Home / राष्ट्रीय / मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 3785 हुई,221 की मौत और 1747 स्वस्थ हुए attacknews.in

मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 3785 हुई,221 की मौत और 1747 स्वस्थ हुए attacknews.in

भोपाल, 11 मई । मध्यप्रदेश में आज 171 नए कोरोना मरीज सामने आने के बाद अब कोरोना संक्रमित व्यक्तियों की संख्या बढ़कर 3785 हो गयी है, वहीं इस बीमारी की चपेट में आने की वजह से 221 लोगों की मृत्यु हो चुकी है। जबकि 1747 व्यक्ति स्वस्थ होकर अपने घर को लौट चुके हैं।

राज्य के स्वास्थ्य संचालनालय की ओर से रात्रि में जारी किए गए बुलेटिन के अनुसार बीते 24 घंटों के दौरान प्रदेश में कोरोना के 171 नए मामले सामने आने के बाद इनकी आकड़ा अब 3614 से बढ़कर 3785 हो गयी। वहीं मृतकों की संख्या भी बढ़कर 221 हो गयी।

इंदौर में ‘कोविड 19’ से 1935 संक्रमित, 90 मौतें

इंदौर जिले में ‘कोविड 19’ के 78 नए मामले आने के बाद कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या 01 हजार 09 सौ 35 हो गयी है, जबकि एक 67 वर्षीय महिला की मौत के बाद यहां इस वायरस से मरने वालों की संख्या 90 तक जा पहुंची है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमएचओ) डॉ प्रवीण जड़िया ने बताया कि कल जांचे गये 01 हजार 01 सौ 05 सैम्पलों में 77 संक्रमित और 01 हजार 28 असंक्रमित पाये गये। जबकि नये 77 संक्रमित मामले आने के बाद यहां संक्रमितों की संख्या 01 हजार 08 सौ 58 से बढ़कर 01 हजार 09 सौ 35 तक जा पहुंची है। उन्होंने बताया कि अब तक 15 हजार 45 जांच रिपोर्ट प्राप्त हो चुकी हैं।

सीएमएचओ ने बताया कि कल जांच के लिये 01 हजार 01 सौ 28 सैम्पल प्राप्त किये गये हैं। कल 7 रोगियों को स्वस्थ्य होने पर छुट्टी दिये जाने के बाद अब तक कुल 08 सौ 98 रोगियों को अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है। जबकि अस्पतालों में कुल 09 सौ 46 रोगी वर्तमान में उपचाररत हैं। साथ ही संस्थगत क्वारेंटाइन सेंटरों से अब तक कुल 01 हजार 09 सौ 01 रोगियों को स्वस्थ्य होने पर छोड़ा जा चुका है।

झाबुआ में मिला एक कोरोना पॉजिटिव, अब तक दाे संक्रमित

मध्यप्रदेश के झाबुआ जिले में एक आैर कोरोना पाॅजिटिव मरीज मिलने के बाद संक्रमितों की संख्या बढ़कर दो हो गयी है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार कल रात आई जांच रिपोर्ट में शहर का एक व्यक्ति कोरोना से संक्रमित पाया गया। दो दिन पूर्व इसे संदिग्ध मानकर आइसोलेशन वार्ड मे भर्ती कराया गया था। सेंपल लेने के बाद जांच के लिए भेजा गया, जिसमें यह पॉजिटिव पाया गया है। इससे पूर्व पेटलावद तहसील के नाहरपुरा की एक महिला कोरोना पॉजिटिव पाई गई थी, जिसका उपचार झाबुआ चिकित्सालय में चल रहा है।

उज्जैन में चार नए पॉजिटिव मिले, आंकड़ा 241 पहुंचा

उज्जैन जिले में बीते 24 घंटों के दौरान चार नए पाॅजिटिव मिलने के बाद संक्रमितों को आंकड़ा बढ़कर 241 तक पहुंच गया है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार जिले में कोरोना के चार पॉजिटिव मरीज मिलने के बाद संख्या 241 हो गयी। अकेले उज्जैन शहर के पीडितों की संख्या सबसे ज्यादा है। वहीं, इससे मरने वालों की संख्या 45 है। जिले से अब तक 94 व्यक्ति कोरोना संक्रमण से मुक्त होकर अपने घर भी लौट चुके हैं।

कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने के बाद तुगड़ीपार गांव सील

सिवनी जिले के घंसौर विकासखंड में तुगड़ीपार गांव में कोरोना मरीज मिलने के बाद आज गांव को सील कर सभी व्यवसायिक प्रतिष्ठान बंद कराए गए हैं।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार जिले के घंसौर विकासखण्ड के ग्राम तुगड़ीपार में कल जिले में पहला कोरोना पॉजिटिव केस मिला है। चार दिन पूर्व अपने गृह ग्राम आए 27 वर्षीय युवक की रिपोर्ट पॉजीटिव आयी हैं। युवक महाराष्ट्र के भंडारा जिले से आने के उपरांत से ही होंम आइसोलेशन में रखा गया था। युवक के साथ आए अन्य मजदूरों का भी स्वास्थ्य परीक्षण कराया गया तथा उनके सैंपल लिए गए हैं।

उमरिया में अब तक लगभग चार हजार श्रमिकों की वापसी

उमरिया में अब तक जिला एवं प्रदेश के बाहर से लगभग चार हजार श्रमिकों की वापसी हुयी है, जिन्हें स्वास्थ्य परीक्षण के बाद होम क्वारेंटाइन की सलाह दी जा रही है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार जिले और प्रदेश के बाहर से श्रमिकों की वापसी लगातार हो रही है। अब तक 03 हजार 09 सौ 54 श्रमिकों की वापसी हुयी है। इन श्रमिकों की विशेष वाहनों द्वारा वापसी हो रही है, जिसका खर्च राज्य शासन द्वारा वहन किया जा रहा है। जिले के बाहर से आने वाले इन श्रमिकों का चिकित्सकों के दल द्वारा स्वास्थ्य परीक्षण किया जाता है। साथ ही जिला मुख्यालय स्थित डाईट में इनके भोजन तथा ठहरनें आदि की व्यवस्था की गयी है। सभी श्रमिकों को होम क्वारेंटाईन की भी सलाह दी जा रही है।

रतलाम में छह मरीज हुए स्वस्थ, चार का उपचार जारी

रतलाम जिले में आज छह कोरोना मरीज पूरी तरह से स्वस्थ होने के बाद अस्पताल से अपने घर पहुंचे गए। अब केवल 4 पॉजिटिव मरीज ही शेष है, जिंनकी स्थिति सामान्य है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार जिले के 6 कोरोना पॉजिटिव मरीजों को मेडिकल कॉलेज से छुट्टी दे दी गई। डिस्चार्ज किए गए 6 मरीजों की विदाई के दौरान डॉक्टरों की टीम, नर्सिंग स्टाफ, मेडिकल स्टाफ समेत कई अधिकारी मौजूद रहे। डिस्चार्ज किये गए मरीज जावरा रोड, दानीपूरा, शिव नगर के रहवासी है, जिनमे 4 पुरुष और 02 महिला शामिल है। अब केवल चार मरीज बचे हैं, जिनकी हालत सामान्य बताई जा रही है।

जबलपुर में कोरोना से स्वस्थ हुए दस मरीज की अस्पताल से छुट्टी

जबलपुर में कोरोना पर विजय हासिल करने वाले दस मरीजों को आज मेडिकल कॉलेज के सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल से डिस्चार्ज कर दिया गया।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार मेडिकल कॉलेज के सुपर स्पेशलिटी अस्पताल से आज दस मरीजों को स्वस्थ होने पर अस्पताल में छुट्टी दे दी गयी। इन्हें मिलाकर जबलपुर में कोरोना से स्वस्थ होकर घर लौटने वाले व्यक्तियों की संख्या 43 हो गई है।

सीएम हेल्पलाइन से 6 लाख से अधिक लोगों को मिली राहत

मध्यप्रदेश में कोरोना के कारण लागू लॉकडाउन में सीएम हेल्पलाइन नम्बर 181 आम नागरिकों और सभी जरूरतमंदों के लिये सबसे बड़ा आसरा केन्द्र बन गया है। इस नम्बर पर अब तक 6 लाख 18 हजार 600 लोगों के फोन करने पर भोजन, राशन, दवाओं, परिवहन तथा अन्य प्रकार की राहत उपलब्ध करायी गयी है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार सी एम हेल्पलाइन किसानों के लिये भी मददगार साबित हो रही है। इस पर अब तक किसानों की फसल कटाई, फसल परिवहन आदि की समस्याओं का तुरंत निराकरण सुनिश्चित किया गया है। सी एम हेल्पलाइन नम्बर 181 पर अब तक भोजन संबंधी 5 लाख 809, परिवहन संबंधी 35 हजार 607, दवाइयों संबंधी 32 हजार 376, आवश्यक वस्तुएं जैसे दूध, सब्जी आदि संबंधी 16 हजार 261 तथा अन्य प्रकार की 33 हजार 547 समस्याओं की सूचना मिलते ही त्वरित कार्रवाई कर सहायता मुहैया कराई गयी।

खरगोन में आठ नए संक्रमित मिले, अब तक 89 में कोरोना संक्रमण

जिले में आठ नए कोरोना संक्रमित मिले हैं, जिनमें सात गुजरात से आए सात प्रवासी मजदूरों तथा पुलिस विभाग का एक नाई शामिल है। इसे मिलाकर जिले में अब तक 89 कोरोना संक्रमित मिले हैं, जिसमें आठ की मृत्यु हो चुकी है।

अनुविभागीय अधिकारी राजस्व अभिषेक गहलोत ने बताया कि सनावद क्षेत्र के कानापुर निवासी 40 मजदूरों को गुजरात के अहमदाबाद क्षेत्र से वापस लाकर परीक्षण कराया गया था। कल रात्रि प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक इनमें से सात मजदूरों में कोरोना वायरस संक्रमण पाया गया है। यह मजदूर पूर्व से ही क्वारन्टीन थे। उन्हें अब जिला अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में स्थानांतरित कर दिया गया है।

बुरहानपुर में कोरोना से एक और मौत

बुरहानपुर में आज एक कोरोना संक्रमण से पीड़ित महिला मरीज की मौत का मामला प्रकाश में आया है।
जिला स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण अधिकारी डा विक्रम सिंह वर्मा ने बताया कि शनवारा निवासी एक 50 वर्षीय महिमा की कोरोना संक्रमण के चलते दो दिन पहले मौत हो गई। इस महिला की कल रात रिपोर्ट में पॉजिटिव लक्षण पाए गये। बुरहानपुर में अब तब छह लोगों की मौत हो चुकी है जिनमें दो महिलाएं शामिल है।

भिण्ड में 4 और कोरोना पाॅजिटिव पाए गए

भिण्ड जिले में आज चार नए कोरोना पाॅजिटिव पाए गए है। इसे मिलाकर यहां कोरोना पाॅजिटिव की संख्या 8 हो गई है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार भिण्ड जिले के भिण्ड देहात थाना क्षेत्र के धरई गांव, अटेर थाना क्षेत्र के परा गांव , भिण्ड जिले के ऊमरी थाना क्षेत्र के ग्राम लाला तथा नयागांव थाना क्षेत्र के दिबियापुरा चार युवाओं में पाॅजिटिव पाई गई है।

मध्यप्रदेश में दो लाख पंद्रह हजार श्रमिक आ चुके है

मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की मंशानुसार अन्य प्रदेशों में फंसे श्रमिकों की वापसी का सिलसिला जारी है। अब तक करीब 2 लाख 15 हजार श्रमिक प्रदेश में वापस आ चुके हैं।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार आज तक गुजरात से एक लाख 5 हजार, राजस्थान से 45 हजार और महाराष्ट्र से 40 हजार श्रमिक वापस लाये गए हैं। इसके साथ ही गोवा, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, केरल, आन्ध्रप्रदेश एवं तेलंगाना से भी श्रमिक वापस लाये गए हैं।

भोपाल के चार कोरोना हॉटस्पॉट क्षेत्रों का सर्वे तीन दिन में पूरा करें- कियावत

भोपाल संभागायुक्त कवीन्द्र कियावत ने कहा है कि कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण के दौरान भोपाल के कोरोना हॉटस्पॉट बने जहांगीराबाद, ऐशबाग, मंगलवारा और तलैया क्षेत्रों के 30 हज़ार परिवारों के डेढ़ लाख लोगों का स्वास्थ सर्वे का कार्य तीन दिन में पूरा करें।

श्री कियावत ने आज यहाँ सम्पन्न बैठक में कहा कि शहर के आम लोगों को रचनात्मक और प्रेरक तरीके से लॉकडाउन का पालन करने के लिये प्रेरित किया जाए। जनता टेलीमेडिसिन का अधिक से अधिक उपयोग करें। अधिक आवश्यक होने पर ही अस्पताल जाएं। लॉकडाउन का पालन करना आवश्यक है। प्रशासन ने जो निर्णय लिए जा रहे हैं वह नागरिकों की सुरक्षा के लिए हैं।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

भोपाल में RSS के सरकार्यवाह श्री दत्तात्रेय होसबाले ने भारत को परम वैभव पर पहुंचाने के लिए बताएं संघ के दो मुख्य काम और कहा:विश्वगुरु भारत अर्थात अपनी खुशहाली के साथ विश्व का कल्याण attacknews.in

भोपाल में RSS के सरकार्यवाह श्री दत्तात्रेय होसबाले ने भारत को परम वैभव पर पहुंचाने के लिए बताएं संघ के दो मुख्य काम और कहा:विश्वगुरु भारत अर्थात अपनी खुशहाली के साथ विश्व का कल्याण

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश की बागडोर युवाओं को संभालने के लिए तैयार रहने को कहा attacknews.in

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश की बागडोर युवाओं को संभालने के लिए तैयार रहने को कहा

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को और चार महीने मार्च 2022 तक विस्तार देने को मंजूरी दी,सभी लाभार्थियों को प्रति व्यक्ति, प्रति माह 5 किलो अनाज निःशुल्क attacknews.in

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को और चार महीने मार्च 2022 तक विस्तार देने को मंजूरी दी,सभी लाभार्थियों को प्रति व्यक्ति, प्रति माह 5 किलो अनाज निःशुल्क

CBSE की परीक्षा में पंजाबी भाषा के बारे में झूठ बोलकर फंसे चरणजीत सिंह चन्नी,अधिकारी ने स्पष्ट किया;क्षेत्रीय भाषाओं को 10वीं, 12वीं कक्षा की टर्म-1 परीक्षा में लघु विषय श्रेणी में रखा गया attacknews.in

CBSE की परीक्षा में पंजाबी भाषा के बारे में झूठ बोलकर फंसे चरणजीत सिंह चन्नी,अधिकारी ने स्पष्ट किया;क्षेत्रीय भाषाओं को 10वीं, 12वीं कक्षा की टर्म-1 परीक्षा में लघु विषय श्रेणी में रखा गया

PM नरेन्द्र मोदी ने बताया: एमएसपी पर किसानों से अब तक की सबसे बड़ी खरीद,धान किसानों के खातों में ₹ 1,70,000 करोड़ और गेहूं किसानों को ₹ 85,000 करोड़ सीधे भेजे गए attacknews.in

PM नरेन्द्र मोदी ने बताया:एमएसपीपर किसानों से अब तक की सबसे बड़ी खरीद,धान किसानों के खातों में ₹ 1,70,000 करोड़ और गेहूं किसानों को ₹ 85,000 करोड़ सीधे भेजे गए