Home / प्रदेश / मध्यप्रदेश में कोरोना के 133 नए मरीज मिलने के साथ संक्रमितों की संख्या हुई 10,935 और 465 मृत attacknews.in

मध्यप्रदेश में कोरोना के 133 नए मरीज मिलने के साथ संक्रमितों की संख्या हुई 10,935 और 465 मृत attacknews.in

मध्यप्रदेश में कोरोना के 133 नए मरीज मिलने के साथ संक्रमितों की संख्या हुई 10935 और465 मृत

भोपाल, 15 जून । मध्यप्रदेश में बीते 24 घंटों के दौरान 133 नए मरीज मिलने के बाद कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 10935 तक पहुंच गयी, जबकि 6 नई मौतें दर्ज होने के बाद मृतकों का आंकडा 465 पहुंच गया।

संचालनालय स्वास्थ्य सेवाएं द्वारा आज जारी जारी हेल्थ बुलेटिन के अनुसार भोपाल में सबसे अधिक 40 नए मरीज मिलने के बाद कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 2235 हो गयी। वहीं इंदौर में केवल 6 मरीज मिले, जिसके बाद वहां कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर अब 4069 तक पहुंच गयी, जबकि चार नयी मौतें दर्ज होने के बाद मृतकों का आंकड़ा बढ़कर अब 174 तक पहुंच गया है।

इसके अलावा रतलाम नए मरीज मिलने के मामले में भोपाल के बाद दूसरे स्थान पर रहा। वहां 20 नए मरीज मिले, जिसके बाद कुल संक्रमितों की संख्या 107 तक पहुंच गयी, जिसमें अब तक 4 लोग इस बीमारी से जान गवां चुके हैं। देवास में 11 नए मरीज मिलने के बाद वहां कुल संक्रमितों की संख्या अब 174 हो गयी। इसके अलावा उज्जैन में 9, बुरहानपुर में 1, नीमच पांच मरीज मिले हैं।

वहीं, खंड़वा में 1, ग्वालियर में 2, सागर में 5, खरगोन में 7, मुरैना में 2, भिंड में 4, मंदसौर में 1, रायसेन में 1, छतरपुर में 3, राजगढ़ में 1, बैतूल में 1, अनूपपुर में 1, टीकमगढ में 2, हरदा में 8, और झाबुआ में 1 मरीज मिले हैं। इसी तरह नए मरीज मिलने के तुलना में 226 मरीजों के स्वस्थ होने के बाद अस्पताल से डिस्चार्ज किए जाने के बाद अब तक प्रदेश में 7903 मरीज पूरी तरह ठीक हो चुके हैं।

वर्तमान में 2567 मरीज का उपचार चल रहा है।

  • इंदौर में 4069 हुयी संक्रमितों की संख्या

मध्यप्रदेश के इंदौर जिले में जांचे गये 1058 सैम्पल में से महज छह सैम्पल ही संक्रमित पाये गये हैं, जिसके बाद संक्रमित रोगियों की संख्या बढ़कर 4069 तक पहुंच गयी है। जिले में मृतकों की संख्या 174 है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमएचओ) डॉ एम पी शर्मा ने कल रात एक बुलेटिन जारी कर बताया कि कल जांचे 1058 सैम्पल में छह संक्रमित पाए गए हैं।

डॉ शर्मा ने बताया कि अब तक कुल 60213 सैम्पल जांचे गये हैं, जिनमें से कुल 4069 संक्रमित पाये गये हैं। कल एक 62 वर्षीय महिला और 40, 74 तथा 99 वर्षीय पुरुष की मौत दर्ज किये जाने के बाद मृतकों की संख्या 174 तक पहुंच गयी है।

राहत की खबर है कि कल 101 संक्रमित मरीजों के स्वस्थ होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दिये जाने के बाद अब तक कुल 2906 व्यक्ति अस्पताल से मुक्त हो चुके हैं। अब अस्पताल में उपचारररत रोगियों की संख्या 989 है। वहीं अब तक संस्थागत क्वारेंटाइन केन्द्रों से कुल 4183 संदेहियों को स्वस्थ पाये जाने पर छुट्टी दे दी गयी है।

मोहल्ला स्तर पर ऑक्सीमीटर प्रदान करने पर विचार: चौहान

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि कोरोना नियंत्रण में मोहल्ला और कालोनी स्तर पर ऑक्सीमीटर के प्रदान पर विचार किया जा रहा है। इससे सर्वे कार्य में आसानी होगी। कोई रोग लक्षण मिलने पर व्यक्ति को उपचार के लिए तत्काल स्वास्थ्य केन्द्र पहुंचाने में मदद मिलेगी।

आधिकारिक जानकारी में श्री चौहान ने कहा कि प्रशासन के साथ आम जनता को कोरोना नियंत्रण में भागीदार बनाया जाएगा। प्रदेश में कोरोना नियंत्रित हो रहा है, लेकिन किसी भी स्तर पर असावधानी नहीं होनी चाहिए। हम सभी के सम्मिलित प्रयासों से कोरोना परास्त होगा। जनता के सहयोग से कोरोना वायरस की समस्या को पूरी तरह समाप्त करने में मदद मिलेगी।

उन्होंने कहा कि सोशल डिस्टेंसिंग के महत्व से आम जनता को अवगत कराने के लिए जनता में से ही सजग प्रतिनिधियों का चयन कर उन्हें दायित्व दिया जाएगा। हमारा प्रदेश, पूरा देश और पूरा विश्व भी कोरोना से मुक्त हो, हम सभी सामान्य जीवन जी सकें, इसके लिए सामूहिक प्रयत्न आवश्यक हैं। प्रदेशवासियों से मेरा कहना है कि ईश्वर भी उन्हीं की सहायता करते हैं जो स्वयं अपनी सहायता करते हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना को समाप्त करना सावधानी रूपी तपस्या के बिना संभव नहीं है। अनुशासन बनाकर रखने की तपस्या करते रहें तो कोरोना की समस्या से मुक्ति पा लेंगे। इस वायरस पर अकुंश लगाने के प्रयास सफल भी हो रहे हैं। लापरवाही से मामला बिगड़ सकता है, यह मानकर सावधानियाँ बरतने में कोई कमी नहीं होनी चाहिए। दो गज की दूरी बनाये रखें। फेस मास्क, गमछा, अंगोछा उपयोग में लाते रहें।

उन्होंने कहा कि संक्रमण से बचने का ईमानदारी से प्रयास हो। बार-बार हाथ धोने की प्रैक्टिस चलती रहे। सार्वजनिक स्थानों पर न थूकें। उत्सव आदि कम मनायें। इनमें संख्या भी कम हो और सोशल डिस्टेंसिंग बनी रहे। भीड़ को रोकना सिर्फ प्रशासन का काम नहीं है। ये जनता की भी ड्यूटी है। व्यवस्था बनाने के लिए आत्मानुशासन का पालन करना होगा।

भोपाल में 2235 हुए कोरोना संक्रमित

मध्यप्रदेश के भोपाल जिले में कोरोना के 49 नए मामले मिलने के बाद इस महामारी से संक्रमित व्यक्तियों की संख्या 2235 हो गयी है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय की ओर से कल रात जारी बुलेटिन के अनुसार कुल 901 सैंपल निगेटिव और 49 पॉजीटिव निकले। इसके साथ ही अभी तक संक्रमितों की संख्या बढ़कर 2235 हो गयी है। अभी तक जिले में 72 कोरोना संक्रमितों की मौत हुयी है।

भोपाल जिले में अब तक 1533 व्यक्ति स्वस्थ हो चुके हैं। शेष में से 447 व्यक्तियों का इलाज अस्पताल में, 49 का होम क्वारेंटाइन में और 134 लोगों का इलाज संस्थागत क्वारेंटाइन सेंटर में चल रहा है।

भोपाल में कोरोना का पहला प्रकरण मार्च माह के तीसरे सप्ताह में सामने आया था।

नीमच में कोरोना के पांच नए प्रकरण

नीमच जिले में कोरोना के पांच नए प्रकरण मिलने के बाद इनकी संख्या बढ़कर 338 हो गयी है।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार कल रात 171 सैंपल की जांच रिपोर्ट मिली, जिनमें से पांच पॉजीटिव पायी गयीं। ये पांचों व्यक्ति नीमच जिले के जावद के हैं।

रतलाम में 20 नए मरीज

रतलाम जिले में कोरोना के 20 नए मरीज मिलने के बाद इनकी संख्या बढ़कर 108 हो गयी है।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार कल देर रात शासकीय मेडिकल कालेज रतलाम की लैब से 315 सैंपल की रिपोर्ट आई, जिसमें से 20 लोग पॉजिटिव आये हैं। इनमें 11 पुरुष और नौ महिलाएं शामिल हैं। बीस कोरोना मरीजों में 14 लोग शहर के, एक अन्य एक मरीज समीस्थ ग्राम बिलपांक और पांच मरीज जिले के जावरा से हैं।

रतलाम में एक और मौत होने से कोरोना से मृतकों की संख्या पांच हुयी

रतलाम में कल रात कोरोना पाॅजिटिव पाए गए एक व्यक्ति की आज दोपहर मेडिकल कालेज में उपचार के दौरान मौत हो जाने के बाद यहां पांच लोगों की अब तक मृत्यु हुयी है।

अाधिकारिक जानकारी के अनुसार अरिहन्त परिसर निवासी 58 वर्षीय पुरुष की कोरोना पाजिटिव रिपोर्ट कल देर रात ही मिली थी। इस मरीज का मेडिकल काॅलेज के आइसोलेशन वार्ड में उपचार किया जा रहा था। इस मरीज की आज दोपहर मौत हो गयी। इससे पहले चार अन्य मरीज कोरोना के चलते अपनी जान गंवा चुके है। रतलाम में अब कुल कोरोना एक्टिव मरीजों की संख्या 47 है, जबकि कुल संक्रमित 107 हैं।

कान्हा टाइगर रिजर्व में शुरू हुआ पर्यटन

देश के सर्वाधिक लोकप्रिय टाइगर रिजर्व में से एक कान्हा राष्ट्रीय उद्यान में आज से वापस पर्यटन शुरू हुआ। प्रथम दिन खटिया प्रवेश द्वार से 9 वाहन में 36 और मुख्य प्रवेश द्वार से 10 वाहन में 40 पर्यटकों ने प्रवेश किया।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार कोरोना संक्रमण के कारण मार्च से कान्हा राष्ट्रीय उद्यान पर्यटकों के लिये बंद कर दिया गया था। कोविड-19 के संक्रमण को ध्यान में रखते हुए केन्द्र और प्रदेश शासन के दिशा-निर्देशों के अनुसार पुन: पर्यटकों के लिये खोला गया है। सफारी के लिये ऑनलाइन टिकिट सुविधा पहले की तरह बहाल कर दी गई है।

बुरहानपुर में 24 घंटे में 9 नए मामले आए, दो की मौत

बुरहानपुर में बीते 24 घंटे में 9 नए मामले आए और दो मरीजों की उपचार के दौरान मृत्यु हो गयी है।

जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ विक्रम सिंह वर्मा ने बताया कि सुबह आई रिपोर्ट में 3 नए मामले आए है। इनमें 2 पुरूष और एक महिला है। यह नए मरीज सुदामा नगर, सलीम नगर और ग्राम महलगुराडा के है। जबकि बीते 24 घंटे में 9 नए मामले आए है। इससे बुरहानपुर में कोरोना संक्रमित 394 मरीज हो गए है। गत 24 घंटे में उपचार के दौरान 2 लोगों की कोरोना से मौत हुई है। यह लोग ग्राम लोणी और लोधीपुरा के है।

कोरोना संक्रमण के चलते हरदा में दो दिन का लॉकडाउन

हरदा जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों की बढ़ती संख्या के मद्देनजर जिला प्रशासन ने एहतियातन हरदा नगरपालिका क्षेत्र में 16 और 17 जून को लाकडाउन करने का फैसला किया है।

कलेक्टर अनुराग वर्मा ने नगरपालिका क्षेत्र हरदा की समस्त दुकानों एवं व्यावसायिक प्रतिष्ठानों को 16 जून एवं 17 जून को बंद रखने का आदेश जारी किया है। जनता की सुविधा के लिए अति आवश्यक वस्तुओं जैसे फल, सब्ज़ी, दूध, किराना, दवाइयों की दुकानें पूर्व की तरह निर्धारित समयानुसार संचालित की जाएगी। जिले में विगत एक सप्ताह में कोरोना मरीज़ों की संख्या बढ़कर 18 हो गयी है।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

चंबल संभाग में बाढ़ की लापरवाही में नप गये ढेरों शासकीय अधिकारी:श्योपुर के कलेक्टर, एसपी के अलावा अन्य अधिकारी भी हटाए गए attacknews.in

चंबल संभाग में बाढ़ की लापरवाही में नप गये ढेरों शासकीय अधिकारी:श्योपुर के कलेक्टर, एसपी के अलावा अन्य अधिकारी भी हटाए गए

मध्यप्रदेश के 50 महाविद्यालयों को बहुविषयक बनाया जाएगा,150 नवीन दूरस्थ अध्ययन केन्द्र स्थापित किए जाएंगे,1.09 लाख शिक्षकों, 470 शिक्षक प्रशिक्षकों की नियुक्ति होगी,सभी संभागीय मुख्यालयों पर राष्ट्रीय स्तर के आई.टी.आई. बनेंगे attacknews.in

मध्यप्रदेश के 50 महाविद्यालयों को बहुविषयक बनाया जाएगा,150 नवीन दूरस्थ अध्ययन केन्द्र स्थापित किए जाएंगे,1.09 लाख शिक्षकों, 470 शिक्षक प्रशिक्षकों की नियुक्ति होगी,सभी संभागीय मुख्यालयों पर राष्ट्रीय स्तर के आई.टी.आई. बनेंगे

शिवराज सिंह चौहान ने मप्र में एक जुलाई से स्कूलों को खोलने से इंकार किया, केंद्र सहित विशेषज्ञों से चर्चा कर लिया जाएगा निर्णय attacknews.in

शिवराज सिंह चौहान ने मप्र में एक जुलाई से स्कूलों को खोलने से इंकार किया, केंद्र सहित विशेषज्ञों से चर्चा कर लिया जाएगा निर्णय

मप्र मंत्रिमंडल के अनेक निर्णय: किसानों से उपार्जित धान मिलिंग के लिए दी जाने वाली राशि में वृ्द्वि; प्रत्येक शहरी पथ विक्रेता को ₹1000 अनुदान,विद्युत दरों में राज्य शासन की सब्सिडी attacknews.in

मुख्यमंत्री श्री चौहान की अध्यक्षता में मंत्रि-परिषद की बैठक भोपाल 15 जून ।मुख्यमंत्री श्री शिवराज …

शिवराज सिंह चौहान ने सीहोर में मंत्रि-परिषद के साथ”मध्यप्रदेश विकास के रोड मैप और कोरोना की चुनौती” पर गहन विचार-मंथन करके कहा:मैं या तुम नहीं हम मिलकर बनायेंगे प्रदेश का इतिहास,1 जुलाई से वैक्सीनेशन का महाअभियान attacknews.in

सीहोर, 14 जून । मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कोरोना महामारी पर नियंत्रण …