Home / प्रदेश / मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 30 हजार के पार हुई,रिकार्ड 917 नए मामले सामने आए,मौत का आंकड़ा 844 हुआ, भोपाल अब इंदौर से आगे निकला attacknews.in

मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 30 हजार के पार हुई,रिकार्ड 917 नए मामले सामने आए,मौत का आंकड़ा 844 हुआ, भोपाल अब इंदौर से आगे निकला attacknews.in

भोपाल, 29 जुलाई ।मध्यप्रदेश में रिकार्ड 917 नए मामले आने के बाद कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 30134 तक पहुंच गयी, जिसमें से 20934 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं।अब तक 844 मरीजो की संक्रमण से मौत हो चुकी है ।

राज्य स्वास्थ्य संचालनालय द्वारा आज रात यहां I’mजारी बुलेटिन के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश में कोरोना के रिकार्ड 917 नए मामले मिलने के बाद कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर अब 30134 तक पहुंच गयी। वहीं 591 मरीज के स्वस्थ होने के बाद अब तक इस बीमारी से 20934 मरीज ठीक हो चुके हैं। वर्तमान में 8356 एक्टिव मरीज हैं, जिनका उपचार विभिन्न अस्पताल में चल रहा है।

कोरोना के ‘एक्टिव केस’ में भोपाल अब इंदौर से आगे

कोरोना संक्रमण के मामलों में पिछले एक माह के दौरान काफी तेजी से वृद्धि हुयी है और एक्टिव केस (अस्पताल में उपचाररत मरीज) के मामले में अब भोपाल जिला, इंदौर जिले से आगे निकल गया है।

राज्य के स्वास्थ्य संचालनालय की ओर से आज रात जारी बुलेटिन के अनुसार इंदौर में कोरोना के एक्टिव केस 2016 हैं, जबकि भोपाल जिले में यह 2023 हो गए हैं। हालाकि इंदौर जिले में कुल संक्रमितों की संख्या राज्य में वर्तमान में भी सबसे अधिक है। भोपाल दूसरे क्रम पर बना हुआ है।

तुलसीराम सिलावट कोरोना संक्रमित

मध्यप्रदेश के जल संसाधन मंत्री कोरोना वायरस ‘कोविड 19’ से संक्रमित पाये गए हैं। मंगलवार रात ट्वीट कर उन्होंने स्वयं के संक्रमित होने की जानकारी दी है।

इंदौर के सांवेर विधानसभा क्षेत्र से पूर्व विधायक एवं राज्य के जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट और उनकी पत्नी कोरोना वायरस से संक्रमित पायी गयी हैं।

मंत्री ने ट्वीट कर लिखा है कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देश पर उन्होंने कोविड 19 का टेस्ट कराया गया था। टेस्ट में वे और उनकी पत्नी कोरोना संक्रमित पाये गए हैं। स्वास्थ्य विभाग ने भी दोनों के कोरोना संक्रमित होने की पुष्टि की है।
उनका इलाज भी प्रारंभ कर दिया गया है।

इंदौर में कोरोना के 74 नये मामले

इंदौर जिले में कोरोना वायरस ‘कोविड-19’ के 74 नये मामले सामने आने के बाद यहां एक्टिव (उपचाररत) रोगियों की संख्या 2016 तक जा पहुंची हैं।

प्रभारी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमएचओ) डॉ पूर्णिमा गाडरिया ने कल रात बुलेटिन जारी कर बताया कि जिले के अब तक एक लाख तैंतीस हजार सात सौ पचपन लोगों की प्राप्त कोरोना जांच रिपोर्ट में से अब तक 7132 संक्रमित पाये गये हैं। इसी में शामिल 1155 सैंपल के टेस्ट में से कल 74 संक्रमित पाये गए। जिले में कोरोना संक्रमण से दो और मौत के बाद मरने वालों की संख्या 308 तक जा पहुंची है।

उधर राहत की खबर है कि यहां अस्पताल में उपचाररत 50 रोगियों को स्वस्थ हो जाने पर छुट्टी दी गई है, जिसके साथ यहां उपचार के बाद 4808 रोगी स्वस्थ्य हो चुके हैं। इसी क्रम में एेहतियातन संस्थागत क्वारेंटाइन किये गए संदेहियों में से अब तक 5101 लोग स्वस्थ पाये जाने पर डिस्चार्ज किये जा चुके हैं।

छिंदवाड़ा में चार दिन के लिए लाॅक डाउन

छिंदवाड़ा जिले में कोरोना के बढ़ते प्रकरण के बीच एक अगस्त से चार दिन के लिए लॉकडाउन लगाया जायेगा।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार कलेक्टर सौरव कुमार सुमन ने आगामी 1 अगस्त से 4 अगस्त तक लाॅक डाउन रखने के आदेश दिए है। साथ ही प्रदेश स्तरीय रविवार लाॅक डाउन के साथ ही शनिवार को भी लाॅक डाउन रखने व रोजाना कर्फ्यू की अवधि रात्रि 9 बजे से सुबह पांच बजे तक किए जाने की घोषणा की है।

कोरोना संक्रमित महिला की मौत

सतना जिले में कोरोना संक्रमित एक महिला की अस्पताल में उपचार के दौरान मौत हो गई।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार यहां के धवारी निवासी एक महिला की रीवा मेडिकल कालेज में उपचार के दौरान कल मौत हो गई। वहीं दूसरी ओर नगर निगम में कार्यरत एक व्यक्ति और उसके दो बेटों में कोरोना संक्रमण के लक्षण पाए गये।

भोपाल में रिकार्डतोड़ कोरोना के 246 नये मामले

राजधानी भोपाल में दिनों दिन बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच आज रिकार्डतोड़ 246 कोरोना संक्रमित मरीज पाए गये। इन मरीजों को मिलाकर जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 6108 हो गई है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार आज मिले कोरोना जांच रिपोर्ट में रिकार्डतोड़ 246 कोरोना के नए पॉजिटिव मरीज मिले है। इन मरीजों को मिलाकर जिले में अब 6108 कोरोना के मरीज पाए गये हैं। राहत की खबर यह है कि इन मरीजों में से 3747 मरीज ठीक होकर घर पहुंच गये है। वहीं वर्तमान में 2197 कोरोना संक्रमित मरीजों (एक्टिव) का इलाज विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है। जिले में इस महामारी के कारण अब तक 164 लोगों की मौत हो चुकी है। आज भी 62 लोग अस्पताल से स्वस्थ होकर घर पहुंच रहे है।

सागर कलेक्टर की कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव

सागर जिले के कलेक्टर दीपक सिंह की कोरोना संक्रमित रिपोर्ट नेगेटिव आई है।आधिकारिक जानकारी के अनुसार कलेक्टर श्री सिंह होम क्वारंटाइन रहेंगे कलेक्ट्रेट कार्यालय के कुछ कर्मचारियों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव पाई जाने के पश्चात कलेक्टर ने सेम्पल देकर कोरोना की जांच कराई थी, जो नेगेटिव आई है, किंतु एहतियात के तौर पर कलेक्टर होम क्वारंटाइन हो गए हैं।

लॉकडाउन आगे बढ़ाने के बारे में सोचेंगे-नरोत्तम

मध्यप्रदेश के गृह मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि सरकार लॉकडाउन की तारीख आगे बढ़ाने के  बजाय दूसरे विकल्पों पर भी विचार करेगी।

डॉ मिश्रा ने आज ट्वीट के जरिये कहा है ‘मुझे नहीं लगता कि लॉकडाउन की अवधि अब और आगे बढ़ाने की जरूरत पड़ेगी। लाॅकडाउन की तारीख आगे बढ़ाने के बजाय सरकार दूसरे विकल्पों पर भी विचार करेगी। जब कोई और विकल्प कारगर नहीं लगेगा तभी लाॅकडाउन आगे बढ़ाने के बारे में सोचेंगे।

बड़वानी जिले में 102 संक्रमित मिले

बड़वानी जिले में एक ही दिन में 102 कोरोना संक्रमित पाये गये हैं जो निमाड़ क्षेत्र में एक दिन में सर्वाधिक हैं।

अधिकृत जानकारी के अनुसार कल देर रात बड़वानी जिले के 13 कस्बों में 102 और संक्रमित पाए गए हैं। यह 1 दिन में सम्पूर्ण निमाड़ क्षेत्र में पाए जाने वाले संक्रमितों की सबसे बड़ी संख्या है। इसके साथ ही बड़वानी जिले में अब तक कुल संक्रमितों की संख्या 536 हो गई है, जिसमें से 238 को उपचारित किया जा चुका है और 6 लोगों की मृत्यु हुई है।

कोरोना संक्रमित व्यक्ति ने की आत्महत्या

छतरपुर में कोरोना संक्रमित एक व्यक्ति ने इलाज के लिए बनाए गए विशेष केंद्र में आत्महत्या कर ली।

पुलिस सूत्रों ने बताया कि यहां कोरोना संक्रमितों के इलाज के लिए बनाए गए विशेष केंद्र में कल रात समीर नाम के व्यक्ति ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। दो तीन दिन पहले इस व्यक्ति में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुयी थी और विशेष केंद्र में इसका इलाज किया जा रहा था।

पर्यटन निगम के होटल्स बनेंगे क्‍वारंटीन सेंटर: केशरी

मध्यप्रदेश में स्थित राज्‍य पर्यटन विकास निगम की होटल्स को अब पेड क्वारंटीन सेंटर के रूप में भी उपयोग किया जायेगा।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार मध्‍यप्रदेश पर्यटन के अपर मुख्‍य सचिव आईसीपी केशरी ने यह जानकारी देते हुये बताया कि पर्यटन निगम की प्रदेश के अनेक शहरों में होटल्‍स संचालित हैं, जिन्‍हें हमने अब पेड क्वारंटीन सेंटर के रूप में उपयोग करने के लिए निर्णय लिया है। कोरोना संक्रमित मरीजों के संपर्क में आये व्‍यक्तियों अथवा उनके परिजनों को क्वारंटीन होने की सलाह दी जाती है अथवा वह स्‍वयं क्‍वारंटीन होना चाहते हैं, उनकी सुविधा को दृष्टिगत रखते हुये निगम प्रबंधन ने निगम की पांच होटल्स को क्‍वारंटीन सेंटर के रूप में स्‍थापित करने का फ़ैसला लिया है।

नीमच में मिले 14 नए कोरोना संक्रमित मरीज

नीमच जिले में आज प्राप्त कोरोना रिपोर्ट में 14 नए संक्रमित पाए गए, जिसके बाद यहां इससे प्रभावितों की संख्या बढ़कर 678 तक पहुंच गयी है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार दोपहर तक इंदौर लैब से 14 व्यक्तियों की रिपोर्ट पॉजिटिव मिली है। इनमें 10 नीमच, 3 जावद औऱ 1 व्यक्ति जीरन क़े है। इन्हें मिला कर जिले में कोरोना पॉजिटिव की संख्या 678 हो गई है। जबकि 11 व्यक्तियों की मृत्यु हो गई है। अभी तक सामने आए कोरोना पीड़ितों में नीमच के 247 जावद के 340 एवं 39 व्यक्ति उम्मेदपुरा एवं तारापुर के 35 मनासा, 7 गिरदौडा तथा बाकी अन्य स्थानों के हैं।

भोपाल से सिवनी आया युवक निकला पॉजिटिव

सिवनी जिला मुख्यालय के इंद्रहंस नगर में भोपाल से आया युवक कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। इसे मिलाकर अब सिवनी जिले में कुल 41 कोरोना पाॅजिटिव मरीज मिल चुके हैं।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ के सी मेश्राम ने बताया कि सिवनी नगरीय क्षेत्र के इंद्रहंस नगर के 29 वर्षीय युवक की आईसीएमआर जबलपुर से कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट प्राप्त हुई हैं। उक्त युवक 26 जुलाई को भोपाल से सिवनी आया था। अब सिवनी जिले में मिले कोरोना संक्रमितों की संख्या कुल 41 हो चुकी है।

आशा सहयोगिनी के कोरोना संक्रमित पाए जाने पर 70 बच्चों की हुयी जांच

खरगोन जिले के बरुड़ में आशा सहयोगिनी के संक्रमित पाए जाने के उपरांत 70 बच्चों की जांच हुयी है।

विकासखंड चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर धीरेंद्र पवार ने बताया कि 50 वर्षीय आशा सहयोगिनी 24 जुलाई को ग्राम बरुड़ में बच्चों को विभिन्न नर्सों द्वारा विटामिन ए के सीरप पिलाने के दल की मॉनिटरिंग और रिपोर्टिंग कर रहीं थीं। उसी रात उनको बुखार आया और अगले दिन उनकी कोरोना सैंपलिंग की गई और वे होम क्वारन्टीन हो गयीं। उनकी टेस्ट रिपोर्ट 27 को पॉजिटिव आने पर उनके परिवार और पड़ोसियों की भी जांच की गई। इसमे उनके परिवार के 4 और पड़ोस के 3 लोग संक्रमित पाए गए।

सीहोर में 28 नए लोगों में कोरोना संक्रमण

सीहोर जिले में आज 28 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए, जिसके बाद कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर अब 253 तक पहुंच गयी है।मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ सुधीर कुमार डेहरिया के अनुसार अभी तक जिले में 253 कोरोना संक्रमण के पॉजिटिव केस पाए गए हैं। इनमें से 96 मरीज स्वस्थ होकर अपने घरों को लौट गए हैं। वहीं, 149 का इलाज कोरोना से सेंटर में चल रहा है। जिले अभी तक 8 लोगों की मौत इस बीमारी के चलते हुयी है।

सतना में कल मध्य रात्रि से पांच अगस्त तक लॉकडाउन

सतना जिले में कोरोना के बढ़ते संक्रमण के चलते जिला प्रशासन द्वारा कल मध्य रात्रि से आगामी पांच अगस्त तक के लिए लॉकडाउन लगाने के निर्देश दिए गए हैं।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार आज कलेक्ट्रेट कार्यालय में आयोजित कोरोना की समीक्षा बैठक में कल यानी 30 जुलाई की मध्य रात्रि से 5 अगस्त तक संपूर्ण जिले में लाकडाउन लागू किये जाने का निर्णय लिया गया है।

सिवनी में 31 जुलाई से 5 अगस्त तक टोटल लॉकडाउन

सिवनी जिले में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को दृष्टिगत रखते हुए 31 जुलाई रात्रि 8 बजे से 5 अगस्त की सुबह 5 बजे तक के लिए टोटल लाॅकडाउन के आदेश दिए गए हैं।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार आज शाम कलेक्टर डाॅ. राहुल हरिदास फटिंग ने यह आदेश जारी किया। जारी आदेशानुसार टोटल लाॅकडाउन की इस अवधि में किसी भी व्यक्ति को घरों से बाहर निकलने की अनुमति नही होगी। अति आवश्यक सेवा वाले विभाग आदि के अतिरिक्त समस्त शासकीय और अशासकीय कार्यालय एवं संस्थाएं तथा व्यवसायिक प्रतिष्ठान पूर्णतः बंद रहेंगे।

विष्णुदत्त शर्मा भी हुए कोरोना संक्रमण के शिकार

मध्यप्रदेश में शीर्ष नेताओं के कोरोना वायरस कोविड 19 से संक्रमित होने का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। आज भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा भी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए।

श्री शर्मा कोरोना संबंधी दूसरी बार की जांच में संक्रमित पाए गए। पहली जांच हाल ही में करायी गयी थी, जो निगेटिव आयी थी। रिपोर्ट पॉजीटिव आने के बाद उनके उपचार आदि की व्यवस्थाएं तत्काल की गयीं।

नरसिंहपुर में मिले 16 नए कोरोना पाॅजिटिव

नरसिंहपुर में आज कोरोना के 16 नए मरीज सामने आए, जिसके बाद कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 163 तक पहुंच गयी।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार 31 व्यक्तियों की रिपोर्ट में 15 निगेटिव एवं 16 पाॅजिटिव केस सामने आए है, जो सबसे अधिक 11 गोटेगांव तहसील के करकबेल इलाके के हैं। अभी तक 163 कुल केस सामने आए हैं, जिसमें 93 स्वस्थ्य होकर घर जा चुके हैं। एक की मौत हो चुकी है तथा एक्टिव केस की संख्या 69 हो गयी है।

कोरोना मरीज डेढ़ किलोमीटर पैदल चल पहुंचा अस्पताल

बड़वानी जिले के अंजड़ कस्बे में आज कोविड-19 पॉजिटिव युवक के डेढ़ किलोमीटर तक पैदल चलकर अस्पताल तक चलने का मामला प्रकाश में आया है। घटना के बाद पूरे रास्ते को सैनिटाइज कराया गया।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार कल रात्रि अंजड़ में 12 लोगों की कोरोना वायरस रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। इसमें वार्ड क्रमांक 8 का एक युवक भी शामिल था। आज सुबह युवक को कथित तौर पर शासकीय अस्पताल द्वारा इस बारे में सूचित किया गया था। इस पर वह बैग लेकर अपने घर से करीब डेढ़ किलोमीटर दूर शासकीय अस्पताल पैदल चले गया।

शिवपुरी में मिले 2 नए मरीज

शिवपुरी में आज 2 मरीजों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इसके साथ ही कुल पॉजिटिव मरीजों की संख्या 281 हो गयी है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय से आज रात कोरोना बुलेटिन में बताया गया है कि आज दो मरीजों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। कुल पॉजिटिव मरीजों की संख्या 281 हो गई है तथा आज तक 250 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। आज दो पॉजिटिव आए मरीजों में एक शिवपुरी का तथा 1 जिले के करैरा क्षेत्र का बताया गया है।

सागर में कोरोना के दो मरीज की मौत, पंद्र नए मामले मिले

सागर में आज जहां एक ओर कोरोना से दो मरीजों की मौत हो गयी, वहीं जांच रिपोर्ट में 15 नए लोगों में कोरोना संक्रमण पाया गया है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार दो नए मरीज की मृत्यु के बाद अब तक इस बीमारी से 32 लोग जान गवां चुके हैं। वहीं पंद्रह नए मामले मिलने के बाद यहां अब कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 634 हो गयी, जिसमें से 490 मरीज स्वस्थ होकर घर पहुँच चुके हैं। वर्तमान में 74 बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज के कोविड वार्ड में उपचाररत हैं।

कोरोना संक्रमित बंदियों के लिये 14 जिलों में अस्थाई जेल: मिश्रा

मध्यप्रदेश के गृह एवं जेल मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा है कि जेलों में कोरोना संक्रमण प्रसार को रोकने के लिये कैदियों के कोरोना टेस्ट के बाद ही उन्हें जेल की बैरकों में रखा जायेगा।

आधिकारिक जानकारी में श्री शर्मा ने कहा कि कोरोना संक्रमण अथवा कोरोना के लक्षण पाये जाने पर उन्हें प्रथक से तैयार की गई अस्थाई जेल में रखा जायेगा। प्रदेश में इंदौर के अतिरिक्त अन्य 13 जिलों में अस्थाई जेल बनाने के निर्देश जारी कर दिये गये हैं। उन्होंने बताया कि इंदौर में शासकीय पिछड़ा वर्ग पोस्ट मैट्रिक कन्या छात्रावास ग्राम असरावद खुर्द को अस्थाई जेल घोषित किया गया है।

कोरोना की भावी रणनीति ‘लॉकडाउन माइनस’ हो: शिवराज

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में कोरोना की भावी रणनीति ‘लॉकडाउन माइनस’ होना चाहिए, अर्थात ऐसी रणनीति बनाई जाए जिसमें बिना लॉक डाउन किए कोरोना पर प्रभावी नियंत्रण किया जा सके, हमें हमारी अर्थव्यवस्था को गतिमान भी करना है।

आधिकारिक जानकारी में श्री चौहान आज चिरायु अस्पताल से प्रदेश में कोरोना की स्थिति एवं व्यवस्थाओं की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षा कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि इसके लिए हमें पूरी तरह जनता को कोविड-19 के संबंध में जागरूक करना होगा तथा सर्वोत्तम उपचार व्यवस्था सुनिश्चित करनी होगी। प्रदेश में जनता के स्वास्थ्य रक्षा के लिए हम हर संभव कदम उठाएंगे।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

चंबल संभाग में बाढ़ की लापरवाही में नप गये ढेरों शासकीय अधिकारी:श्योपुर के कलेक्टर, एसपी के अलावा अन्य अधिकारी भी हटाए गए attacknews.in

चंबल संभाग में बाढ़ की लापरवाही में नप गये ढेरों शासकीय अधिकारी:श्योपुर के कलेक्टर, एसपी के अलावा अन्य अधिकारी भी हटाए गए

मध्यप्रदेश के 50 महाविद्यालयों को बहुविषयक बनाया जाएगा,150 नवीन दूरस्थ अध्ययन केन्द्र स्थापित किए जाएंगे,1.09 लाख शिक्षकों, 470 शिक्षक प्रशिक्षकों की नियुक्ति होगी,सभी संभागीय मुख्यालयों पर राष्ट्रीय स्तर के आई.टी.आई. बनेंगे attacknews.in

मध्यप्रदेश के 50 महाविद्यालयों को बहुविषयक बनाया जाएगा,150 नवीन दूरस्थ अध्ययन केन्द्र स्थापित किए जाएंगे,1.09 लाख शिक्षकों, 470 शिक्षक प्रशिक्षकों की नियुक्ति होगी,सभी संभागीय मुख्यालयों पर राष्ट्रीय स्तर के आई.टी.आई. बनेंगे

शिवराज सिंह चौहान ने मप्र में एक जुलाई से स्कूलों को खोलने से इंकार किया, केंद्र सहित विशेषज्ञों से चर्चा कर लिया जाएगा निर्णय attacknews.in

शिवराज सिंह चौहान ने मप्र में एक जुलाई से स्कूलों को खोलने से इंकार किया, केंद्र सहित विशेषज्ञों से चर्चा कर लिया जाएगा निर्णय

मप्र मंत्रिमंडल के अनेक निर्णय: किसानों से उपार्जित धान मिलिंग के लिए दी जाने वाली राशि में वृ्द्वि; प्रत्येक शहरी पथ विक्रेता को ₹1000 अनुदान,विद्युत दरों में राज्य शासन की सब्सिडी attacknews.in

मुख्यमंत्री श्री चौहान की अध्यक्षता में मंत्रि-परिषद की बैठक भोपाल 15 जून ।मुख्यमंत्री श्री शिवराज …

शिवराज सिंह चौहान ने सीहोर में मंत्रि-परिषद के साथ”मध्यप्रदेश विकास के रोड मैप और कोरोना की चुनौती” पर गहन विचार-मंथन करके कहा:मैं या तुम नहीं हम मिलकर बनायेंगे प्रदेश का इतिहास,1 जुलाई से वैक्सीनेशन का महाअभियान attacknews.in

सीहोर, 14 जून । मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कोरोना महामारी पर नियंत्रण …