 14 हजार प्रवासी मजदूर मध्यप्रदेश वापस आ चुके हैं। इनमें से 01 लाख 54 हजार ट्रेन के माध्यम से तथा 03 लाख 60 हजार बसों के माध्यम से प्रदेश आए हैं। प्रदेश में कुल 130 ट्रेनों की आने की संभावना है। प्रदेश के बाहर के करीब 03 लाख 70 हजार श्रमिकों को अन्य प्रदेशों की सीमा तक बसों द्वारा पहुंचाया गया है।

सागर में आठ नए मरीज मिले, संख्या 75 पहुंची

ध्यप्रदेश के सागर जिले में आज आठ नए मरीज मिलने के बाद कोरोना संक्रमितों की संख्या का आंकडा 75 तक पहुंच गया है।

बीएमसी के डीन डॉ जी एस पटेल ने बताया कि गुडगांव से लौटे एक ही परिवार के तीन सदस्यों की रिपोर्ट कोरोना संक्रमित आई है। वहीं सदर बाजार के चार लोगो की रिपोर्ट भी पाजीटिव निकली है, जो कि पूर्व में मिले कोरोना संक्रमितों के संपर्क में आये थे। सागर के ही मढिया विट्ठल नगर की 69 साल की महिला की रिपोर्ट भी पाजीटिव निकली है। उन्होंने बताया कि सागर में अब तक 75 मरीज मिले है।विस्तृ

बुरहानपुर में 58 नए मरीज मिले, संख्या 272 पहुंची

बुरहानपुर में कोरोना की आज शाम आई रिपोर्ट में 58 नए मरीज मिलें, जिससे यहां संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 272 तक पहुंच गयी है।जिला स्वास्थ्य और परिवार कल्याण अधिकारी डॉ विक्रम सिंह वर्मा ने बताया कि आज आई रिपोर्ट में 58 नए मामले उजागर हुए है। इनमें 46 पुरूष और 12 महिलाएं है, जबकि कल कोरोना से उपचाररत लोगों की मौत हुई है। कल भी 7 नए मामले आए है। इनमें 3 पुरूष और 4 महिला है। बुरहानपुर में अब कोरोना संक्रमित मरीज 272 हो गए है। इनमें से 89 मरीज ठीक हुए है। अभी भी 170 सक्रिय मरीज है।

मुरैना में दो नए मामले आए, संख्या 44 हुयी

मध्यप्रदेश के मुरैना जिले में आज आई कोरोना संदिग्ध मरीजों की जांच रिपोर्ट में एक पत्रकार सहित दो नए कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने के बाद इनकी संख्या बढ़कर 44 हो गयी।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर आर सी बांदिल ने यहां जारी हेल्थ बुलेटिन में बताया गया है कि आज 70 कोरोना सन्दिग्ध मरीजों की जांच रिपोर्ट में एक पत्रकार सहित दो नए कोरोना पॉजिटिव मरीज पाए गए हैं, जबकि 65 की जांच रिपोर्ट निगेटिव और तीन की जांच दोबारा भेजी जाएगी। उन्होंने बताया कि आज दो नए कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने के बाद मुरैना जिले में कुल संख्या बढ़कर अब 44 ही गयी।

इंदौर में 20 नए कंटेनमेंट क्षेत्र घोषित

इंदौर कलेक्टर मनीष सिंह ने कोरोना वायरस (कोविड-19) पॉजिटिव पाए गए प्रकरणों के आधार पर 20 नये क्षेत्रों को कंटेन्मेंट क्षेत्र घोषित किया हैं।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार यहाँ कंटेनमेंट घोषित किए क्षेत्रों में लाल बहादुर शास्त्री नगर, त्रिवेदी नगर, देवनगर, दुर्गा नगर, रंगवासा, क्लर्क कॉलोनी, जीआरपी थाना, उत्सव एवेन्यू ,गीतांजलि अपार्टमेंट, कृष्णा अपार्टमेंट, वंदना नगर, वसुंधरा कॉन्प्लेक्स, रतलाम कोठी, गुलमर्ग प्राइड, विकासनगर, मेदांता हॉस्टल, घोटू की चाल, कालिंदी गोल्ड सिटी, भगत सिंह नगर, लाबरिया भेरु, कोरल रीफ एबी रोड राऊ शामिल हैं।

लाॅकडाउन के निर्देशों का उल्लंघन करने पर तीन दुकाने सील

मध्यप्रदेश के इंदौर के सियागंज में लॉकडाउन का उल्लंघन कर अनाधिकृत रूप से दुकान खोलकर व्यापार करने पर जिला प्रशासन ने तीन दुकानों को आज सील कर दिया।

जिला कलेक्टर मनीष सिंह ने बताया कि सूचना मिली थी कि सियागंज में बिना अनुमति के कुछ दुकानों का संचालन किया जा रहा है। इसके बाद जिला प्रशासन और नगर निगम के अधिकारियों ने संयुक्त रूप से कार्यवाही करते हुए अवैध रूप से संचालित हो रही अम्बिका ट्रेडर्स, अशोक कुमार ट्रेडर्स और सतनाम ट्रेडर्स को सील कर दिया है। तीन दुकानों के लाइसेंस अस्थायी रूप से निरस्त कर दिए गए हैं।

देवास में दो कोरोना पॉजिटिव मरीज स्वस्थ होकर घर लौटे

देवास जिले के दो कोरोना पॉजिटिव मरीज आज अमलतास अस्पताल से स्वस्थ होकर अपने घर के लिए रवाना हुए।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आर.के. सक्सेना ने बताया कि कोरोना वायरस (कोविड-19) के पॉजिटिव मरीजों का उपचार अमलतास अस्पताल देवास चल रहा था, जिनमें से दो पॉजिटिव मरीजों के स्वस्थ होने पर उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। उन्होंने बताया कि जिले में कुल 42 पाजीटिव मरीज स्वस्थ होकर अपने घर पहुंच चुके है और मात्र 30 एक्टिव मरीज देवास जिले से मौजूद हैं।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

बजाज फाउंडेशन का दिल्ली-एनसीआर में ऑक्सीजन कांसेंट्रेटर की निःशुक्ल डोरस्टेप डिलीवरी का आपातकालीन कार्यक्रम शुरू attacknews.in

गुरूग्राम, 17 मई । देशभर में कोरोना वायरस के मामलों के मद्देनज़र गैर-लाभकारी संगठन बजाज …

मध्यप्रदेश में सोमवार को कम।हुआ संक्रमण:5 हजार से अधिक कोरोना के नये मरीज मिले, 77 की मौत;अबतक संक्रमितों की संख्या 7,37306 और मृतकों की संख्या 7069 हुई attacknews.in

भोपाल, 17 मई । मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण की लहर के बीच आज पांच हजार …

मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण दर घटकर 9% और रिकवरी रेट बढ़कर 87% होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से शिवराज सिंह चौहान ने दूरभाष पर कोरोना की स्थिति से अवगत कराया attacknews.in

भोपाल, 17 मई मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण दर (पॉजीटिविटी रेट) घटकर नौ प्रतिशत पर पहुंचने …

क्या है ब्लैक फंगस या फंगल संक्रमण या म्यूकोर्मिकोसिससे, कैसे होता है?इसका कोरोना से क्या संबंध है?सामान्य लक्षण क्या हैं इलाज कैसे किया जाता है?और इसे कैसे रोकें? attacknews.in

नईदिल्ली 17 मई ।अब जब हम खुद को कोविड-19 से बचाने और उससे लड़ने की …

शिल्पा मेडिकेयर ने डॉ रेड्डीज के साथ स्पुतनिक वी वैक्सीन के विनिर्माण के लिए समझैता किया,1 साल में 10 करोड़ खुराकें करना है तैयार attacknews.in

नयी दिल्ली, 17 मई । दवा कंपनी शिल्पा मेडिकेयर ने सोमवार को कहा कि उसकी …