Home / चिकित्सा/मेडिकल/ medical / मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या हुई 35,734 और मौत का आंकड़ा हुआ 929, कोरोना के एक्टिव केस 8741 हुए attacknews.in

मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या हुई 35,734 और मौत का आंकड़ा हुआ 929, कोरोना के एक्टिव केस 8741 हुए attacknews.in

भोपाल, 05 अगस्त ।मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण के 652 नए मामले सामने आने के बाद कुल संख्या 35734 हो गयी है, हालाकि इनमें से 26064 व्यक्ति स्वस्थ हो चुके हैं और उपचाररत मरीज (एक्टिव केस) 8741 हैं।

इसके अलावा मृत्यु के 17 नए मामले सामने आने के बाद मृतकों की कुल संख्या 929 हो गयी है। सत्रह में से सबसे अधिक पांच मौत भोपाल जिले में दर्ज की गयीं। इसके अलावा इंदौर और रीवा जिले में दो दो तथा रतलाम, राजगढ़, जबलपुर, शिवपुरी, दमोह, कटनी, आगरमालवा और सागर जिले में एक एक व्यक्ति की मृत्यु दर्ज की गयी।

कोरोना के कारण प्रतिदिन औसतन सात लोगों को जान गंवानी पड़ी है मध्यप्रदेश में

मध्यप्रदेश में मार्च माह के तीसरे सप्ताह में कोरोना संक्रमण का पहला मामला आने के बाद बीते साढ़े चार माह में प्रतिदिन औसतन लगभग सात व्यक्तियों की कोरोना संक्रमण के कारण मौत हुयी है।

राज्य के स्वास्थ्य संचालनालय की ओर से आज शाम जारी आकड़ों के विश्लेषण से यह तथ्य उभरकर सामने आया है।

इंदौर जिले में कोरोना के 1851 एक्टिव मामले

इंदौर जिले में कोविड 19 के 122 नये मामले आने के बाद यहाँ उपचाररत मरीजों (एक्टिव केस) की संख्या 1851 तक जा पहुंची है, वहीं कल 2 रोगियों की मृत्यु दर्ज होने के बाद वायरस से मृतकों की संख्या 322 तक जा पहुंची है।

प्रभारी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमएचओ) डॉ पूर्णिमा गाडरिया ने कल रात स्वास्थ्य बुलेटिन जारी कर बताया कि कल जांचे 1978 सैम्पलों में 122 नये संक्रमित मामले आने के बाद यहाँ कुल संक्रमित रोगियों की संख्या 7857 तक जा पहुंची है।

कोरोना के कारण पुलिस अधिकारी शहीद

राजधानी भोपाल में पदस्थ एक सहायक उप निरीक्षक (एएसआई) अंसार अहमद कोरोना वायरस कोविड 19 के संक्रमण के चलते आज शहीद हो गए।
पुलिस के अनुसार श्री अहमद 49 वर्ष के थे और यहां शाहजहांनाबाद थाने में पदस्थ थे। कोरोना संक्रमण के चलते उन्हें 24 जुलाई को यहां चिरायु अस्पताल में भर्ती कराया गया था। आज सुबह उन्होंने अंतिम सांस ली।

नागरिकों को इलाज के लिए प्रदेश के बाहर न जाना पड़े ऐसी व्यवस्था आवश्यक: शिवराज

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश के नागरिकों को इलाज के लिए प्रदेश के बाहर न जाना पड़े ऐसी व्यवस्था करना आवश्यक है।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार श्री चौहान ने वीडियो कान्फ्रेंस द्वारा प्रदेश में कोविड-19 की स्थिति और व्यवस्थाओं की समीक्षा की।

उन्होंने इस मौके पर कहा कि स्वास्थ्य के मामले में प्रदेश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए जिला चिकित्सालयों, चिकित्सा महाविद्यालयों और उनसे संबद्ध चिकित्सालयों की स्थिति में सुधार के लिए अभियान चलाया जाएगा। अस्पतालों में मानव संसाधन तथा तकनीकी संसाधनों की कमी को दूर कर इस प्रकार की व्यवस्था स्थापित करने की आवश्यकता है कि प्रदेश के लोगों को संपूर्ण उपचार प्रदेश में ही मिल सके।

सागर में 8 नए मरीज मिले, तो 9 हुए डिस्चार्ज

सागर जिले में बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज की महिला डॉक्टर सहित आज आठ नये कोरोना संक्रमित मरीज मिले है, जबकि नौ मरीजों को स्वस्थ होने के उपरांत छुट्टी दे दी गयी है।

बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज से प्राप्त जानकारी के अनुसार आज 08 मरीजों की कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट प्राप्त हुई है। जिसमें 20 एवं 21 वर्षीय पुरुष कैंट, 70 वर्षीय पुरुष लक्ष्मीपुरा वार्ड, 58 वर्षीय पुरुष एवं 57 वर्षीय महिला सूबेदार वार्ड, 24 वर्षीय महिला डॉक्टर गल्स हास्टल बीएमसी, 70 वर्षीय महिला पुरव्याउ, 26 वर्षीय पुरुष दीनदयाल नगर मकरोनिया, निवासी शामिल है।

सागर में शनिवार, रविवार का लॉकडाउन समाप्त

सागर जिले में अब प्रत्येक शनिवार एवं रविवार को लगने वाला लॉकडाउन आगामी आदेश तक समाप्त किया गया है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार भारत सरकार द्वारा 29 जुलाई एवं मध्यप्रदेश गृह मंत्रालय द्वारा 31 जुलाई को इस संबंध में दिशा निर्देश जारी किए गए थे। कलेक्टर दीपक सिंह ने इस संबंध में आदेश जारी किया है। जिसके अनुसार अब सागर जिले में शनिवार, रविवार का लॉकडाउन तथा रात्रिकालीन कर्फ्यू संबंधी प्रतिबंध आगामी आदेश तक समाप्त किया गया है।

भिंड में मिले 19 नए मामले

भिंड जिले में आज 19 नए कोरोना पाॅजिटिव मरीजाें की पुष्टि हुयी।आधिकारिक जानकारी के अनुसार इसे मिलाकर कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 499 तक पहुंच गयी है। अभी तक 434 ठीक हो चुके है। वर्तमान में 65 का कोरोना सेंटर में इलाज चल रहा है।

शिवपुरी में चार नए मरीजों में कोरोना संक्रमण

शिवपुरी में आज 4 मरीजों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है, इसके साथ ही कुल पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर 344 तक हो गयी।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय के अनुसार आज 4 मरीजों की जांच रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। कुल पॉजिटिव मरीजों की संख्या 344 हो गई है तथा अभी तक 274 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं।

प्रत्येक शनिवार और रविवार को बंद रहेगा वन विहा

कोरोना संक्रमण के तहत जारी की गई गाइड-लाइन के अनुसार भोपाल स्थित वन विहार राष्ट्रीय उद्यान आगामी आदेश तक प्रत्येक शनिवार एवं रविवार को पर्यटकों के लिये बंद रहेगा।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार साप्ताहिक अवकाश शुक्रवार को छोड़कर वन विहार पर्यटकों के लिये सुबह 6.30 से दोपहर 12.30 तक और अपरान्ह में 2 से 6.30 बजे तक खुला रहेगा। इस दौरान सभी पर्यटकों को मास्क लगाना, सोशल डिस्टेंसिंग, सेनेटाइजेशन और केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा जारी निर्देशों का पालन करना अनिवार्य होगा।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 72 हजार के करीब पहुंची ,मृतकों की संख्या 1543 हुई,54 हजार से ज्यादा मरीज हुए स्वस्थ attacknews.in

भोपाल, 05 सितंबर । मध्यप्रदेश में आज कोरोना संक्रमित 1636 नये मरीज मिले और इन्हें …

भारत में तेरह दिन में 30 से 40 लाख पहुंची कोरोना संक्रमितों की संख्या,देश में कोरोना का प्रकोप चरम पर पहुंचा attacknews.in

नयी दिल्ली 05 सितंबर । देश में कोरोना का प्रकोप चरम पर है और इसके …

भारत सरकार ने आम जनता को दे दी नई सुविधा;अब बिना डॉक्टर की पर्ची के खुद भी करा सकेंगे किसी भी लैब में कोरोना टेस्ट attacknews.in

नयी दिल्ली 05 सितंबर । केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने कोरोना वायरस कोविड-19 …

भारत में बुधवार देर रात कोरोना संक्रमितों की संख्या 38 लाख के पार हुई और गुरूवार को 39 लाख पार होकर ब्राजील को पछाड़कर विश्व में दूसरे स्थान पर होगा भारत,मृतकों की संख्या 67.400 के पार attacknews.in

नयी दिल्ली 02 सितंबर । देश में बुधवार देर रात तक कोरोना वायरस (कोविड-19) संक्रमण …

मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 67 हजार पर पहुंची,अब तक 1,453 मरीजों की मौत,51 हजार से ज्यादा मरीज हुए स्वस्थ attacknews.in

भोपाल, 02 सितंबर ।मध्यप्रदेश में आज कोरोना संक्रमित 1424 नये मरीज पाये गये और इन्हें …