Home / राष्ट्रीय / Lockdown का एक महीना पूरा और 30वें दिन कोरोना से 34 संक्रमितों की मौत और एक दिन में 1300 से अधिक लोग संक्रमित attacknews.in

Lockdown का एक महीना पूरा और 30वें दिन कोरोना से 34 संक्रमितों की मौत और एक दिन में 1300 से अधिक लोग संक्रमित attacknews.in

नयी दिल्ली, 23 अप्रैल।वैश्विक महामारी कोरोना की रोकथाम के लिए देश में लागू लॉकडाउन के 30वें दिन गुरुवार को बीते 24 घंटों के दौरान इस विषाणु के कारण 34 लोगों की मौत हुई तथा 1300 से अधिक लोग इससे संक्रमित हुए।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता लव अग्रवाल ने गुरुवार को यहां नियमित संवाददाता सम्मेलन में बताया कि देश में कोरोना वायरस ‘इक्पोनेन्सियल’ नहीं है और यह ‘लाइनियर’ है। उन्होंने कहा,“ हमने 30 दिन के लॉकडाउन के दौरान इस संक्रमण के फैलने की गति को कम करने में कामयाबी हासिल की है।”

पर्यावरण सचिव सी. के. मिश्रा ने कहा कि गत 30 दिनों में कोरोना वायरस की जांच की संख्या 15000 से बढ़कर पांच लाख हो गयी है। उन्होंने कहा,“ आकंड़े निकाले जाये, तो यह 30 दिनों में लगभग 33 गुना हो जाती है हालांकि यह काफी नहीं है और हमें देश में टेस्ट की गति को बढ़ाने की जरूरत है।”

इसके सरकार ने कोरोना वायरस के कारण उत्पन्न मौजूदा आर्थिक स्थिति को देखते केन्द्रीय कर्मचारियों और पेशनरों के महंगाई भत्ते पर जून 2021 तक रोक लगा दी है और वर्तमान दरें जून 2021 तक जारी रहेंगी।
इस संबंध में वित्त मंत्रालय द्वारा जारी कार्यालय ज्ञापन के अनुसार कोविड-19 से उत्पन्न संकट को देखते हुये केन्द्रीय कर्मचारियों और पेशनरों के एक जनवरी 2020 से बकाया महंगाई भत्ते का भुगतान नहीं करने का निर्णय लिया गया है। इसी क्रम में एक जुलाई 2020 और एक जनवरी 2021 से देय महंगाई भत्ते का भुगतान भी नहीं किया जायेगा।

इसमें कहा गया है कि कर्मचारियों और पेंशनरों को वर्तमान दरों पर महंगाई भत्ते का भुगतान जारी रहेगा।

इसमें कहा गया है कि एक जनवरी 2020, एक जुलाई 2020 और एक जनवरी 2020 में होने वाली बढ़ोतरी एक जुलाई 2021 से दी जायगी लेकिन एक जनवरी 2020 से लेकर 30 जून 2021 तक का कोई बकाया महंगाई भत्ता नहीं दिया जायेगा।

कोरोना वायरस ‘कोविड-19’ की महामारी से लड़ने में देवदूत की भूमिका निभा रहे स्वास्थ्य कर्मियों पर हमलों के लिए कड़ी सजा के प्रावधान वाले अध्यादेश को आज राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद की मंजूरी मिल गयी और इसके साथ ही यह कानून पूरे देश में लागू हो गया। श्री कोविंद ने देर बुधवार रात महामारी (संशोधन) अध्यादेश, 2020 पर हस्ताक्षर किये। इस अध्यादेश में प्रावधान है कि स्वास्थ्य कर्मियों पर हमला करने वालों को अधिकतम सात साल की सजा और पाँच लाख रुपये का जुर्माना हो सकता है। साथ ही किसी स्वास्थ्यकर्मी की गाड़ी या क्लीनिक आदि को नुकसान पहुंचाने वाले को उस संपत्ति के बाजार मूल्य की दुगुनी राशि हर्जाने के रूप में देनी होगी। इसमें 30 दिन के भीतर जांच और एक साल के भीतर सुनवाई पूरी करने का प्रावधान है।

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने लॉकडाउन के दौरान बच्चों की पढ़ाई को रुचिकर बनाने के लिए गुरुवार को उच्च प्राथमिक स्तर (कक्षा छह से आठ) के लिए वैकल्पिक अकादमिक कैलेंडर जारी किया। उन्होंने कहा, “ इस कैलेंडर में शिक्षकों के लिए तकनीक और सोशल मीडिया उपकारों के उपयोग के दिशा निर्देश भी दिए गए हैं ताकि बच्चों को बेहतर तरीके से ऑनलाइन शिक्षा दी जा सके। जिन बच्चों के पास इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध नहीं है जिसकी वजह से वो सोशल मीडिया जैसे व्हाट्सएप, फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, गूगल मेल और गूगल हैंगऑउट का उपयोग नहीं कर सकते, उनको शिक्षक मोबाइल पर एसएमएस भेज कर या फ़ोन कर के शिक्षा प्रदान कराने के दिशा-निर्देश भी इस कैलेंडर में दिए गये हैं।

केन्द्रीय गृह मंत्रालय की प्रवक्ता पुण्य सलिला श्रीवास्तव ने बताया कि सभी राज्यों और संघ शासित प्रदेशों को स्पष्ट किया है कि सीनियर सिटीजंस की देखभाल करने के लिए अटेंडेंट की और देखभाल संबंधी सेवाओं को छूट दी गई हैं और प्री-पेड मोबाइल चार्ज कराने संबंधी रियायतें दी गई हैं। शहरी क्षेत्रों में फूड प्रोसेसिंग इकाई जैसे दूध, ब्रेड और आटा फैक्टरियों को काम करने की अनुमति दी गई थी। इसी अवधि से बीजों के आयात निर्यात, बागवानी उत्पादों, कृषि और बागवानी शोध संस्थाओं और शहद की आवाजाही पर कोई रोक नहीं है। उन्होंने बताया कि अब शैक्षिक पुस्तकों की दुकानों, बिजली के उपकरणों और पंखे की दुकानों को अनुमति दे दी गई है।

गुरुवार सुबह तक देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 21 हजार के पार

देश में कोरोना वायरस (कोविड-19) संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं और पिछले 24 घंटों के दौरान 1409 नये मामले दर्ज किये जाने के साथ ही संक्रमितों की संख्या 21 हजार के पार पहुंच गयी तथा इस दौरान इस संक्रमण के कारण 41 लोगों की मौत होने से मृतकों का आंकड़ा 681 हो गया है।

देश के विभिन्न राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों में कोरोना के अब तक कुल 19,984 मामलों की पुष्टि हुई है जिनमें 77 विदेशी मरीज शामिल हैं। कोरोना से संक्रमित लोगों के स्वस्थ होने की रफ्तार भी तेज हुई है और पिछले 24 घंटों में कोरोना से संक्रमित 388 लोगों के स्वस्थ होने के साथ ऐसे लोगों की संख्या 4,258 पर पहुंच गयी है।

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से गुरुवार सुबह जारी किये गये आंकड़ों के मुताबिक कोरोना वायरस का प्रकोप देश के 33 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में फैल चुका है। कोरोना से सबसे गंभीर रूप से प्रभावित महाराष्ट्र में संक्रमितों की संख्या में एक दिन में 434 की वृद्धि दर्ज की गयी और कुल आंकड़े 5,652 पर पहुंच गये। पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य में 18 और लोगों की मौत के बाद इस महामारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर 269 हो गयी है। राज्य में 789 संक्रमित मरीज ठीक हो चुके हैं।

गुजरात पिछले 24 घंटे के दौरान 229 नये मामले सामने आने के साथ संक्रमितों की संख्या के मामले में दूसरे स्थान पर पहुंच गया है। गुजरात में संक्रमितों की कुल संख्या में 2,407 हो गयी है तथा 13 और लोगों की मौत के बाद मृतकों की संख्या 103 पर पहुंच गयी है।

इसके बाद देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली है जहां पिछले 24 घंटाें में 92 नये मामले दर्ज किये जाने के कारण अब तक कुल 2,248 लोग इस महामारी से संक्रमित हुए हैं तथा इस दौरान मरने वालों की संख्या एक बढ़कर 48 हो गयी है। राजधानी में कुल 724 मरीजों को उपचार के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है।

वहीं राजस्थान में पिछले 24 घंटों के दौरान 231 नये मामले सामने आये है और इनका आंकड़ा बढ़कर 1,890 हो गया। राज्य में संक्रमण से दो और लोगों की मौत के साथ मरने वालों की संख्या बढ़कर 27 हो गयी है।

तमिलनाडु में 33 नये संक्रमित सामने आये है और संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 1,629 हो गई तथा राज्य में संक्रमण से मरने वालों की संख्या 18 है। मध्य प्रदेश में पिछले 24 घंटों में संक्रमण के 40 नये मामले सामने आये जिससे संक्रमितों की संख्या 1,592 हो गयी तथा मरने वालों की संख्या चार बढ़कर 80 हो गयी।

देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में संक्रमण के 155 नये मामले सामने आने के बाद कुल संक्रमितों की संख्या 1,449 हो गई है तथा इस दौरान एक व्यक्ति की मौत के बाद मृतकों की संख्या 21 हो गयी है और अभी तक 173 मरीजों को उपचार के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है।

तेलंगाना में इस दौरान 17 नये मामले सामने आये और संक्रमितों की कुल संख्या 945 हो गयी। राज्य में इस संक्रमण से मरने वालों की संख्या में पिछले 24 घंटों में कोई बदलाव नहीं हुआ है और यह संख्या 23 पर बनी हुई है। केरल में 438 लोग संक्रमित हुए हैं और तीन लोगों की मौत हुई है।

दक्षिण भारतीय राज्य आंध्र प्रदेश में 813 और कर्नाटक में 427 लोग संक्रमित हैं तथा इन राज्यों में क्रमश: 24 और 17 लोगों की मौत हुई है।

केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में संक्रमितों की संख्या 407 है और पांच लोगों की मौत हुुई है।

इसके अलावा पंजाब में 16, पश्चिम बंगाल में 15, हरियाणा और झारखंड में तीन-तीन, बिहार में दो तथा मेघालय, ओडिशा, हिमाचल प्रदेश और असम में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है।

कोरोना ने छह माह की मासूूम की ली जान

पंजाब में फगवाडा की एक छह माह की बच्ची की आज कोरोना संक्रमण से पीजीआई में मौत हो गयी ।
बच्ची को कुछ दिन पहले ही पी जी आई में दाखिल कराया गया था । बच्ची के दिल में छेद होने के कारण उसकी हाल में ओपन हर्ट सर्जरी हुई । उसका एडवांस पीडियाट्रिक सेंटर में इलाज चल रहा था । पिछले दो दिनों से उसे संक्रमण की शिकायत हो रही थी । उसका कोराेना टैस्ट कराया गया तो जांच रिपोर्ट पाजिटिव आयी जिससे हडकंप मच गया ।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

भोपाल में RSS के सरकार्यवाह श्री दत्तात्रेय होसबाले ने भारत को परम वैभव पर पहुंचाने के लिए बताएं संघ के दो मुख्य काम और कहा:विश्वगुरु भारत अर्थात अपनी खुशहाली के साथ विश्व का कल्याण attacknews.in

भोपाल में RSS के सरकार्यवाह श्री दत्तात्रेय होसबाले ने भारत को परम वैभव पर पहुंचाने के लिए बताएं संघ के दो मुख्य काम और कहा:विश्वगुरु भारत अर्थात अपनी खुशहाली के साथ विश्व का कल्याण

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश की बागडोर युवाओं को संभालने के लिए तैयार रहने को कहा attacknews.in

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश की बागडोर युवाओं को संभालने के लिए तैयार रहने को कहा

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को और चार महीने मार्च 2022 तक विस्तार देने को मंजूरी दी,सभी लाभार्थियों को प्रति व्यक्ति, प्रति माह 5 किलो अनाज निःशुल्क attacknews.in

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को और चार महीने मार्च 2022 तक विस्तार देने को मंजूरी दी,सभी लाभार्थियों को प्रति व्यक्ति, प्रति माह 5 किलो अनाज निःशुल्क

CBSE की परीक्षा में पंजाबी भाषा के बारे में झूठ बोलकर फंसे चरणजीत सिंह चन्नी,अधिकारी ने स्पष्ट किया;क्षेत्रीय भाषाओं को 10वीं, 12वीं कक्षा की टर्म-1 परीक्षा में लघु विषय श्रेणी में रखा गया attacknews.in

CBSE की परीक्षा में पंजाबी भाषा के बारे में झूठ बोलकर फंसे चरणजीत सिंह चन्नी,अधिकारी ने स्पष्ट किया;क्षेत्रीय भाषाओं को 10वीं, 12वीं कक्षा की टर्म-1 परीक्षा में लघु विषय श्रेणी में रखा गया

PM नरेन्द्र मोदी ने बताया: एमएसपी पर किसानों से अब तक की सबसे बड़ी खरीद,धान किसानों के खातों में ₹ 1,70,000 करोड़ और गेहूं किसानों को ₹ 85,000 करोड़ सीधे भेजे गए attacknews.in

PM नरेन्द्र मोदी ने बताया:एमएसपीपर किसानों से अब तक की सबसे बड़ी खरीद,धान किसानों के खातों में ₹ 1,70,000 करोड़ और गेहूं किसानों को ₹ 85,000 करोड़ सीधे भेजे गए