Home / प्रदेश / मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या हो गई 3138 और मौत का आंकड़ा हुआ 185 , संक्रमित मरीजों का आना निरंतर जारी attacknews.in

मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या हो गई 3138 और मौत का आंकड़ा हुआ 185 , संक्रमित मरीजों का आना निरंतर जारी attacknews.in

भोपाल, 06 मई ।मध्यप्रदेश में कोविड-19 वायरस से संक्रमित व्यक्तियों की संख्या बढ़कर 3138 हो गयी है, जबकि इस संक्रमित बीमारी की वजह से 185 लोगों की मृत्यु हो चुकी है। इस बीमारी से जंग जीतकर 1099 व्यक्ति अपने घर को लौट चुके हैं।

राज्य के स्वास्थ्य संचालनालय की ओर से रात्रि में जारी किए गए बुलेटिन के अनुसार बीते 24 घंटों के दौरान प्रदेश में कोरोना के 89 नए प्रकरण सामने आए और इनकी संख्या अब 3049 से बढ़कर 3138 हो गयी। वहीं मृतकों की संख्या 176 से बढ़कर 185 हो गयी।

भोपाल में आज 41 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए, 27 हुए स्वस्थ

भोपाल के 364 मरीज संक्रमण से मुक्त हो चुके है, आज सेम्पल की रिपोर्ट में 41 नए मरीज पॉजिटिव पाये गए

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में आज 41 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए जबकि 27 लोग अस्पाताल से स्वस्थ होकर घर का रवाना हुए हैं।

बुरहानपुर में आज कोराेना संक्रमित चार और मरीज मिले

मध्यप्रदेश के बुरहानपुर में आज कोरोना संक्रमित चार और मरीज प्रकाश में आए है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार कलेक्टर प्रवीण सिंह अढाईच ने बताया कि आज आयी जांच रिपोर्ट में चार कोरोना संक्रमित मरीज मिले है। इनमें एक महिला और 3 पुरूष है। उन्होंने बताया कि बुरहानपुर में कोरोना संक्रमित मरीज की संख्या बढकर अब बढ़कर 39 हो गई है। इनमें से 4 मरीजों की मौत हो गई है।

मध्यप्रदेश में सभी यात्री वाहन तथा मालयानों की होगी चेकिंग

मध्यप्रदेश में परिवहन आयुक्त व्ही. मधुकुमार ने सभी परिवहन अधिकारियों को यात्री वाहन और मालयानों की चेकिंग करने के निर्देश दिये हैं।

श्री मधुकुमार ने कहा कि इससे प्रवासी मजदूरों के अवैध परिवहन एवं मोटरयान अधिनियम का उल्लंघन करने वाले वाहनों पर अंकुश लग सकेगा। उन्होंने कहा है कि सभी कर्मचारी-अधिकारी मास्क लगाकर सोशल डिस्टेसिंग का पालन करते हुए अपने कर्तव्यों का निर्वहन करें। उन्होने कहा है कि सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय भारत सरकार द्वारा जारी वाहनों के दस्तावेजों की वैधता संबंधी एडवायजरी का भी पालन सुनिश्चित करें।

मध्यप्रदेश में कोरोना महामारी के मद्देनजर रेरा ने दी राहत

मध्यप्रदेश भू-संपदा विनियामक प्राधिकरण (रेरा) ने कोरोना महामारी के कारण रियल एस्टेट सेक्टर पर पडे विपरीत प्रभाव को देखते हुए राहत देने का निर्णय लिया है। इसके मद्देनजर पंजीकृत परियोजनाओं को पंजीयन अवधि में गत 15 मार्च से 6 माह की छूट प्रदान की है।

बिल्डर तथा ऐजेंट को रिटर्न जमा करने की तारीख भी 30 जून तक बढाई गई है। प्राधिकरण के इस निर्णय से प्रदेश की पंजीकृत करीब 3000 परियोजनाओं को लाभ मिलेगा। प्राधिकरण का यह निर्णय रियल एस्टेट सेक्टर को पुनर्जीवित करने मे भी सहायक होगा।

मध्यप्रदेश में कोरोना नियंत्रण कक्ष से हजारों नागरिकों की मदद पहुंचायी गई

मध्यप्रदेश में कोरोना संकट के बीच राज्य-स्तरीय नियंत्रण कक्ष (कन्ट्रोल रूम) को प्राप्त 79 हजार 387 फोनकॉल में से 72 हजार 564 में त्वरित कार्रवाई कर समाधान किया गया। नियंत्रण कक्ष द्वारा किये जा रहे सहयोग एवं सहायता से अब तक 05 लाख 52 हजार 817 लोग लाभान्वित हो चुके हैं।

राज्य-स्तरीय नियंत्रण-कक्ष को राशन, भोजन, आश्रय, चिकित्सा, परिवहन तथा अन्य प्रकार की सहायता एवं सहयोग के लिये प्राप्त होने वाले फोनकॉल को तीन अलग-अलग श्रेणी में दर्ज कर त्वरित कार्यवाही की जा रही है।

पुलिस कर्मियों को तनाव मुक्‍त रखने यूट्यूब पर शुरू किया गया चैनल

मध्‍यप्रदेश पुलिस की प्रशिक्षण शाखा ने कोरोना संकट के समय पुलिस बल के लिए यूट्यूब चैनल के जरिए अभिनव नवाचार किया है।

पुलिस मुख्यालय की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार वैश्विक महामारी कोरोना संकट के समय कठिन एवं विपरीत परिस्थितियों में लंबी ड्यूटी कर रहे पुलिस जवानों को तनाव मुक्‍त रखने के लिए प्रेरणादायक सामग्री भी यूट्यूब चैनल पर उपलब्‍ध कराई गई है।

प्रदेश के साहित्यकारों ने प्रधानमंत्री केयर फंड के लिए दिए ढा़ई लाख रुपये

मध्यप्रदेश के राज्यपाल लाल जी टंडन को मध्यप्रदेश राष्ट्रभाषा प्रचार समिति हिंदी भवन भोपाल ने कोरोना पीड़ितों के सहायतार्थ प्रधानमंत्री केयर फण्ड हेतु 2 लाख 50 हजार रुपये का चैक राजभवन में आज सौंपा।
श्री टंडन ने समिति के प्रयासों की सराहना की है।

रायसेन में कोरोना मरीजों की संख्या 64

मध्यप्रदेश के रायसेन जिले में अभी तक नोवेल कोरोना वायरस कोविड-19 संक्रमण के कुल 64 पॉजीटिव मरीज मिले हैं।

कलेक्टर उमाशंकर भार्गव के अनुसार कोरोना पॉजीटिव तीन मरीजों की भोपाल के अस्पतालों में मृत्यु हुई है। इनके अतिरिक्त 22 मरीजों को उपचार उपरांत स्वस्थ्य होने पर अस्पताल से डिस्चार्ज किया गया है। कोविड केयर सेंटर रायसेन में 24 मरीजों को रखा गया है। रायसेन नगर के कंटेनमेंट एरिया वार्डो, औबेदुल्लागंज के वार्ड क्रमांक-05 तथा ग्राम मकोड़िया, शीतल टाउन शिप मण्डीदीप, रायसेन तहसील के ग्राम अल्ली तथा मासेर कंटेनमेंट एरिया में सम्पूर्ण लॉकडाउन लागू किया गया है।

रायसेन कर्फ्यू में रहेगी छूट

मध्यप्रदेश के रायसेन में जिला प्रशासन ने नगर में कल 07 मई को प्रातः 07 बजे से दोपहर 02 बजे तक कर्फ्यू में छूट दी है।

कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी उमाशंकर भार्गव ने पूर्व में जारी आदेश में आंशिक संशोधन करते हुए रायसेन नगर में कंटेनमेंट एरिया को छोड़कर शेष नगरीय क्षेत्र में सिर्फ 07 मई को प्रातः 07 बजे से दोपहर 02 बजे तक नियमानुसार सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखते हुए दूध, फसल, सब्जियों की मोहल्लों में डोर टू डोर आपूर्ति किए जाने की छूट दी गई है। इसी प्रकार खाद्यान्न सामग्री की आपूर्ति किए जाने के लिए 07 मई को प्रातः 07 बजे से दोपहर 02 बजे तक किराना दुकानें खोली जा सकेगीं। निर्धारित अवधि दोपहर 02 बजे के पश्चात समस्त रायसेन नगरीय क्षेत्र में दण्ड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा (कर्फ्यू) लागू रहेगी। शेष आदेश यथावत रहेंग।

शहीद हुए पुलिस कर्मियों के परिजनों की सहायतार्थ हेल्प डेस्क गठित

वैश्विक महामारी कोरोना के खिलाफ जंग लड़ते हुए शहीद हुए मध्यप्रदेश पुलिस के अधिकारियों एवं कर्मचारियों के परिवार जनों को सहायता प्रदान करने के लिए पुलिस मुख्यालय में ‘हेल्प-डेस्क’ का गठन किया गया है।

प्रदेश के गृह मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्र ने बीते रोज पुलिस मुख्यालय में आयोजित हुई वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों की बैठक में इस आशय के निर्देश दिए थे।

इंदौर जिले में आज ‘कोविड 19’ के उपचाररत 134 मरीजों को छुट्टी दी गयी

इंदौर जिले में आज ‘कोविड 19’ के 134 मरीजों को स्वस्थ्य होने पर अस्पताल से छुट्टी दे दी गयी है।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ प्रवीण जड़िया ने बताया कि आज चार अस्पतालों से 134 मरीजों को छुट्टी दे दी गयी है।

खरगोन जिले में 11 मई तक नहीं खुलेगी शराब की दुकानें

मध्यप्रदेश के खरगोन जिले में 11  मई तक शराब दुकानें नहीं खोलने का निर्णय  लिया गया है।

जिला कलेक्टर जीसी डाड ने बताया कि जिला आपदा प्रबंधन कमेटी के दो दिन पूर्व लिये निर्णय के मुताबिक 11 मई तक शराब की दुकानें नहीं खुलेंगी।

तस्करी करते हरदा जिले का पुलिसकर्मी गिरफ्तार

मध्यप्रदेश के खरगोन जिले के भीकन गांव थाना क्षेत्र में आज हरदा जिले के एक प्रधान आरक्षक को बड़ी मात्रा में अवैध हथियारों की तस्करी करते हुए गिरफ्तार कर लिया गया। यह प्रधान आरक्षक की लाक डाउन पीरियड के दौरान ड्यूटी लगी हुई थी।

खरगोन के पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार पांडेय ने बताया कि मुखबिर की सूचना पर बमनाला चौकी पुलिस तथा डायल हंड्रेड ने कार्रवाई करते हुए घेराबंदी की और सिगनूर से दुपहिया वाहन पर आ रहे एक व्यक्ति को रोका। रोके जाने पर दुपहिया वाहन सवार ने भागने की कोशिश की लेकिन उसे पकड़ लिया गया। उसके पास से 5 देशी पिस्तौल, 3 रिवाल्वर व पांच कारतूस बरामद किये गये। यह हथियार उसने कपड़े के एक थैले में छिपाए हुए थे।

मध्यप्रदेश में उद्योगों में श्रमिकों से उपस्थित रहने की अपील

मध्यप्रदेश में अर्थ-व्यवस्था को गति देने के उद्देश्य से लॉकडाउन के वर्तमान चरण में राज्य शासन ने कुछ उद्योगों को शुरू करने की अनुमति दी है। इसमें विभिन्न कारखानों, दुकान एवं वाणिज्यिक संस्थानों को सुरक्षा उपायों के साथ चालू किया गया है।

राज्य शासन ने ऐसी स्थिति में उद्योग एवं श्रमिक हित में सभी श्रमिक संगठनों से अपेक्षा की है कि वे अपने संगठन के सदस्यों से अनुमति प्राप्त संस्थानों में उपस्थित होने के लिये अपील करें।

श्रमिकों का अवैध रूप से परिवहन करने पर बस मालिक के खिलाफ प्रकरण दर्ज

देवास,से खबर है कि मध्यप्रदेश में लागू लाॅकडाउन के दौरान श्रमिकों का अवैध रूप से परिवहन करने के आरोप में देवास में रजिस्टर्ड एक बस मालिक, बस चालक और परिचालक के खिलाफ आज प्रकरण दर्ज किया गया।

आर.टी.ओ. इंदौर से प्राप्त जानकारी अनुसार गत रात्रि व्हाट्सअप पर एक वीडियो वायरल हो रहा था जिसमें एक बस में अधिक संख्या में सवारी और सवारी को रीवा तक छोड़ने के नाम पर 2500 रुपये किराया लिए जाने की जानकारी थी। इस मामले में पीथमपुर की सवारियों बिना अनुमति के ले जाने के कारण बस मालिक, बस चालक और परिचालक के खिलाफ भारतीय दंड विधान की धाराओं के तहत प्रशासन ने पीथमपुर थाना और देवास में प्राथमिकी दर्ज कराई है।

छोटे और मझोले उद्योगों को राहत के लिए उठाएंगे आवश्यक कदम-शिवराज

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि आज कोविड-19 से उत्पन्न परिस्थितियों में यह आवश्यक है कि इस संकट का हम साहस से मुकाबला करें। यह ऐसा संकट है जिससे मानव शरीर ही नहीं अर्थव्यवस्था भी बहुत प्रभावित हुई है। आर्थिक दृष्टि से औद्योगिक इकाईयां भी संकट की स्थिति में हैं।

श्री चौहान आज राज्य के एम एस एम ई सेक्टर के प्रतिनिधियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग द्वारा चर्चा कर आर्थिक स्थिति में सुधार के संबंध में उनके सुझाव जाने। उन्होंने कहा कि यह एक चुनौती भी है और एक अवसर भी ,हम सब मिलकर इस संकट से सभी को बचाएंगे और एक नया प्रदेश गढ़ेंगे।

मुरैना में आज पाँच कोरोना मरीज मिले

मध्यप्रदेश के मुरैना जिले में आज चेन्नई और अहमदबाद से आये तीन कोरोना मरीज व दो मुरैना की स्टाफ नर्स कोरोना पॉजिटिव पाई जाने से मुरैना में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 09 हो गई है।

जिला अस्पताल के सूत्रों के अनुसार चार कोरोना मरीज पूर्व से ही जिला अस्पताल के आइसोलेशन बार्ड में भर्ती हैं और आज पांच अन्य कोरोना मरीजों की पुष्टि होने के बाद इनकी संख्या बढ़कर नो (9) हो गई है।

देवास में आज एक और कुल 12 कोरोना पाॅजिटिव स्वस्थ होकर घर पहुँचे

देवास,से खबर है कि कोरोना वायरस (कोविड-19) के एक पॉजिटिव मरीज को आज स्वस्थ होने पर अस्पताल से घर रवाना किया गया जबकि 2 संदिग्ध मरीजों की रिपोर्ट नेगेटिव आने पर उन्हें भी अस्पताल से छुट्टी दे दी गई।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि अमलतास अस्पताल के कोरोना वार्ड प्रभारी डॉ. अश्विन सोनगरा और उनकी टीम द्वारा प्रतिदिन इन सभी का परीक्षण किया जाता था। आज एक कोरोना पॉजिटिव मरीज की दूसरी एवं तीसरी रिपोर्ट नेगेटिव आने तथा दो संदिग्ध मरीजों की रिपोर्ट भी नेगेटिव आने पर उन्हें घर भेज दिया गया है। इन मरीजाें को स्वास्थ विभाग एवं अमलतास अस्पताल की ओर से व्यक्तिगत सुरक्षा किट दी गई है। इन मरीजों को कोरोना के संबंध में जारी सरकारी निर्देशों का पालन करने को कहा गया है।

मंदसौर जिले के 936 काेरोना संदिग्धों में से 40 पॉजिटिव मिले

मध्यप्रदेश के मंदसौर जिले में 936 कोरोना संदिग्धाें में से 851 की रिपोर्ट प्राप्त हुई है जिसमें से 40 पॉजिटिव और 730 नेगेटिव पाए गए हैं।

जिला स्वास्थ्य एवं मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण की रोकथाम, बचाव एवं उपचार के लिए जिले में आने वाले 15359 यात्रियों की स्‍क्रीनिंग की गई है जिनमें से कुल 15359 यात्रियों को होम एवं कोरेन्‍टाईन सेन्‍टर में 14 दिनों के लिये कोरेन्‍टाईन किया गया। इनमें से 14792 व्यक्तियों को होम कोरेन्‍टाईन और 208 व्‍यक्तियों को कोरेन्‍टाईन सेन्‍टर कोरेन्‍टाईन किया गया। जिसमें से 10359 यात्रियों का कोरेन्‍टाईन पूर्ण हो चुका है। यहाँ 936 व्‍यक्तियों के सेम्‍पल लिये गये है। इसमें से 851 की रिपोर्ट प्राप्‍त हो चुकी है, जिसमें से 40 पॅजिटिव और 730 नेगिटिव पाये गये है तथा 85 सेम्‍पल की रिपोर्ट प्राप्‍त होना शेष है। कोरोना पॉजिटिव 6 लोगों के स्‍वस्‍थ होने पर उन्हें सेन्‍टर से डिस्‍चार्ज किया गया।

शाजापुर के वार्ड क्रमांक 07 को बनाया कंटेनमेंट एरिया बनाया

मध्यप्रदेश के शाजापुर में जिला चिकित्सालय के सफाईकर्मी के कोरोना पॉजिटिव होने के बाद आज उसके गृह ग्राम अभयपुर के वार्ड क्रमांक 07 को कन्टेन्मेंट एरिया घोषित किया गया है।

जिला दण्डाधिकारी एवं कलेक्टर डॉ. वीरेन्द्र सिंह रावत ने बताया कि इस कोरोना पॉजिटिव के घर को ईपी सेन्टर बनाया है। इसके साथ ही अभयपुर के आसपास के तीन किलोमीटर क्षेत्र की परिधी को कन्टेनमेंट क्षेत्र घोषित किया गया है। इस क्षेत्र में निवासरत सभी परिवारों के सदस्यों का सर्वे निर्धारित प्रपत्र में कराने के लिए कहा है।

भोपाल के कोराेना कंटेनमेंट क्षेत्रों में लिए गए 1275 नमूने

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल के काेरोना कंटेनमेंट क्षेत्रों में 1275 नमूने कोरोना जाँच हेतु लिए गए हैं।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार कलेक्टर तरुण पिथोडे के निर्देश कोरोना संक्रमण को बढ़ने से रोकने के लिए आज यहाँ 1275 से अधिक नमूने लिए गये। इसमें मंगलवारा और छावनी क्षेत्र 300 से ज्यादा नमूने और इस्लामपुर क्षेत्र में लिए गए 400 नमूने शामिल हैं। राजधानी के जिस क्षेत्र में कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलता है, उसके फर्स्ट कांटेक्ट को सर्च किया जाता है और उसके आसपास के क्षेत्र के लोगों को भी कोरेन्टीन किया जा रहा है। जिन घरों में जगह कम है, उनको संस्थागत कोरेन्टीन किया जाकर सभी का स्वास्थ्य परीक्षण किया जा रहा है।

आगरमालवा में एक व्यक्ति की कोरोना रिपोर्ट पॉजीटिव

मध्यप्रदेश के आगरमालवा जिले के बड़ौद विकास खण्ड के लोधापुर बड़ौद में एक 26 वर्षीय व्यक्ति की कोरोना रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई है।

कलेक्टर संजय कुमार ने इस व्यक्ति की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव मिलने के बाद जिले के लोधापुर बड़ौद को कंटेनमेंट क्षेत्र घोषित कर दिया गया है। इस क्षेत्र में आवागमन पूर्णतः प्रतिबंधित कर यहाँ के समस्त निवासियों को होम कोरेन्टाईन किया गया है। इस मरीज काे उपचार के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम ने एम्बूलेंस से जिला चिकित्सालय आगर के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती करवाया दिया है।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

चंबल संभाग में बाढ़ की लापरवाही में नप गये ढेरों शासकीय अधिकारी:श्योपुर के कलेक्टर, एसपी के अलावा अन्य अधिकारी भी हटाए गए attacknews.in

चंबल संभाग में बाढ़ की लापरवाही में नप गये ढेरों शासकीय अधिकारी:श्योपुर के कलेक्टर, एसपी के अलावा अन्य अधिकारी भी हटाए गए

मध्यप्रदेश के 50 महाविद्यालयों को बहुविषयक बनाया जाएगा,150 नवीन दूरस्थ अध्ययन केन्द्र स्थापित किए जाएंगे,1.09 लाख शिक्षकों, 470 शिक्षक प्रशिक्षकों की नियुक्ति होगी,सभी संभागीय मुख्यालयों पर राष्ट्रीय स्तर के आई.टी.आई. बनेंगे attacknews.in

मध्यप्रदेश के 50 महाविद्यालयों को बहुविषयक बनाया जाएगा,150 नवीन दूरस्थ अध्ययन केन्द्र स्थापित किए जाएंगे,1.09 लाख शिक्षकों, 470 शिक्षक प्रशिक्षकों की नियुक्ति होगी,सभी संभागीय मुख्यालयों पर राष्ट्रीय स्तर के आई.टी.आई. बनेंगे

शिवराज सिंह चौहान ने मप्र में एक जुलाई से स्कूलों को खोलने से इंकार किया, केंद्र सहित विशेषज्ञों से चर्चा कर लिया जाएगा निर्णय attacknews.in

शिवराज सिंह चौहान ने मप्र में एक जुलाई से स्कूलों को खोलने से इंकार किया, केंद्र सहित विशेषज्ञों से चर्चा कर लिया जाएगा निर्णय

मप्र मंत्रिमंडल के अनेक निर्णय: किसानों से उपार्जित धान मिलिंग के लिए दी जाने वाली राशि में वृ्द्वि; प्रत्येक शहरी पथ विक्रेता को ₹1000 अनुदान,विद्युत दरों में राज्य शासन की सब्सिडी attacknews.in

मुख्यमंत्री श्री चौहान की अध्यक्षता में मंत्रि-परिषद की बैठक भोपाल 15 जून ।मुख्यमंत्री श्री शिवराज …

शिवराज सिंह चौहान ने सीहोर में मंत्रि-परिषद के साथ”मध्यप्रदेश विकास के रोड मैप और कोरोना की चुनौती” पर गहन विचार-मंथन करके कहा:मैं या तुम नहीं हम मिलकर बनायेंगे प्रदेश का इतिहास,1 जुलाई से वैक्सीनेशन का महाअभियान attacknews.in

सीहोर, 14 जून । मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कोरोना महामारी पर नियंत्रण …