Home / प्रदेश / मध्यप्रदेश का कोरोना हाल: संक्रमित मरीजों की संख्या 4426 हुई और मौत का आंकड़ा हुआ 237 साथ ही 2171 स्वस्थ हुए attacknews.in

मध्यप्रदेश का कोरोना हाल: संक्रमित मरीजों की संख्या 4426 हुई और मौत का आंकड़ा हुआ 237 साथ ही 2171 स्वस्थ हुए attacknews.in

भोपाल, 14 मई । मध्यप्रदेश में आज 253 नए कोरोना मरीज सामने आने के बाद अब कोरोना संक्रमित व्यक्तियों की संख्या बढ़कर 4426 हो गयी है, वहीं इस बीमारी की चपेट में आने की वजह से 237 लोगों की मृत्यु हो चुकी है। जबकि 2171 व्यक्ति स्वस्थ होकर अपने घर को लौट चुके हैं।

राज्य के स्वास्थ्य संचालनालय की ओर से रात्रि में जारी किए गए बुलेटिन के अनुसार बीते 24 घंटों के दौरान प्रदेश में कोरोना के 253 नए मामले सामने आने के बाद इनकी आकड़ा अब 4173 से बढ़कर 4426 हो गयी।

कोविड 19’ के इंदौर जिले में संक्रमितों की संख्या 22 सौ के पार, 96 मौत

इंदौर जिले में ‘कोविड 19’ के 131 नए मामले आने के बाद संक्रमितों की संख्या 02 हजार 02 सौ 38 तक जा पहुंची है तथा 58 वर्षीय एक पुरुष की मौत के साथ मृतकों की संख्या 96 हो गयी है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ प्रवीण जड़िया ने कल रात स्वास्थ्य बुलेटिन जारी कर बताया कि कल जांचे गये 01 हजार 04 सौ 22 सैम्पलों में 131 संक्रमित और 01 हजार 02 सौ 91 असंक्रमित प्राप्त हुये हैं। अब तक 18 हजार 05 सौ 37 जांच रिपोर्ट प्राप्त हो चुकी हैं, जिनमें इंदौर जिले में 02 हजार 02 सौ 38 संक्रमित मामले सामने आये हैं। जबकि 01 हजार 96 मरीज अभी उपचाररत बताये जा रहे हैं।

सीएमएचओ के अनुसार कल 01 हजार 07 सौ 28 नये सैम्पल जांच के लिये प्राप्त हुये हैं। कल 72 मरीजों को स्वस्थ्य होने पर अस्पताल से छुट्टी दिये जाने के बाद अब तक 01 हजार 46 रोगियों को स्वस्थ्य होने पर छुट्टी दी जा चुकी है।

जबकि कल 17 को संस्थागत क्वारेंटाइन केंद्रों से छुट्टी दिये जाने के बाद 01 हजार 09 सौ 93 को अब तक विभिन्न केंद्रों से छुट्टी दी जा चुकी है।

महाराष्ट्र से उत्तरप्रदेश जा रहे आठ श्रमिकों की सड़क हादसे में मौत, 40 से अधिक घायल

मध्यप्रदेश के गुना जिला मुख्यालय के पास बायपास मार्ग पर बस और कंटेनर की टक्कर के कारण सात श्रमिकों की मौत हो गयी और 40 से अधिक घायल हो गए। ये श्रमिक उत्तरप्रदेश निवासी हैं, जो महाराष्ट्र से अपने गृहराज्य वापस लौट रहे थे।

पुलिस सूत्रों के अनुसार तड़के हुयी इस दुर्घटना में कंटेनर मेंं सवार श्रमिकों की मौत हो गयी। घायलों को यहां जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

सूत्राें ने कहा कि केंट थाना क्षेत्र में तड़के लगभग तीन बजे यह हादसा उस समय हुआ जब श्रमिकों को ले जा रहे कंटेनर की सामने से आ रही बस से टक्कर हो गयी। बताया गया है कि कंटेनर महाराष्ट्र से उत्तरप्रदेश के उन्नाव जिले की तरफ जा रहा था।

मृतकों की पहचान इब्राहीम, अजीत, अर्जुन, वसीम, रमेश और सुधीर के रूप में हुयी है। एक अन्य की पहचान तत्काल नहीं की जा सकी। घायलों का इलाज कराया जा रहा है और जिला प्रशासन ने उत्तरप्रदेश सरकार से भी संपर्क किया है।

पिकअप वाहन पलटने से आठ श्रमिक घायल

मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा जिले के माल्हनवाडा बाइपास पर एक पिकअप वाहन के अनियंत्रित होकर पलट जाने से आठ श्रमिक घायल हो गए है। पिकअप सवार श्रमिक महाराष्ट्र के मुंबई से उत्तर प्रदेश के भदोही जिला अपने गृहग्राम लौट रहे थे।

पुलिस सूत्रों के अनुसार छिंदवाड़ा-सिवनी मार्ग स्थित माल्हनवाड़ा बाइपास पर कल रात एक पिकअप वाहन अनियंत्रित होकर पलट गया। दुर्घटना में आठ श्रमिक घायल हो गए। घायलों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वहीं पिकअप सवार छह अन्य श्रमिकों को एक छात्रावास में ठहराया गया है। पुलिस ने बताया कि लॉकडाउन के चलते मुंबई में फंसे सभी चौहद श्रमिक अपने गृह जिला उत्तर प्रदेश के भदोही जा रहे थे।

विदेश में फसे 234 यात्री विशेष विमान से इंदौर पहुंचे

भारत सरकार के वंदे मातरम मिशन के तहत कुवैत से दो विशेष विमानों से कुल 234 भारतीय यात्री मध्यप्रदेश के इंदौर स्थित देवी अहिल्याबाई होल्कर अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पर पहुंचे।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार कुवैत एयरलाइंस की इन दो उड़ानों में से पहली उड़ान कल रात लगभग आठ बजे और दूसरी उड़ान लगभग पौने दस बजे यहां विमानतल पर पहुंची। लॉकडाउन के चलते 50 दिनों बाद कोई विदेशी उड़ान को इंदौर उतारा गया।

बताया गया है कि दोनों ही विमानों में 117-117 यात्री सवार थे, जिन्हें स्वदेश लाया गया है। इन यात्रियों में मध्यप्रदेश और अन्य राज्यों के यात्री बताए गए हैं। यात्रियों की विधिवत कोरोना संबंधी स्क्रीनिंग के बाद उन्हें दस बसों के माध्यम से भोपाल रवाना किया गया।

ये यात्री तड़के भोपाल पहुंचे, जहां उन्हें यहां बैरागढ़ स्थित सेना के एक सुरक्षित क्षेत्र में क्वारंटाइन किया गया है। ये यात्री लॉकडाउन के कारण तुर्की, कुवैत और ईरान आदि देशों में फस गए थे।

झाबुआ में पांच नए मरीज मिलने से संक्रमितों की संख्या सात हुयी

मध्यप्रदेश के झाबुआ जिले में पांच नए संक्रमित मिलने के साथ ही कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर सात हो गयी है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार शहर सहित जिले के अन्य स्थानों से 32 लोगों के सेंपल लिए गए थे, जिसे जांच के लिए इंदौर भेजा गया था। वहां से कल रात आई रिपोर्ट में पांच पॉजिटिव मिले, जबकि 27 की रिपोर्ट निगेटिव प्राप्त हुयी है। इसे मिलाकर जिले में अब तक कोरोना संक्रमितों की संख्या सात हो गयी है। पांच नए संक्रमित पूर्व में मिले एक कोरोना पॉजिटिव मरीज के रिश्तेदार बताए गए हैं।

इंदौर से सागर लौटा युवक कोरोना संक्रमित, संख्या बढ़कर 13 हुयी

मध्यप्रदेश के इंदौर से सागर लौटा एक युवक के आज कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद संक्रमितों की संख्या बढ़कर 13 हो गयी, जिसमें से एक की भोपाल में मौत हो गयी है।

बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ जी एस पटेल ने बताया कि आज प्राप्त रिपोर्ट में 28 वर्षीय युवक की रिपोर्ट कोरोना संक्रमित पाई गयी है। वह 12 मई को ही इंदौर से सागर लौटा था। कल बाहर से आये सवा दो सौ लोगो में से 180 लोगो के सैम्पल लिये गए थे। कल ही सागर के सदर बाजार में एक ही परिवार के दो सगे भाई सहित गांधीनगर गुजरात से आये एक अन्य युवक की रिपोर्ट पॉजीटिव पायी गयी थी।

जबलपुर में चार नए मामले मिले, अब तक 157 में कोरोना संक्रमण

जबलपुर जिले में चार नए कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद संक्रमितों की संख्या बढ़कर 157 हो गयी, जिसमें से आठ मरीज अब तक इस बीमारी से अपनी जान गवां चुके हैं।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार कल देर रात मिली रिपोर्ट्स में कोरोना के चार और पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। इन्हें मिलाकर जबलपुर में कोरोना संक्रमितों की संख्या 157 हो गयी है। वहीं इस बीमारी से अब तक आठ लोगों की मृत्यु हुयी है।

भोपाल में 18 कोरोना पॉजिटिव स्वस्थ होकर अस्पताल से डिस्चार्ज

कोरोना संकट के बीच आज मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में 18 कोरोना पॉजिटिव मरीज पूरी तरह से स्वस्थ होने के बाद अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिए गए।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार चिरायु अस्पताल में भर्ती 18 कोरोना मरीज पूरी तरह से स्वस्थ होने के बाद अपने घरों के लिए रवाना कर दिए गए हैं। इन सभी ने शासन- प्रशासन द्वारा उपलब्ध कराई जा रही उच्च स्तरीय चिकित्सा व्यवस्था एवं बेहतर प्रबंधन के लिए धन्यवाद दिया और अभिनंदन किया। डिस्चार्ज हुए सभी व्यक्तियों ने भोपालवासियों से स्वयं आगे आकर अपनी जांच और इलाज करवाने की अपील की।

सीहोर में एक और पॉजिटिव मिलने के बाद संख्या पांच हुयी

सीहोर जिले में आज एक और ग्रामीण महिला कोरोना वायरस से संक्रमित मिलने के बाद कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर पांच हो गयी।

स्वास्थ्य विभाग के आधिकारिक सूत्रों के अनुसार बिलकसगंज अंतर्गत कंटेंनमेंट एरिया की एक 45 वर्षीय महिला की रिपोर्ट आज पाजिटिव प्राप्त हुई। इस महिला का कोरोना सेम्पल 12 मई को जांच के लिए भोपाल भेजा गया था। जिसकी रिपोर्ट आज पाजिटिव प्राप्त हुयी। बिल्किसगंज में एक महिला, एक बालिका और एक युवक सहित पाजीटिव मरीजो की संख्या 3 और जिले मे पॉजिटिव की कुल संख्या 5 हो गयी है।

शिवराज ने लॉकडाउन के स्वरूप को लेकर किया पूर्व मुख्यमंत्रियों से संवाद

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चाैहान ने आज राज्य के पूर्व मुख्यमंत्रियों से संवाद कर लॉकडाउन के स्वरूप के संबंध में उनके विचार जाने।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार श्री चौहान ने पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह, कमलनाथ और उमा भारती से दूरभाष द्वारा बातचीत कर लॉक डाउन के स्वरूप के संबंध में उनके विचार जाने। उन्होंने राज्य में कोरोना नियंत्रण के प्रयासों, आम लोगों की राहत के लिए की गई व्यवस्थाओं और श्रमिकों को रोजगार देने के लिए उठाए गए कदमों की भी जानकारी दी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्रियों से प्राप्त सुझावों के अनुरूप अन्य आवश्यक कदम उठाए जाएंगे।

भोपाल में आज 29 नए कंटेंटमेंट क्षेत्र घोषित

राजधानी भोपाल में आज 29 नए कोरोना कंटेनमेंट क्षेत्र घाषित किए गए हैं।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार यहाँ कल और आज की रिपोर्ट में कोरोना संक्रमित पाए गए 29 व्यक्तियों के निवास स्थल के आसपास के एक किलोमीटर क्षेत्र को जिला कलेक्टर तरुण पिथोड़े ने कंटेनमेंट क्षेत्र घोषित कर दिया है।

कोविड-19 के मरीज के उपचार के लिए नई गाइड लाइन जारी

मध्यप्रदेश के प्रमुख सचिव, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग फैज अहमद किदवई ने प्रदेश के सभी जिला कलेक्टरों, मुख्य चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारियों को जारी आदेश में कहा है कि कोरोना संक्रमण के दौरान उचित प्रबंधन और दिशा-निर्देशों के अनुसार कार्य किया जाए।

उन्होंने कहा है कि मौजूदा हालात और रोगियों को चिकित्सीय रूप से हल्के, मध्यम और गंभीर रोग की श्रेणी के अनुसार उनकी देखभाल, स्वास्थ्य केंद्र और अस्पताल में भर्ती कर उपचारित करने के लिए सभी दिशा-निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित किया जाए। कोरोना से संक्रमित अति मंद लक्षण वाले प्रकरणों पर सेल्फ आइसोलेशन की समुचित व्यवस्था की जाए। चिकित्सा अधिकारी द्वारा यह सुनिश्चित किया जाए कि संबंधित व्यक्ति मंद लक्षण, अति मंद लक्षण रोगी की श्रेणी में आता है। उसे व्यक्ति के निवास पर होम आइसोलेशन और परिवार के अन्य सदस्यों के क्वॉरेंटाइन के लिए निर्धारित मापदंडों के अनुसार सुविधा की जाए।

दमोह में मिला कोरोना संक्रमित मरीज

दमोह जिले में कोरोना ने अपनी दस्तक दे दी है। महाराष्ट्र से तीन दिन पूर्व आया युवक कोरोना संक्रमित पाया गया है।

सीएमएचओ से मिली जानकारी के अनुसार दमोह जिले के तेंदूखेडा जनपद के अंतर्गत सर्रा गांव में तीन दिन पूर्व ही 24 साल का युवक महाराष्ट्र से आया था। जिसका सैम्पल लेकर जॉच हेतु बीएमसी सागर भेजा गया था जहां से मिली रिपोर्ट के अनुसार कोरोना संक्रमित पाया गया है। जिले का यह पहला केस है। पिछले डेढ माह से दमोह जिला ग्रीन जोन में चला आ रहा था जो कि अब आरेंज में पहुँच जायेगा।

पन्ना में भर्ती मरीज की दूसरी आई पॉजिटिव

पन्ना जिले में कोरोना वायरस से संक्रमित पहले इकलौते प्रवासी श्रमिक की दूसरी बार भेजे गये सेम्पल की जाँच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एल.के. तिवारी ने बताया कि पन्ना जिले में इकलौटे इस प्रवासी श्रमिक की पहली बार जब जांच के लिए सेंपल भेजा गया था उस समय निगेटिव आया था, लेकिन दूसरे बार भेजे गये सेंपल में रिपोर्ट पॉजिटिव आने से कुछ दिनों तक कोविड हेल्थ केयर सेंटर में रखा जायेगा।

इंदौर में कोरोना पॉजिटिव के डिस्चार्ज मरीजों की संख्या पहुंची 1100 के पार

इंदौर के तीन अस्पतालों से कोरोना पॉजिटिव 57 मरीजों स्वस्थ होने के बाद आज उन्हें घर के लिए रवाना किया गया। यहाँ डिस्चार्ज मरीजों की संख्या 1100 के पार पहुंच चुकी है जबकि 1096 मरीजों का उपचार चल रहा है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार इंदौर में आज तीन हॉस्पिटलों से 57 मरीज डिस्चार्ज किये गये है। इनमें 33 मरीज अरविंदो हॉस्पिटल के, 22 मरीज इण्डेक्स हॉस्पिटल के और दो मरीज एमआरटीबी हॉस्पिटल के शामिल है। अरविंदो हॉस्पिटल में अभी तक 1057 मरीज भर्ती किये गये, इसमें से 556 मरीजों को स्वस्थ कर घर भेजा गया है।

ग्वालियर-चम्बल संभाग में 81 में से 30 केस हुए रिकवर-राजपूत

मध्यप्रदेश के खाद्य मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने बताया कि ग्वालियर एवं चम्बल संभाग में कुल 81 कोरोना पॉजिटिव प्रकरणों में से 30 प्रकरण रिकवर हुए हैं। ग्रीन जोन दतिया में कोई पॉजिटिव प्रकरण नहीं पाया गया, जबकि ग्रीन जोन भिण्ड में 10, अशोकनगर और गुना में एक-एक कोरोना पॉजिटिव प्रकरण दर्ज है।

ऑरेंज जोन शिवपुरी और श्योपुर में से शिवपुरी में 3 में से 2 प्रकरण रिकवर हुए एवं एक मरीज अभी इलाजरत है। इन 3 के अलावा एक प्रकरण उत्तर प्रदेश के बस्ती जिले का है। संभाग के ग्वालियर जिले में सर्वाधिक 36 प्रकरणों में से 7 प्रकरण रिकवर हुए, शेष 29 अभी इलाजरत हैं। चम्बल संभाग के मुरैना में 25 में से 17 केस रिकवर हुए, शेष 8 कोरोना जोन में इलाजरत हैं।

नीमच में चार कोरोना पॉजिटिव केस मिले

नीमच आज कोरोना संक्रमित चार और मरीज पाए गये।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार आज 47 कोरोना जांच रिपोर्ट प्राप्त हुए और इनमें से 42 रिपोर्ट नेगेटिव, एक सैंपल रिजेक्ट और जबकि चार रिपोर्ट पॉजिटिव प्राप्त हुई है।

सभी जिलों में कोरोना इलाज की सर्वश्रेष्ठ व्यवस्था सुनिश्चित करें-शिवराज

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश के सभी जिलों में कोरोना इलाज की सर्वश्रेष्ठ व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएं।

श्री चौहान आज मंत्रालय में वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश में कोरोना की स्थिति एवं व्यवस्थाओं की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि हमें हर कोरोना मरीज को स्वस्थ कर उसके घर भिजवाना है। कोरोना अस्पतालों में सभी व्यवस्थाएं हों और पूरी तत्परता एवं सावधानी के साथ प्रोटोकॉल का पूरा पालन करते हुए इलाज किया जाए। संक्रमित क्षेत्रों में लॉकडाउन का सख्ती से पालन कराया जाए तथा संक्रमण रोकने के हरसंभव प्रयास किए जाएं।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

चंबल संभाग में बाढ़ की लापरवाही में नप गये ढेरों शासकीय अधिकारी:श्योपुर के कलेक्टर, एसपी के अलावा अन्य अधिकारी भी हटाए गए attacknews.in

चंबल संभाग में बाढ़ की लापरवाही में नप गये ढेरों शासकीय अधिकारी:श्योपुर के कलेक्टर, एसपी के अलावा अन्य अधिकारी भी हटाए गए

मध्यप्रदेश के 50 महाविद्यालयों को बहुविषयक बनाया जाएगा,150 नवीन दूरस्थ अध्ययन केन्द्र स्थापित किए जाएंगे,1.09 लाख शिक्षकों, 470 शिक्षक प्रशिक्षकों की नियुक्ति होगी,सभी संभागीय मुख्यालयों पर राष्ट्रीय स्तर के आई.टी.आई. बनेंगे attacknews.in

मध्यप्रदेश के 50 महाविद्यालयों को बहुविषयक बनाया जाएगा,150 नवीन दूरस्थ अध्ययन केन्द्र स्थापित किए जाएंगे,1.09 लाख शिक्षकों, 470 शिक्षक प्रशिक्षकों की नियुक्ति होगी,सभी संभागीय मुख्यालयों पर राष्ट्रीय स्तर के आई.टी.आई. बनेंगे

शिवराज सिंह चौहान ने मप्र में एक जुलाई से स्कूलों को खोलने से इंकार किया, केंद्र सहित विशेषज्ञों से चर्चा कर लिया जाएगा निर्णय attacknews.in

शिवराज सिंह चौहान ने मप्र में एक जुलाई से स्कूलों को खोलने से इंकार किया, केंद्र सहित विशेषज्ञों से चर्चा कर लिया जाएगा निर्णय

मप्र मंत्रिमंडल के अनेक निर्णय: किसानों से उपार्जित धान मिलिंग के लिए दी जाने वाली राशि में वृ्द्वि; प्रत्येक शहरी पथ विक्रेता को ₹1000 अनुदान,विद्युत दरों में राज्य शासन की सब्सिडी attacknews.in

मुख्यमंत्री श्री चौहान की अध्यक्षता में मंत्रि-परिषद की बैठक भोपाल 15 जून ।मुख्यमंत्री श्री शिवराज …

शिवराज सिंह चौहान ने सीहोर में मंत्रि-परिषद के साथ”मध्यप्रदेश विकास के रोड मैप और कोरोना की चुनौती” पर गहन विचार-मंथन करके कहा:मैं या तुम नहीं हम मिलकर बनायेंगे प्रदेश का इतिहास,1 जुलाई से वैक्सीनेशन का महाअभियान attacknews.in

सीहोर, 14 जून । मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कोरोना महामारी पर नियंत्रण …