Home / राष्ट्रीय / कोरोना संक्रमित तब्लीगी जमातियों के ढेरों मामले कई जिलों में अभी भी आ रहे हैं सामने, मुरादाबाद में 21 नये संक्रमितों की पुष्टि,संख्या 90 हुई attacknews.in

कोरोना संक्रमित तब्लीगी जमातियों के ढेरों मामले कई जिलों में अभी भी आ रहे हैं सामने, मुरादाबाद में 21 नये संक्रमितों की पुष्टि,संख्या 90 हुई attacknews.in

मुरादाबाद,22 अप्रैल । उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में तब्लीगी जमात और उनके संपर्क में आने वाले 21 लोगों की जांच कोरोना पॉजिटिव आई है, जिले में अब संक्रमित व्यक्तियों की संख्या बढ़कर 90 हो गई है।

मुख्य चिकित्साधिकारी डा.एमसी गर्ग ने बुधवार सुबह यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि 16 अप्रैल को लखनऊ जांच के लिए 80 सैंपल भेजे गए थे। जिनमें पैंडिंग सैंपल को छोडकर 21 कोविड-19 के पोजिटिव पाए गए,जिनमें सात जमाती और बाकी उनके संपर्क में आए लोग शामिल हैं।

उन्होंने बताया कि जांच रिपोर्ट लखनऊ के गोमतीनगर स्थित राम मनोहर लोहिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस अस्पताल से कल देर रात यहां प्राप्त हुई है।

उन्होंने इन कोरोना पोजिटिव लोगों में स्वास्थ्य विभाग टीम और पुलिस पर पतथराव करनेवाले नवाबपुरा मोहल्ले के अलावा मकबरा कटघर से छह, पीर जा वाली ज्यारत से एक, रामपुर तंबाकू वाले से एक, गढी कांठ के छह, बाकी उमर टांडा(रामपुर),काजीपुरा, मानपुर चाकी, चक्कर की मिलक, पटपुरा तथा इंदिरा चौक शामिल हैं। इन सभी लोगों को मुरादाबाद स्थित आईएफटीएम क्वारंटाईन सेंटर में रखा गया है। कोरोना प्रभावित क्षेत्र को पूरी तरह सील कर रखा है और ड्रोन कैमरे से इलाके पर नजर रखी जा रही है।

स्वास्थ्य विभाग सूत्रों ने बताया कि छिपे हुए और बिना लक्षण वाले यानी एसिम्टोमेटिक मरीज इस वक्त एक बड़ी चुनौती बने हुए हैं। हालांकि, इन्हें बड़ा खतरा नहीं माना जा रहा है।

उन्होंने कहा कि लॉकडाउन और सामाजिक दूरी बनकर रखने से इस संकट पर काबू पाया जा सकात है। उन्होंने बताया कि ऐसे मरीजों की संख्या करीब 69 प्रतिशत हैं जिनमें शुरुआती लक्षण नहीं दिखे। ऐसे में लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग ही कारगर उपाय है।

लाॅकडाउन का ठीक से पालन नहीं करने वाले बच्चे भी कोरोना के बड़े संवाहक हो सकते हैं,इसलिए बच्चों पर भी खास ध्यान देने की आवश्यकता है।

अमरोहा में पांच और मिले कोरोना पॉजिटिव

उत्तर प्रदेश के अमरोहा में पांच और कोरोना पॉजिटिव मिलने से जिले में मरीजों की संख्या बढ़कर 23 हो गयी है।

मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ0 मेघ सिंह ने बुधवार को यहां बताया कि लखनऊ के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में गत 16 तथा 17 अप्रैल को 37 सैंपल जांच के लिए भेजे गए थे, जिनमें से पांच मरीज कोरोना संक्रमित मिले हैं जबकि 18 लोगों की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है। जॉच रिपोर्ट मंगलवार रात मिली थी।

सुल्तानपुर में एक और मिला कोरोना पॉजीटिव

उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर में पिछले 24 घंटे के अंदर कोरोना पाॅजिटिव का दूसरा मामला सामने आने पर हड़कम्प मच गया है। जिले में पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर दो हो गयी है।

जिलाधिकारी सी0 इंदुमति ने बुधवार को यहां बताया कि फरीदीपुर स्थित केएनआईएमटी में 19 अप्रैल को क्वारंटाइन किए गए एक जमाती की रिपोर्ट पॉजिटिव मिली है। उन्होंने बताया कि 40 लोगों का सैंपल टेस्ट के लिए भेजा गया था, जिसमें 14 तबलीगी जमात के सदस्य भी शामिल थे। इसमें एक की रिपोर्ट पाॅजिटिव मिली है। कोरोना पाॅजिटिव मरीज को कुड़वार सीएचसी में उपचार के लिये भेजा गया है।

दरगाह क्षेत्र में 24 घंटे में 79 नये कोरोना पाज़िटिव

राजस्थान में अजमेर के दरगाह क्षेत्र के एक मुस्लिम मोची मौहल्ले से ही पिछले 24 घंटे में 79 कोरोना संक्रमित मामले सामने आने के बाद चार थाना क्षेत्रों में कर्फयू लगाया गया है ।

इसमें 44 नये कोरोना पाज़िटिव बुधवार को तथा बीती देर शाम 35 मामलों की रिपोर्ट पोजीटिव आ जाने के बाद चारों थाना क्षेत्रों में चौकसी बढ़ाते हुए अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया गया है। पुलिस अधीक्षक कुंवर राष्ट्रद्रीप सिंह के निर्देश पर क्लाक टावर , दरगाह , गंज , कोतवाली थानाक्षेत्रान्तर्गत अनेक स्थानों पर बैरिकेटिंग करा आमजन की आवाजाही पर रोक लगा दी गई है।

कोझीकोड में दो सर्जन कोराेना पाजिटिव

केरल के कोझीकोड में पिछले माह तबलीगी जमात से जुड़े लोगों का उपचार करने वाले दो हाऊस सर्जन कोरोना संक्रमण का शिकार हो गए हैं। इनकी रिपोर्ट में बुधवार को इसकी पुष्टि हुई है।

मेडिकल कालेज सूत्रों ने बताया कि इन दोनों सर्जनों को पिछले माह दिल्ली भेजा गया था और वापसी में ये लोग निजामुदीन से आए थे और उसी ट्रेन में इनके साथ तबलीगी जमात के कुछ लोग भी थे। इन सर्जनों के संपर्क में आए छह अन्य डाक्टरों को क्वांरटीन में रखा गया है।

जौनपुर में 14 बांग्लादेशियों समेत 46 जमाती भेजे अस्थायी जेल

उत्तर प्रदेश में जौनपुर जिले के अलग-अलग क्षेत्रों से मिले 14 बांग्लादेशी समेत 46 जमातियों को बुधवार को यहां प्रसाद इंटरनेशनल स्कूल पंचहतिया में बनाई गई अस्थायी जेल में भेज दिया गया है, ये सभी निजामुद्दीन मरकज से लौटे थे।

जिलाधिकारी दिनेश कुमार सिंह ने आज यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इससे पहले इन सभी लोगों को कोरोना संक्रमण फैलाने की आशंका के क्वारंटीन में रखा गया था। निजामुद्दीन मरकज की तब्लीगी जमात में कोरोना संक्रमण का मामला उजागर होने के बाद जिले में भी खोजबीन शुरू हुई थी । गत 29 मार्च को 14 बांग्लादेशियों समेत 16 जमाती शहर के लाल दरवाजा इलाके से पकड़े गए थे। सरायख्वाजा के भदेठी, खेतासराय के मानी कलां, बरसठी के कूसा, बदलापुर से भी जमाती पकड़े गए। इस तरह कुल 107 जमाती मिले। इसमें से 46 तब्लीगी जमात में हिस्सा लेकर सीधे जौनपुर आए थे। कोरोना संक्रमण फैलाने की आशंका के चलते इन सबके खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया था।

इलाज के लिये बाहर निकलें छिपे हुये जमाती : शर्मा

उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के प्रसार के लिये तब्लीगी जमात को जिम्मेदार बताते हुये ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने कहा कि खुद और समाज की सुरक्षा के लिये उन्हे बाहर निकल पुलिस को सूचना देनी चाहिये ताकि उनका पूरा इलाज किया जा सके।

श्री शर्मा ने बुधवार को कहा कि जमात के सदस्यों को छिपकर मौत बांटने से बचना चाहिये और बाहर निकल कर पुलिस कर सूचना दे ताकि उनका पूरा इलाज हो सके।

बुलंदशहर में क्वारंटीन के बाद 16 विदेशियों समेत 42 जमाती भेजे जेल

उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर जिले में 16 विदेशियों समेत 42 जमातियों की क्वारंटीन अवधि समाप्त हो जाने पर पुलिस ने आज उन्हें जेल भेज दिया।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार के अनुसार इन जमातियों को जिले के विभिन्न इलाकों से 25 मार्च को उस समय पकड़ा था जब वे दिल्ली निजामुद्दीन मरकज में शामिल होकर अपने अपने घर लौट रहे थे। इसके बाद जिला प्रशासन ने सभी 42 लोगों की जांच भी कराई और कोरोना नेगेटिव रिपोर्ट आने पर उन्हें क्वारंटीन किया गया था। उन्होंने बताया कि इन सभी के खिलाफ मुकदमा भी दर्ज किया था।

बुलंदशहर में तीन और मिले कोरोना पॉजिटिव

उत्तर प्रदेश में बुलंदशहर के महिला अस्पताल की फार्मेसिस्ट समेत तीन लोगों की टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव मिलने के बाद जिले में संक्रमित रोगियों की संख्या बढ़कर 23 तक पहुंच गयी है।

जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने मंगलवार को यहां बताया कि सोमवार देर रात बुलन्दशहर से लिए गए 36 लोगों की सैम्पल की रिपोर्ट मिली। इनमें तीन लोगों की रिपोर्ट पॉज़िटिव आयी है जबकि 33 लोग निगेटिव मिले है।

औरैया में मिले दो और कोरोना पाॅजीटिव, संख्या बढकर हुई 12

उत्तर प्रदेश में औरैया के दिवियापुर क्षेत्र में सोमवार को दो और कोरोना मरीजों की जांच रिपोर्ट पाॅजीटिव मिलने से जिले में मरीजों की संख्या बढ़कर संख्या 12 हो गयी है।

अपर जिलाधिकारी रेखा एस0 चौहान ने मंगलवार को यहां सुबह दिवियापुर के कृष्णानगर निवासी जिन दो लोगों की रिपोर्ट कोरोना पाॅजीटिव आयी है वह दोनों हालेपुर के कोरोना पाॅजीटिव के सम्पर्कियों में शामिल थे। उन्होंने बताया कि अब जिले में कोरोना पाॅजीटिव मरीजों की संख्या 12 हो गयी है।

बस्ती में एक महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव, मरीजों की सख्या 20 तक पहुंची

उत्तर प्रदेश के बस्ती में मंगलवार को एक महिला की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव मिलने से जिले में मरीजों की संख्या बढ़कर 20 हो गयी है।

आधिकारिक सूत्रों ने यहां बताया कि कोरोना वायरस से ग्रसित तूर कहिया निवासी एक व्यक्ति की पिछले दिनों बीआरडी मेडिकल कॉलेज गोरखपुर में इलाज के दौरान मौत हो गई थी| मंगलवार को बीआरडी मेडिकल कॉलेज से मिली रिपोर्ट में मृतक की चाची को कोरोना वायरस से ग्रसित पाया गया है|

सहारनपुर में 54 विदेशी जमातियों को भेजा गया जेल

उत्तर प्रदेश में सहारनपुर के जिला प्रशासन ने मंगलवार को क्वारंटाइन की अवधि पूरी होने के बाद 54 विदेशी जमातियों को जेल भेज दिया है।

जिलाधिकारी अखिलेश सिंह ने यहां बताया कि सहारनपुर में 57 विदेशी जमातियों में से 54 की क्वारंटाइन की अवधि पूरी होने पर उन्हें अस्थायी जेल में भेज दिया गया है जबकि तीन का अभी कोविड अस्पताल में उपचार किया जा रहा है। इन पर टूरिस्ट वीजा उल्लंघन का आरोप है। ये विदेशी इण्डोनेशिया, सुडान , क्रिगीस्तान और अन्य देशो के रहने वाले हैं।

कोरोना: कोल्हापुर में 804 लोगों को क्वारंटीन किया गया

महाराष्ट्र के कोल्हापुर में 11 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश के निवासियों सहित कुल 804 लाेगों को 15 संस्थागत केंद्रों में क्वारंटीन किया गया है।

जिलाधिकारी दौलत देसाई ने मंगलवार को बताया कि इन 804 में से सर्वाधिक 245 व्यक्ति कर्नाटक के, इसके बाद तमिलनाडु के 206, राजस्थान के 86, उत्तर प्रदेश के 30, मध्य प्रदेश के 47, केरल के आठ, झारखंड के पांच, हरियाणा के चार, आंध्र प्रदेश के तीन, बिहार के दो और पुड्डुचेरी और पश्चिम बंगाल का एक-एक व्यक्ति है। शेष 166 व्यक्ति महाराष्ट्र के विभिन्न हिस्सों के निवासी हैं।

मुरादाबाद में जेल में बंद पांच पत्थरबाज कोरोना पॉजिटिव

उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में मेडिकल टीम पर हमला करने मामले में जिला जेल बंद पांच आरोपी कोरोना पॉजिटिव मिले है।

मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ0 एम सी गर्ग ने मंगलवार को यहां बताया कि गत सप्ताह मुरादाबाद के नवाबपुरा में चिकित्सकों और पुलिसकर्मियों पर पत्थरबाजी करने के आरोप में जिला जेल में बंद 17 में से पांच कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। सोमवार देर रात को मिली रिपोर्ट में 15 नए संक्रमित मामले सामने आए थे। जिसमें क्वारंटाइन सेंटर में तैनात डॉक्टर, एक नर्स भी पॉजिटिव है।

सहारनपुर में दो और कोरोना पाॅजिटिव मिले,संख्या बढकर हुई 88

उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में कोरोना पाॅजिटिव दो और मामले आने से इनकी संख्या बढ़कर 88 हो गई है।

मुख्य चिकित्साधिकारी (सीएमओ) डा0 बलजीत सिंह सोढी ने मंगलवार को यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि आज 107 लोगों की आई जांच रिपोर्ट में दो और कोरोना संक्रमित पॉजिटिव है। उन्होंने बताया कि 17 अप्रैल को कोरोना जांच के लिए कुछ सैंपल भेजे गए थे। जिनकी नोएडा से आई जांच रिपोर्ट प्राप्त हुई है। उनमें दो कोरोना पॉजिटिव मामलों में एक गंगोह में इंटर कालेज में क्वांरटाइन था और दूसरा जिसका हाॅटस्पाट क्षेत्र से सैंपल लिया गया था। दोनों की रिपोर्ट कोरोना पाॅजिटिव है।

इविवि प्रोफेसर और 16 विदेशी समेत 30 गिरफ्तार

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में इलाहाबाद विश्वविद्यालय के एक प्रोफेसर और 16 विदेशी जमातियों समेत 30 लोगों को गिरफ्तार कर मंगलवार को नैनी जेल भेजा गया।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि इविवि के प्रोफेसर मोहम्मद शाहिद समेत 30 लोगों को गिरफ्तार किया जिसमें 16 विदेशी जमातियों में सात इंडोनेशियायी और नौ थाईलैंड के हैं। प्रोफेसर ने लॉकडाउन के दौरान शाहगंज की अब्दुल्ला मस्जिद में इनके रूकने में मदद किया था जिसकी सूचना पुलिस को नहीं दी गयी। पुलिस ने सभी को विदेशी कानून का उल्लंघन करने, साजिश में शामिल होने,महामारी अधिनियम और सहायता करने के आरोप में पकड़ा है। इसमें एक-एक केरल और एक पश्चिम बंगाल का नागरिक है।

यूपी में 153 नये मामले, कुल सक्रिय 1154

ताजनगरी आगरा में एक दिन में 65 और रायबरेली में 33 मरीजों की पहचान के बाद उत्तर प्रदेश में मंगलवार को कोविड-19 के 153 नये मामले सामने आये है जिसके बाद राज्य में अब तक 1337 कोरोना पीड़ितो की पुष्टि की जा चुकी है।

पिछले 24 घंटों में मुरादाबाद में दो और आज ही कोरोना संक्रमित जिलों की सूची में शामिल हुये अलीगढ़ में एक कोरोना संक्रमित की मृत्यु हो गयी जिसके बाद राज्य में कोविड-19 से मरने वालों की तादाद 21 हो चुकी है। वहीं कौशांबी और हरदोई में संक्रमित मरीजों के स्वस्थ होने से प्रदेश में कोरोना मुक्त जिलों की संख्या अब 10 हो चुकी है।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

भोपाल में RSS के सरकार्यवाह श्री दत्तात्रेय होसबाले ने भारत को परम वैभव पर पहुंचाने के लिए बताएं संघ के दो मुख्य काम और कहा:विश्वगुरु भारत अर्थात अपनी खुशहाली के साथ विश्व का कल्याण attacknews.in

भोपाल में RSS के सरकार्यवाह श्री दत्तात्रेय होसबाले ने भारत को परम वैभव पर पहुंचाने के लिए बताएं संघ के दो मुख्य काम और कहा:विश्वगुरु भारत अर्थात अपनी खुशहाली के साथ विश्व का कल्याण

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश की बागडोर युवाओं को संभालने के लिए तैयार रहने को कहा attacknews.in

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश की बागडोर युवाओं को संभालने के लिए तैयार रहने को कहा

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को और चार महीने मार्च 2022 तक विस्तार देने को मंजूरी दी,सभी लाभार्थियों को प्रति व्यक्ति, प्रति माह 5 किलो अनाज निःशुल्क attacknews.in

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को और चार महीने मार्च 2022 तक विस्तार देने को मंजूरी दी,सभी लाभार्थियों को प्रति व्यक्ति, प्रति माह 5 किलो अनाज निःशुल्क

CBSE की परीक्षा में पंजाबी भाषा के बारे में झूठ बोलकर फंसे चरणजीत सिंह चन्नी,अधिकारी ने स्पष्ट किया;क्षेत्रीय भाषाओं को 10वीं, 12वीं कक्षा की टर्म-1 परीक्षा में लघु विषय श्रेणी में रखा गया attacknews.in

CBSE की परीक्षा में पंजाबी भाषा के बारे में झूठ बोलकर फंसे चरणजीत सिंह चन्नी,अधिकारी ने स्पष्ट किया;क्षेत्रीय भाषाओं को 10वीं, 12वीं कक्षा की टर्म-1 परीक्षा में लघु विषय श्रेणी में रखा गया

PM नरेन्द्र मोदी ने बताया: एमएसपी पर किसानों से अब तक की सबसे बड़ी खरीद,धान किसानों के खातों में ₹ 1,70,000 करोड़ और गेहूं किसानों को ₹ 85,000 करोड़ सीधे भेजे गए attacknews.in

PM नरेन्द्र मोदी ने बताया:एमएसपीपर किसानों से अब तक की सबसे बड़ी खरीद,धान किसानों के खातों में ₹ 1,70,000 करोड़ और गेहूं किसानों को ₹ 85,000 करोड़ सीधे भेजे गए