Home / प्रदेश / मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमित 30 मरीजों की मौत के साथ पाजिटिव मरीजों का आंकड़ा 381 पर पहुंचा,इंदौर में 213 मरीजों के साथ 21 की मौत,भोपाल भी 94 मरीजों के साथ अग्रणी शहर बना attacknews.in

मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमित 30 मरीजों की मौत के साथ पाजिटिव मरीजों का आंकड़ा 381 पर पहुंचा,इंदौर में 213 मरीजों के साथ 21 की मौत,भोपाल भी 94 मरीजों के साथ अग्रणी शहर बना attacknews.in

भोपाल, 08 अप्रैल ।मध्यप्रदेश में आज विभिन्न स्थानों से कोरोना संक्रमित मरीज के 91 नए मामले मिलने के बाद प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 381 हो गयी, जबकि अब तक प्रदेश में इस बीमारी से 30.लोगों की मृत्यु हो चुकी है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार इंदौर में आज 22 संक्रमित पाए गए, जिससे वहां प्रभावितों का आंकड़ा 151 से बढ़कर 213 पहुंच गया। वहीं, राजधानी भोपाल में भी कोरोना संक्रमितों को आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है आज कोरोना संक्रमित 9 नए मरीज मिले है। यहां अब तक 94 लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं।

इसके अलावा खरगोन में आठ नए मामले मिले, जो एक ही परिवार के हैं। यह पिछले दिनों मरकज से लौटे कोरोना संक्रमित के संपर्क में आए थे। यहां कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 12 हो गई है।

इंदौर जिले में 213 हुये कोरोना ग्रस्त, 21 की मौत

इंदौर जिले में आज 40 नये मामले सामने आने के बाद कोरोना संक्रमितों की संख्या 173 से बढ़कर 213 तक पहुँच गयी है। जबकि जिले में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 21 तक पहुँच गयी है।

महात्मा गांधी स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय एमजीएम द्वारा आज रात जारी हेल्थ बुलेटिन के अनुसार कोविड. 19 के जिले में उपचाररत रोगियों में से 11 अब तक स्वास्थ्य लाभ लेकर अस्पताल से छुट्टी करा चुके हैं। जबकि 161 इलाजरत रोगियों का स्वास्थ्य अब सामान्य बताया जा रहा है। इसी क्रम में 13 संक्रमितों की हालत गंभीर तथा 21 की अब तक जिले में मौत दर्ज की गयी है

आधिकारिक जानकारी के अनुसार इंदौर में कल रात्रि आयी रिपोर्ट में 22 संक्रमित पाए गए थे , जिससे वहां प्रभावितों का आंकड़ा 151 से बढ़कर 173 पहुंच गया था । इसके अलावा खरगोन में आठ नए मामले मिले, जो एक ही परिवार के हैं। यह पिछले दिनों मरकज से लौटे कोरोना संक्रमित के संपर्क में आए थे। वहीं, राजधानी भोपाल में भी कोरोना संक्रमितों को आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है और कल तक 85 लोग इससे संक्रमित हो चुके थे ।

ग्वालियर में भी कोरोना मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है। यहां दो से बढ़कर छह कोरोना संक्रमित हो गए। इसके अलावा मुरैना में अब तक 12 संक्रमित मिल चुके हैं। उज्जैन में अब तक 12 मरीज मिले हैं, इसके अलावा जबलपुर में 8, शिवपुरी में 2, बडवानी में 3, छिंदवाड़ा में दो तथा बैतूल, विदिशा और श्योपुर में अब तक एक-एक मरीज कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं।

प्रदेश में अब तक कोरोना से 25 (30)लोग अपनी जान गवां चुके हैं।

इनमें इंदौर में  21, भोपाल में एक, उज्जैन में पांच, खरगोन में दो, छिंदवाड़ा में एक मरीज शामिल हैं। इसके अलावा इस बीमारी से प्रदेश में अब तक 21 लोग स्वस्थ भी हुए हैं। इनमें इंदौर में तेरह, भोपाल में दो, जबलपुर में तीन, ग्वालियर में दो, शिवपुरी में एक ठीक हो चुके हैं। कोरोना से भोपाल और इंदौर प्रदेश में सबसे प्रभावित जिलों में शामिल हैं।

खरगोन में आठ और कोरोना पॉजिटिव, मृतकों की संख्या दो हुयी

मध्यप्रदेश के खरगोन जिला मुख्यालय स्थित एक कॉलोनी के निजामुद्दीन मरकज से लौटे एक व्यक्ति के एक ही परिवार के 8 लोगों में कोरोना वायरस का संक्रमण पाया गया है।

अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) अभिषेक गहलोद ने बताया कि सहकार नगर कॉलोनी के एक ही परिवार के 8 लोगों में कोरोना वायरस का संक्रमण पाया गया है। उन्होंने बताया कि इसी परिवार का 49 वर्षीय एक व्यक्ति दक्षिण अफ्रीका से भारत आने के उपरांत हाल ही में दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज में शामिल होकर खरगोन लौटा था। 22 मार्च को उसके यहां आने की सूचना अनाधिकृत रूप से मिलने पर उसे तथा उसकी पत्नी को 31 मार्च को जिला अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया गया था।

लॉकडाउन उल्लंघन मामले में कांग्रेस विधायक सहित आठ लोगों पर प्रकरण दर्ज

सतना जिले की कोलगवां पुलिस ने लॉकडाउन उल्लंघन मामले में कांग्रेस विधायक सिद्धार्थ कुशवाहा सहित आठ लोगों के खिलाफ आपराधिक प्रकरण दर्ज किया है।

पुलिस सूत्रों के अनुसार कल कोलगवां थाना क्षेत्र की नई बस्ती में राशन की मांग कर रहे लोगों को एकत्रित कर उन्हें जिला प्रशासन के खिलाफ उकसाने के आरोप में सतना के विधायक सिद्धार्थ कुशवाहा और अन्य सात लोगों के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज किया गया है। फिलहाल किसी को भी गिरफ्तार नही किया गया है।

भोपाल में आज कोरोना संक्रमित 8 नए मरीज मिले, प्रभावितों की संख्या 94 हुयी

राजधानी भोपाल में आज 9 नए कोरोना संक्रमित मिलने के बाद यहां इस बीमारी से संक्रमित व्यक्तियों की संख्या बढ़कर 94 हो गयी।

मुख्य चिकित्सा और स्वास्थ्य अधिकारी सुधीर कुमार डेहरिया ने बताया की आज प्राप्त हुई रिपोर्ट के अनुसार भोपाल में कोरोना संक्रमित 9 नए मरीज मिले है। देर रात प्राप्त रिपोर्ट में 9 संक्रमित व्यक्तियों की सेम्पल रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

बुरहानपुर का लालबाग कोरोना वायरस को लेकर संवेदनशील क्षेत्र घोषित

बुरहानपुर के उपनगर लालबाग को कोरोना के संक्रमण्‍ से बचाव को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने संवेदनशील क्षेत्र घोषित किया है।

जिला महामारी नियंत्रण प्रभारी रविंद सिंह राजपूत ने बताया कि सुरक्षा की दृष्टि से यह कदम उठाया गया है। लालबाग और उससे लगी कॉलोनियां में मार्च माह के दौरान विदेश के अलग-अलग हिस्सों से आए आधा दर्जन से अधिक स्थानीय नागरिक परिवार सहित अपने घरों मे रह रहे है। विदेश से आए यह सभी को उनके घरों में दो सप्ताह के लिए विशेष निगरानी मे रखा गया है।

उज्जैन में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढकर 13 हुयी, पांच की अब तक मौत

उज्जैन में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 13 हो गया, जबकि इस बीमारी से अब तक पांच लोगों की मृत्यु हो चुकी है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार कल दो रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद यहां प्रभावितों की संख्या 13 हो गयी। इनमें से पांच की मौत हुयी है। कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या के चलते उज्जैन एवं जिले के नागदा में कर्फ्यू सख्ती से लागू किया गया है। अन्य स्थानों पर टोटल लॉकडाउन किया गया है। वहीं, मेडिकल की दुकाने खुली है, अन्य सभी दुकाने बंद है और आवश्यक वस्तुओं की डोर टू डोर सामग्री भेजी जा रही है।

जबलपुर में 11 दिन में नहीं आया कोई पॉजिटिव मरीज

कोरोना संकट के बीच मध्यप्रदेश के जबलपुर से राहत भरी खबर मिली, जहां पिछले 11 दिनों में एक भी कोरोना पॉजिटिव मरीज नहीं मिला है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार जहां विगत 11 दिनों से कोरोना वायरस के एक भी पॉजिटिव प्रकरण सामने नहीं आये, वहीं, इससे संक्रमित आठ मरीजों के स्वास्थ में अब लगातार सुधार हो रहा है। चार व्यक्ति को ठीक होने के कारण अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है और वह होम आईसोलेशन में है। शेष चार मरीज जो अस्पताल में भर्ती है, उनके भी स्वास्थ्य में अब धीरे धीरे सुधार हो रहा है।

मध्यप्रदेश में तत्काल प्रभाव से एस्मा लागू

मध्यप्रदेश में कोविड 19 के बढ़ते प्रभाव के बीच प्रदेश भर में आज से अत्यावश्यक सेवा अनुरक्षण अधिनियम (एस्मा) लागू कर दिया गया है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट के जरिए यह जानकारी दी। उन्होंने कहा ‘नागरिकों के हित को देखते हुए कोविड 19 आउटब्रेक के बेहतर प्रबंधन के लिए आज से सरकार ने मध्यप्रदेश में एसेंशियल सर्विसेज़ मेंटेनेंस एक्ट जिसे एस्मा या हिंदी में अत्यावश्यक सेवा अनुरक्षण कानून कहा जाता है, तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया है।’

मरकस से लौटे तीनों जमाती की रिपोर्ट निगेटिव

मध्यप्रदेश के सीहोर जिले में मरकस से लौटे तीन जमाती को प्रशासन ने चिन्हित कर उनके कोरोना वायरस सेम्पल लिए थे। राहत की खबर है कि यह तीनों सेम्पल निगेटिव मिले है पर श्यामपुर थाने में पदस्थ एक आरक्षक के भाई का भोपाल में कोरोना पॉजिटिव ने यहां हड़कम्प मच दिया है।

अधिकारिक सूत्रों के अनुसार मरकज से तीन जमाती लौटे थे। इनमें सीहोर के एक, आष्टा तथा दोराहा में एक एक थे। इन तीनों का कोरोना सेंपल लेकर भेजा गया था। दो की रिपोर्ट पहले निगेटिव आ गई थी। आज एक रिपोर्ट प्राप्त हुई जो निगेटिव अायी। इससे जिले को बड़ी राहत मिली है, लेकिन शामपुर थाने में पदस्थ एक आरक्षक के भाई जो भोपाल में शासकीय कर्मचारी है का कोरोना पाजेटिव आने की खबर से हड़कम्प मच गया। कारण कि आरक्षक अपने भाई से दो अप्रैल को मिलकर आया था।

मृतक व्यक्ति की आज कोरोना पुष्टि होने पर उसके परिजन आइसोलेशन में

मध्यप्रदेश के रतलाम में जिला प्रशासन ने इंदौर में हुई एक व्यक्ति के मृत्य के पहले जांच के लिए गये नमूने से आज कोरोना पाजिटिव की पुष्टि होने पर उसके परिजनों को आइसोलेट कर निगरानी में रखा है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार विगत 4 अप्रैल को इन्दौर में एक 60 वर्षीय व्यक्ति की मृत्यु हुई थी। मृतक को उसी दिन इन्दौर से रतलाम लाकर दफना दिया गया था। मृतक की कोरोना जांच रिपोर्ट आज ही प्रशासन को प्राप्त हुई।

न डरना है, न रूकना है, हमें तो बस जीतना है: चौहान

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश के विभिन्न जिलों के राजस्व विभाग के अधिकारियों-कर्मचारियों को संदेश दिया है कि ‘न डरना है, न रूकना है, हमें तो बस जीतना है’।

श्री चौहान राजस्व विभाग के अधिकारियों-कर्मचारियों से टेलीफोन के जरिए रुबरु हुए। उन्होंने कहा कि निचले पायदान से लेकर शीर्ष तक राजस्व अमले ने कोरोना से निपटने में जबर्दस्त हौसला दिखाया है। राजस्व विभाग का पूरा अमला योद्धा के रूप में कोरोना के विरुद्ध चल रहे युद्ध में भागीदारी निभा रहा है। उन्होंने कोटवार से लेकर अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) तक से चर्चा की।

मुख्यमंत्री ने पन्ना की तहसीलदार दीपा चतुर्वेदी से चर्चा करते हुए उनसे क्षेत्र में कोरोना का सामना करने के बारे में किए गए प्रयासों की जानकारी ली। श्री चौहान ने इस बात के लिए तहसीलदार की सराहना की कि उन्होंने न केवल कोरोना से निपटने के लिए अहम कदम उठाए बल्कि अपने वेतन से भी इसके लिए राशि दान की। मुख्यमंत्री ने एक अन्य राजस्व अधिकारी जमील खान से भी बातचीत की।

मुख्यमंत्री ने उज्जैन की राजस्व निरीक्षक भूमिका जैन से भी चर्चा की और वहां की स्थिति तथा कोरोना से संघर्ष के बारे में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि लड़ाई लम्बी है, परन्तु हमें जुटे रहना है। जबलपुर जिले में पदस्थ कोटवार से भी मुख्यमंत्री ने बातचीत की। उन्होने कहा कि जागरुकता लाने में आप लोगों का योगदान उल्लेखनीय है।

सेंधवा के नौ और संक्रमित पाए गए, बड़वानी जिले में अब 12 लोग कोरोना पॉजिटिव

मध्यप्रदेश के बड़वानी जिले के सेंधवा के 9 और लोगों में कोरोनावायरस का संक्रमण पाए जाने पर अब जिले में संक्रमित लोगों की संख्या 12 हो गई है।

कलेक्टर अमित तोमर ने बताया कि सेंधवा के 8 नागरिकों तथा एक स्वास्थ्य विभाग में कार्यरत कर्मचारी की रिपोर्ट पॉजिटिव आने से जिले में संक्रमित लोगों की संख्या 12 हो गई है।

रतलाम जिले में 9 व 10 अप्रैल को टोटल लाक डाउन

मध्यप्रदेश के रतलाम में जिला प्रशासन ने जिले में 9 व 10 अप्रैल को टोटल लाक डाउन कर दिया है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार यह टोटल लॉक डाउन 8 अप्रैल की रात्रि 12.00 से 11 अप्रैल की प्रात: 06.00 बजे तक रहेगा। इस लाक डाउन को लोहार रोड की घटना से जोड कर देखा जा रहा है।

भोपाल केे सीएमएचओ का तबादला

भोपाल के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमएचओ) डॉ सुधीर डेहरिया को इसी पद पर सीहोर जिले में भेजा गया है।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार भोपाल के प्रभारी सीएमएचओ डाॅ डेहरिया को सीहोर जिले का प्रभारी सीएमएचओ बनाया गया है। सीहोर के प्रभारी सीएमएचओ डॉ प्रभाकर तिवारी को भोपाल में प्रभारी सीएमएचओ पदस्थ किया गया है।

एक ने परिजनों को संक्रमण से बचाया, दूसरे ने 8 को संक्रमित किया

मध्यप्रदेश के खरगोन जिले में फ्रांस से लौटे चार्टर्ड अकाउंटेंट युवक ने स्वयं को क्वॉरेंटाइन कर अन्य लोगों को संक्रमण से बचाया वहीं दूसरी एक अन्य व्यक्ति ने बीमारी को छुपाते हुए अपने परिवार के आठ अन्य सदस्यों को संक्रमित कर दिया।

कलेक्टर गोपाल चंद्र डाड ने बताया कि जिला मुख्यालय का 49 वर्षीय एक व्यक्ति दक्षिण अफ्रीका के डरबन से लौटने के दौरान दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज में अपनी पत्नी के साथ शामिल हुआ था। उसने 22 मार्च को खरगोन आने के उपरांत अपने निजामुद्दीन मरकज में शामिल होने की बात को छिपाया और वह रिश्तेदारों से मिलता-जुलता रहा तथा बाजार में भी घूमता फिरता रहा। उसने जिला प्रशासन तथा स्वास्थ्य विभाग से जुड़े कर्मचारियों को भी इस बात की इत्तला नहीं दी।

रायसेन में काेरोना पॉजिटिव मरीज मिला

मध्यप्रदेश के रायसेन जिला मुख्यालय के वार्ड नंबर 6 में एक मरीज के कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद जिला कलेक्टर ने रायसेन नगर सीमा क्षेत्र में तत्काल प्रभाव से कर्फ्यू लगा दिया है।

इस सबंध में जिला कलेक्टर उमाशंकर भार्गव ने आदेश जारी कर दिया है।

जबलपुर में आज एक कोरोना पॉजीटिव मिला

जबलपुर में आज एक व्यक्ति की कोरोना वायरस कोविड 19 संबंधी रिपोर्ट पॉजीटिव आने के साथ ही यहां पर ऐसे व्यक्तियों की संख्या बढ़कर नौ हो गयी।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार यहां आईसीएमआर लैब से प्राप्त 6 रिपोर्ट में से एक रिपोर्ट पॉजिटिव प्राप्त हुई है। शेष पांच निगेटिव है। जबलपुर का नौवां केस पॉजिटिव पाया गया। स्थानीय रामपुर के आदर्श नगर के पंचशील नगर में स्थित राजुल अपार्टमेंट के फ्लैट में रहने वाले एक व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजीटिव मिली है। पॉजिटिव केस से सबंधित व्यक्ति के कांटेक्ट ट्रेसिंग की कार्यवाही की जा रही है।

खंडवा में एक मरीज कोरोना पॉजिटिव पाया गया

मध्यप्रदेश के खंडवा में आज एक कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति पाया गया। यह जिले का पहला कोरोना संक्रमित व्यक्ति बताया जा रहा है।

जिला कलेक्टर तन्वी सुन्द्रियाल ने बताया कि आज प्राप्त जांच रिपोर्ट में एक व्यक्ति कोराना पॉजिटिव पाया गया। उन्होंने बताया कि खण्डवा के इस व्यक्ति के परिवार के सदस्यों द्वारा मार्च माह में विदेश यात्रा की गयी थी। इस कारण से यह व्यक्ति पहले से ही होम क्वारेंटाइन था। होम क्वारेंटाइन के दौरान इस व्यक्ति में बुखार के लक्षण पाए जाने पर सेम्पल जांच के लिए भेजे गए थे, जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव प्राप्त हुयी।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

चंबल संभाग में बाढ़ की लापरवाही में नप गये ढेरों शासकीय अधिकारी:श्योपुर के कलेक्टर, एसपी के अलावा अन्य अधिकारी भी हटाए गए attacknews.in

चंबल संभाग में बाढ़ की लापरवाही में नप गये ढेरों शासकीय अधिकारी:श्योपुर के कलेक्टर, एसपी के अलावा अन्य अधिकारी भी हटाए गए

मध्यप्रदेश के 50 महाविद्यालयों को बहुविषयक बनाया जाएगा,150 नवीन दूरस्थ अध्ययन केन्द्र स्थापित किए जाएंगे,1.09 लाख शिक्षकों, 470 शिक्षक प्रशिक्षकों की नियुक्ति होगी,सभी संभागीय मुख्यालयों पर राष्ट्रीय स्तर के आई.टी.आई. बनेंगे attacknews.in

मध्यप्रदेश के 50 महाविद्यालयों को बहुविषयक बनाया जाएगा,150 नवीन दूरस्थ अध्ययन केन्द्र स्थापित किए जाएंगे,1.09 लाख शिक्षकों, 470 शिक्षक प्रशिक्षकों की नियुक्ति होगी,सभी संभागीय मुख्यालयों पर राष्ट्रीय स्तर के आई.टी.आई. बनेंगे

शिवराज सिंह चौहान ने मप्र में एक जुलाई से स्कूलों को खोलने से इंकार किया, केंद्र सहित विशेषज्ञों से चर्चा कर लिया जाएगा निर्णय attacknews.in

शिवराज सिंह चौहान ने मप्र में एक जुलाई से स्कूलों को खोलने से इंकार किया, केंद्र सहित विशेषज्ञों से चर्चा कर लिया जाएगा निर्णय

मप्र मंत्रिमंडल के अनेक निर्णय: किसानों से उपार्जित धान मिलिंग के लिए दी जाने वाली राशि में वृ्द्वि; प्रत्येक शहरी पथ विक्रेता को ₹1000 अनुदान,विद्युत दरों में राज्य शासन की सब्सिडी attacknews.in

मुख्यमंत्री श्री चौहान की अध्यक्षता में मंत्रि-परिषद की बैठक भोपाल 15 जून ।मुख्यमंत्री श्री शिवराज …

शिवराज सिंह चौहान ने सीहोर में मंत्रि-परिषद के साथ”मध्यप्रदेश विकास के रोड मैप और कोरोना की चुनौती” पर गहन विचार-मंथन करके कहा:मैं या तुम नहीं हम मिलकर बनायेंगे प्रदेश का इतिहास,1 जुलाई से वैक्सीनेशन का महाअभियान attacknews.in

सीहोर, 14 जून । मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कोरोना महामारी पर नियंत्रण …