Home / चिकित्सा/मेडिकल/ medical / मध्यप्रदेश में 544 नए मामले आने से कोरोना संक्रमितों की संख्या हुई 17,201,एक्टिव मरीजों की संख्या 3878 हुई attacknews.in

मध्यप्रदेश में 544 नए मामले आने से कोरोना संक्रमितों की संख्या हुई 17,201,एक्टिव मरीजों की संख्या 3878 हुई attacknews.in

भोपाल, 11 जुलाई । मध्यप्रदेश में एक दिन में सबसे अधिक 544 नए मामले सामने आने के बाद एक्टिव मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है।

राज्य स्वास्थ्य संचालनालय द्वारा आज रात जारी हेल्थ बुलेटिन के अनुसार पिछले चौबीस घंटों के दौरान 544 नए मामले सामने आए हैं। इसे मिलाकर प्रदेश भर में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 17201 तक पहुंच गयी है। कल एक्टिव मरीजों की संख्या 3538 थी, जो अाज बढ़कर 3878 तक पहुंच गयी। प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से नए मरीज मिलने की संख्या बढ़ने से एक्टिव मरीजों में बढोतरी हुयी है।

इंदौर जिले में कोरोना के 89 नये मामले

इंदौर जिले में ‘कोविड 19’ के 89 नये मामले आने के बाद कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या 5176 तक जा पहुंची है। हालाकि इनमें से 3956 मरीज स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमएचओ) डॉ प्रवीण जड़िया ने कल रात बुलेटिन जारी कर बताया कि अब तक कुल एक लाख 702 जांच रिपोर्ट प्राप्त हुयी हैं। जिसमें कुल संक्रमितों की संख्या 5176 है। वहीं कल जांचे गये 1759 सैम्पलों में 89 संक्रमित पाये गये हैं, वहीं 1438 सैम्पल जांच के लिये प्राप्त हुये हैं।
सीएमएचओ ने बताया कि कल तीन मौतों को आधिकारिक रूप से दर्ज किया गया है, इसके बाद वायरस से मृतकों की संख्या 261 तक जा पहुंची है।

उन्होंने बताया कि वर्तमान में अस्पताल में उपचारत रोगियों की संख्या 959 है। अब तक संस्थागत क्वारेंटाइन केंद्रों से 4779 संदेहियों को स्वस्थ होने पर छुट्टी दी जा चुकी है।

नीमच में मिले दस और कोरोना संक्रमित मरीज

नीमच जिले में दस और कोरोना संक्रमित पाए गये।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार बीते चौबीस घंटों के दरम्यान मिली जांच रिपोर्ट में जिले में दस और कोरोना संक्रमित पाए गये। इन्हें मिलाकर जिले में मरीजों की संख्या बढ़कर 493 हो गई है। इनमें से दस लोगों की मृत्यु हो चुकी है।

कटनी में मिले दो कोरोना संक्रमित मरीज

कटनी में दो और कोरोना संक्रमित मरीज पाए गये।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एस के निगम ने बताया कि आईसीएमआर जबलपुर से देररात मिली जांच रिपोर्ट में दो कोरोना संक्रमित मरीज पाए। इन दोनों मरीजों को उपचार के लिए जिला अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है।

भोपाल में मिले कोरोना के 81 नए मामले

भोपाल में आज कोरोना संक्रमण के 81 नए मामले सामने आने के बाद अब इनकी संख्या बढ़कर 3492 हो गयी है। हालाकि इनमें से 2609 व्यक्ति स्वस्थ होकर घर पहुंच चुके हैं।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार भोपाल जिले में अब तक इस महामारी के चलते 118 लोगों की मौत हो चुकी है। आज 1497 जांच सैंपल मिले और इनमें से 81 कोरोना संक्रमित मरीज पाए गये। अब कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 3492 हो गयी है। वर्तमान में कोरोना संक्रमित 765 लोगों का इलाज अस्पताल में चल रहा है। वहीं 36 लोगों को स्वस्थ होने पर आज अस्पताल से छुट्टी दे दी गई।

शिवराज ने ग्वालियर में कोरोना मरीजों से संवाद किया

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज ग्वालियर में कोरोना पीड़ित मरीजों से संवाद किया।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार श्री चौहान ने यहां इंटीग्रेटेड कमांड एवं कंट्रोल सेंटर से कोरोना पीड़ित मरीजों से संवाद किया और इसके साथ ही कमांड सेंटर की कार्यप्रणाली की जानकारी ली।

शिवपुरी में एक और कोराना मरीज मिला

शिवपुरी में आज एक और कोरोना संक्रमित मरीज मिला है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार जिला चिकित्सालय में पदस्थ एक कंप्यूटर आपरेटर की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव पाया गया। यह मामला प्रकाश में आते ही उसके सम्पर्क में आये चिकित्सालय के अन्य स्टाफ का कोरोना टेस्ट कराया जा रहा है। यहां अभी तक 146 कोरोना संक्रमित मरीज पाये गये है।

शिवराज ने कोरोना योद्धा की पुत्री को प्रदान की सहायता राशि

ग्वालियर में मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कोराना योद्धा श्रीमती हेमलता वर्मा के निधन पर श्रद्धांजलि अर्पित की।

श्री चौहान ने कोविड 19 के सर्वे कार्य के दौरान संक्रमित होने से कोरोना योद्धा श्रीमती हेमलता वर्मा का निधन पर श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए उनके कार्य की सराहना की एवं उनकी सुपुत्री कु. प्रीति वर्मा को 50 रुपये लाख की सहायता प्रदान की।

सीहोर में पांच नए मरीज मिले

सीहोर जिले में आज 5 व्यक्तियों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के साथ अब तक इससे प्रभावितों की संख्या बढ़कर 31 हो गयी।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सुधीर डेहरिया के अनुसार आज जिले के आष्टा मालवीय नगर से 1, सीहोर तलैया मोहल्ला से 2, श्यामपुर के कारंजाखेड़ा से 1 व्यक्ति तथा सीहोर के दुर्गा कालोनी से 1 पॉजिटिव मरीज मिले हैं। इसे मिलाकर जिले में कुल मरीजों की संख्या बढ़कर अब 31 हो गयी है।

वनस्टॉप सेंटर एवं स्वाधार गृह की महिलाओं का स्वास्थ्य परीक्षण अनिवार्य

मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण को दृष्टिगत रखते हुए अब वनस्टॉप सेंटर एवं स्वाधार गृह में अस्थायी अथवा स्थायी रूप से प्रवेश प्राप्त करने वाली सभी महिलाओं एवं बालिकाओं का स्वास्थ्य परीक्षण कराना अनिवार्य होगा।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार महिला बाल विकास विभाग की संचालक स्वाति मीणा नायक ने सभी जिला कार्यक्रम अधिकारी एवं सभी जिलों में संचालित वनस्टॉप सेंटर के प्रशासकों को दिशा-निर्देश जारी किये हैं।

नीमच में पांच नए कोरोना संक्रमित मिले

नीमच जिले में आज प्राप्त जांच रिपोर्ट में 5 नए कोरोना संक्रमित मरीज सामने आए।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार आज प्राप्त 19 जांच रिपोर्ट में 5 व्यक्तियों में कोरोना संक्रमण पाया गया। इसे मिलाकर जिले में कोरोना पाॅजिटिव की संख्या 499 हो गयी है, जबकि 10 व्यक्तियों की मृत्यु हो गयी है। अभी तक सामने आए मरीजों में नीमच के 110, जावद के 332 एवं 38 व्यक्ति उम्मेदपुरा तथा तारापुर के 18 मरीज मिले हैं। जिले में 442 व्यक्ति रिकवर होकर घर लौट गए हैं, जबकि 36 व्यक्ति उपचार के लिए भर्ती है।

कोरोना हराने दूसरों को करना होगा जागरूक: शिवराज

मुरैना, से खबर है कि , मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कोरोना को हराने सभी से सहयोग का आह्वान करते हुए आज कहा कि इसे हराने हमें सावधान रहकर दूसरों को भी जागरूक करना होगा।

श्री चौहान यहां जिला स्तरीय संकट प्रबंधन समूह (डिस्ट्रिक क्राइसेस मैनेजमेंट ग्रुप) की बैठक में जिले में कोरोना की स्थिति की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कलेक्टर को निर्देश दिए कि कोरोना संक्रमित मरीज के इलाज में कोई कमी न रहे। सैम्पलिंग में वृद्धि की जाये और समय से पहले कोरोना संक्रमित की पहचान हो सके, जिससे संक्रमण से किसी मरीज की मृत्यु नहीं हो। कोरोना के खिलाफ लड़ाई जीतने के लिये जिन संसाधनों की भी जरूरत होगी, प्रदेश सरकार उनकी कमी नहीं आने देगी।

जिला न्यायालय का एक कर्मचारी मिला कोरोना पॉजिटिव

जबलपुर जिला न्यायालय के एक कर्मचारी के आज कोरोना पॉजिटिव पाए जाने पर न्यायाधीश सहित पूरे स्टाॅफ को होम क्वॉरेंटाइन किया गया।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार न्यायालय का एक भृत्य जांच रिपोर्ट में कोरोना पॉजिटिव पाया गया। इसके चलते न्यायाधीश सहित समस्त स्टाफ को होम क्वॉरेंटाइन किया गया है।

हरदा में 9 नए पॉजिटिव पाए गए

हरदा जिले में आज 9 और कोरोना पाॅजिटिव मरीज मिलने के बाद जिले में कोरोना संक्रमण के सक्रिय मरीज़ों की संख्या बढ़कर 37 तक पहुंच गयी।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ किशोर कुमार नागवंशी ने बताया कि कोरोना संक्रमण की जांच के लिए गए भेजे गए 99 सैंपल की रिपोर्ट प्राप्त हुई है। इनमें से 90 सैंपल की रिपोर्ट निगेटिव तथा 9 सैंपल की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। आज 228 नए सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं। अभी तक जांच के लिए भेजे गए कुल 1706 सैंपल में से 1360 की रिपोर्ट प्राप्त हो चुकी है, जबकि 346 सैंपल की रिपोर्ट आना शेष है।

खरगोन में दो नए संक्रमित मिले

खरगोन जिले में आज दो नए संक्रमित मिलने के साथ ही इससे प्रभावितों की संख्या बढ़कर 356 तक पहुंच गयी।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार आज दो नए मरीज मिलने से जिले में कुल संक्रमितों की संख्या 356 तक पहुंच गयी जिसमें से 287 स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं, जबकि 15 की मृत्यु हुयी है।

नीमच में एक व्यक्ति की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव

नीमच जिले में आज एक व्यक्ति की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद संक्रमितों की संख्या बढ़कर 5 सौ तक पहुंच गयी।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार आज प्राप्त रिपोर्ट में एक व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाया गया, जिसके बाद कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 5 सौ तक पहुंच गयी, जिसमें से अब तक 10 व्यक्तियों की मृत्यु हो गयी है।

अशोकनगर में तीन नए मरीज मिले

अशोकनगर जिले में आज कोरोना के तीन नए मामले सामने आने के साथ ही कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 63 तक पहुंच गयी।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार आज तीन लोगों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव प्राप्त हुयी, जिसके बाद कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 63 तक पहुंच गयी, जिसमें से 42 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। इसके अलावा एक की मौत हुयी। वर्तमान में 20 मरीज अस्पताल में उपचाररत हैं।

खरगोन में तीन नए संक्रमित मिले

खरगोन जिले में आज तीन नए संक्रमित मिलने के साथ ही इससे प्रभावितों की संख्या बढ़कर 356 तक पहुंच गयी।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार जांच रिपोर्ट में तीन नए संक्रमित मिलें है। वहीं, पिछले चौबीस घंटों के दौरान जिले में 12 मामले सामने आने के बाद जिले में कुल संक्रमितों की संख्या 356 तक पहुंच गयी, जिसमें से 287 स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं, जबकि 15 की अब तक मृत्यु हुयी है।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 72 हजार के करीब पहुंची ,मृतकों की संख्या 1543 हुई,54 हजार से ज्यादा मरीज हुए स्वस्थ attacknews.in

भोपाल, 05 सितंबर । मध्यप्रदेश में आज कोरोना संक्रमित 1636 नये मरीज मिले और इन्हें …

भारत में तेरह दिन में 30 से 40 लाख पहुंची कोरोना संक्रमितों की संख्या,देश में कोरोना का प्रकोप चरम पर पहुंचा attacknews.in

नयी दिल्ली 05 सितंबर । देश में कोरोना का प्रकोप चरम पर है और इसके …

भारत सरकार ने आम जनता को दे दी नई सुविधा;अब बिना डॉक्टर की पर्ची के खुद भी करा सकेंगे किसी भी लैब में कोरोना टेस्ट attacknews.in

नयी दिल्ली 05 सितंबर । केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने कोरोना वायरस कोविड-19 …

भारत में बुधवार देर रात कोरोना संक्रमितों की संख्या 38 लाख के पार हुई और गुरूवार को 39 लाख पार होकर ब्राजील को पछाड़कर विश्व में दूसरे स्थान पर होगा भारत,मृतकों की संख्या 67.400 के पार attacknews.in

नयी दिल्ली 02 सितंबर । देश में बुधवार देर रात तक कोरोना वायरस (कोविड-19) संक्रमण …

मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 67 हजार पर पहुंची,अब तक 1,453 मरीजों की मौत,51 हजार से ज्यादा मरीज हुए स्वस्थ attacknews.in

भोपाल, 02 सितंबर ।मध्यप्रदेश में आज कोरोना संक्रमित 1424 नये मरीज पाये गये और इन्हें …