Home / प्रदेश / मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 2800 हुई और मौत का आंकड़ा हुआ 151 attacknews.in

मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 2800 हुई और मौत का आंकड़ा हुआ 151 attacknews.in

भोपाल, 02 मई मध्यप्रदेश में पिछले 24 घंटों के दौरान 73 नए कोरोना पॉजीटिव मिलने के बाद मरीजों की संख्या बढ़कर 2788 हो गयी है और इस महामारी बीमारी के चलते 151 लोगों की मृत्युु हो चुकी है। जबकि इस बीमारी से जंग जीतकर प्रदेश में अभी तक 624 व्यक्ति स्वस्थ होकर अपने घर पहुंच गए हैं।

बीते 24 घंटों के दौरान प्रदेश के इंदौर सहित जबलपुर, धार, खंडवा, मंदसौर, बुरहानपुर एवं मुरैना में नए प्रकरण सामाने आये है।

इंदौर में 1545 ‘कोविड 19’ से संक्रमित, 74 की मौत

मध्यप्रदेश के इंदौर जिले में कोरोना के 32 नए मामले आने के बाद संक्रमितों की संख्या 01 हजार 05 सौ 45 पहुंच गयी है। जबकि 02 की मौत के बाद मृतकों का आंकड़ा 74 हो गया।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने हेल्थ बुलेटिन जारी कर बताया कि कल कुल 507 सैम्पल जांचे गये थे, जिसमें से 453 असंक्रमित (निगेटिव) और 32 संक्रमित (पॉजिटिव) प्राप्त हुये हैं। इनमें से 2 सेम्पल रिपीट पॉजिटिव भी शामिल हैं। आज प्राप्त जांच रिपोर्ट में अहमदाबाद की सुप्राटेक लैब की भी जांच रिपोर्ट शामिल है।

सीएमएचओ के अनुसार अब तक कुल 8 हजार 4 सौ 33 सैम्पलों की जांच रिपोर्ट प्राप्त हो चुकी है। जिसमें कल 32 नये मामले आने के बाद संक्रमितों की संख्या 01 हजार 05 सौ 13 से बढ़कर 01 हजार 05 सौ 45 तक पहुंच गयी। जबकि दो महिलाओं की कल मौत दर्ज किये जाने के बाद मृतकों की संख्या 74 तक जा पहुंची है।

बुलेटिन के अनुसार 01 हजार 04 सौ 42 संक्रमित उपचाररत हैं, जबकि कल 42 मरीजों को स्वस्थ्य होने पर अस्पताल से छुट्टी दे दी गयी है। इसी के साथ अब तक 229 लोगों को अस्पताल से स्वस्थ्य होने पर छुट्टी दे दी गयी है।

ट्रक में छुपाकर श्रमिकों को ले जा रहे चालक पर कार्रवाई

मध्यप्रदेश के इंदौर जिले के सांवेर थाना क्षेत्र में आज एक सीमेंट-कंक्रीट (आरसीसी ट्रक) मिक्सर चलित वाहन में छुपाकर ले जाये जा रहे 18 श्रमिकों को बाहर निकलकर ट्रक चालक के विरुद्ध कार्रवाई की गयी।

पुलिस उप अधीक्षक उमाकांत चौधरी ने बताया कि इंदौर-उज्जैन नाके बंदी केंद्र पर महाराष्ट्र से उत्तर प्रदेश के लखनऊ जा रहे एक आरसीसी ट्रक को रोका गया।

शंका होने पर ट्रक के पीछे लगे आरसीसी टैंक को जांचा गया। इसमे सवार 18 श्रमिकों को बाहर निकाला गया। फिलहाल ट्रक जप्त कर चालक के विरुद्ध कार्रवाई की जा रही है। अवैध रूप से यात्रा कर रहे श्रमिको के विरुद्ध कार्रवाई के संबंध में वरिष्ठ अधिकारियों से मार्गदर्शन लिया जा रहा है।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के प्रयासों के बीच राज्य में सिनेमाघर तीन मई तक बंद करने के आदेश थे। अब चूंकि चार मई से लॉकडाउन दो सप्ताह के लिए बढ़ाया गया है, इसलिए 17 मई तक सभी सिनेमाघर बंद रखने के आदेश वाणिज्यिक कर विभाग की ओर से जारी किए गए हैं।

भोपाल में कोविड-19 से ठीक हुई नवजात बच्ची

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में अपने जन्म के महज कुछ दिनों के बाद ही कोरोना वायरस के संक्रमण की चपेट में आई नवजात बच्ची उपचार के बाद संक्रमण मुक्त हो गई है और स्वस्थ होने के बाद उसे अस्पताल से छुट्टी दे दी गयी है।

जिला प्रशासन के एक अधिकारी ने बताया कि जन्म के मात्र नौ दिन बाद इस बालिका की कोरोना जांच के लिए नमूनें लिए गए थे। तीन दिन बाद जांच रिपोर्ट आने पर इस बच्ची के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई। सात अप्रैल को जन्मी इस नवजात बालिका को उपचार के बाद शुक्रवार रात को अस्पताल से छुट्टी दे दी गयी।

बच्ची के पिता के अनुसार भोपाल के सरकारी सुल्तानिया जनाना अस्पताल में सात अप्रैल को जन्मी इस बच्ची में संभवत: अस्पताल की महिला स्वास्थ्यकर्मी से कोरोना वायरस का संक्रमण हुआ। यह स्वास्थ्यकर्मी बच्ची के जन्म के समय ड्यूटी पर थी और बाद में यह महिला कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गयी थी।

बालिका के पिता ने शनिवार को बताया कि मेरी बच्ची ठीक होकर कल रात को वापस घर आ गयी है। हमने उसका नाम प्रकृति रखा है क्योंकि उसने एक महामारी के खिलाफ लड़ाई जीती है।

उन्होंने बताया कि बच्ची के जन्म के बाद मां और बच्चे को सुल्तानिया अस्पताल से 11 अप्रैल को छुट्टी दे दी गयी थी लेकिन बच्ची के जन्म के वक्त मौजूद रही स्वास्थ्यकर्मी की कोरोना वायरस से संक्रमित होने की खबर के बाद हमने अधिकारियों से संपर्क किया। 19 अप्रैल को नवजात बच्ची की जांच में वह कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गयी जबकि परिवार के अन्य सदस्यों में संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई।

जबलपुर में चार नए संक्रमित मिले, संख्या 96 हुयी

जबलपुर जिले में आज चार नए संक्रमित मिलने आधिकारिक जानकारी के अनुसार जबलपुर से सागर मेडिकल कॉलेज परीक्षण के लिए भेजे गए सेंपल में से 38 की रिपोर्ट प्राप्त हो गई है। इन रिपोर्ट्स में चार कोरोना पॉजिटिव पाई गयी हैं। चारों नगर निगम के गढ़ा कार्यालय के सफाई विभाग में कार्यरत हैं। इन्हें मिलाकर जबलपुर में कोरोना पॉजिटिव की संख्या अब 96 हो गयी है।

उमरिया जिले में काेरोना पर नियंत्रण रखने कैमरे से निगरानी

उमरिया में पुलिस प्रशासन कोरोना पर नियंत्रण रखने की दिशा में कैमरे व ड्राेन के जरिये कड़ी निगरानी बनाये हुए है।

पुलिस अधीक्षक सचिन शर्मा ने बताया कि कोविड 19 की महामारी के बढते संकट को देखते हुए लगातार जिले मे सतर्कता बरती जा रही है, जिससे अभी तक उमरिया जिला ग्रीन जोन मे बना हुआ है। इस महामारी को फैलने से रोकने और इसके प्रभावी नियंत्रण की दिशा में आज से मुहिम क्रूरतम नियंत्रण प्रारंभ किया गया है जिससे सूचनाओ के संकलन एवं सूचनाओ पर कार्यवाही के लिए जिला स्तर पर कोविड -19 कंट्रोल रूम का गठन किया गया है एवं सभी क्षेत्रो मे मोबाईल पार्टी द्वारा पेट्रोलिंग लगातार की जा रही है । कैमरे व ड्रॉन के माध्यम से भी निगरानी की जा रही है।

सिलावट ने कोरोना योद्धा की पत्नी को सौंपा 50 लाख रुपये की राशि का चेक

मध्यप्रदेश के इंदौर जिले में एक कोरोना योद्धा का ‘कोविड 19’ संक्रमण से निधन होने पर जल संसाधन मंत्री तुलसी राम सिलावट ने आज उसकी पत्नी को 50 लाख रूपये का चेक सौंपा।

आधिकारिक जानकारी अनुसार यहाँ रेजीडेंसी कोठी में आज श्री सिलावट ने महाराजा यशवंत राव होल्कर चिकित्सालय के अधीन आने वाले कैंसर अस्पताल के वार्ड ब्वाय दिवंगत श्री विजय चंदेले की कोरोना से मृत्यु पर उनके परिजनों को नमन करते हुये उनकी पत्नी श्रीमती सीमा को मुख्यमंत्री कोविड योद्धा कल्याण योजना के तहत 50 लाख रुपये की राशि का चेक सौंपा।

मध्यप्रदेश के श्रमिकों के खातों में 184.6 करोड़ की राशि अंतरित

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश के 8 लाख 85 हजार पंजीकृत निर्माण श्रमिकों के खाते में मंत्रालय से आज सिंगल क्लिक के माध्यम से 88.5 करोड़ रुपये की राशि अंतरित की। प्रत्येक निर्माण श्रमिक को 1000 रुपये की राशि अन्तरित की गई है। राज्य शासन द्वारा अभी तक कुल 184.6 करोड रुपए की राशि आपदा सहायता के रूप में प्रदेश के लॉक डाउन प्रभावित श्रमिकों के खातों में अंतरिक्त की जा चुकी है।

श्री चौहान ने इस अवसर पर प्रदेश के निर्माण श्रमिकों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश में लॉक डाउन की अवधि पुनः बढ़ाए जाने के कारण निर्माण श्रमिकों को यह राशि दूसरी बार अंतरित की गई है। पहले प्रदेश के समस्त पंजीकृत निर्माण श्रमिकों को माह अप्रैल की 1000 रुपये प्रति श्रमिक के मान से कुल राशि 88 करोड 50 हज़ार रुपये उनके खातों में अंतरित की जा चुकी है।

उन्होंने बताया कि मध्य प्रदेश के मजदूर जो बाहर के राज्य में फंसे हैं उन्हें भी 1000 रुपये प्रति मजदूर के मान से राशि कुल 7.6 करोड़ रुपए 76 हजार मजदूरों को अंतरित की गई है। इसके अलावा हमारे प्रदेश में फंसे अन्य प्रदेशों के मजदूरों को भी सहायता दी गई है।

कोविड प्रभावित क्षेत्रों में पदस्थ होंगे 204 डॉक्टर

मध्यप्रदेश शासन ने कोरोना के विरुद्ध युद्ध में अतिरिक्त रूप से 204 डॉक्टर उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है।
ंह इनमें से पहले आएं पहले पाएं के आधार पर पहले ज्वाइन करने वाले 50 डॉक्टर्स को भोपाल में, 50 को इंदौर में और 35 चिकित्सकों को उज्जैन में पदस्थ किया जाएगा।

मध्यप्रदेश में लाये गये 50 हजार श्रमिक

मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण के कारण अन्य प्रदेशों में फँसे लगभग 50 हजार श्रमिक आज तक प्रदेश वापस लाए जा चुके हैं। इसी तरह, प्रदेश के विभिन्न जिलों में फँसे करीब 38 हजार श्रमिकों को पिछले 8 दिनों में उनके गृह स्थान पर पहुँचाया जा चुका है। आज नासिक से ट्रेन से 347 लोग भोपाल लाये गये।

अपर मुख्य सचिव एवं प्रभारी स्टेट कंट्रोल-रूम आई.सी.पी. केशरी ने जानकारी दी है कि आज 2 मई को गुजरात से करीब 6 हजार लोग लाये गये हैं। श्रमिकों के स्वास्थ्य परीक्षण और भोजन-पानी की व्यवस्था के बाद उन्हें उनके गृह स्थानों की ओर रवाना किया जा रहा है। लगभग 2 से 3 हजार लोग प्रतिदिन पैदल प्रदेश में वापस आ रहे हैं। उन्होंने बताया है कि तमिलनाडु, केरल, आंध्रप्रदेश, गोवा एवं महाराष्ट्र से भी ट्रेनों से श्रमिकों को लाने की कार्यवाही की जा रही है।

प्रदेश के बाहर फँसे श्रमिक टोल-फ्री नम्बर पर करायें पंजीयन

अपर मुख्य सचिव एवं प्रभारी स्टेट कंट्रोल-रूम आई.सी.पी. केशरी ने बताया है कि प्रदेश के बाहर फँसे श्रमिक, जो मध्यप्रदेश अपने घर आना चाहते हैं, वे स्टेट कंट्रोल-रूम के फोन नम्बर 0755-2411180 पर पंजीयन करा सकते हैं।

श्री केशरी ने कहा कि इसके अतिरिक्त, एमएपीआईटीडाटजीओवीडाटइनआवलिक कोविड 19 पर भी पंजीयन करवा सकते हैं। यह टेलीफोन नम्बर केवल मध्यप्रदेश के बाहर फँसे श्रमिकों के पंजीयन के लिये हैं ।

बुरहानपुर में कोरोना से पहली मौत

मध्यप्रदेश के बुरहानपुर में कोरोना संक्रमित एक महिला की मौत हो गई है, हालाकि महिला की मौत रिपोर्ट आने के पहले हुई है।

मुख्य चिकित्सा और स्वास्थ्य अधिकारी डॉ विक्रमसिंह वर्मा ने बताया 49 वर्षीय महिला की कल रात मौत हो गई। उसकी पॉजिटिव रिपोर्ट कल आई है। परिजन पहले ही उसे कब्रस्तान में दफन कर चुके है। अब स्वास्थ्य विभाग महिला के जनाजे में शामिल होने वाले उसके परिजनों, रिश्तेदारों और आसपास के स्थानीय नागरिको की तलाश कर उनका स्वास्थ्य परीक्षण कर कोरोना जॉच के लिए सैंपल लिया जा रहा है।

मध्यप्रदेश में कोरोना मरीजों की संख्या 2788 हुयी, 151 की मौत

मध्यप्रदेश में पिछले 24 घंटों के दौरान 73 नए कोरोना पॉजीटिव मिलने के बाद मरीजों की संख्या बढ़कर 2788 हो गयी है और इस महामारी बीमारी के चलते 151 लोगों की मृत्युु हो चुकी है। जबकि इस बीमारी से जंग जीतकर प्रदेश में अभी तक 624 व्यक्ति स्वस्थ होकर अपने घर पहुंच गए हैं।
बीते 24 घंटों के दौरान प्रदेश के इंदौर सहित जबलपुर, धार, खंडवा, मंदसौर, बुरहानपुर एवं मुरैना में नए प्रकरण सामाने आये है।

भोपाल में आज कोविड-19 से 26 व्यक्ति हुए स्वस्थ और 6 नए मरीज मिले

राजधानी भोपाल में आज छह नए कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं और 26 मरीज स्वस्थ हुए हैं।

मुख्य चिकित्सा और स्वास्थ्य अधिकारी प्रभाकर तिवारी ने बताया कि भोपाल में आज 26 व्यक्तियों की कोरोना सेम्पल की दूसरी रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद चिरायु अस्पताल से कल सुबह 9 बजे आर्मी बेंड की प्रस्तुति के साथ अपने घर को रवाना होंगे। कल भी एक कोरोना संक्रमित महिला एम्स से स्वस्थ्य होकर घर पहुँची है। अब तक भोपाल में 257 कोरोना संक्रमित पूरी तरह से स्वस्थ हो चुके हैं।

पन्ना जिले में मिला एक कोरोना संक्रमित मरीज

पन्ना जिले में आज एक कोरोना पॉजिटिव मरीज प्रकाश में आया है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एल.के. तिवारी ने बताया कि आज एक व्यक्ति में कोरोना पॉजिटिव का लक्षण पाया गया है। यह मरीज कुछ दिन पहले मुंबई से आया है और इसे क्वॉरेंटाइन सेंटर में रखा गया था। इस व्यक्ति की हिस्ट्री खंगाली जा रही है।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

चंबल संभाग में बाढ़ की लापरवाही में नप गये ढेरों शासकीय अधिकारी:श्योपुर के कलेक्टर, एसपी के अलावा अन्य अधिकारी भी हटाए गए attacknews.in

चंबल संभाग में बाढ़ की लापरवाही में नप गये ढेरों शासकीय अधिकारी:श्योपुर के कलेक्टर, एसपी के अलावा अन्य अधिकारी भी हटाए गए

मध्यप्रदेश के 50 महाविद्यालयों को बहुविषयक बनाया जाएगा,150 नवीन दूरस्थ अध्ययन केन्द्र स्थापित किए जाएंगे,1.09 लाख शिक्षकों, 470 शिक्षक प्रशिक्षकों की नियुक्ति होगी,सभी संभागीय मुख्यालयों पर राष्ट्रीय स्तर के आई.टी.आई. बनेंगे attacknews.in

मध्यप्रदेश के 50 महाविद्यालयों को बहुविषयक बनाया जाएगा,150 नवीन दूरस्थ अध्ययन केन्द्र स्थापित किए जाएंगे,1.09 लाख शिक्षकों, 470 शिक्षक प्रशिक्षकों की नियुक्ति होगी,सभी संभागीय मुख्यालयों पर राष्ट्रीय स्तर के आई.टी.आई. बनेंगे

शिवराज सिंह चौहान ने मप्र में एक जुलाई से स्कूलों को खोलने से इंकार किया, केंद्र सहित विशेषज्ञों से चर्चा कर लिया जाएगा निर्णय attacknews.in

शिवराज सिंह चौहान ने मप्र में एक जुलाई से स्कूलों को खोलने से इंकार किया, केंद्र सहित विशेषज्ञों से चर्चा कर लिया जाएगा निर्णय

मप्र मंत्रिमंडल के अनेक निर्णय: किसानों से उपार्जित धान मिलिंग के लिए दी जाने वाली राशि में वृ्द्वि; प्रत्येक शहरी पथ विक्रेता को ₹1000 अनुदान,विद्युत दरों में राज्य शासन की सब्सिडी attacknews.in

मुख्यमंत्री श्री चौहान की अध्यक्षता में मंत्रि-परिषद की बैठक भोपाल 15 जून ।मुख्यमंत्री श्री शिवराज …

शिवराज सिंह चौहान ने सीहोर में मंत्रि-परिषद के साथ”मध्यप्रदेश विकास के रोड मैप और कोरोना की चुनौती” पर गहन विचार-मंथन करके कहा:मैं या तुम नहीं हम मिलकर बनायेंगे प्रदेश का इतिहास,1 जुलाई से वैक्सीनेशन का महाअभियान attacknews.in

सीहोर, 14 जून । मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कोरोना महामारी पर नियंत्रण …