Home / चिकित्सा/मेडिकल/ medical / मध्यप्रदेश में 431 नए मरीज मिलने से संक्रमितों की संख्या हुई 17,632 और एक्टिव मरीजों की संख्या 4103 तक पहुंची,653 की मौत attacknews.in

मध्यप्रदेश में 431 नए मरीज मिलने से संक्रमितों की संख्या हुई 17,632 और एक्टिव मरीजों की संख्या 4103 तक पहुंची,653 की मौत attacknews.in

मध्यप्रदेश में 431 नए मरीज मिलने से संक्रमितों की संख्या हुई 17,632 और एक्टिव मरीजों की संख्या 4103 तक पहुंची,653 की मौत

भोपाल, 12 जुलाई ।मध्यप्रदेश में 431 नए मरीज मिलने के साथ ही एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर 4103 तक पहुंच गयी।

राज्य स्वास्थ्य संचालनालय द्वारा आज रात जारी हेल्थ बुलेटिन के अनुसार पिछले चौबीस घंटों में प्रदेश भर में 431 नए मामले मिले, जिसके चलते एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर अब 4103 तक पहुंच गयी। पिछले दो दिनों में लगभग 9 सौ नए मरीज मिले, जिसके कारण एक्टिव मरीज बढ़े हैं। वहीं, कुल संक्रमित 17632 में 197 मरीजों के स्वस्थ हो जाने के चलते अब तक इस बीमारी से 12876 मरीज ठीक हो चुके हैं।कोरोना से मौत का आंकड़ा 653 पर पहुंच गया है ।

भोपाल में कोरोना के 102 नए प्रकरण, कुल संख्या 3604 हुयी

भोपाल में कोरोना के 102 नए मामले सामने आने के बाद इनकी संख्या बढ़कर 3604 हो गयी है। हालाकि 2688 व्यक्ति स्वस्थ भी हो चुके हैं। भोपाल में एक ही दिन में अब तक सबसे अधिक मामले सामने आए हैं।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार एक्टिव केस भी बढ़कर 795 हो गए हैं, जो बारह दिन पहले लगभग पांच सौ थे। इनका इलाज अस्पताल, संस्थागत क्वारेंटाइन सेंटर और होम आइसोलेशन में चल रहा है।

भोपाल में कल रात 1345 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव और 95 लोगों की रिपोर्ट पॉजीटिव आने के बाद संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3502 हो गयी थी। सुबह 102 लोगों की रिपोर्ट भी पॉजीटिव निकली। अब तक 121 लोगों की मौत हो चुकी है और 2688 लोग स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं।

राजधानी भोपाल में पिछले दस बारह दिनों के दौरान कोरोना के केस काफी बढ़े हैं। राज्य में भोपाल के बाद इंदौर में सबसे अधिक प्रकरण सामने आए हैं।

इस बीच जिला प्रशासन ने पूरे शहर में 31 जुलाई तक प्रत्येक रविवार को लॉकडाउन घोषित किया है, हालाकि इस दौरान आपातकालीन सेवाएं जारी रहेंगी।

इंदौर में कोरोना के मामले 5200 पार

इंदौर जिले में कोरोना वायरस ‘कोविड 19’ के 84 नये मामले आने के बाद संक्रमितों की संख्या 5260 तक जा पहुंची है। राहत की खबर है कि अब तक 3981 संक्रमित रोगी स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमएचओ) डॉ प्रवीण जड़िया ने कल रात बुलेटिन जारी कर बताया कि अब तक कुल 1,02,165 जांच रिपोर्ट प्राप्त हुयी हैं। इनमें से कुल संक्रमितों की संख्या 5260 है। वहीं कल जांचे गये 1463 सैम्पलों में 84 संक्रमित पाये गये हैं, जबकि 2278 सैम्पल जांच के लिये प्राप्त हुये हैं।

झाबुआ में कोरोना के एक कारण एक व्यक्ति की मौत

झाबुआ जिले में कोरोना के कारण एक व्यक्ति की मौत के बाद अब तक दो लोगों की मौत दर्ज की जा चुकी है।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार स्थानीय निवासी एक व्यक्ति को कोरोना के इलाज के लिए अहमदाबाद के एक अस्पताल में हाल ही में भर्ती कराया गया था। कल उसकी मौत हो गयी। इस व्यक्ति के दो अन्य परिजन भी कोरोना संक्रमित हैं और उनका इलाज यहां एक अस्पताल में चल रहा है।

मध्यप्रदेश में आज एक दिन का लॉकडाउन

मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण के मामले फिर से बढ़ने के कारण आज रविवार को संपूर्ण राज्य में एक दिन का लॉकडाउन लागू किया गया है।

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा ने ट्वीट के माध्यम से कहा ”’आज प्रदेश में एक दिन का लॉकडाउन है। कोरोना वायरस के संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए ये फैसला लिया गया है। सरकार के कदमों के साथ जब आप हैं भागीदार, तो फिर निश्चित रूप से होगी कोरोना की हार।’

शिवपुरी में 10 लोगों की कोरोना रिपोर्ट मिली पॉजिटिव

शिवपुरी में आज 10 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव मिलने के साथ ही कोरोना पॉजिटिव संख्या बढ़कर 158 हो गई है।

स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार आज जिन 10 मरीजों की काेरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है, उनमें दो जिले के नरवर क्षेत्र के हैं और आठ शिवपुरी की विभिन्न बस्तियों के हैं। यहाँ कुल पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर 158 तक हो गई है और अभी तक 38 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं।

भिण्ड में मिले 10 कोरोना पाॅजिटिव व्यक्ति

भिण्ड जिले में आज 10 कोरोना पाॅजिटिव व्यक्ति मिले हैं।

जिला प्रशासन से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में आज 10 कोरोना पाॅजिटिव लोग मिले हैं। जिले में अब कोरोना पाॅजिटिवों लोगों की संख्या 350 हो गई है जबकि 260 लोग स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं। भिंड कोरोना सेंटर में 90 लोगों का उपचार जारी है।

सिवनी में मिला एक कोरोना संक्रमित

सिवनी जिले के भैरोगंज में आज एक 38 वर्षीय एक व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव मिला है।

जिला प्रशासन से मिली जानकारी के अनुसार जिला मुख्यालय की उपनगरी भैरोगंज के मुंगवानी रोड निवासी एक व्यक्ति का कोरोना सेंपल जाँच में पॉजिटिव पाया गया है। इस व्यक्ति का उपचार जिला चिकित्सालय में किया जा रहा हैं। इस व्यक्ति को मिला कर अब जिले में कोरोना पॉजिटिव लोगों की संख्या 21 हो चुकी है।

ग्वालियर में आज कोरोना संक्रमितों की संख्या 111

ग्वालियर में आज दोपहर तक कोरोना संक्रमितों की संख्या 111 पॉजीटिव आई है। इसी प्रकार से शिवुपरी में 10, भिंड में 10, मुरैना में 31 दतिया में तीन और श्योपुर में तीन लोग कोरोना संक्रमित मिले हैं।

यहाँ गजरा राजा मेडीकल कालेज द्वारा जारी बुलेटिन में कहा गया है कि वर्तमान में कोरोना वार्ड में 80 मरीज भर्ती हैं। वहीं आईसोलेशन में 64 काेरोना संक्रमित भर्ती हैं। माधव डिस्पेंसरी में संचालित कोल्ड ओपीडी में 238 मरीजों की जांच कर प्रभावितों को दवा दी गई । इसी तरह 224 व्यक्तियों के कोरोना सेंपल जाँच के लिए भेजे गए हैं।

बड़वानी में 20 और खरगोन में 19 संक्रमित पाए गए

बड़वानी जिले में 20 और खरगोन जिले में एक ही परिवार के 12 समेत 19 संक्रमित पाए गए हैं।

अधिकृत जानकारी के अनुसार बीते 24 घंटों के दौरान बड़वानी जिले में 20 व्यक्ति कोरोनावायरस से संक्रमित पाए गए हैं। इस तरह से जिले में अब तक 187 संक्रमित हो चुके हैं, जिनमें से 118 स्वस्थ होकर जा चुके हैं। बड़वानी जिले में अब तक कुल चार लोगों की महामारी के चलते मृत्यु हुई है। जिले में आज लॉकडाउन का उल्लंघन करने वाले कई व्यक्तियों के विरुद्ध कार्रवाई की गई।

कोरोना संक्रमित महिला की अस्पताल में मौत

जबलपुर में कोरोना संक्रमित एक बुजुर्ग महिला मरीज की आज मौत हो गई।

मेडिकल कॉलेज से प्राप्त जानकारी के अनुसार यहाँ के कन्टेनमेंट जोन गढ़ा फाटक निवासी 50 वर्षीय एक महिला की कोविड रिपोर्ट पॉजिटिव होने के बाद 8 जुलाई को रात्री में मेडिकल कॉलेज के कोविड आई सी यू में भर्ती किया गया था। उसे सांस लेने में तकलीफ और बुखार, कमजोरी तथा पुरे शरीर मे दर्द भी था। चिकित्सकों के प्रयासों के बाद भी उसकी स्थिति खराब होती गई और आज दोपहर उसकी मौत हो गई।

सागर में आज मिले नौ कोरोना संक्रमित मरीज

सागर जिले में आज नौ लोगों की कोरोना जाँच रिपोर्ट पॉजिटिव मिली है।

बुंदेलखंड मेडीकल कॉलेज के बायरोलॉजी लैब से मिली जानकारी के अनुसार आज मिले नौ संक्रमित लोगों को मिलाकर संक्रमितों की संख्या 442 हो गई है। इसमें से 361 लोग स्वस्थ होकर अपने घर पहुँच चुके हैं। कोरोना से जिले में कुल 23 लोगों की मौत हो चुकी है। आज कोरोना रिपोर्ट मिले नौ संक्रमितों में पांच पुरूष और चार महिलाएं हैं।

कटनी में रेलवे का कर्मचारी मिला कोरोना पॉजिटिव

कटनी में रेलवे स्टेशन में टी सी के पद पर कार्यरत एक कर्मचारी को कोरोना संक्रमित पाया गया है।

सीएमएचओ डॉ एस के निगम ने बताया कि 31 वर्षीय रेल कर्मचारी कुछ दिन पहले एक शादी समारोह में सम्मिलित होने पटना गये थे। कटनी वापस पर 10 जुलाई को रेल अधिकारियों ने उसे जांच के लिए जिला चिकित्सालय भेजा। यहाँ कोरोना जाँच रिपोर्ट में वह पॉजिटिव निकला। इसके बाद उसे उपचार के लिए कोविड केयर सेंटर में भर्ती किया गया और सिविल लाइन स्थित उसके मकान को कन्टेनमेंट जोन बना दिया गया है।

अशोकनगर जिले में मिले आज तीन नए कोरोना पॉजिटिव

अशोकनगर जिले आज तीन नए कोरोना संक्रमित व्यक्ति मिले हैं।

आज यहाँ प्राप्‍त रिपोर्ट में तीन व्‍यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं, जिसमें ग्राम रांवसर, वार्ड नं.03 अशोकनगर और ग्राम सिकंदरा के व्‍यक्ति कोरोना पॉजिटिव हैं।

सीहोर में आज मिली छह व्यक्तियों की रिपोर्ट पाॅजीटिव

सीहोर जिले में आज छह व्यक्तियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है जबकि 37 एक्टिव व्यक्तियों का इलाज चल रहा है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सुधीर डेहरिया ने बताया कि आज छह व्यक्तियों की रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई है। जिले में वर्तमान में कुल एक्टिव केसों की संख्या बढ़कर 37 हो गई है। कल रात श्यामपुर विकासखंड के ग्राम गुड़भेला निवासी एक व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजीटिव आई है। उसका उपचार भोपाल के एम्स अस्पताल में चल रहा है। वहीं नसरुल्लागंज के ग्राम चौरसाखेड़ी निवासी एक बालिका की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव आई है। इसी तरह दोराहा में एक और सीहोर में तीन पॉजीटिव मरीज मिले हैं। आज 33 लोगों के सेम्पल लिए गए हैं। आज तक 141 की रिपोर्ट आना शेष है। यहाँ आज शासन के निर्देश पर दिन भर लॉकडाउन रहा।

वंदे भारत मिशन’ के तहत शारजाह से 152 यात्री इंदौर पहुंचे

‘वंदे भारत मिशन’ के तहत आज रात संयुक्त अरब अमीरात के शारजाह से एक यात्री उड़ान एक नवजात यात्री सहित 152 यात्रियों को लेकर यहाँ मध्यप्रदेश के इंदौर के देवी अहिल्या बाई होल्कर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंची है।

आधिकारिक जानकारी अनुसार कोरोना महामारी के मद्देनजर विदेश में फंसे भारतीयों को स्वदेश लाये जाने की मुहिम के तहत यहाँ पहुंचे सभी 152 यात्री प्रारंभिक चिकित्सा जांच में स्वस्थ पाये गये हैं। इन यात्रियों में से 45 यात्री इंदौर जिले के निवासी बताये जा रहे हैं। शेष यात्री राज्य के अन्य जिलों तथा अन्य राज्यों के निवासी बताये जा रहे हैं, जिनके निवास स्थान के संदर्भ में जानकारी नहीं दी गयी है।

मुरैना जिले में 31 नए कोरोना मरीज मिले

मुरैना जिले में आज कोरोना के 31 नए मरीज मिलने से कोरोना पॉजिटिव संख्या बढ़कर 487 हो गई है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार जिले में आज 92 कोरोना पॉजिटिव मरीज स्वस्थ हुए हैं, जिन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई गई है। यहाँ कोरोना के अब 487 एक्टिव केस हैं। सभी कोरोना पॉजिटिव लोगों का उपचार अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में किया जा रहा है।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 72 हजार के करीब पहुंची ,मृतकों की संख्या 1543 हुई,54 हजार से ज्यादा मरीज हुए स्वस्थ attacknews.in

भोपाल, 05 सितंबर । मध्यप्रदेश में आज कोरोना संक्रमित 1636 नये मरीज मिले और इन्हें …

भारत में तेरह दिन में 30 से 40 लाख पहुंची कोरोना संक्रमितों की संख्या,देश में कोरोना का प्रकोप चरम पर पहुंचा attacknews.in

नयी दिल्ली 05 सितंबर । देश में कोरोना का प्रकोप चरम पर है और इसके …

भारत सरकार ने आम जनता को दे दी नई सुविधा;अब बिना डॉक्टर की पर्ची के खुद भी करा सकेंगे किसी भी लैब में कोरोना टेस्ट attacknews.in

नयी दिल्ली 05 सितंबर । केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने कोरोना वायरस कोविड-19 …

भारत में बुधवार देर रात कोरोना संक्रमितों की संख्या 38 लाख के पार हुई और गुरूवार को 39 लाख पार होकर ब्राजील को पछाड़कर विश्व में दूसरे स्थान पर होगा भारत,मृतकों की संख्या 67.400 के पार attacknews.in

नयी दिल्ली 02 सितंबर । देश में बुधवार देर रात तक कोरोना वायरस (कोविड-19) संक्रमण …

मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 67 हजार पर पहुंची,अब तक 1,453 मरीजों की मौत,51 हजार से ज्यादा मरीज हुए स्वस्थ attacknews.in

भोपाल, 02 सितंबर ।मध्यप्रदेश में आज कोरोना संक्रमित 1424 नये मरीज पाये गये और इन्हें …