Home / राष्ट्रीय / मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या हुई 3500 और 211 मौतों के साथ 1480 स्वस्थ हुए ,इंदौर में ही संक्रमितों की संख्या हुई 1800 attacknews.in

मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या हुई 3500 और 211 मौतों के साथ 1480 स्वस्थ हुए ,इंदौर में ही संक्रमितों की संख्या हुई 1800 attacknews.in

भोपाल, 09 मई ।मध्यप्रदेश में आज 116 नए कोरोना मरीज सामने आने के बाद अब कोरोना संक्रमित व्यक्तियों की संख्या बढ़कर 3457 हो गयी है, वहीं इस बीमारी की चपेट में आने की वजह से 211 लोगों की मृत्यु हो चुकी है। जबकि इस संक्रमित बीमारी से 1480 व्यक्ति स्वस्थ होकर अपने घर को लौट चुके हैं।

राज्य के स्वास्थ्य संचालनालय की ओर से रात्रि में जारी किए गए बुलेटिन के अनुसार बीते 24 घंटों के दौरान प्रदेश में कोरोना के 116 नए मामले सामने आने के बाद इनकी आकड़ा अब 3341 से बढ़कर 3457 हो गयी। वहीं मृतकों की संख्या भी 200 से बढ़कर 211 हो गयी।

इंदौर में ‘कोविड 19’ से 1780 संक्रमित, 87 मृत

मध्यप्रदेश के इंदौर जिले में ‘कोविड 19’ के 53 नए मामले सामने आने के बाद कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या 01 हजार 07 सौ 80 पहुंच गयी, जबकि एक संक्रमित की मौत के बाद मृतकों की संख्या 87 हो गयी है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमएचओ) डॉ प्रवीण जड़िया ने कल रात स्वास्थ्य बुलेटिन जारी कर बताया कि कल 01 हजार 04 सौ 07 सैम्पल जांचे गये थे, जिसमें से 01 हजार 03 सौ 54 असंक्रमित पाये गये और 53 संक्रमित पाये जाने के बाद यहां संक्रमितों की संख्या 01 हजार 07 सौ 27 से बढ़कर 01 हजार 07 सौ 80 तक जा पहुंची है। कल 01 हजार 06 सौ 11 सैम्पल एकत्रित किये गये थे, जबकि अब तक कुल 12 हजार 07 सौ 44 जांच रिपोर्ट प्राप्त हो चुकी हैं।

सीएमएचओ ने बताया कि कल 69 मरीजों को स्वस्थ्य होने पर अस्पताल से छुट्टी दिए जाने के साथ अब तक कुल 7 सौ 32 लोगों को छुट्टी दी जा चुकी है। जबकि संस्थागत क्वारेंटाइन केंद्रों से कल 14 लोगों को छोड़ने के बाद अब तक कुल 01 हजार 08 सौ 68 लोगों को छोड़ा जा चुका है।

उज्जैन में 16 नए संक्रमित मिले, संख्या 235 हुयी 45 मृत

मध्यप्रदेश के उज्जैन जिले में कोराेना के 16 नए मामले मिलने के बाद संक्रमितों की संख्या बढ़कर 235 हो गयी। वहीं, दो मरीज की मौत के बाद मृतकों का आंकड़ा बढ़कर 45 हो गया है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार दो मरीज की मौत के बाद मृतकों की संख्या 43 से बढकर 45 हो गयी। जबकि 16 पॉजीटिव की पुष्टि होने के बाद संक्रमितों का आंकडा 235 तक पहुंच गया।

सतना में एक और कोरोना मरीज मिला, संख्या दो हुयी

सतना जिले में आज एक आैर कोरोना मरीज मिलने के बाद यहां संक्रमितों की संख्या दो हो गयी, जिसमें से एक की मृत्यु हो गयी है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार कल रात मिली रिपोर्ट में युवक कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। वह हाल ही में गुजरात के सूरत से जिले के अमरपाटन आया था। जहां उसे क्वॉरेंटाइन कर रखा गया था। दो दिन पूर्व उसका सेंपल लिया गया, जिसकी जांच में वह कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। इससे पहले यहां एक और कोराेना मरीज मिला था, जिसकी गंभीर हालत में सतना से रीवा ले जाते समय मृत्यु हो गयी थी।

श्रमिक एक्सप्रेस से लाए गए मजदूरों के शव

महाराष्ट्र के औरंगाबाद ट्रेन हादसे में शिकार हुए मजदूरों के शवों को आज ट्रेन से मध्यप्रदेश के जबलपुर लाया गया, जहां से इन शवों को उमरिया और शहड़ोल के लिए रवाना किया गया।

रेल पुलिस अधीक्षक एस एस जैन ने बताया कि औरंगाबाद में हुई घटना में मृत 16 मजदूरों को तथा चार घायलों सहित दो अन्य व्यक्तियों को श्रमिक एक्सप्रेस के दो विशेष डिब्बे में जबलपुर लाया गया। ट्रेन के जबलपुर पहुंचने के बाद शव लाने वाली दोनों विशेष भोगियों को दोपहर उमरिया तथा शहडोल के लिए रवाना कर दिया गया था। इनके साथ दो घायल तथा दो अन्य व्यक्तियों को भी भेजा गया है।

श्रमिक एक्सप्रेस से आए 13 सौ मजदूर

महाराष्ट्र के औरंगाबाद से लगभग 13 सौ मजदूरों को लेकर श्रमिक ट्रेन आज मध्यप्रदेश के जबलपुर पहुंची।

ट्रेन में मुख्य रूप से जबलपुर संभाग के अलावा शहडोल तथा रीवा संभाग के मजदूर सवार थे, जिन्हें बसों के माध्यम से उनके गृह जिले में भेजा गया।

जबलपुर कलेक्टर भरत यादव ने बताया कि औरंगाबाद से आने वाली श्रमिक ट्रेन में जबलपुर, रीवा तथा शहडोल संभाग के अलावा अन्य स्थानों के मजदूर भी आए हैं। मजदूरों का थर्मल स्कैनर से रेलवे स्टेशन में स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। इसके बाद उन्हें बसों के माध्यम से उनके गृह जिले के लिए रवाना किया गया। मजदूरों के लिए भोजन पानी की व्यवस्था प्रशासन द्वारा की गई थी।

रेलवे ट्रैक पर नहीं सोने के कारण बच गयी चार श्रमिकों की जान

महाराष्ट्र के औरंगाबाद जिले में रेलवे ट्रैक पर ट्रेन की चपेट में आकर जान गंवाने वाले 16 श्रमिकों के साथ चार ऐसे श्रमिक भी हैं, जिनकी किस्मत साथ दे गयी और वे ट्रैक पर नहीं सोए, जिसकी वजह से उनकी जान बच गयी।

शुक्रवार सुबह औरंगाबाद जिले में इस हादसे में घायल हुए श्रमिक सज्जन सिंह ने आज जबलपुर में मीडिया के समक्ष हादसे के बारे में बताया।

दरअसल ये 20 श्रमिक जालना की एक सरिया फैक्ट्री में कार्य करते थे और ये लॉकडाउन के चलते मध्यप्रदेश के शहडोल, उमरिया और मंडला जिला वापस लौटने के लिए गुरुवार की रात रेलवे ट्रैैक पर पैदल चलकर लगभग चालीस किलोमीटर आ गए थे।

बुरहानपुर में कोरोना पॉजिटिव के आठ नए मरीज

मध्यप्रदेश के बुरहानपुर में कोरोना पॉजिटिव के आठ नए मरीज सामने आये है।

जिला स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण अधिकारी डॉ विक्रमसिंह वर्मा ने बताया कि शुकवार आधी रात आई रिपोर्ट में फिर 8 और नए मरीज आए है इनमें महिला-पुरूष 4-4 है। बुरहानपुर में इन्हें मिलाकर 56 कोरोना संक्रमित मरीज हो गए है। इनमें से 5 मरीजों की मौत हो गई है। यह मरीज शनवारा, नया मोहल्ला, पांडुमल चौराहा, पंचशील नगर और उपनगर लालबाग के चिंचाला के है।

प्रशासन की उपस्थिति में हुआ श्रमिकों का अंतिम संस्कार

मध्यप्रदेश के उमरिया जिले में आज औरंगाबाद ट्रेन हादसे में मरने वाले 5 श्रमिकों के शव विशेष ट्रेन द्वारा लाकर उनके गृह ग्राम ले जाया गया जहां पर प्रशासन की उपस्थिति में अंतिम संस्कार कर दिया गया।

पुलिस सूत्रों ने बताया कि पांच मृतक मजदूरों के शव रेलवे स्टेशन से लेकर उन्हें शव वाहनों द्वारा उनके गृह ग्राम ले जाकर परिजनों को सौंप कर प्रशासन की उपस्थिति में अंतिम संस्कार कर दिया गया।

सीहोर की निवासी कोरोना पॉजिटिव महिला की भोपाल में मौत

मध्यप्रदेश के सीहोर निवासी कोरोना पॉजिटिव महिला की आज भोपाल स्थित हमीदिया अस्पताल में मौत हो गई है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ सुधीर डेहरिया ने आज महिला की मौत की पुष्टि करते हुए कहा कि महिला का इलाज भोपाल में चल रहा था आज दोपहर महिला की मौत हो गई हैं। उन्होंने बताया कि महिला की कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट गुरुवार सुबह आई थी। महिला के कोरोना पॉजिटिव आने के बाद प्रशासन ने इंद्रा नगर कॉलोनी को सील कर दिया है। चारों तरफ से बैरीकेट्स लगा दिए हैं।

बुरहानपुर नगर को छोड जिले भर की शासकीय शराब दुकानें खुलेगी

मध्यप्रदेश के बुरहानपुर जिले में कल रविवार से बुरहानपुर नगर को छोड जिलेभर की सभी शासकीय देशी-विदेशी शराब दुकानें खुलेगी।

जिला दंडाधिकारी प्रवीणसिंह अढाईच ने आदेश जारी कर कहा कि कोरोना के बढते प्रभाव को देखते हुए जारी कपर्यू और कोरोना संवेदनशील क्षेत्रों के कारण बुरहानपुर नगर की 5 विदेशी और 10 देशी मदिरा दुकाने नही खुलेगी। जबकि जिले भर की सभी 29 देशी-विदेशी मदिरा दुकानें खुल जाएगी। जिले में 44 शासकीय मदिरा दुकानें है। इनमें 10 विदेशी और 34 देशी मदिरा दुकानें है।

सागर में होम क्वारंटाईन आदेश के उल्लंघन पर प्राथमिकी दर्ज

मध्यप्रदेश के सागर में भोपाल से यहां के खुरई में आने पर ग्राम खिरिया थानसिंह की प्राथमिक शाला में क्वारंटाईन किए जाने के बाबजूद बस स्टैंड पर घूमते पाए जाने पर दो व्यक्ति के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज किया गया है।

पुलिस सूत्रों के अनुसार इस मामले में ग्राम खिरिया निवासी भारत एवं देवीसिंह अहिरवार के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई गई। इसी प्रकार तहसीलदार देवरी कुलदीप पाराशर द्वारा ग्राम छिंदली तहसील देवरी निवासी रविशंकर विश्वकर्मा एवं उनके 2 नाबालिग नाती पर कार्यवाही की गई है।

मध्यप्रदेश से जम्मू-कश्मीर के लिए 458 विद्यार्थी रवाना

मध्यप्रदेश के विभिन्न जिलों में अध्ययन कर रहे जम्मू-कश्मीर के 458 विद्यार्थियों को आज बसों के माध्यम से जम्मू-कश्मीर के लिए रवाना किया गया है।

प्रमुख सचिव नगरीय प्रशासन एवं विकास संजय दुबे ने बताया है कि भोपाल से 324, इंदौर से 69, जबलपुर से 25, उज्जैन से 18, सागर से 11 और ग्वालियर से 11 विद्यार्थियों को रवाना किया गया है। उज्जैन से भेजे गए 18 विद्यार्थियों में से तीन नीमच के हैं।

कर्मवीर योद्धाओं का ग्रामवासियों ने पुष्प वर्षा कर किया सम्मान

कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण की रोकथाम और बचाव में युद्ध जैसे हालात में पिछले महीने से 24 घंटे सेवाएं दे रहे मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल के थाना सूखीसेवनिया के कर्मवीर योद्धाओं का आज पैदल भ्रमण के दौरान ग्रामवासियों ने पुष्प वर्षा और तालियां बजाकर स्वागत किया।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार ग्रामवासियों ने इन सभी योद्धाओं का उत्साह एवं मनोबल बढ़ाया। इसके साथ ही ग्रामवासियों ने कोरोना को हराने में पुलिस और प्रशासन का लगातार सहयोग करने का संकल्प लिया। पिछले कुछ दिनों से शहर में लॉकडाउन के चलते कई कोरोना वॉरियर्स और कर्मवीर योद्धा आमजनों को इस संक्रमण से बचाने के लिए निरंतर अपनी सेवाएं दे रहे हैं। वहीं दिन रात निरंतर ड्यूटी करते हुए अपनी चिंता किए बगैर आमजन के स्वास्थ्य को सुरक्षित रखने डटे हुए हैं।

नड्डा ने मध्यप्रदेश में जिला पंचायत अध्यक्षों से चर्चा कर कोविड-19 की स्थिति की जानकारी ली

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा एवं प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा ने आज वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से भाजपा के जिला पंचायत के अध्यक्षों एवं उपाध्यक्षों के साथ चर्चा कर प्रदेश के ग्रामीण अंचलों में कोविड-19 की स्थिति की जानकारी ली और पार्टी द्वारा चलाये जा रहे राहत कार्यक्रमों की समीक्षा की।

भाजपा की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार श्री नड्डा ने प्रदेश सरकार और पार्टी कार्यकर्ताओं की सराहना करते हुए कहा कि लॉकडाउन की इन विपरीत परिस्थितियों में भी पार्टी कार्यकर्ताओं ने काफी अच्छा कार्य किया है और पार्टी के कार्यक्रमों को नीचे तक पहुंचाया है। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में पीएम केयर्स फंड, फीड द नीड कार्यक्रम, आरोग्य सेतु एप और थैंकिंग कोरोना वॉरियर्स सभी अभियानों में अच्छी प्रगति हुई है।

बाहर से आये मजदूरों का प्रदेश में आगमन पर स्वागत किया जाए-शिवराज

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि विभिन्न प्रदेशों में फंसे मध्यप्रदेश के मजदूर बड़ी संख्या में ट्रेनों के माध्यम से प्रदेश लौट रहे हैं। सभी कलेक्टर यह सुनिश्चित करें कि उनके क्षेत्र में आने वाले मजदूरों का प्रदेश आगमन पर स्वागत किया जाये। उन्हें उतरते ही भोजन, चाय आदि उपलब्ध हो। अभी तक 01 लाख 55 हजार मजदूर मध्यप्रदेश लौटकर आ गये हैं।

श्री चौहान ने कहा कि एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने की अनुमति एवं व्यवस्था के लिये मजदूर एवं अन्य व्यक्ति नोडल अधिकारियों को फोन न करें। वे इसके लिये बनाये गये कॉल सेंटर 0755-2411180 पर फोन करें।

शाजापुर जिले के पाँच क्षेत्र कंटेनमेंट एरिया से हुए मुक्त

शाजापुर कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी डॉ. वीरेंद्र सिंह रावत ने आज जिले में घोषित 5 कंटेनमेंट एरिया को कंटेनमेंट मुक्त कर दिया है।

कंटेनमेंट मुक्त क्षेत्र में तहसील शुजालपुर का ग्राम जामनेर, ग्राम चाकरोद, वार्ड क्रमांक 12 नीलकंठेश्वर कॉलोनी, तहसील गुलाना का ग्राम मोचीखेडी और तहसील शाजापुर के वार्ड क्रमांक 13 पुलिस लाईन शामिल हैं।

भिंड में एक और युवक कोरोना पाॅजिटिव मिला

भिण्ड जिले में आज एक और कोरोना पाॅजिटिव मिला है। इसे मिलाकर यहां कोरोना पाॅजिटिव की संख्या 2 हो गई है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅं. अजीत मिश्रा ने बताया कि गोहद के वार्ड नम्बर 18 में एक व्यक्ति कोरोना पाजिटिव मिला है। यह व्यक्ति गुजरात के अहमदाबाद से एक सप्ताह पहले अपने घर आया था। यह व्यकति 6 मई को साइकिल से मुरैना अपने मामा से मिलने गया था। उसका मामा मुरैना में कोरोना पाॅजिटिव है। वहां से लौटने के बाद उसकी भी हालत बिगड गई। परिजन उसे गोहद अस्पताल लेकर आए तो उसकी हालत को देखते हुए उसे भिण्ड भेज दिया। इस व्यक्ति का सेंपल कल जांच के लिए भेजा गया। आज आई रिपोर्ट में कोरोना पाॅजिटिव पाए जाने पर उसे अस्पताल के कोरोना सेंटर में भर्ती किया जाकर इलाज किया जा रहा है।

पुलिस पर हमला करने वालों की जमानत खारिज

मध्यप्रदेश के सीहोर जिले की एक अदालत ने आज पुलिस पर हमला करने के मामले में सभी आरोपियों की जमानत अर्जी खारिज कर जेल भेज दिया है।

जिला लोक अभियोजन अधिकारी केदार सिंह कौरव ने बताया कि थाना कोतवाली सीहोर में प्रधान आरक्षक अपने अन्य पुलिस बल के साथ ग्राम बडऩगर पहुंचा जहां ग्राम बडऩगर में हरदौल बाबा के मंदिर परिसर पर 10 से 15 लोग पास-पास बिना मास्क लगाये बैठे है, जिन्हें एनाउसमेंट कर सोशल डिस्टेनसिंग एवं मास्क लगाने व लॉकडाउन का पालन हेतु कहा गया। जिस पर कल आरोपियों ने हमला कर दिया था।

मध्यप्रदेश कोरोना पर पूर्ण नियंत्रण की दिशा में तेज गति से आगे बढ़ रहा है: शिवराज

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में कोरोना के पॉजिटिव प्रकरणों की तुलना में कोरोना के एक्टिव केसेस में निरंतर कमी आ रही है, जो कि बहुत अच्छा संकेत है।

श्री चौहान आज मंत्रालय में वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश में कोरोना की स्थिति एवं व्यवस्थाओं की समीक्षा कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि हम कोरोना पर पूर्ण नियंत्रण करने की दिशा में तेज गति से आगे बढ़ रहे हैं। प्रदेश में गत 16 अप्रैल को कोरोना पॉजिटिव केसेस की तुलना में कोरोना के एक्टिव केसेस का प्रतिशत 90 था, जो 9 मई को घटकर 51 रह गया है। इसी प्रकार 30 अप्रैल को मध्यप्रदेश में कोरोना के एक्टिव प्रकरणों की संख्या 2050 थी, जो 9 मई को घटकर 1767 रह गई है।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

भोपाल में RSS के सरकार्यवाह श्री दत्तात्रेय होसबाले ने भारत को परम वैभव पर पहुंचाने के लिए बताएं संघ के दो मुख्य काम और कहा:विश्वगुरु भारत अर्थात अपनी खुशहाली के साथ विश्व का कल्याण attacknews.in

भोपाल में RSS के सरकार्यवाह श्री दत्तात्रेय होसबाले ने भारत को परम वैभव पर पहुंचाने के लिए बताएं संघ के दो मुख्य काम और कहा:विश्वगुरु भारत अर्थात अपनी खुशहाली के साथ विश्व का कल्याण

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश की बागडोर युवाओं को संभालने के लिए तैयार रहने को कहा attacknews.in

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश की बागडोर युवाओं को संभालने के लिए तैयार रहने को कहा

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को और चार महीने मार्च 2022 तक विस्तार देने को मंजूरी दी,सभी लाभार्थियों को प्रति व्यक्ति, प्रति माह 5 किलो अनाज निःशुल्क attacknews.in

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को और चार महीने मार्च 2022 तक विस्तार देने को मंजूरी दी,सभी लाभार्थियों को प्रति व्यक्ति, प्रति माह 5 किलो अनाज निःशुल्क

CBSE की परीक्षा में पंजाबी भाषा के बारे में झूठ बोलकर फंसे चरणजीत सिंह चन्नी,अधिकारी ने स्पष्ट किया;क्षेत्रीय भाषाओं को 10वीं, 12वीं कक्षा की टर्म-1 परीक्षा में लघु विषय श्रेणी में रखा गया attacknews.in

CBSE की परीक्षा में पंजाबी भाषा के बारे में झूठ बोलकर फंसे चरणजीत सिंह चन्नी,अधिकारी ने स्पष्ट किया;क्षेत्रीय भाषाओं को 10वीं, 12वीं कक्षा की टर्म-1 परीक्षा में लघु विषय श्रेणी में रखा गया

PM नरेन्द्र मोदी ने बताया: एमएसपी पर किसानों से अब तक की सबसे बड़ी खरीद,धान किसानों के खातों में ₹ 1,70,000 करोड़ और गेहूं किसानों को ₹ 85,000 करोड़ सीधे भेजे गए attacknews.in

PM नरेन्द्र मोदी ने बताया:एमएसपीपर किसानों से अब तक की सबसे बड़ी खरीद,धान किसानों के खातों में ₹ 1,70,000 करोड़ और गेहूं किसानों को ₹ 85,000 करोड़ सीधे भेजे गए