Home / प्रदेश / मध्यप्रदेश में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 4790 हुई और मौत का आंकड़ा हुआ 243 attacknews.in

मध्यप्रदेश में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 4790 हुई और मौत का आंकड़ा हुआ 243 attacknews.in

 

भोपाल, 16 मई ।मध्यप्रदेश में आज 195 नए कोरोना मरीज सामने आने के बाद अब कोरोना संक्रमित व्यक्तियों की संख्या बढ़कर 4790 हो गयी है, वहीं इस बीमारी की वजह से 243 लोगों की मृत्यु हो चुकी है। जबकि 2315 व्यक्ति स्वस्थ होकर अपने घर को लौट चुके हैं।

राज्य के स्वास्थ्य संचालनालय की ओर से रात्रि में जारी किए गए बुलेटिन के अनुसार बीते 24 घंटों के दौरान प्रदेश में कोरोना के 195 नए मामले सामने आने के बाद इनकी आकड़ा अब 4595 से बढ़कर 4790 हो गयी।

कोविड 19’ के इंदौर जिले में 2378 संक्रमित, 99 मौतें

इंदौर जिले में ‘कोविड 19’ के 79 नये मामले आने के बाद संक्रमितों की संख्या 02 हजार 03 सौ 78 तक पहुंची गयी, जबकि एक मौत दर्ज होने के बाद मृतकों की संख्या 99 हो गयी है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमएचओ) डॉ प्रवीण जड़िया ने कल रात स्वास्थ्य बुलेटिन जारी कर बताया कि जांचे गये 01 हजार 55 सैम्पलों में 09 सौ 76 असंक्रमित और 79 संक्रमित पाये गये हैं। इस प्रकार यहां संक्रमितों की संख्या 02 हजार 02 सौ 99 से बढ़कर 02 हजार 03 सौ 78 तक जा पहुंची है, जबकि एक 57 वर्षीय पुरूष की मौत के बाद मृतकों की संख्या 99 तक पहुंच गयी है।

वहीं 01 हजार 01 सौ 79 मरीज उपचाररत बताये जा रहे हैं। कल तक 20 हजार 6 सौ 45 सैम्पल जांचे गये हैं, जबकि 01 हजार 05 सौ 29 नये सैम्पल प्राप्त हुए हैं।

डॉ जड़िया ने बताया कि स्वस्थ्य होने पर 02 रोगियों को अस्पताल से छुट्टी दिये जाने के पश्चात अब तक कुल 11 सौ रोगियों को छुट्टी दी जा चुकी है। जबकि आज संस्थागत क्वारेंटाइन केंद्रों से 55 रोगियों को स्वस्थ्य होने के पश्चात छुट्टी दिये जाने के पश्चात अब तक कुल 02 हजार 61 लोगों को छुट्टी दी जा चुकी है।

कोविड-19 से मिलते-जुलते लक्षण वाले मरीजों के इलाज के लिये यलो श्रेणी

इंदौर के अरविंदो अस्पताल (सैम्स) को कोविड-19 से मिलते-जुलते लक्षण वाले मरीजों के इलाज के लिये यलो श्रेणी में भी चिन्हित किया गया है। यह अस्पताल कोविड-19 मरीजों के इलाज के लिये रेड श्रेणी में भी चिन्हित है।

जिला कलेक्टर मनीष सिंह ने आदेश जारी कर आज इस अस्पताल को कोविड-19 से मिलते-जुलते लक्षण वाले मरीजों के इलाज के लिये यलो श्रेणी में चिन्हित किया है। इसके तहत अरविंदो अस्पताल प्रबंधन मेडिकल आवश्यकता अनुसार कुछ भाग को कोविड-19 वायरस से मिलते-जुलते लक्षण वाले मरीजों के इलाज के लिये यलो श्रेणी के मापदण्ड अनुसार बनायेगा तथा शेष भाग को कोविड-19 पॉजिटिव मरीजों के उपचार के लिए रेड श्रेणी में निर्धारित करेगा। इस अस्पताल को समस्त निर्देशों का पालन करना अनिवार्य होगा। पालन नहीं करने पर द एपिडेमिक डिसिज एक्ट 1897 एवं अन्य प्रावधानों के तहत कार्यवाही की जायेगी।

मुंबई से उमरिया आया युवक निकला कोरोना पॉजिटिव

मध्यप्रदेश के उमरिया जिले में महाराष्ट्र के मुंबई से आया एक युवक जांच रिपोर्ट में कोरोना पॉजिटिव पाया गया, जिसके बाद उसे जिला अस्पताल के कोविड वार्ड में भर्ती कराया गया है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार युवक बुधवार को उमरिया आया था। जिसका सेंपल आईएमसीआर जबलपुर जांच के लिए भेजा गया, वहां से कल रात प्राप्त जांच रिपोर्ट में वह पॉजिटिव पाया गया। इसके बाद उसे जिला अस्पताल के कोविड वार्ड में भर्ती कराया गया। यह उमरिया का पहला कोरोना पॉजिटिव मरीज है। वहीं, जिला प्रशासन क्षेत्र को सील कर उसके संपर्क में आए लोगों का पता लगाने का प्रयास कर रहा है।

भोपाल के चिरायु अस्पताल से 32 कोरोना मरीज स्वस्थ होकर घर रवाना

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल के चिरायु अस्पताल में भर्ती ‘कोविड 19’ के 32 मरीज आज बीमारी को मात देते हुए काेरोना की जंग जीतकर अस्पताल से अपने घर रवाना हो गए।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार भोपाल लगातार कोरोना की जंग जीत रहा है। आज भी चिरायु अस्पताल से ‘कोविड-19’ वायरस को मात देकर 32 लोग घर के लिये रवाना हुए। इससे पहले शुक्रवार को 31 तथा गुरूवार को 18 मरीज कोरोना की जंग जीतकर अस्पताल से डिस्चार्ज होने के बाद अपने घर रवाना हो गए। चिरायु अस्पताल से पिछले तीन दिन में 81 मरीज कोरोना को मात देकर अपने घर रवाना हो चुके हैं।

नेकी की दीवार ने गरीब और असहाय लोगों की मदद

मध्यप्रदेश के मुरैना में कोरोना संक्रमण के चलते लॉकडाउन के दौरान एक युवा व्यवसायी पिछले दो माह से अल सुबह जागने के बाद गरीब और असहाय लोगों को भोजन और खाद्यान वितरण करने निकल पड़ते हैं।

व्यवसाई मनोज जैन ने समाज सेवा करने के उद्देश्य से नेकी की दीवार नामक एक संगठन भी गठित किया है। लॉकडाउन और कर्फ्यू के दौरान इस समाजसेवी संगठन के करीब आधा सैकड़ा युवकों ने पांच लोडिंग वाहनों के माध्यम से मुरैना के 47 वार्डों में घर-घर जाकर थोक भाव और गरीब तथा असहाय लोगों को निःशुल्क खाद्यान की किटें वितरण की। नेकी की दीवार के कर्ता-धर्ता मनोज जैन ने यही नहीं उन मध्यम वर्ग के लिये भी सोचा कि ये परिवार संकोचवस गरीब लोगों की लाइन में लगने और निःशुल्क खाद्यान लेने में हिचकिचाते है, उनकी भी मदद कर रहें हैं।

ट्रक पलटने से छह श्रमिकों की मौत, दो दर्जन से अधिक घायल

मध्यप्रदेश के सागर संभाग के छतरपुर जिले के बक्स्वाहा थाना क्षेत्र में आज सुबह एक ट्रक के पलट जाने से उसमें सवार छह मजदूरों की मृत्यु हो गयी और दो दर्जन से अधिक घायल हो गए।

पुलिस सूत्रों के अनुसार सुबह भोपाल से उत्तर प्रदेश की ओर जा रहा लोहे से भरा ट्रक छतरपुर जिले के बक्स्वाहा थाना क्षेत्र के सेमरा पुल के पास पलट गया। दुर्घटना में ट्रक सवार छह श्रमिकों में पांच की घटना स्थल पर तथा 17 वर्षीय एक लड़की की सागर जिले के बंडा के अस्पताल में उपचार के दौरान मृत्यु हो गयी। वहीं, दुर्घटना में घायल दो दर्जन से अधिक मजदूरों को बंडा के सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

मृतकों में एक की पहचान गुड़िया के रुप में हुयी है, जबकि पांच अन्य की पहचान अभी नहीं हो सकी है। बताया गया है कि सभी मजदूर उत्तर प्रदेश के निवासी है, जो अलग अलग स्थानों पर जा रहे थे।

उज्जैन में 329  लोगों में कोरोना संक्रमण, 47 मृत

मध्यप्रदेश के उज्जैन में 33 नए मरीज मिलने के बाद कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 329 हो गयी। वहीं, दो मरीज की मौत के बाद मृतकों का आंकड़ा बढकर 47 हो गया है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार कल रात जारी हेल्थ बुलेटिन में 140 निगेटिव सैंपल और 33 पॉजिटिव सैंपल प्राप्त हुए। वहीं, दोनों की मौत हो गई थी, यह सभी उज्जैन के ही हैं। अभी तक 04 हजार 9 सौ 07 सेंपल लिए गए और चार हजार 64 सैंपल जांच के बाद प्राप्त हुए। इसमें 296 में कोरोना संक्रमण पाया गया, जिसमें अभी तक 47 की मृत्यु हो गयी तथा 146 संक्रमण से मुक्त होकर अपने घर पहुंच गए हैं।

बैतूल में चालीस दिन बाद फिर मिले दो कोरोना संक्रमित

बैतूल जिले में चालीस दिन बाद दो कोरोना संक्रमित फिर मिले हैं, इससे पहले यहां गत छह अप्रैल को एक कोरोना पॉजिटिव मरीज मिला था।

अधिकारिक जानकारी के अनुसार जिले के शाहपुर तहसील के ग्राम तारा में कल दो मरीज कोरोना पॉजीटिव पाए जाने के उपरांत कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी राकेश सिंह ने तारा ग्राम के सम्पूर्ण आबादी क्षेत्र को कंटेनमेंट एरिया घोषित किया है। साथ ही कंटेनमेंट जोन के आसपास के ग्राम मंडई-ग्राम पंचायत आवरिया एवं मजीराढाना ग्राम मंडई-ग्राम पंचायत आवरिया को बफर जोन बनाया गया है।

राजस्थान सीमा पर स्थित अल्लावेली पुलिस चौकी प्रांगण में मजदूरों का जमावड़ा

कोरोना संकट के चलते घर वापसी की आपा धापी के बीच मध्यप्रदेश के मुरैना जिले की राजस्थान की सीमा से लगी अल्लावेली पुलिस चौकी में मजदूरों का जमावड़ा जारी है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार सीमा पर स्थित यह पुलिस चौकी प्रांगण पिछले दो माह से बाहर से आने वाले मजदूरों का शरणस्थली बना हुआ है। यहां पर प्रतिदिन राजस्थान, उत्तर प्रदेश और दिल्ली से करीब पंद्रह हजार मजदूरों का आना जारी है। जिला प्रशासन ने यहां से मजदूरों को मध्य प्रदेश में उनके ग्रह जिले में भेजने के लिये करीब एक सैकड़ा निजी बसों का प्रबंध किया है।

शिवराज ने प्रवासी श्रमिकों के सुनिश्चित आवागमन के लिए सात मुख्यमंत्रियों को लिखा पत्र

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अन्य राज्यों से मध्यप्रदेश से होकर गुजरने वाले श्रमिकों की समय पर जानकारी देने के लिए सात राज्यों के मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखा है।

श्री चौहान ने महाराष्ट्र, गुजरात, राजस्थान, कर्नाटक, तेलंगाना, झारखंड और छत्तीसगढ़ राज्य के मुख्यमंत्रियों को लिखे पत्र में कहा है कि श्रमिकों के आवागमन में व्यवहारिक कठिनाई यह हो रही है कि मध्यप्रदेश को ये पता नहीं चलता है कि अन्य राज्यों से कितने श्रमिक किस माध्यम से किस समय मध्यप्रदेश की सीमा पर आने वाले हैं।

मध्यप्रदेश में अब तक 3 लाख 84 हजार श्रमिकों की वापसी

अपर मुख्य सचिव एवं प्रभारी स्टेट कंट्रोल रूम श्री आईसीपी केशरी ने जानकारी दी है कि कोरोना संकट के कारण विभिन्न प्रदेशों में फंसे मध्यप्रदेश के करीब 3 लाख 84 हजार श्रमिक अब तक वापस आ चुके हैं।

श्री केशरी ने बताया है कि मध्यप्रदेश में श्रमिकों को लेकर अब तक 85 ट्रेन विभिन्न स्थानों पर आ चुकी हैं। दिनांक 15 मई को तीन 3 ट्रेन महाराष्ट्र और एक-एक ट्रेन पंजाब, गुजरात, आंध्रप्रदेश गोवा से आईं। दिनांक 14 मई को एक ट्रेन हबीबगंज से कटनी, सतना होते हुए रीवा गई है। इसमें अनूपपुर और सिंगरौली के भी विद्यार्थी हैं।

बुरहानपुर में एक कोरोना मरीज की मृत्यु

मध्यप्रदेश के बुरहानपुर में आज एक कोरोना संक्रमित युवक की मौत हो गई।

जिला स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण अधिकारी डॉ विक्रमसिंह वर्मा ने बताया कि यहां के शनवारा निवासी कोरोना मरीज राहुल सोनेकर (33) की मौत हो गई। पिछले सप्ताह उसके माता की कोरोना संक्रमण के चलते मौत हुई थी। बुरहानपुर में कोरोना संक्रमित मरीज 10 लोगों की मौत हो गया है। इनमें तीन महिलाएं है।

छब्बीस हजार से अधिक यात्रा ई-पास जारी

मध्यप्रदेश के भोपालवासियों को कोविड संक्रमण को रोकने और बचाव के दृष्टिगत लागू लॉकडाउन के दौरान आपातकाल की स्थिति में आवागमन के लिए जिला प्रशासन द्वारा ई पास की सुविधा उपलब्ध कराई गई है।

जिला ई-पास नोडल अधिकारी संयुक्त कलेक्टर राजीव नंदन श्रीवास्तव ने बताया 22 अप्रैल से आज दिनाँक अब तक 62 हज़ार 116 आवेदन ऑनलाइन के माध्यम से प्राप्त हुए हैं। वहीं 26 हज़ार 50 आवेदनों को जांच उपरांत अनुमति जारी की गई है। 21 हज़ार 400 आवेदनों को दस्तावेजों के अभाव, अपूर्ण जानकारी और डुप्लीकेसी के कारण निरस्त किया गया है। वर्तमान में शेष लगभग 3500 आवेदनों को युद्ध स्तर पर रात दिन कार्य करके निराकरण किया जा रहा है।

पन्ना आज एक और कोरोना पॉजिटिव मरीज मिला

पन्ना जिले में आज एक और कोरोना पॉजिटिव मरीज मिला है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एल. के. तिवारी ने बताया कि आज मिले जांच सेंपल की रिपोर्ट में एक युवक में कोरोना संक्रमण के लक्षण् पाए गये। उन्होंने बताया कि इस युवक को बाहर से आने पर उसे क्वारेंटाइन सेंटर में रखा गया था। युवक की तबीयत खराब होने पर सेंपल लेकर जांच के लिए भेजा गया था।

भिंड में मिला एक कोरोना संक्रमित मरीज

भिण्ड जिले के गोहद के अब्दुलपुर में एक 11 वर्षीय युवक आज कोरोना पाॅजिटिव पाया गया है।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार भिण्ड जिले में 9 दिन में कोरोना पाजिटिव मरीजों की संख्या 17 हो गई है। 11 वर्षीय युवक गुजरात के अहमदाबाद से आया था। युवक को आज भिण्ड के कोरोना सेंटर में भर्ती किया गया है।

सागर में एक और महिला कोरोना संक्रमित मिली

सागर जिले में सदर बाजार में एक और महिला कोरोना संक्रमित मिली है।

बीएमसी के डीन डॉ जीएस पटेल ने बताया कि सदर बाजार निवासी 40 वर्षीय महिला की रिपोर्ट आज कोरोना संक्रमित आई है जो कि पूर्व में कोरोना पीडित दो सगे भाईयों के परिवार से है। सागर जिले में अब तक 19 कॉरोना पीडित पाये गए है । जिनमें से पांच स्वस्थ होकर घर पहुँच चुके हैं जबकि 11 कोरोना संक्रमित को कोविड सेंटर में भर्ती कराया गया है।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

चंबल संभाग में बाढ़ की लापरवाही में नप गये ढेरों शासकीय अधिकारी:श्योपुर के कलेक्टर, एसपी के अलावा अन्य अधिकारी भी हटाए गए attacknews.in

चंबल संभाग में बाढ़ की लापरवाही में नप गये ढेरों शासकीय अधिकारी:श्योपुर के कलेक्टर, एसपी के अलावा अन्य अधिकारी भी हटाए गए

मध्यप्रदेश के 50 महाविद्यालयों को बहुविषयक बनाया जाएगा,150 नवीन दूरस्थ अध्ययन केन्द्र स्थापित किए जाएंगे,1.09 लाख शिक्षकों, 470 शिक्षक प्रशिक्षकों की नियुक्ति होगी,सभी संभागीय मुख्यालयों पर राष्ट्रीय स्तर के आई.टी.आई. बनेंगे attacknews.in

मध्यप्रदेश के 50 महाविद्यालयों को बहुविषयक बनाया जाएगा,150 नवीन दूरस्थ अध्ययन केन्द्र स्थापित किए जाएंगे,1.09 लाख शिक्षकों, 470 शिक्षक प्रशिक्षकों की नियुक्ति होगी,सभी संभागीय मुख्यालयों पर राष्ट्रीय स्तर के आई.टी.आई. बनेंगे

शिवराज सिंह चौहान ने मप्र में एक जुलाई से स्कूलों को खोलने से इंकार किया, केंद्र सहित विशेषज्ञों से चर्चा कर लिया जाएगा निर्णय attacknews.in

शिवराज सिंह चौहान ने मप्र में एक जुलाई से स्कूलों को खोलने से इंकार किया, केंद्र सहित विशेषज्ञों से चर्चा कर लिया जाएगा निर्णय

मप्र मंत्रिमंडल के अनेक निर्णय: किसानों से उपार्जित धान मिलिंग के लिए दी जाने वाली राशि में वृ्द्वि; प्रत्येक शहरी पथ विक्रेता को ₹1000 अनुदान,विद्युत दरों में राज्य शासन की सब्सिडी attacknews.in

मुख्यमंत्री श्री चौहान की अध्यक्षता में मंत्रि-परिषद की बैठक भोपाल 15 जून ।मुख्यमंत्री श्री शिवराज …

शिवराज सिंह चौहान ने सीहोर में मंत्रि-परिषद के साथ”मध्यप्रदेश विकास के रोड मैप और कोरोना की चुनौती” पर गहन विचार-मंथन करके कहा:मैं या तुम नहीं हम मिलकर बनायेंगे प्रदेश का इतिहास,1 जुलाई से वैक्सीनेशन का महाअभियान attacknews.in

सीहोर, 14 जून । मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कोरोना महामारी पर नियंत्रण …