Home / प्रदेश / मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 12,078 हुई,।शिवराज सिंह चौहान ने टेस्टिंग अभियान वृहद् स्तर पर चलाये जाने के निर्देश दिये attacknews.in

मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 12,078 हुई,।शिवराज सिंह चौहान ने टेस्टिंग अभियान वृहद् स्तर पर चलाये जाने के निर्देश दिये attacknews.in

भोपाल, 22 जून । मध्यप्रदेश में कोरोना के 175 नए मामले मिलने के बाद इनकी संख्या 12078 हो गयी है, हालाकि इनमें से 9215 व्यक्ति स्वस्थ हो चुके हैं।

राज्य के स्वास्थ्य संचालनालय की ओर से आज यहां जारी बुलेटिन के अनुसार 6211 सैंपल की जांच में 175 केस पॉजीटिव मिले। इसके साथ ही संख्या बढ़कर 12078 हो गयी। जबकि इस अवधि में 200 व्यक्ति स्वस्थ होकर अपने घर पहुंचे। कुल 9215 व्यक्ति स्वस्थ हो चुके हैं।

बड़वानी और खरगोन जिलों में 14 नए संक्रमित पाए गए

मध्यप्रदेश के बड़वानी और खरगोन जिलों में बीते 24 घंटे के दौरान 14 और कोरोनावायरस संक्रमित पाए गए हैं।

अधिकृत जानकारी के अनुसार बड़वानी जिले में 9 कोरोना वायरस संक्रमित पाए गए हैं, जिसमें से 7 जवाहर चौक राजपुर के हैं। इस तरह बड़वानी जिले में अब कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या 89 हो चुकी है, जिसमें से 66 को उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई है। जिले में इस संक्रमण के चलते 3 लोगों की मृत्यु हुई है।

भोपाल में आज 40 संक्रमित और मिले, संख्या 2544 हुयी

राजधानी भोपाल में आज सुबह 40 और कोरोना संक्रमित व्यक्ति मिलने के बाद इनकी संख्या बढ़कर 2544 हो गयी है, हालाकि 1789 मरीज अब तक स्वस्थ भी हो चुके हैं।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय के अनुसार कल रात 994 सैंपल में से 23 व्यक्ति संक्रमित मिले थे। इसके बाद सुबह 40 और पॉजीटिव रिपोर्ट आयीं। इसके बाद कुल संक्रमितों की संख्या 2544 हो गयी। जिले में अब तक कोरोनों के कारण 84 लोगों की मौत के मामले सामने आए हैं।

जिले में अब तक 1789 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं और लगभग साठ अन्य लोगों को आज दिन में अस्पताल से छुट्टी दी जाएगी।

इंदौर में ‘कोविड-19’ से मृतकों की संख्या 200 पार

मध्यप्रदेश के इंदौर जिले में ‘कोविड 19’ से मृतकों की संख्या 201 तक जा पहुंची है। इसी क्रम में संक्रमितों का आंकड़ा 4373 तक जा पहुंच गया। राहत की खबर है कि अब तक 3235 संक्रमित स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं, जिसके बाद इंदौर जिले में उपचारररत संक्रमित रोगियों की संख्या 937 है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमएचओ) डॉ एम पी शर्मा ने कल देर रात स्वास्थ्य बुलेटिन जारी कर बताया कि कल जांचे 1404 सैम्पलों में 1355 असंक्रमित और 44 संक्रमित पाये गये हैं। जबकि कल जांच के लिये 1867 नये सैम्पल प्राप्त हुये हैं। वहीं, कल 50, 56, 65 और 85 वर्षीय चार पुरुषों की आधिकारिक मौत दर्ज किये जाने के बाद मृतकों की संख्या 201 तक जा पहुंची है।

डॉ शर्मा ने बताया कि कल 50 मरीजों को स्वस्थ होकर अस्पताल से छुट्टी दिये जाने के बाद अब तक कुल 3235 मरीजों को छुट्टी दी जा चुकी है, जिसके बाद अस्पताल में उपचारररत रोगियों की संख्या 937 है। वहीं अब तक संस्थागत क्वाॅरेंटाइन केंद्रों से अब तक 4292 संदेहियों को स्वस्थ होने पर छोड़ा जा चुका है।

सीहोर में एक और मरीज मिला

सीहोर शहरी क्षेत्र के सैकड़ाखेड़ी रोड स्थित वार्ड नंबर 4 निवासी एक व्यक्ति की रिपोर्ट आज कोरोना पॉजीटिव पायी गयी, जिसके बाद कोरोना मरीजों की संख्या दो हो गयी है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ अधिकारी डॉ सुधीर डेहरिया के अनुसार सीहोर के वार्ड क्रमांक 4 में आज दो सर्वे दलों द्वारा 43 घरों का सर्वे कर 243 व्यक्तियों के स्वास्थ्य परीक्षण की जानकारी प्राप्त की गई। अब तक कुल 43913 व्यक्तियों का होम कोरेंटाइन पूर्ण किया जा चुका है। जिले से अब तक कुल 1218 सेम्पल जांच के लिए भेजे गए थे जिनमें से 1042 सेंपलों की रिपोर्ट अब तक निगेटिव प्राप्त हुयी है।

कोरोना टेस्टिंग का राज्य भर में वृहद अभियान चलाया जाए: शिवराज

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में कोरोना टेस्टिंग का जिले वार वृहद अभियान चलाया जाएगा, जिसके अंतर्गत प्रत्येक जिले में सघन सर्वे कर एक-एक कोरोना मरीज की पहचान की जाएगी।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार श्री चौहान आज यहां मंत्रालय में वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश में कोरोना की स्थिति एवं व्यवस्थाओं की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कोरोना के संक्रमण की गति निरंतर धीमी हो रही है, अब हमें इसे पूरी तरह समाप्त करना है। इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री नरोत्तम मिश्र, मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस, डीजीपी विवेक जौहरी, अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य मोहम्मद सुलेमान उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में कोरोना की डबलिंग रेट 50 दिन हो गई है जबकि देश की 19.6 दिन है। प्रदेश की कोरोना ग्रोथ रेट 1.40 है जबकि देश की 3.58 है। मध्यप्रदेश कोरोना संक्रमण में अब भारत में 13वें स्थान पर आ गया है।

उन्होंने बताया कि मध्यप्रदेश की रिकवरी रेट 76.3 प्रतिशत हो गई है, जबकि देश की 55.8 प्रतिशत है। प्रदेश में कोरोना के 175 नए मरीज मिले है, जबकि 200 मरीज स्वस्थ होकर घर गए हैं। प्रदेश में वर्तमान में कोरोना के एक्टिव प्रकरणों की संख्या 2342 रह गई है।

श्री चौहान ने निर्देश दिए कि कोरोना मॉनीटरिंग के लिए बनाए गए वरिष्ठ प्रभारी अधिकारी अपने प्रभार के जिलों का दौरा करें तथा वहां की व्यवस्थाएं देखें। हमें कोरोना संक्रमण को हर हालत में रोकना है। भिंड एवं रायसेन जिले की समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि कोरोना संक्रमण रोकने के लिए कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग पर विशेष ध्यान दिया जाए। फर्स्ट कॉन्टेक्ट की टेस्टिंग अनिवार्य रूप से की जाए।

मुख्यमंत्री ने नीमच जिले की समीक्षा के दौरान निर्देश दिए कि नीमच जिले में विशेष रूप से जावद में और ध्यान दिए जाने की जरूरत है। सर्वेलेंस बढ़ाया जाए व एक-एक मरीज की खोज की जाये ।

शिवपुरी में एक ही परिवार के छह सदस्य कोरोना पॉजिटिव

शिवपुरी में आज एक ही परिवार के छह व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाए गए। इसी परिवार का एक व्यक्ति कल कोरोना पॉजिटिव पाया गया था कुल मिलाकर एक ही परिवार के सात व्यक्ति कोरोना संक्रमित हो गए। इसके साथ ही यहां कोरोना मरीजों की संख्या 32 तक पहुंच गयी है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार यह पहला मौका है कि जब पूरा का पूरा परिवार कोरोना संक्रमित पाया गया। इस परिवार की एक पुत्री उज्जैन से हाल ही में आई थी। ट्रू नेट मशीन की जांच में एक ही परिवार के 6 लोगों के कोरोना संक्रमण पुष्टि हुयी है, लेकिन अभी ग्वालियर से लैब की जांच रिपोर्ट अभी नहीं आई है। इसे मिला जिले में कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर अब 32 हो गयी है।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

चंबल संभाग में बाढ़ की लापरवाही में नप गये ढेरों शासकीय अधिकारी:श्योपुर के कलेक्टर, एसपी के अलावा अन्य अधिकारी भी हटाए गए attacknews.in

चंबल संभाग में बाढ़ की लापरवाही में नप गये ढेरों शासकीय अधिकारी:श्योपुर के कलेक्टर, एसपी के अलावा अन्य अधिकारी भी हटाए गए

मध्यप्रदेश के 50 महाविद्यालयों को बहुविषयक बनाया जाएगा,150 नवीन दूरस्थ अध्ययन केन्द्र स्थापित किए जाएंगे,1.09 लाख शिक्षकों, 470 शिक्षक प्रशिक्षकों की नियुक्ति होगी,सभी संभागीय मुख्यालयों पर राष्ट्रीय स्तर के आई.टी.आई. बनेंगे attacknews.in

मध्यप्रदेश के 50 महाविद्यालयों को बहुविषयक बनाया जाएगा,150 नवीन दूरस्थ अध्ययन केन्द्र स्थापित किए जाएंगे,1.09 लाख शिक्षकों, 470 शिक्षक प्रशिक्षकों की नियुक्ति होगी,सभी संभागीय मुख्यालयों पर राष्ट्रीय स्तर के आई.टी.आई. बनेंगे

शिवराज सिंह चौहान ने मप्र में एक जुलाई से स्कूलों को खोलने से इंकार किया, केंद्र सहित विशेषज्ञों से चर्चा कर लिया जाएगा निर्णय attacknews.in

शिवराज सिंह चौहान ने मप्र में एक जुलाई से स्कूलों को खोलने से इंकार किया, केंद्र सहित विशेषज्ञों से चर्चा कर लिया जाएगा निर्णय

मप्र मंत्रिमंडल के अनेक निर्णय: किसानों से उपार्जित धान मिलिंग के लिए दी जाने वाली राशि में वृ्द्वि; प्रत्येक शहरी पथ विक्रेता को ₹1000 अनुदान,विद्युत दरों में राज्य शासन की सब्सिडी attacknews.in

मुख्यमंत्री श्री चौहान की अध्यक्षता में मंत्रि-परिषद की बैठक भोपाल 15 जून ।मुख्यमंत्री श्री शिवराज …

शिवराज सिंह चौहान ने सीहोर में मंत्रि-परिषद के साथ”मध्यप्रदेश विकास के रोड मैप और कोरोना की चुनौती” पर गहन विचार-मंथन करके कहा:मैं या तुम नहीं हम मिलकर बनायेंगे प्रदेश का इतिहास,1 जुलाई से वैक्सीनेशन का महाअभियान attacknews.in

सीहोर, 14 जून । मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कोरोना महामारी पर नियंत्रण …