Home / राष्ट्रीय / मध्यप्रदेश में संक्रमित मरीजों की संख्या 1600 पार हुई और मौत का आंकड़ा हुआ 80 , इंदौर प्रमुख शहर की गिनती में कायम attacknews.in

मध्यप्रदेश में संक्रमित मरीजों की संख्या 1600 पार हुई और मौत का आंकड़ा हुआ 80 , इंदौर प्रमुख शहर की गिनती में कायम attacknews.in

भोपाल, 22 अप्रैल । मध्यप्रदेश में आज कोरोना संक्रमित 35 नए मरीज प्रकाश में सामने आने के बाद राज्य में संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 1587 हो गयी है, जबकि इस महामारी के चलते अब तक 80 लोगों की जान जा चुकी है।

संचालनालय स्वास्थ्य सेवाएं की ओर से आज शाम जारी किए गये बुलेटिन के अनुसार इंदौर में आज जांच रिपोर्ट में 8 नए मामले मिलने के बाद यहां संक्रमितों की संख्या 915 से बढ़कर 923 हो गयी, जिसमें 52 लोगों की अब तक इस बीमारी से मृत्यु हुयी है। वहीं आज राजधानी भोपाल में 18 नये मामले मिलने के बाद यहां पर संक्रमितों की संख्या बढ़कर 285 से 303 हो गया, जिसमें सात लोगों की मृत्यु हुयी है। इसके अलावा आज धार में भी कोरोना पाजिटिव की संख्या 41 हो चुकी है। खरगोन में 41 लोग संक्रमित मरीज मिले हैं।

बुधवार सुबह तक मध्यप्रदेश में 1558 में कोरोना संक्रमण, 80 मृत

बुधवार सुबह तक मध्यप्रदेश में आज छह और नए मरीज मिलने के बाद 1558 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए, जिनमें 80 मरीजों की अब तक इस बीमारी से जान चली गयी है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार उज्जैन में 20 नए मरीज मिलने हैं। इसके अलावा जबलपुर में एक कोरोना पीडित मिलने से वहां अब तक 27 लोग इस बीमारी की चपेट में आ चुके हैं। इंदौर में कल तक 915 मरीज मिल चुके हैं, जिसमें इजाफा नहीं हुआ। वहीं राजधानी भोपाल में भी अब तक 285 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं, जिसमें आज सुबह तक इजाफा नहीं हुआ है।

खरगोन में 41, धार 41, खंडवा 32, होशंगाबाद 25, बडवानी 24, रायसेन 24, देवास 20, मुरैना 16, विदिशा 13, रतलाम 9, मंदसौर 8, आगरमालवा 11, ग्वालियर 3, शाजापुर 8, श्योपुर 4, छिंदवाड़ा 4, अलीराजपुर 3, शिवपुरी 2, सागर 2 और बैतूल, टीकमगढ़ तथा राजगढ में एक एक मरीज अब तक मिल चुके हैं।

प्रदेश में अब तक इस बीमारी से 80 लोगों की जान चली गयी है, जिसमें इंदौर में सबसे अधिक 52, भोपाल 7, खरगोन 3, धार 1, उज्जैन 7, जबलपुर 1, देवास 6, मंदसौर 1, आगरमालवा 1 और छिंदवाड़ा में 1 मरीज शामिल है। इसके अलावा इंदौर में 71, भोपाल 35, खरगोन 3, खंडवा 8, उज्जैन 5, रायसेन 1, जबलपुर 6, मुरैना 14, ग्वालियर 2, शाजापुर 1 और शिवपुरी 2 मरीज स्वस्थ हो गए हैं।

इंदौर में 923 ‘कोविड 19’ से हुये संक्रमित

इंदौर जिले में ‘कोविड 19’ संक्रमण के 8 नए मामले सामने आने के बाद यहाँ कोरोना वायरस रोगियों का आंकड़ा 923 तक जा पहुंचा है। जबकि एक मरीज को स्वस्थ्य होने पर एमआरटीबी से छुट्टी दे दी गयी है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा कल रात जारी हेल्थ बुलेटिन के अनुसार जांच रिपोर्ट में आठ नए संक्रमित मिलने के बाद इससे प्रभावितों की संख्या बढकर 923 हो गयी है। राहत की खबर है कि कल आधिकारिक रूप से किसी भी रोगी की मृत्यु हो जाने की जानकारी सामने नहीं आई है। लिहाजा जिले में अब तक 52 मौत दर्ज की जा सकी हैं।

केन्द्रीय दल ने इंदौर में व्यवस्थाओं को किया निरीक्षण

भारत सरकार द्वारा मध्यप्रदेश के इंदौर के लिये गठित दल के अतिरिक्त मुख्य सचिव भारत सरकार अभिलक्ष्य लिखी के नेतृत्व में इंदौर शहर का भ्रमण कर कोरोना वायरस से निपटने के लिये किये जा रहे प्रबंधों, जनहितैषी व्यवस्थाओं, लॉकडाउन के पालन की स्थिति, कोरेंटाइन सेंटरों आदि का निरीक्षण किया।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार केन्द्रीय दल ने कल यहां चोइथराम सब्जी मण्डी, छावनी स्थित अनाज मण्डी, कंटेनमेंट एरिया, कोरेंटाइन सेंटर तथा लॉ ओमनी गार्डन पहुचंकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

रतलाम में 177 सेंपल की रिपोर्ट आयी निगेटिव

मध्यप्रदेश के रतलाम जिले में अब तक लिए गए 289 सेंपल में 177 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आयी जबकि एक सौ सेंपल की रिपोर्ट आनी अभी बाकी है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार कल जारी मेडीकल बुलेटिन के मुताबिक जिले से अब तक कुल 289 कोरोना संदिग्धों के सेम्पल जांच के लिए भेजे गए हैैं। इनमें से 177 की रिपोर्ट नैगेटिव आई है, जबकि 12 व्यक्ति कोरोना संक्रमित पाए गए है। जबकि 52 ब्लड सैम्पल ऐसे है, जिन्हे लैब में रिजेक्ट कर दिया गया। रिजेक्ट सैम्पल्स की फिर से जांच कराना जरुरी होता है। जबकि 48 सैम्पल्स की रिपोर्ट अब तक प्राप्त नहीं हुई है। इस तरह कुल 100 व्यक्तियों के ब्लड सेम्पल्स की रिपोर्ट आना बाकी है।सौ व्यक्तियों की रिपोर्ट अप्राप्त होने की स्थिति में यह कहा जा सकता है कि जिले पर से कोरोना का खतरा अब भी पूरी तरह टला नहीं है।

पुलिस की पेट्रोलिंग टीम पर फायरिंग, दो आरक्षक घायल

मध्यप्रदेश के धार जिले के सरदारपुर थाना क्षेत्र के तारा घाटी पर पुलिस की एक पेट्रोलिंग टीम पर अज्ञात बदमाशों ने फायरिंग कर दी, जिससे दो आरक्षक घायल हो गए हैं।

सरदारपुर के अनुविभागीय पुलिस अधिकारी (एसडीओपी) ऐश्वर्य शास्त्री ने आज बताया कि कल रात तारा घाटी पर अज्ञात बदमाशों द्वारा रास्ते रोकने सड़क पर पत्थर लगा दिए गए थे। इसी बीच एक दूध टैंकर वहां से निकला और किसी तरह पत्थरों से टकराते हुए भागा, तभी उसका टैंकर बंद हो गया और वह पैदल वहां निकला और थोड़ी दूर पर खड़ी पुलिस की पेट्रोलिंग टीम को इस घटना की जानकारी दी।

कोरोना संकट के बीच रोजा खोलने तोप नहीं चलाने का लिया निर्णय

वैश्विक महामारी कोरोना के कारण इस बार मध्यप्रदेश के रायसेन जिले में पवित्र रमजान माह में एेतिहासिक किले से रोजा खोलने एवं सहरी के लिए बारूद भरकर तोप चलाने की चली आ रही वर्षों पुरानी परम्परा भी बाधित होगी। रमजान का पवित्र माह 25 अप्रैल से शुरू हो रहा है।

कोरोना महामारी के चलते मुस्लिम त्यौहार कमेटी ने मुस्लिम भाइयों से राय सलाह कर इस बार तोप नही चलाने का निर्णय लिया है। बल्कि मस्जिदों की जगह घर में ही नमाज पढ़ने की भी अपील की है।

प्रधान आरक्षक का परिवार घर पर ही क्वॉरेंटाइन

मध्यप्रदेश के शिवपुरी में आज एक प्रधान आरक्षक के परिवार को घर में ही क्वॉरेंटाइन किया गया है। इस परिवार का एक सदस्य हाल ही में इंदौर से लौट कर आया था।

पुलिस अधीक्षक राजेश सिंह चंदेल ने बताया कि एसएएफ की 18 बटालियन परिसर में बने फैमिली क्वार्टर में रहने वाले एक कर्मचारी का पुत्र लगभग 4 दिन पूर्व इंदौर से अपने परिवार के पास आया था। जानकारी मिलते ही उसे स्वास्थ्य विभाग द्वारा जांच के लिए ले जाया गया है और इसके बाद पूरे परिवार को घर पर ही क्वॉरेंटाइन किया। वहीं, पूरे परिसर में आवश्यक सावधानी भी बरती जा रही है।

जिलाधीश का फर्जी आदेश लगाकर जा रहा वाहन पकड़ाया

मध्यप्रदेश के उज्जैन जिले की राघवी थाना पुलिस ने जिलाधीश का फर्जी आदेश लगाकर दो दर्जन से अधिक लोगों को राजस्थान ले जा रहे एक वाहन काे पकड़ लिया है।

पुलिस सूत्रों ने बताया कि वाहन पर जिलाधीश का फर्जी आदेश लगाकर करीब 25 से अधिक सवारी को बैठाकर राजस्थान के बाेरखेडा ले जाते हुए कल एक वाहन को पकड़ा गया। पुलिस ने इस मामले में आरोपी वाहन चालक राहुल बंजारा को गिरफ्तार कर लिया है।

जबलपुर में एक और पॉजिटिव मिला, संख्या 27 हुयी

मध्यप्रदेश के जबलपुर जिले में एक और कोरोना संक्रमित मिलने के बाद इससे प्रभावितों की संख्या बढ़कर 27 हो गयी है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार कल 14 सेम्पल की परीक्षण रिपोर्ट और प्राप्त हुई है, जिसमें एक को कोविड-19 पॉजिटिव पाया गया है। नया पॉजिटिव पूर्व में संक्रमित परिवार की सदस्य है। शेष 13 सेम्पल निगेटिव पाये गये हैं। कुल संख्या 27 पहुंच गयी, जिसमें से एक की मृत्यु हो गयी है तथा छह मरीज पूरी तरह से स्वस्थ होकर डिस्चार्ज किया जा चुका है। एक के आज और डिस्चार्ज होने की संभावना है।

उज्जैन शहर में आज 20 नये कोरोना पॉजीटिव मिले

उज्जैन शहर में आज नये 20 कोरोना पॉजीटिव मरीज मिले है। इसेे मिलाकर जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 60 हो गयी। इनमें से अभी तक सात कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत हो गयी।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अनुसुइया गवली ने बताया कि कल देर रात्रि आये जांच सेम्पल रिपोर्ट में शहर के 20 व्यक्ति में कोरोना पॉजिटिव के लक्षण पाए गये है। इसमें  पुरुष,  महिला तथा एक बालिका शामिल है। इस प्रकार जिले में अभी तक 60 लोगो की पॉजीटिव रिपोर्ट मिली है और एक पुलिस अधिकारी सहित सात लोगों की मौत हो चुकी है।

भोपाल के कोरोना पॉजिटिव आरक्षक के संपर्क में आए 13 लोगों के लिए गए सेंपल

मध्यप्रदेश के सीहोर निवासी भोपाल में पदस्थ एक पुलिस आरक्षक के पाॅजिटिव आने के बाद स्वास्थ दल ने आज यहां मंडी क्षेत्र में करीब 13 लोगो की सेम्पलिंग की।

सेम्पलिंग लेने पहुचे स्वास्थ दल के एक अधिकारी ने इस आशय की जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस कर्मी सीहोर मंडी का रहने वाला है, जो 12 अप्रैल को सीहोर आया था। भोपाल में कार्य करते हुए वह भी कोरोना पीड़ित हो गया, जिसे भोपाल के चिरायु अस्पताल में भर्ती कराया गया हैं। उसके परिवार के अलावा अन्य की जांच रिपोर्ट टेस्ट के लिए भेजी जा रही है।

बुरहानपुर में एक कोरोना पॉजिटिव मरीज मिला

मध्यप्रदेश के बुरहानपुर जिले में आज कोरोना संक्रमित पहला मरीज मिला है।

जिला महामारी नियंत्रक रविंद्रसिंह राजपूत ने बताया कि यहां के एक निजी अस्पताल में भर्ती एक महिला मरीज की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। महिला 10 अप्रैल से भर्ती थी। आसपास के 3 किलोमीटर तक के हिस्से को संवेदनशील क्षेत्र घोषित किया गया है।

जबलपुर में दो और पॉजिटिव मिला, संख्या 27 हुयी

मध्यप्रदेश के जबलपुर जिले में दो और कोरोना संक्रमित मिलने के बाद इससे प्रभावितों की संख्या बढ़कर 27 हो गयी है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार आईसीएमआर लैब से आज बुधवार की शाम 25 सेम्पल की प्राप्त हुई परीक्षण रिपोर्ट में दो कोविड-19 पॉजिटिव पाये गये हैं। उनके परिजनों को होम आइसोलेशन में रखा गया है और उनके संपर्क में आए लोगों के संबंध में जानकारी एकत्र की जा रही है। शेष 23 सेम्पल परीक्षण में निगेटिव पाये गये हैं। यहां पर मरीजों कुल संख्या 27 पहुंच गयी, जिसमें से एक की मृत्यु हो गयी है तथा छह मरीज पूरी तरह से स्वस्थ होकर डिस्चार्ज किया जा चुका है। एक के आज और डिस्चार्ज होने की संभावना है।

खंडवा में एक और कोरोना मरीज मिला

मध्यप्रदेश के खण्डवा में आज कोरोना संक्रमित आज एक कोरोना संक्रमित मिला है। इस प्रकार यहां कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 33 हो गई है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार आज 16 सेम्पल में से 1 मरीज़ की रिपोर्ट पॉज़िटिव आने के बाद यहाँ अब तक कुल 33 कोरोना संक्रमण के केस पुष्टि हुए है। हालाँकि इन 33 मरीजों में से 8 मरीज रोगमुक्त होकर घर वापसी कर चुके है। इस समय जिला अस्पताल के कोविड केयर सेंटर में 25 मरीज भर्ती है जिन्हे आईसोलेट किया गया है।

कोविड-19 के लिए संभाग स्तर पर गठित होगी विशेषज्ञ समिति

कोविड-19 के संभावित और पॉजिटिव पाए गए प्रकरणों के प्रबंधन में भारत सरकार द्वारा क्लीनिकल मैनेजमैंट गाइडलाइन्स जारी की गई हैं।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार जिला स्तर पर इन दिशा-निर्देशों का पालन सुनिश्चित करने के लिए संभाग स्तर पर विशेषज्ञ समिति गठित करने के निर्देश संचालनालय स्वास्थ्य सेवाएँ द्वारा जारी किए गए हैं। क्षेत्रीय स्वास्थ्य संचालक इस समिति के संयोजक होंगे। शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय के अधिष्ठाता, शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय के मेडिसिन विभाग और निश्चेतना विज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष, पल्मुनोलॉजिस्ट विशेषज्ञ तथा आईएमए या नर्सिंग होम एसोसिएशन के अध्यक्ष समिति के सदस्य होंगे। संभागायुक्त द्वारा भी सदस्य नामांकित किए जायेंगे।

खरगोन जिले में कोरोना वायरस संक्रमण से मृतकों की संख्या हुई पांच

मध्यप्रदेश के खरगोन जिले में आज दो और मृतकों की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद कोरोना वायरस संक्रमण से मृतकों की संख्या पाँच हो गई है।

अधिकृत जानकारी के अनुसार खरगोन के ज्योति नगर की निवासी एक पुरुष का 15 अप्रैल को निधन हो गया था, जबकि गोगावा कस्बे की एक महिला की भी 3 दिन पूर्व मृत्यु हुई थी। आज दोनों व्यक्तियों की कोरोनावायरस रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इस तरह खरगोन जिले में कोरोनावायरस संक्रमण के चलते मृत होने वाले व्यक्तियों की संख्या बढ़कर पांच हो गई है।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

भोपाल में RSS के सरकार्यवाह श्री दत्तात्रेय होसबाले ने भारत को परम वैभव पर पहुंचाने के लिए बताएं संघ के दो मुख्य काम और कहा:विश्वगुरु भारत अर्थात अपनी खुशहाली के साथ विश्व का कल्याण attacknews.in

भोपाल में RSS के सरकार्यवाह श्री दत्तात्रेय होसबाले ने भारत को परम वैभव पर पहुंचाने के लिए बताएं संघ के दो मुख्य काम और कहा:विश्वगुरु भारत अर्थात अपनी खुशहाली के साथ विश्व का कल्याण

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश की बागडोर युवाओं को संभालने के लिए तैयार रहने को कहा attacknews.in

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश की बागडोर युवाओं को संभालने के लिए तैयार रहने को कहा

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को और चार महीने मार्च 2022 तक विस्तार देने को मंजूरी दी,सभी लाभार्थियों को प्रति व्यक्ति, प्रति माह 5 किलो अनाज निःशुल्क attacknews.in

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को और चार महीने मार्च 2022 तक विस्तार देने को मंजूरी दी,सभी लाभार्थियों को प्रति व्यक्ति, प्रति माह 5 किलो अनाज निःशुल्क

CBSE की परीक्षा में पंजाबी भाषा के बारे में झूठ बोलकर फंसे चरणजीत सिंह चन्नी,अधिकारी ने स्पष्ट किया;क्षेत्रीय भाषाओं को 10वीं, 12वीं कक्षा की टर्म-1 परीक्षा में लघु विषय श्रेणी में रखा गया attacknews.in

CBSE की परीक्षा में पंजाबी भाषा के बारे में झूठ बोलकर फंसे चरणजीत सिंह चन्नी,अधिकारी ने स्पष्ट किया;क्षेत्रीय भाषाओं को 10वीं, 12वीं कक्षा की टर्म-1 परीक्षा में लघु विषय श्रेणी में रखा गया

PM नरेन्द्र मोदी ने बताया: एमएसपी पर किसानों से अब तक की सबसे बड़ी खरीद,धान किसानों के खातों में ₹ 1,70,000 करोड़ और गेहूं किसानों को ₹ 85,000 करोड़ सीधे भेजे गए attacknews.in

PM नरेन्द्र मोदी ने बताया:एमएसपीपर किसानों से अब तक की सबसे बड़ी खरीद,धान किसानों के खातों में ₹ 1,70,000 करोड़ और गेहूं किसानों को ₹ 85,000 करोड़ सीधे भेजे गए