Home / राष्ट्रीय / मध्यप्रदेश में कोरोना ने विधायकों को चपेट में लिया,राज्य में संक्रमितों की संख्या हुई 11,724 और 501 की मौत,विधायक के संपर्क में आए सभी का मेडिकल परीक्षण attacknews.in

मध्यप्रदेश में कोरोना ने विधायकों को चपेट में लिया,राज्य में संक्रमितों की संख्या हुई 11,724 और 501 की मौत,विधायक के संपर्क में आए सभी का मेडिकल परीक्षण attacknews.in

भोपाल, 20 जून । मध्यप्रदेश में शनिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 142 नए मामले सामने आए। इस तरह राज्य में कोविड-19 से अब तक संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या 11,724 तक पहुंच गयी।

राज्य में पिछले 24 घंटों में इस बीमारी से छह और व्यक्तियों की मौत की पुष्टि हुई है जिससे मरने वालों की संख्या 501 हो गयी है।

मध्यप्रदेश के एक अधिकारी ने बताया, ‘‘पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य में कोरोना वायरस के संक्रमण के इंदौर में चार और भोपाल एवं हरदा में एक—एक मरीज की मौत की पुष्टि हुई है।’’ उन्होंने बताया, ‘‘राज्य में अब तक कोरोना वायरस से सबसे अधिक 193 मौत इन्दौर में हुई है। उज्जैन में 67, भोपाल में 78, बुरहानपुर में 23, खंडवा में 17, खरगोन में 14, सागर में 18, जबलपुर में 13, देवास में 10, मंदसौर में नौ और नीमच में सात लोगों की मौत हुई है। बाकी मौत अन्य जिलों में हुई हैं।’’ उन्होंने कहा कि राज्य के सभी 52 जिलों में अब तक कोरोना वायरस संक्रमित पाये गये हैं।

अधिकारी ने बताया कि वर्तमान में राज्य में कुल 1,069 निषिद्ध क्षेत्र हैं।

मध्यप्रदेश में कोरोना के 142 नए मामले आने के बाद कुल संक्रमितों की संख्या बढकर 11742 हो गयी, जिसमें 132 नए मरीजों के स्वस्थ होने के बाद अब तक 8880 मरीज ठीक हो चुके हैं।

संचालनालय स्वास्थ सेवाएं द्वारा आज रात जारी हेल्थ बुलेटिन के अनुसार बीते 24 घंटों में कुल 6523 नमूने की जांच में 142 कोरोना संक्रमित मिले, जबकि 6381 की रिपोर्ट निगेटिव आयी है। इस दौरान इंदौर में सबसे अधिक 42 नए मामले मिले, जिसके बाद वहां कुल संक्रमितों की संख्या 4288 पहुंच गयी। इसी प्रकार राजधानी भोपाल में 20 नए मामले मिले, जिसके बाद यहां अब तक 2457 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं।

इसके अलावा उज्जैन में 4, नीमच में 2, बुरहानपुर में 1, जबलपुर में 6, खंडवा में 1, ग्वालियर में 8, सागर में 3, खरगोन में 1, देवास में 14, मुरैना में 5, भिंड में 6, श्योपुर में 1, छतरपुर में 1, बैतूल में 3, रीवा में 1, विदिशा में 2, नरसिंहपुर में 4, पन्ना में 1, हरदा में 1, सतना में 1, बालाघाट में 2, कटनी में 2, सिंगरौली में 1 मिले है। जबकि 6 नई मौतें दर्ज होने के बाद अब तक 501 मरीज जान गवां चुके हैं।

इस दौरान प्रदेश के सभी 52 जिलाें में 25 जिले एेसे हैं, जहां कोरोना के नए मामले मिलें, जबकि अब तक कुल संक्रमितों में 8880 के स्वस्थ होने जाने के बाद 2342 मरीज ही उपचाररत हैं।

भोपाल में एक विधायक समेत 48 नए कोरोना संक्रमित मिले

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में कोरोना संक्रमण के आज 48 नए मामले सामने आए हैं, जिनमें एक भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) विधायक और उनकी पत्नी भी शामिल हैं। भोपाल में कुल प्रकरण 2505 हो गए हैं।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार 48 नए प्रकरण आने के बाद संख्या 2457 ये बढ़कर 2505 हो गयी है। हालाकि इनमें से 1700 से अधिक व्यक्ति पूरी तरह स्वस्थ हो चुके हैं। शेष लोगों का अस्पताल, होम आइसोलेशन और संस्थागत क्वारेंटाइन सेंटर में इलाज चल रहा है। जिले में कोरोना के कारण 78 लोगों की मौत हो चुकी है।

सूत्रों ने इस बात की पुष्टि की है कि राज्य के पश्चिमी हिस्से से आने वाले एक भाजपा विधायक और उनकी पत्नी आज तड़के प्राप्त रिपोर्ट में कोरोना पॉजीटिव पाए गए हैं। विधायक ने कल यहां विधानसभा परिसर में राज्यसभा निर्वाचन के लिए कतार में लगकर मतदान भी किया है। इसके अलावा वे दो तीन दिनों के दौरान यहां अनेक लोगों से मिले हैं।

कल मतदान के दौरान कांग्रेस के एक पहले से संक्रमित विधायक ने अस्पताल से यहां विधानसभा परिसर पहुंचकर मतदान किया था। कुछ दिनों पहले वे संक्रमित निकले थे और उनका यहां एक अस्पताल में इलाज चल रहा है। हालाकि निर्वाचन आयोग ने ऐसे मतदाताओं को डाक मतपत्र की सुविधा दी थी, लेकिन उन्होंने मतदान केंद्र आकर ही अपना वोट डाला।

आज सुबह से विधायक के संक्रमित मिलने की सूचना के बाद उन लोगों में बेचैनी देखी जा रही है, जो पिछले दो तीन दिनों के दौरान उनके सीधे संपर्क में आए हैं। कुछ लोग अपना टेस्ट करवाने यहां अस्पताल भी पहुंचे हैं।

संबंधित विधायक ने कल यहां कतार में खड़े होकर अपना वोट दिया है। संबंधित विधायक के विधानसभा क्षेत्र में भी लगभग तीन सौ कोरोना पॉजीटिव केस अभी तक आ चुके हैं।

राजधानी भोपाल में पूरे तीन माह पहले कोरोना संक्रमण का पहला मामला आया था। राज्य में सबसे अधिक मामले इंदौर में आए हैं और भोपाल दूसरे पायदान पर है। यहां अभी भी सघन बस्ती वाले अनेक इलाके केंटोनमेंट एरिया बने हुए हैं।

विधायक का उपचार चिरायु में होगा: किदवई

मध्यप्रदेश के प्रमुख सचिव लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण फैज अहमद किदवई ने बताया है कि एक विधायक और उनकी पत्नी की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है, जिनकाउपचार यहां चिरायु अस्पताल में होगा तथा उनकी कांटेक्ट ट्रेसिंग का भी कार्य चल रहा है।

आधिकारिक जानकारी में श्री किदवई ने बताया है कि 19 जून को दोपहर विधायक स्वयं तथा उनकी पत्नी का सैम्पल उनके भोपाल निवास से जे के अस्पताल के दल को दिया गया। सैम्पल देने के बाद से दोनो होम क्वॉरंटीन पर है। उन्होंने बताया कि सैम्पल की रिपोर्ट रात को प्राप्त हुई। दोनो सैम्पल की पॉज़िटिव रिपोर्ट प्राप्त होने पर उनको तथा ज़िला प्रशासन को अवगत करा दिया गया है।

कोरोना सं‍क्रमित सदस्‍य के सम्‍पर्क में आये व्‍यक्तियों से चिकित्‍सा परीक्षण का अनुरोध

राज्‍य सभा के द्विवार्षिक निर्वाचन के लिए कल सम्‍पन्‍न हुए मतदान के दौरान उपस्थित एक सदस्य के कोरोना पॉजिटिव पर जाने के बाद उनसे सपर्क में आए सदस्यों से चिकित्सकीय परीक्षण का अनुरोध किया गया है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार संक्रमण की संभावना के परिप्रेक्ष्‍य में विधान सभा के प्रमुख सचिव ए पी सिंह ने अनुरोध किया है कि राज्‍य सभा निर्वाचन, 2020 के सिलसिले में कल मतदान के दौरान कोरोना संक्रमित सदस्य के संपर्क में आये अन्‍य माननीय सदस्‍य, विशिष्‍ट और अन्‍य व्‍यक्ति तथा अधिकारी, कर्मचारी सावधानी बरतें तथा लक्षण अनुसार अपने निकटस्‍थ चिकित्‍सालय में कोविड-19 की जांच करायें एवं इससे बचाव के लिए शासन द्वारा दिये गये आवश्‍यक दिशा-निर्देशों का पालन सुनिश्चित करें।

इंदौर में 42 नए कोरोना संक्रमित मरीज मिले

इंदौर जिले में ‘कोविड 19’ के 42 नए मामले आने के बाद कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या 4288 तक जा पहुंची है जबकि चार की मौत दर्ज होने के बाद मृतकों की संख्या 193 तक जा पहुंची है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमएचओ) डॉ एम पी शर्मा ने कल रात स्वास्थ्य बुलेटिन जारी कर बताया कि अब तक कुल 69609 सैम्पलों की जांच रिपोर्ट प्राप्त हुयी हैं, जिसमें से कुल 4288 संक्रमित पाये गये हैं। उन्होंने बताया कल जांचे 1768 सैम्पलों में 1700 असंक्रमित और 42 संक्रमित पाये गये। जबकि कल 1427 नये सैम्पल जांच के लिये प्राप्त हुये। सीएमएचओ ने बताया कि कल एक 63 वर्षीय महिला तथा 61, 67 व 69 वर्षीय तीन पुरुषों की आधिकारिक मौत दर्ज किये जाने के बाद मृतकों की संख्या 193 तक जा पहुंची है।

राहत की खबर है कि अब तक कुल 3168 संक्रमितों को स्वस्थ होने पर अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है, जिसके बात अस्पताल में उपचारररत रोगियों की संख्या 927 है। अब तक क्वारेंटाइन केंद्रों से भी 4274 संदेहियों को स्वस्थ होने पर छुट्टी दी जा चुकी है।

नीमच में दो लोगों में कोरोना संक्रमण

नीमच जिले में 57 व्यक्तियों की जाँच रिपोर्ट प्राप्त हुई, जिसमें से 2 व्यक्तियों की रिपोर्ट पॉजिटिव प्राप्त हुई है जो जिले के जावद के हैं।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार इसे मिला कर जिले में कोरोना पाॅजिटिव की संख्या 420 हो गई है। इनमें से जावद के 296 एवं 38 व्यक्ति उम्मेदपुरा तथा तारापुर के है। जिले में कोरोना से 9 व्यक्तियों की मृत्यु हो गई। अभी तक 369 व्यक्ति स्वस्थ्य होकर डिस्चार्ज किये जा चुके हैं। जिले में एक्टिव केस की संख्या 42 है।

कटनी के विजयराघवगढ़ में एक ही परिवार के दो लोग पॉजिटिव

कटनी जिले के विजयराघवगढ़ में कोरोना के दो नए मामले मिलने के बाद जिले में अब तक 14 पॉजिटिव केस मिल चुके हैं।

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक कल देर शाम आई रिपोर्ट में कटनी के विजयराघवगढ़ के एक ही परिवार के 2 लोग कोरोना पॉजिटिव आये हैं। ये सभी लोग पूर्व में संक्रमित मिलें व्यक्ति के संपर्क में आए थे। हालांकि सभी पहले से क्वारन्टीन हैं। इसे मिलाकर अब तक 14 कोरोना संक्रमित मरीज मिल चुके हैं।

कटनी में एक और मरीज की कोरोना से मौत, अब तक दो लोगों ने गंवाई जान

कटनी जिले के एक और मरीज की आज जबलपुर में उपचार के दौरान मौत हो जाने के बाद अब तक इस बीमारी से दो लोगों की जान चली गयी।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार जबलपुर में मेडिकल कॉलेज में भर्ती एक कोरोना मरीज की सुबह उपचार के दौरान मृत्यु हो गयी। इस मरीज की दो बेटियां कल ही पॉजिटिव पायी गयी थीं। कलेक्टर एस बी सिंह ने इस मरीज की कोरोना से मृत्यु की पुष्टि की है। उन्हें हाइपरटेंशन तथा डायबिटीज भी थी।

एमजीएम के सात प्रशिक्षु चिकित्सक कोरोना संक्रमित

इंदौर शहर स्थित शासकीय महात्मा गांधी स्मृति चिकित्सा महाविद्यलय (एमजीएम) की एक महिला सहित 7 प्रशिक्षु चिकित्सक ‘कोविड 19’ से संक्रमित पाए गए हैं।

एमजीएम के डीन डॉ ज्योति बिंदल ने आज पूछे जाने पर बताया कि दो प्रशिक्षु चिकित्सकों के संक्रमित पाये जाने के बाद पुरुष छात्रावास में रहने वाले 72 डॉक्टरों के सैम्पल लेकर उनकी जांच की गयी, जिसमें गुरूवार को चार अन्य प्रशिक्षु चिकित्सकों में कोविड 19 संक्रमण की पुष्टि हुयी है तथा शुक्रवार को एक महिला इन्टर्न डॉक्टर में भी कोविड 19 की पुष्टि हुयी है। ये सातों प्रशिक्षु चिकित्सक एमआरटीबी अस्पताल में उपचाररत हैं।

भिंड में तीन कोरोना संक्रमित मिले

भिंड जिले में आज तीन नए कोरोना संक्रमित मिलने से इनकी कुल संख्या 141 हो गई है, हालाकि 103 रोगी ठीक होकर अपने घर चले गए हैं।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार 38 कोरोना मरीजों का यहां के कोरोना सेंटर में इलाज चल रहा है। आज भिंड जिले के लहार में दो और एक कोरोना पाॅजिटिव हेतपुरा में मिला।

सीहोर में मिला एक कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति

सीहोर के गंज में स्थित राठौर मंदिर के पास रहने वाले एक व्यक्ति की कोरोना रिपोर्ट आज पॉजिटिव प्राप्त हुई है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ सुधीर डेहरिया के अनुसार इस व्यक्ति को कल रात उपचार के लिए भोपाल भेजा गया था। उसकी कोरोना जाँच रिपोर्ट आज पॉजिटिव प्राप्त हुई। कोरोना पीड़ित का उपचार भोपाल में किया जा रहा है। गंज एरिया का वार्ड नंबर 13 को कंटेंमेंट एरिया घोषित कर दिया गया है।

मध्यप्रदेश में कोरोना के एक्टिव केस में हो रहा तेजी से सुधार: शिवराज

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज प्रदेश में कोरोना की स्थिति की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि पॉजीटिव रोगियों के उपचार में किसी भी किस्म की लापरवाही नहीं होना चाहिए। मध्यप्रदेश के लिए यह सुखद तथ्य है कि देश के बड़े प्रांतों में एक्टिव प्रकरण की दृष्टि से प्रदेश की स्थिति बेहतर है।

आधिकारिक जानकारी में श्री चौहान ने कहा मध्यप्रदेश जो एक्टिव मामलों में 8 वें क्रम पर था, अब 13 वें क्रम पर है अर्थात मध्यप्रदेश में कोरोना वायरस तेजी से नियंत्रित हो रहा है। एक्टिव प्रकरणों में कमी परिलक्षित हुई है। इसके साथ ही मध्यप्रदेश का रिकवरी रेट भी 75.74 है, जो निरंतर बढ़ रहा है, इसका मतलब राज्य में कोरोना रोगी अधिक तादाद में पूरी तरह स्वस्थ हो रहे हैं। देश में मध्यप्रदेश का रिकवरी रेट राजस्थान के 77.68 प्रतिशत के बाद सर्वाधिक है।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

भोपाल में RSS के सरकार्यवाह श्री दत्तात्रेय होसबाले ने भारत को परम वैभव पर पहुंचाने के लिए बताएं संघ के दो मुख्य काम और कहा:विश्वगुरु भारत अर्थात अपनी खुशहाली के साथ विश्व का कल्याण attacknews.in

भोपाल में RSS के सरकार्यवाह श्री दत्तात्रेय होसबाले ने भारत को परम वैभव पर पहुंचाने के लिए बताएं संघ के दो मुख्य काम और कहा:विश्वगुरु भारत अर्थात अपनी खुशहाली के साथ विश्व का कल्याण

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश की बागडोर युवाओं को संभालने के लिए तैयार रहने को कहा attacknews.in

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश की बागडोर युवाओं को संभालने के लिए तैयार रहने को कहा

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को और चार महीने मार्च 2022 तक विस्तार देने को मंजूरी दी,सभी लाभार्थियों को प्रति व्यक्ति, प्रति माह 5 किलो अनाज निःशुल्क attacknews.in

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को और चार महीने मार्च 2022 तक विस्तार देने को मंजूरी दी,सभी लाभार्थियों को प्रति व्यक्ति, प्रति माह 5 किलो अनाज निःशुल्क

CBSE की परीक्षा में पंजाबी भाषा के बारे में झूठ बोलकर फंसे चरणजीत सिंह चन्नी,अधिकारी ने स्पष्ट किया;क्षेत्रीय भाषाओं को 10वीं, 12वीं कक्षा की टर्म-1 परीक्षा में लघु विषय श्रेणी में रखा गया attacknews.in

CBSE की परीक्षा में पंजाबी भाषा के बारे में झूठ बोलकर फंसे चरणजीत सिंह चन्नी,अधिकारी ने स्पष्ट किया;क्षेत्रीय भाषाओं को 10वीं, 12वीं कक्षा की टर्म-1 परीक्षा में लघु विषय श्रेणी में रखा गया

PM नरेन्द्र मोदी ने बताया: एमएसपी पर किसानों से अब तक की सबसे बड़ी खरीद,धान किसानों के खातों में ₹ 1,70,000 करोड़ और गेहूं किसानों को ₹ 85,000 करोड़ सीधे भेजे गए attacknews.in

PM नरेन्द्र मोदी ने बताया:एमएसपीपर किसानों से अब तक की सबसे बड़ी खरीद,धान किसानों के खातों में ₹ 1,70,000 करोड़ और गेहूं किसानों को ₹ 85,000 करोड़ सीधे भेजे गए